सर्वश्रेष्ठ जल शोधन विधि कैसे चुनें

जल शुद्धिकरण के लिए उत्पादों के साथ बाजार का सचमुच पानी भर आया है। रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम, दानेदार सक्रिय कार्बन, ठोस कार्बन ब्लॉक फिल्टर और सभी डिस्टिलर्स स्वच्छ और स्पार्कलिंग पानी का वादा करते हैं, लेकिन आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि कौन वास्तव में सबसे अच्छा है? कुछ शोध के साथ आप शुद्धि प्रणाली आपके लिए आदर्श खोज सकते हैं।

कदम

जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 1 चुनें
1
पता लगाएं कि आपके घर में पानी किस स्रोत से आता है यदि आप नगरपालिका की आपूर्ति के बजाय अपनी संपत्ति पर एक अच्छी तरह से पानी मिलता है, तो आपकी आवश्यकताओं को बहुत अलग होगा।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 2 चुनें
    2
    क्या आपकी अच्छी तरह साफ है (क्लोरीन के अलावा) या अनुपचारित? क्लोरीन सभी बैक्टीरिया और वायरस को खत्म कर देगा - फिर पूरी तरह से घरेलू पूर्व छानने या एक हाइड्रोलिक प्रणाली है कि बाथरूम में क्लोरीन निकाल सकते हैं का एक अच्छा सिस्टम, के लिए सक्रिय कार्बन फिल्टर के साथ पीने के पानी के लिए एक प्रणाली के साथ मिलकर से हटाया जा सकता रसोई नल
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    शुद्धि प्रणाली के रूप में क्लोरीन का उपयोग करना एक सस्ती समाधान है - आपके सभी प्लंबिंग शैवाल, बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों से साफ और मुक्त हो जाएगा। (यह पराबैंगनी (यूवी) डिपार्चर सिस्टम पर लागू नहीं होता है। यूवी एक महंगी प्रणाली है जिसे खरीदना और बनाए रखने और प्रकाश की एक छोटी ट्यूब लंबाई के लिए कीटाणुरहित है।)
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 4 चुनें
    4
    क्या आपकी अच्छी या स्रोत टरबाइड है या क्या गंदगी या अन्य कार्बनिक पदार्थ होते हैं? घर पर नल तक पहुंचने से पहले इन बड़े टुकड़ों को हटाने के लिए 10-15 माइक्रोन पूर्व-निस्पंदन सिस्टम स्थापित करें।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 5 चुनें
    5
    आसवन, अपने आप में, बैक्टीरिया, वायरस और कुछ chimiche- पदार्थ इस प्रकार के सभी सफ़ाई इकाइयों कोयला पर एक अच्छा छानने के साथ मिलान किया जाना है अधिमानतः कार्बन ब्लॉक करने के लिए, को दूर नहीं करता, संदूषकों को हटाये जाने को सुनिश्चित करने के।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 6 चुनें
    6
    अपने क्षेत्र के पानी में दूषित पदार्थों को जानना सीखें सरकारी एजेंसियों के लिए आपको बहुत सारी जानकारी मिल सकती है। एक फिल्टर का उपयोग करना जो संभवतः जितना संभव हो उतने दूषित पदार्थों को निकालता है, हालांकि, मौजूद पदार्थों की परवाह किए बिना, सुरक्षा सुनिश्चित करेगा
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें
    7
    पता लगाएँ कि क्या आपके क्षेत्र में रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है सभी कृषि क्षेत्र कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और उर्वरक डेरिवेटिव्स के कारण भूमिगत प्रदूषण के अधीन हैं।
  • जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाला चित्र चरण 8
    8
