कैसे एक रसोई को साफ करने के लिए

रसोई घर की सफाई भी उबाऊ और थकाऊ लगती है, लेकिन सफल होने के लिए रहस्य प्रेरणा खोने के बिना आगे बढ़ने के लिए चरणों में काम को विभाजित करना है। बस सही साउंडट्रैक जोड़ें और आप उम्मीद से ज्यादा जल्दी खत्म कर लेंगे। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

खाना पकाने की योजना को साफ करें
छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 1
1
खाना पकाने प्लेटें साफ करें चाहे आप बिजली या गैस कुकर का उपयोग करें, हर बार एक बार में प्लेटों को साफ किया जाना चाहिए। उन्हें हटाकर और गुनगुने पानी और डिटर्जेंट के साथ हाथ से धोया जा सकता है। यदि आप काफी भाग्यशाली हैं जो प्लेटों को डिशवॉशर में डाल सकते हैं, स्पंज के साथ अतिरिक्त भोजन को हटाने के बाद वॉश चक्र शुरू करें। बिजली की प्लेटों के लिए, गंदगी के सभी निशान हटाने के लिए एक नम स्पंज का उपयोग करें।
  • हॉब ग्रिड की सफाई भी महत्वपूर्ण है यदि इसे एनामेलेड नहीं किया जाता है, तो इसे साफ़ करने के लिए थोड़ा घर्षण स्पंज का उपयोग करें, अन्यथा एक नरम स्पंज।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 2
    2
    हॉब की सतह को साफ करें स्पंज और एक विशेष उत्पाद का प्रयोग करें, अन्यथा आप दाग को भंग करने के लिए निस्संक्रामक पोंछे या ब्लीच खरीद सकते हैं। सामान्य तौर पर, यदि आपको भूसे के साथ सतह को दागना पड़ता है, तो तुरंत साफ़ करें: कठोर होने पर इसे करना अधिक कठिन होगा।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 3
    3
    Knobs निकालें और सिंक में उन्हें धो। गुनगुने पानी और एक हल्के डिशवॉशिंग तरल का उपयोग करें। घर्षण पदार्थ या अमोनिया वाले उत्पादों से बचें, क्योंकि इन घटकों ने दस्तों के लक्षणों को खत्म कर दिया होगा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 4
    4
    हुड के बाहर साफ करें साबुन पानी के साथ इसे moistening के बाद एक कपड़े का उपयोग करें एक नम कपड़े के साथ फोम निकालें और फिर सूखे कपड़े से पोंछ लें। एक महीने में, हुड फिल्टर को हटा दें और उन्हें गर्म साबुन पानी में विसर्जित करें। उन्हें साफ करने के लिए धीरे से रगड़ें, फिर उन्हें जगह में डालकर उन्हें अच्छी तरह से सूखने दें।
  • यदि आपके पास स्टेनलेस स्टील के हुड हैं, तो इस सामग्री के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद का उपयोग करें।
  • भाग 2

    ओवन साफ ​​करें
    स्वच्छ एक रसोई चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवन ग्रिल साफ करें इसे करने से पहले इसे निकालें कमजोर पानी और डिटर्जेंट के साथ बेसिन या बाल्टी भरें। इसे कई घंटों के लिए डूबने के लिए छोड़ दें, इसलिए सभी अवशेषों को झंझरी से जुड़े हुए हैं, आसानी से समाप्त हो जाएंगे। गहराई में साफ करने के लिए एक अपघर्षक स्पंज का उपयोग करें।
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 6 नामक छवि
    2
    एक अच्छा एक दे दो ओवन में साफ. आपको इसे हर 2-3 महीनों में अच्छी तरह से साफ करना चाहिए, या जैसे ही आप खाना पकाने के दौरान बहुत से धुएं पैदा कर सकते हैं एक प्रभावी समाधान तैयार करने के लिए, 30 ग्राम नमक, 100 ग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट और 60 मिलीलीटर पानी मिलाएं। Uncoated धातु भागों और एल्यूमीनियम के साथ उद्घाटन कवर, ताकि वे मिश्रण से क्षतिग्रस्त नहीं कर रहे हैं।
  • यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक ओवन है, तो ग्रिड को निकालें और स्वयं-सफाई मोड सेट करें। जब चक्र समाप्त होता है, तो सफाई के दौरान छोड़े गए किसी मलबे को हटाने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।
  • स्वच्छ एक रसोई कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    ओवन में पूरी तरह से समाधान फैलाएं और इसे रात भर में रखें। इसे करने के लिए एक प्लास्टिक के रंग का प्रयोग करें - बाद में, एक कपड़े से साफ करें एक बार सूखने के बाद ग्रास को वापस जगह दें।
  • भाग 3

