कैसे अपने घर के लिए पानी फिल्टर चुनने के लिए

चूंकि नल की गुणवत्ता के बारे में चिंता बढ़ती जा रही है, कंपनियां पेयजल के लिए समर्पित वैकल्पिक उत्पादों को पेश कर रही हैं। फ़िल्टर सबसे नवीन समाधानों में से हैं, लेकिन सबसे अच्छा कैसे चुनना है? बस इस अनुच्छेद की सलाह के अनुसरण में

कदम

एक होम जल फ़िल्टर चरण चुनें
1
अपनी विशिष्ट जरूरतों का मूल्यांकन करें क्या आप सिंक पर या यहां तक ​​कि स्नान के लिए पीने के पानी के लिए एक फिल्टर चाहते हैं?
  • 2
    याद रखें कि यदि आप घर पर सभी पानी को फ़िल्टर करना चाहते हैं, तो ऐसा कोई ऐसा उत्पाद नहीं है जो यह फ़ंक्शन करता है। यदि आपके पास पानी की आपूर्ति के दो स्रोत हैं (जलसेतु और अच्छी तरह से) आपके पास पीने के पानी और सेवा के पानी उपलब्ध होंगे और आपको उन्हें अलग तरह से प्रबंधित करना होगा।
  • एक होम जल फ़िल्टर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    सबसे पहले, यह जरूरी है कि पानी आपके घर में आने से पहले पूर्व-फ़िल्टर्ड होता है, कणों और अवशेषों को हटाने के लिए लगभग 10 माइक्रोन (और 80% क्लोरीन) से छोटा होता है। आपको एक सॉफ़्नर भी जोड़ना चाहिए जो आपको अतिरिक्त चूना पत्थर से मुक्त कर देगा ताकि पाइपों और उपकरणों जैसे वॉशिंग मशीन (जब सॉफ़्नर है) को बचाने के लिए, हम पेय जल के लिए एक रिवर्स ऑस्मोसिस फ़िल्टर की सलाह देते हैं ताकि लवण को हटा दिया जा सके। सॉफ्टनर प्रवेश करती है)
  • एक गृह जल फ़िल्टर चरण 3 चुनें
    4
    सुरक्षित पीने के पानी के लिए, आपको 0.5 माइक्रोन (सक्रिय कार्बन युक्त लोगों) के कणों वाले फिल्टर को स्थापित करना होगा और यह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रमाणित है। इस तरह आप सुनिश्चित हैं कि अधिकतर प्रदूषकों को बनाए रखा जाता है
  • 5
    यदि आप कुछ दूषित पदार्थों के लिए विशिष्ट फिल्टर चाहते हैं तो रेट करें उदाहरण के लिए, यदि आप नगरपालिका जल प्रणाली से पानी प्राप्त करते हैं, तो इसका इलाज क्लोरैमिन (डिस्नेनेक्टन्ट्स) और क्लोरीन के साथ किया जाएगा। इस मामले में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा खरीदा जाने वाला फिल्टर क्लोरामाइन, क्लोरीन और त्रिवलोमिथेन (एक कार्सिनोजेनिक क्लोरीनीकरण उत्पाद) को बनाए रखने के लिए प्रमाणित किया गया है।
  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    6
    पानी निस्पंदन पर कुछ स्वतंत्र शोध करें। यह समझने की कोशिश करें कि आप जो उत्पाद खरीद रहे हैं वह फ़िल्टर करने में सक्षम है और क्या नहीं। तकनीकी विशिष्टताओं को पढ़ने के लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि जल निस्पंदन प्रक्रिया कैसे काम करती है कुछ निर्माता और रिटेलर उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं, लेकिन बाहरी प्रयोगशालाओं के निष्पक्ष फैसले पर भरोसा करना बेहतर होता है।
  • 7
    एक बार जब आप समझते हैं कि निस्पंदन कैसे काम करता है, तो आप उपलब्ध विभिन्न तकनीकों और सामग्रियों को ध्यान में रखते हुए अपनी खोज को परिष्कृत कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक संदूषक के लिए बहुत अधिक विशिष्ट फिल्टर प्राप्त करने के बजाय, यदि आप खुद को (व्यापक रूप से आर्थिक सुविधा के दृष्टिकोण से) एक व्यापक स्पेक्ट्रम उत्पाद को सौंपते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है
  • एक गृह जल फ़िल्टर चरण चुनें