    पता लगाएँ कि क्या आपका शहर सतह या भूमिगत जल से अपनी जल आपूर्ति प्राप्त करता है भूजल जलमानक आम तौर पर क्लीनर होते हैं, और केवल घरेलू फ़िल्टर के साथ ही साफ होने की आवश्यकता हो सकती है उथले या खोदा कुओं, हालांकि, में कीटनाशकों, तेल फैल और जानवर के गोबर शामिल हो सकते हैं। दोनों ही मामलों में, सही तकनीक से दूषित पदार्थों को हटाया जा सकता है।
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाली छवि चरण 9
    9
    पता लगाएं कि आपके क्षेत्र में पानी का फ्लोरिन के साथ इलाज किया गया है या नहीं। फ्लूराइड बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है, और अल्जाइमर रोग के मामलों से जोड़ा गया है। यदि फ्लोराइड की कुल हटाने आपके लिए चिंता का विषय है, तो इन कार्बन ब्लॉकों के साथ रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक पर विचार करें ताकि इन पदार्थों से पानी मुक्त हो।
  • 10
    अपने परिवार की जरूरतों का आकलन करें आपके परिवार में किसी को अस्थमा या सांस की बीमारी से पीड़ित होने की प्रवृत्ति है, तो आप अपने घर में क्लोरीन धुएं में कमी होगी, घर कि क्लोरीन, जिसमें आ जाएगा की 80% से अधिक को हटा सकते हैं के लिए एक पूर्व निस्पंदन प्रणाली का उपयोग करते हुए अपने पाइप, या एक स्नान सिर सिर स्थापित है कि हर बाथरूम में क्लोरीन को हटा सकते हैं।



  • 11
    purifiers सक्रिय कार्बन, सभी को समान नहीं हैं सामान्य सक्रिय कार्बन कि 5 माइक्रोमीटर या माइक्रोन अप करने के लिए शुद्ध है, और यह है कि क्या पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो धातुमल सक्रिय कार्बन जो कला प्रणालियों के राज्य और जिसके साथ संकुचित है की गारंटी देता है एक निस्पंदन है 3 माइक्रोमीटर की और अंत में वहाँ सक्रिय कार्बन, सूक्ष्म नैनो चांदी के कणों के साथ जो घंटी आवास जहां chucks में बैक्टीरिया के गठन से बचने के लिए मदद करता है। ध्यान रखें कि रिवर्स असमस सिस्टम प्री-फ़िल्टर्स का इस्तेमाल करते हैं जो आसमाटिक झिल्ली से आने वाले पानी को मिश्रण करने से पहले 1 माइक्रोमीटर द्वारा पानी को शुद्ध करते हैं। आर्सेनिक छानने सत्ता में लगभग 2 माइक्रोमीटर निकाल दिया जाता है और आर्सेनिक एक प्राकृतिक तत्व है जो ज्वालामुखी चट्टानों पर पानी के पारित होने के द्वारा बनाई है, इसलिए सभी लोगों आर्सेनिक की मौजूदगी के प्रति संवेदनशील हैं जब लंबे समय तक एक राशि द्वारा निर्धारित में मौजूद है कानून या यहां तक ​​कि इन मूल्यों से थोड़ा ऊपर। सक्रिय कार्बन फिल्टर के साथ सबसे अच्छा टैप प्यूरिफ़ायर नल के नीचे अंतरिक्ष को अव्यवस्थित नहीं करते, कम से कम 6000 लीटर की लंबी छानने की क्षमता होती है और इसमें चांदी नैनो होता है। आपको कभी भी प्यूरीफायर्स खरीदने पर विश्वास नहीं करना चाहिए जो कि फिल्टर की शक्ति को प्रदर्शित नहीं करते हैं जो आमतौर पर प्रतीक माइक्रोन के साथ माइक्रोन में व्यक्त किए जाते हैं। जितनी संख्या व्यक्त की गई है और जितनी अधिक फ़िल्टरिंग शक्ति होगी। purifiers सक्रिय कार्बन चूना पत्थर नहीं निकालते हैं तो आप कम शुष्क अवशेषों जो एक रिवर्स ऑस्मोसिस शोधक कि भी पूर्व से आ रही पानी की एक मिश्रण के माध्यम से अवशेषों की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है के साथ प्राप्त किया जा सकता के साथ एक पानी नहीं मिल सकता है -फिल्टर और आसमाटिक झिल्ली से आने के साथ मिश्रित। सबसे अच्छा रिवर्स ऑस्मोसिस प्यूरीफियर में शामिल नल का समायोजन करके सब कुछ संभव है।
  • 12