    फ्रिज को पूरी तरह साफ करें

    फ्रिज साफ करो

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 8
    1
    पूरी तरह से रेफ्रिजरेटर को खाली करें. यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लेख के माध्यम से ब्राउज़ करें कि इसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। सभी खराब खाद्य पदार्थ फेंक दें यदि संभव हो, तो खरीदारी करने से पहले इसका ध्यान रखें, ताकि पुरानी चीजें दूर की जा सकें और नई खरीदारी के लिए जगह बना सकें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 9
    2
    बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच और 250 मिली पानी पानी का समाधान तैयार करें। मिश्रण में एक स्पंज डुबकी और फ्रिज के सभी सतहों पर इसे पास करें, सुनिश्चित करें कि चिपचिपा स्पॉट्स को अच्छी तरह से रगड़ें।
  • उपकरण के मुख्य भाग न केवल, प्रत्येक दराज और शेल्फ को साफ करने के लिए याद रखें।
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक नम कपड़े के साथ समाधान को हटा दें। पानी में एक साफ राग डुबकी और सोडियम बाइकार्बोनेट मिश्रण से बचा शेष अवशेषों को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। सभी सतहों को शुष्क करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    फ्रिज में बेकिंग सोडा के खुले बॉक्स को छोड़ दें अगर आपने देखा है कि यह अक्सर बदबूदार होता है, तो एक बायकार्बोनेट पैक खोलें और इसे केंद्रीय अलमारियों में से एक पर रखें। यह उत्पाद खराब गंध को अवशोषित करता है और रेफ्रिजरेटर को एक ताजा और साफ सुगंध देता है।
  • फ्रीजर को साफ करें

    स्वच्छ एक रसोई कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह साफ गहराई में। सबसे पहले, आपको बिजली के आउटलेट से रेफ्रिजरेटर को अनप्लग करना होगा। ऐसा करने के बाद, जमे हुए आइटमों को निकाल दें और उनकी समीक्षा करें कि वे समयसीमा समाप्त नहीं हो गए हैं। उनको फेंक दें और बाकी को एक पोर्टेबल फ्रिज में डाल दें, जबकि आप साफ करते हैं
  • स्वच्छ एक रसोई कदम 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    सफाई समाधान तैयार करें 250 मिलीलीटर पानी, डिश डिटर्जेंट का एक चम्मच और एक सफेद सिरका मिलाएं। मिश्रण अच्छी तरह से हिलाएं यदि संभव हो तो इसे स्प्रे बोतल में डालें, ताकि आप इसे सतह पर तुरंत स्प्रे कर सकें।
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    फ्रीजर में समाधान छिड़कें किसी भी सतह को मत छोड़ो। स्प्रे डिस्पेंसर के साथ आपकी कोई बोतल नहीं है? मिश्रण में एक कपड़ा या स्पंज डुबकी और फिर पूरे स्थान पर इसे पास करें पूरी तरह से फ्रीज़र को साफ करने के बाद, कुछ कागज़ के तौलिये के साथ सूखा। प्लग को गर्तिका में वापस रखो और जमे हुए भोजन को ठीक से व्यवस्थित करें।
  • भाग 4

    सफाई फर्नीचर और वर्कटॉप
    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 15
    1
    फर्नीचर साफ करो भोजन, खाना पकाने के औजार या मिठाई की गुप्त आपूर्ति के साथ, आपको उन्हें समय-समय पर अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। समय सीमा समाप्त की गई वस्तुओं को फेंको और प्रत्येक पक्ष पर साबुन का पानी के साथ एक राग को पोंछ दिया। इस तरह आप धूल, टुकड़ों और गंदगी के अन्य निशान निकाल देंगे।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 16