    8
    उन ब्रांडों के लिए अपनी खोज को परिशोधित करें जो आपके बजट को फिट करते हैं और अधिक व्यापक शोध करते हैं। उनके प्रमाणीकरण की जांच करें, ब्लॉक करने में सक्षम हैं और निस्पंदन के कितने प्रतिशत की गारंटी है। याद रखें कि "निश्चित" गारंटी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रमाणीकरण है
  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    9
    उपभोक्ता संघ से समीक्षा पढ़ें और उन लोगों से टिप्पणियां ढूंढें जिन्होंने पहले ही उस उत्पाद को खरीदा है। हालांकि, याद रखें कि इन समूहों / संगठनों का नेतृत्व, कभी-कभी, पूर्ण नहीं होता है - मानदंड जो निर्धारित करते हैं कि पीने के पानी को स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्धारित किया है और आप उन्हें ऑनलाइन भी पा सकते हैं यदि फ़िल्टर प्रमाणित नहीं है, तो स्वयं को सूचित करने के लिए समय बर्बाद मत करो।
  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    10
    एक मॉडल चुनें जो कि सबसे अधिक दूषित पदार्थ निकाल देगा। इस तरह से आप जानते हैं कि आप मुख्य प्रदूषणकारी एजेंटों से सुरक्षित हैं जो आपके पाइप तक पहुंच सकते हैं। कुछ कंपनियां एक "पैसा वापस गारंटी" प्रदान करती हैं, यदि उत्पाद आपके द्वारा अपेक्षित नहीं है।
  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 8 छवि शीर्षक
    11
    यह एक फिल्टर के लिए विकल्प है जो घटकों के संदर्भ में बहुत लंबी गारंटी प्रदान करता है यदि आप सिंक के तहत स्थापित एक मॉडल खरीदने के विचार पर विचार कर रहे हैं, तो स्टेनलेस स्टील में एक बाहरी संरचना का चयन करें: यह अधिक प्रतिरोधी है और बिना किसी समस्या या नुकसान के घर पर पानी के निरंतर दबाव के तहत काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 9 का शीर्षक चित्र
    12
    प्रतिस्थापन कारतूस की कीमत की जांच करें। क्या एक फिल्टर के लिए न्यूनतम प्रारंभिक मूल्य की तरह लग सकता है एक उच्च रखरखाव लागत में बदल सकता है! उदाहरण के लिए, कैराफ़ेफ़ फिल्टर शुरुआत में सस्ता हो सकता है, लेकिन रखरखाव के एक वर्ष के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपने जितना खर्च किया है उतना जितना आपने शुरू से ही "श्रेणी के ऊपर" मॉडल खरीदा था!
  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    13
    निर्माता की जाँच करें यह बाजार पर कितना समय रहा है? क्या यह अभी भी कुछ लोगों के बीच मौजूद होगा और क्या आप उत्पाद की रखरखाव और मरम्मत में मदद करेंगे?
  • टिप्स

    • यदि आपके घर को अच्छी तरह से संचालित किया जाता है, तो सिंक के तहत स्थापित एक सरल और किफायती 15 माइक्रोन प्री-फिल्टर और वास्तविक फ़िल्टर से कनेक्शन से पहले, बाद के कारतूस की रक्षा करेगा। वास्तव में यह बड़े तलछटों को पकड़ने में सक्षम है जो मुख्य फिल्टर के समयपूर्व रुकावट का कारण हो सकता है।
    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके द्वारा चुने गए फ़िल्टर का ब्रांड, हमेशा निर्माता के निर्देशों के अनुसार कारतूस बदलना सुनिश्चित करें। एक कारतूस बदलना चाहिए, आमतौर पर, हर 6-12 महीने।
    • अधिकतम पानी फिल्टर को अधिकतम दक्षता पर काम करने से पहले दो बार संचालित किया जाना चाहिए, ताकि कारतूस से कार्बन के किसी भी ठीक कण को ​​हटाया जा सके। याद रखें कि आपने जो उत्पाद खरीदे हैं उसके बारे में कुछ निर्णय लेने के बाद ही निर्णय लेना चाहिए।

    चेतावनी

    • किसी विशेष उत्पाद के प्रमाणीकरण पर शोध करते समय, एक स्वतंत्र स्रोत से परामर्श करना याद रखें, न कि निर्माता के विज्ञापन। निर्माता कभी-कभी अपने फिल्टर की दक्षता और क्षमता को बढ़ा देते हैं।
    • निस्पंदन सिस्टम पर किसी भी पैसे खर्च करने से पहले, पीने के पानी पर कुछ शोध करें, समस्या का प्रकार, इसे हल करने के लिए उपलब्ध तकनीक और फ़िल्टरिंग सिस्टम में क्या देखना है।
    • अधिकांश खराब प्रदूषक बेस्वाद, बेरंग और बिना गंध (जैसे त्रिहोलोमिथेन या पॉलीक्लोरोबिफेनील या पीसीबी, दोनों कार्सिनोजेन)। केवल स्वाद सुरक्षा का संकेत नहीं है
    • याद रखें, समय-समय पर एक गिलास पानी खतरनाक नहीं है (जब तक कि इसमें सूक्ष्म प्रदूषक जैसे कि जीरडिया, क्रिप्टोस्पोरिडियम, कीड़े और अन्य परजीवी शामिल नहीं हैं)। क्या खतरनाक हो जाता है नल के पानी की संचयी खपत के दीर्घकालिक प्रभाव हैं, जो मूत्राशय, गुर्दे, हृदय और प्रजनन अंगों को प्रभावित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com