    purifiers सक्रिय कार्बन के माध्यम से क्लोरीन को हटाने के आधुनिक समय में आवश्यक है एक रासायनिक अज्ञात एजेंट से एमएक्स प्रभाव यह है कि सैकड़ों बार Trihalomethanes के अधिक खतरनाक प्रभाव है के रूप में जाना प्रभाव हो सकता है के रूप में। पानी से क्लोरीन को निकालने से, यह प्रभाव नहीं होता है। हर्बल चाय की तैयारी में इस रासायनिक मिश्रण का खतरा होता है।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें शीर्ष 10
    जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाली छवि चरण 11
    1
    अपने घर के नलसाजी के बारे में जानें 1 99 8 से पहले बनाए गए कई घरों में पाइपों का नेतृत्व होता है, जो पीने के पानी को भ्रष्ट और दूषित कर सकता है। यदि आपके पास सीसा पाइप हैं, तो आपको निश्चित तौर पर एनएसएफ द्वारा प्रमाणित शुद्धि प्रणाली की आवश्यकता होगी [1] कि पानी में सभी प्रमुख उपस्थिति निकाल सकते हैं
  • जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाला चित्र, चरण 12
    2
    ध्यान रखें कि कुछ लोगों का मानना ​​है कि आसवन ही एकमात्र तरीका है जो जल शुद्धिकरण की अनुमति देता है। यह विचार इस धारणा से आता है कि शुद्ध पानी की एकमात्र परिभाषा है "H20", किसी भी दूषित पदार्थों की पूर्ण अनुपस्थिति के साथ। आसवन की नकल करता है वाष्पीकरण की जल चक्र (उबलते), वर्षा (एक तंत्र में वर्षा, आम तौर पर एक संक्षेपण का तार), और संघनन (पानी ठंडा किया जाता है, आम तौर पर एक प्रशंसक द्वारा, और में एक बूंद पर गिर जाता है बारिश के लिए अग्रणी बाँझ कंटेनर
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाला चित्र शीर्षक 13
    3
    समस्या यह है कि अकेले ही आसवन सभी रासायनिक प्रदूषण को दूर नहीं करता है। कुछ पदार्थ वाष्पीकरण और पुनर्निर्माण करते हैं, जैसे कि पानी, और पानी में स्थानांतरित किया जाता है विशुद्ध. नाम के योग्य सभी डिस्टिलर्स को सिस्टम से नीचे की ओर अच्छा लकड़ी का कोयला फिल्टर मिला है, उदाहरण के लिए कार्बन ब्लॉकों में, यूनिट को छोड़ने वाले पानी को पूरी तरह से शुद्ध करना।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें
    4
    आसुत जल के साथ अन्य समस्या यह है कि इस प्रकार के पानी का आयन नहीं है, और शरीर में कैल्शियम और अन्य खनिजों के लिए आक्रामक रूप से बाध्य है, और उन्हें निकाला जाता है। शरीर के लिए एक अल्पकालिक सफाई एजेंट के रूप में, स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में आसुत जल अच्छा हो सकता है लेकिन हर दिन पीने के लिए एक पेय के रूप में, बाकी के जीवन के लिए, आसुत जल आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, और आपके दाँत, हड्डियों और अन्य शरीर प्रक्रियाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जो खनिजों पर निर्भर करते हैं। कम से कम, आपको इस कारक का विरोध करने के लिए एक खनिज पूरक लेने की आवश्यकता होगी।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनने वाला चित्र चरण 15
    5
    ऊपर वर्णित सभी पहलुओं पर विचार करें जब आप शोध कर रहे हैं और शुद्धि प्रणाली खरीद रहे हैं। यदि आपके पास एक अच्छा है, तो ईपीए हर साल बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों की उपस्थिति के लिए अपने जल का परीक्षण करने की सिफारिश करता है। याद रखें कि आप इसे पीने के लिए पानी का उपयोग नहीं करते हैं, बल्कि अपने दांतों को ब्रश करने के लिए फल, सब्जियां और व्यंजन धोएं।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनने वाला चित्र, चरण 16
    6