    2
    फर्नीचर के सामने को साफ करें हालांकि ऐसा करने के लिए एक अजीब चीज़ की तरह लग रहा है, इस क्षेत्र में गंदगी और ग्रीस संचित हो सकते हैं, जैसा कि आप खाना खाते हैं। उन्हें एक नम कपड़े से निकालें और फिर सतह को अच्छी तरह से सूखें, ताकि रंग परिवर्तन से बचें।
  • यदि आपके पास लकड़ी का फर्नीचर है, तो आपको इस सामग्री के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए उत्पाद का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 17
    3
    सही उत्पादों के साथ वर्कटॉप को साफ करें सामान्य तौर पर, खाना पकाने के पूरा होने के बाद आपको इसे हर रात करना चाहिए स्पंज और साबुन का पानी का उपयोग उन्हें अच्छी तरह से साफ करने के लिए करें। उन्हें साफ करने के लिए एक साफ राग या रसोई के कागज रखो।
  • आप वर्कटॉप के लिए उपयुक्त उत्पादों को साफ करने में भी निवेश कर सकते हैं। बाजार पर आप उपयोग करने के लिए तैयार कई मिल जाएगा, जीवाणुरोधी स्प्रे, डिस्पोजेबल पोंछे और degreasers सहित
  • ध्यान रखें कि कार्यस्थलों को पत्थरों या अन्य विशिष्ट सामग्रियों से उत्पादित किया जाता है, इसलिए डिटर्जेंट को सावधानीपूर्वक चुनें उन्हें उपयुक्त होना चाहिए
  • भाग 5

    सिंक साफ करें
    स्वच्छ एक रसोई कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी गंदा व्यंजन और चश्मा धो लें. आप इसे सिंक में हाथ से कर सकते हैं या उन्हें डिशवॉशर में डाल सकते हैं। जो भी विधि आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आप सिंक की सफाई शुरू करने से पहले इसका ध्यान रखें। यह गहराई में कीटाणुरहित होने के लिए शर्म की बात होगी और फिर पता चलेगा कि आपके पास गंदे व्यंजन का एक टन है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 1 9
    2
    कटोरा और नल को साफ करें पानी या मोल्ड दाग से बचने के लिए, गर्म पानी और डिटर्जेंट में डूबा स्पंज के साथ सिंक साफ करें। इसके अलावा सिंक के किनारों को कुल्ला। नल को साफ करें, ताकि आप पानी की बौछार को हटा दें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 20
    3
    नल के आसपास साफ करें कठोर तक पहुंचने वाली दरारों को शुद्ध करने के लिए, इसे टूथब्रश का प्रयोग गर्म पानी के मिश्रण में डुबोकर और तरल पदार्थ के डिशवाशिंग के लिए करें। एक शुष्क कपड़े के साथ पानी के साथ दाग पोलिश भागों।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 21
    4
    खनिज जमा से छुटकारा पाएं यदि पानी की एक उच्च खनिज सामग्री है, तो आप जमा देख सकते हैं कैसे इसे से छुटकारा पाने के लिए? एक सफेद सिरका के साथ पानी के एक हिस्से को मिलाएं एक साफ कपड़े के साथ समाधान को लागू करें, पैच हटाने के लिए धीरे से रगड़ें। क्षेत्र कुल्ला और इसे सूखा दो।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 22
    5
    यदि आपके पास कूड़ा निपटान है, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से काम करता है। क्या आपने देखा कि सिंक नाली धीमी हो गई है? शेष फंसे हुए अवशेषों से छुटकारा पाने के लिए कचरे की कटाई चालू करें। यह नियमित रूप से इस उपकरण को भी सैनिट करना महत्वपूर्ण है। एक बर्फ ट्रे में कुछ सिरका डालो और इसे घनीभूत करें। कचरा कम्पेक्टर में क्यूब्स फेंकें और उसके बाद कुछ उबलते पानी डालें। उपकरण के ब्लेड को भी तेज करें।
  • भाग 6

    स्वच्छ छोटे उपकरण
    इमेज शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 23
    1
    माइक्रोवेव ओवन साफ ​​करें. अंदर जमा हुए दाग को हटाने के लिए गुनगुने साबुन का पानी और स्पंज का उपयोग करें। यदि वे विशेष रूप से जिद्दी हैं, तो आप बेकिंग सोडा के दो tablespoons और 250 मिलीलीटर पानी से मिलकर समाधान का उपयोग कर सकते हैं। साफ पानी से कुल्ला और फिर कपड़े से सूखा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 24
    2
    उपकरण के मैनुअल को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि आप सबसे अच्छे से छोटे हैं। यदि एक ओर आप सामान्य रूप से केवल एक ऑब्जेक्ट (इलेक्ट्रिकल घटकों को छोड़कर) गर्म साबुन पानी से धोते हैं, तो आपको पहली बार निर्देशों को पढ़ना चाहिए, जब आप पहली बार इसके साथ काम करेंगे। यहां आपको क्या करना चाहिए:
  • टोस्टर, कॉफी मशीन, ब्लेंडर और कॉफी की चक्की
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 25
    3
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि डिवाइस को पुन: संयोजन कैसे करें। जब आप छोटे उपकरण साफ करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि प्रत्येक भाग कहाँ जा रहा है। उन्हें खोना या उन्हें एक-दूसरे के साथ भ्रमित न करें समस्याओं से बचने के लिए उन्हें एक समय में पोंछिए
  • भाग 7