    रासायनिक विश्लेषण केवल यह समझने की विधि है कि आपका पानी पीने योग्य है और अन्य उपयोगों के लिए उपयुक्त है। आप एक रसायनज्ञ या एक अधिकृत प्रयोगशाला द्वारा की गई परीक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाला चित्र, चरण 17
    7
    याद रखें कि परीक्षा केवल आपको नमूने एकत्र करने के समय पानी की गुणवत्ता को जानने की अनुमति देती है। एक दिन, एक सप्ताह या एक महीने बाद, यह अज्ञात स्रोतों से दूषित हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर परीक्षाएं उपयोगी होती हैं, तो एनएसएफ द्वारा प्रमाणित फ़िल्टरिंग सिस्टम में अपने पैसे का निवेश करना बेहतर होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप एक कैंपर या कारवां में रहते हैं, तरल या दानेदार क्लोरीन (सही अनुपात के साथ) को समय-समय पर जोड़कर जल टैंक और पाइपलाइन की स्वच्छता का ख्याल रखना। टैंक के अंदर क्लोरीन के साथ पानी की बुदबुदाहारी सभी शैवाल और बैक्टीरिया को खत्म कर देगा। जब आप टैंक से क्लोरीन के साथ पानी लेते हैं, तो आप पाइपों कीटाणुरहित होते हैं। इस बिंदु पर आप नल पर एक अच्छा फिल्टर स्थापित कर सकते हैं - जो संभवतः क्लोरीन और कई अन्य प्रदूषकों को हटा सकता है।
    • जल शोधन की हर पद्धति पर स्वतंत्र अनुसंधान करें। प्रत्येक विधि विभिन्न रसायनों और दूषित पदार्थों को हटाने के लिए डिज़ाइन की गई है। आपको ऐसे उपकरण में निवेश करना चाहिए जो सबसे अधिक प्रदूषकों को हटा सकें, जिनकी रखरखाव की सबसे कम कीमत है और इसमें सबसे व्यापक वारंटी है।
    • कैरफ़ी फिल्टर से बचें वे अन्य प्रणालियों की तरह अच्छी तरह से फ़िल्टर नहीं करते हैं (आमतौर पर केवल लीड और क्लोरीन को हटाने के लिए प्रमाणित किया जाता है अगर रखरखाव ठीक से उठाया जाता है, उदाहरण के लिए हर दो सप्ताह फिल्टर बदलकर) फिल्टर के इस प्रकार की छिपी हुई लागत और फ़िल्टर प्रतिस्थापन की लागत - एक साल के अंत में, आपको एनएसएफ द्वारा प्रमाणित फ़िल्टर के रूप में एक ही व्यय का सामना करना पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • खनिज अक्सर संदूषण समस्याओं का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां पानी में भारी खनिज होते हैं, तो आप इसे नरम करने के लिए एक उपकरण खरीद सकते हैं। फिर आप एक उच्च गुणवत्ता वाले रिवर्स ऑस्मोसिस निस्पंदन सिस्टम को जोड़ सकते हैं, जिसमें कार्बन ब्लॉक फिल्टर है, पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए और आप रसोई में क्या उपयोग करेंगे।
    • एसिड / क्षारीय फिल्टर उत्पादों को खरीदना न करें क्योंकि वे बेकार और महंगे हैं। ऐसा कहा जाता है कि वे आंशिक एसिड और क्षारीय पानी अलग करते हैं, और यह कि आपके शरीर के लिए क्षारीय बेहतर होता है। यह सच नहीं है। एक तटस्थ पीएच के साथ शुद्ध पानी पीना बेहतर है, क्योंकि आपके शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए एसिड और क्षारीय पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप वास्तव में क्षारीय पानी चाहते हैं, तो एक दिन में एक बार पानी के गिलास में पाक सोडा का एक बड़ा चमचा डाल दें। यदि आप वास्तव में कुछ एसिड पानी चाहते हैं, तो पानी में नींबू का रस जोड़ें और आनंद लें।
    • गर्भवती महिलाओं को पीने के पानी में सीसा के स्तर पर करीब ध्यान देना चाहिए। लीड छोटे बच्चों के विकास में गंभीर देरी का कारण बनता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com