    अंतिम स्पर्श अप
    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 26
    1
    मंजिल स्वीप करें गहराई में सफाई करने से पहले, धूल, टुकड़ों, कचरा और जमीन पर जमा होने वाले सभी चीजों को इकट्ठा करना बेहतर होता है। गंदगी के सभी निशान हटाने के लिए झाड़ू और धूल का प्रयोग करें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 27
    2
    यदि आवश्यक हो, तो फर्श को धो लें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप गलती से एक भोजन या पेय जो चिपचिपा अवशेष छोड़ दिया है गिरा दिया। अच्छी सफाई करने के लिए एक राग और साबुन का पानी की एक बाल्टी का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई कदम 28
    3
    सब कुछ वापस रखो सफाई समाप्त करने के बाद, उन सभी उत्पादों की जगह ले लीजिए जिन्हें आप कोठरी में या फर्नीचर में इस्तेमाल करते हैं, जहां आप आमतौर पर उन्हें स्टोर करते हैं, ताकि उन्हें रसोई घर में बिखरे हुए नहीं छोड़ने का मौका मिला।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 29
    4
    कचरा हटाएं अंत में, कचरा फेंक दो। आपको इसे अंत में क्यों करना चाहिए, यह सरल है: यह ज्ञात है कि सफाई के दौरान आप हमेशा चीजों को फेंकने के लिए ढूंढते हैं पानी और डिटर्जेंट के साथ कचरा बिन धो लें बैग को सही बिन में फेंकने के लिए और इसे एक नए के साथ बदलें।
  • टिप्स

    • जब आप हमेशा प्रेरित महसूस करते हैं और ऊब नहीं करते हैं, तो संगीत को सुनें।
    • अक्सर रसोई घर साफ करो, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
    • जीवाणुओं को फैलाने से बचने के लिए नियमित रूप से चीजें जिन्हें आप साफ करने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे कि रैग्स और स्पंज, बदलें।
    • एक कीटाणुनाशक रसोई स्प्रे का प्रयोग करें: आपको सुपरमार्केट में कई ब्रांड मिलेंगे।
    • रसोई फर्नीचर के शीर्ष पर मोमयुक्त पेपर को कवर करें, यदि वे छत को छूते नहीं हैं। यह चादर ग्रीस और धूल इकट्ठा करेगा। जब यह गंदे हो जाता है, तो बस इसे रोल करें, इसे फेंक दें और इसे बदलें।
    • यदि आपके पास एक स्पंज है जो अभी भी नया है लेकिन धोया जाना चाहिए, तो जीवाणुओं को मारने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पूरी तरह से गीला होने के बाद इसे एक मिनट या दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में डालें (इसे ध्यान से देखें: अगर यह सूखा हो जाता है, तो वह जला सकता है)। आप डिशवॉशर में एक पूरे वॉश चक्र के लिए इसे सैनिटिजेट भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अमोनिया पर आधारित ब्लीच वाले उत्पादों को कभी भी मिश्रण न करें समाधान बहुत सारे गैस उत्पन्न करता है विषैला.
    • अंधेरे या लकड़ी के फर्श पर ब्लीच का प्रयोग न करें।
    • एक ही समय में पकाने और साफ न करें: डिटर्जेंट भोजन को दूषित कर सकते हैं।
    • उन सभी उत्पादों को रखें जिन्हें आप साफ करने के लिए उपयोग करते हैं, विशेष रूप से खतरनाक, बच्चों और पशुओं की पहुंच से बाहर।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यंजन के लिए डिटर्जेंट
    • रसोई डिटर्जेंट
    • वाशिंग चश्मा के लिए उत्पाद
    • सिरका
    • अमोनिया
    • सोडियम बाइकार्बोनेट
    • झाड़ू
    • कपड़ा या लत्ता
    • रसोई स्प्रे
    • निस्संक्रामक
    • बर्तन धोने के लिए स्पंज
    • पेपर पोंछे
    • जमीन पर धोने के लिए डिटर्जेंट
    • कपड़ा
    • बाल्टी
    • घर्षण स्पंज या इस्पात ऊन
    • ढकेल झाड़ू
    • वैक्यूम क्लीनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com