कैसे एक पानी को साफ करने के लिए

कोई शौचालय साफ पसंद नहीं करता है, लेकिन यह घरेलू स्वच्छता के लिए एक अपरिहार्य ऑपरेशन है। एक गंदा शौचालय आंखों से घृणित है, खराब बदबू आती है और एक रोगाणु कारखाना है। इसे तुरंत साफ करने से आपको बाद में काफी परेशानी होगी। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके शौचालय की देखभाल के साथ साफ किया गया है, तो इन पेशेवर सलाह का पालन करें

कदम

विधि 1

गहरा सफाई
छवि शीर्षक वाला स्वच्छ एक शौचालय चरण 1
1
स्वच्छ दस्ताने पहनें केवल शौचालय के लिए रबर की एक जोड़ी का उपयोग करें शौचालय बैक्टीरिया का एक स्रोत है और आपको अपने हाथ को यथासंभव स्वच्छ और सूखे रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि इन दस्ताने अन्य लोगों के संपर्क में नहीं आते हैं, उदाहरण के लिए रसोईघर के लिए। अलग-अलग रंगों की एक जोड़ी चुनने के लिए यह बहुत ही व्यावहारिक होगा ताकि उन्हें गलती से भ्रमित न करें।
  • 2
    एक गीला स्पंज के साथ शौचालय की पूरी सतह को पारित करें। शौचालय के अन्य क्षेत्रों को साफ करते समय, इन प्रारंभिक अवस्थाओं के लिए बहुत गर्म पानी का उपयोग करना उचित होगा, गर्म पानी ढीला होना शुरू होता है और जिद्दी गंदगी को सूखना शुरू हो जाता है, जिससे आपको बाद में काफी परेशानी होती है। गर्म पानी के साथ स्पंज को मिलाएं और फ्लश टैंक, ढक्कन, टैबलेट, बेस और कप के बाहर रगड़ें। कभी-कभी यह क्रिया विशेष डिटर्जेंट का उपयोग किए बिना गंदगी को हटाने के लिए पर्याप्त है।
  • 3
    कप के अंदर, एक शौचालय क्लीनर स्प्रे करें विशिष्ट लोग दाग, गंदगी के छल्ले और चूना पत्थर जमा को खत्म करने में सक्षम हैं। इसे कप के रिम के नीचे स्प्रे करें और इसे दीवारों के साथ पानी में बहने दें। यह रिम के नीचे स्प्रे करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है लेकिन जहां कई खनिजों को जमा किया जाता है।
  • डिटर्जेंट के लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें, जो आप उपयोग कर रहे हैं। कई लोगों के पास सफाई कार्य है, अगर आप कप में थोड़ी देर तक काम करते हैं। यदि हां, तो अगले चरण पर जाने से पहले एक ब्रेक लें।
  • 4
    टॉयलेट ब्रश के साथ शौचालय के अंदर रगड़ें। कड़ी मेहनत के साथ एक का प्रयोग करें और चूना पत्थर दाग पर विशेष ध्यान देने वाले कप की सभी दीवारों को सावधानीपूर्वक रगड़ें जो पानी के स्तर पर किनारे पर जमा हो जाते हैं। अधिक से अधिक निर्णय और सटीकता जिसके साथ आप रगड़ें और क्लीनर शौचालय होंगे।
  • अधिकांश डिटर्जेंट बनाने की कोशिश करें - यह देखते हुए कि अधिकांश उत्पाद नीचे पर जमा हो जाते हैं, ब्रश को कई बार डुबकी लगा देता है और फिर गंदगी को घिरा देता है। आपकी कार्रवाई अधिक निर्णायक होगी
  • 5
    शौचालय फ्लश खींचो इस तरह, शौचालय ब्रश और कप दोनों कुल्ला शौचालय की दीवारों के साथ पानी बहते हुए रगड़ना जारी रखें, क्योंकि प्रवाह बल मलबे को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।
  • यदि विशेष रूप से जिद्दी दाग ​​हैं, तो डिटर्जेंट लगाने से प्रक्रिया को दोहराएं, उसे कार्य करने के लिए छोड़ दें और फिर टॉयलेट ब्रश से रगड़ कर दें। हमेशा अंत में कप कुल्ला याद रखें
  • 6
    एक निस्संक्रामक के साथ बाकी शौचालय साफ करें एक बार जब आप कप के अंदर साफ कर लेते हैं, तो आपको आराम का ख्याल रखना चाहिए, भले ही यह गंदा न हो। जब आप समाप्त कर लेंगे, न केवल शौचालय चमक जाएगा, लेकिन यह सब ऊपर से किसी भी खतरनाक जीवाणु से मुक्त होगा सभी सतहों के लिए "स्प्रे क्लीनर" या बाथरूम के लिए विशिष्ट करें और शौचालय पर स्प्रे करें। आपको शौचालय के ऊपर और नीचे, टैबलेट (ऊपर और नीचे) और कप के बाहर दोनों को कवर करना होगा। फिर, कपड़े या रसोई के पेपर के साथ, डिटर्जेंट सूखने के लिए सभी सतहों को रगड़ें।
  • 7
    बटन या निकास लीवर की अनदेखी न करें इस तत्व को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यह हर बार शौचालय का उपयोग किया जाता है। फ्लशिंग के बाद आपकी उंगलियों पर पाए गए जीवाणुओं के मेष एक उदार मात्रा में निस्संक्रामक के साथ बटन को कवर करें, आप शौचालय के किसी भी हिस्से की तुलना में नाली लीवर से संपर्क के माध्यम से रोगाणुओं से संदूषित होने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए इसे अच्छी तरह से साफ करें।
  • विधि 2

    त्वरित सफाई
    छवि शीर्षक वाला स्वच्छ एक शौचालय चरण 8
    1
    सभी आवश्यक उपकरण प्राप्त करें अगर शौचालय की सफाई का विचार आपको घृणा करता है, तो इससे पहले कि आप सभी चीजों की ज़रूरत होती है, तो बेहतर होगा कि काम जल्दी और दर्द रहित होगा रबड़ के दस्ताने की एक जोड़ी, जो जरूरी है, और उन सभी वस्तुओं का पालन करें, जो कम से कम उन सभी को प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं: शौचालय ब्रश, निस्संक्रामक पोंछे, एक पुराने टूथब्रश, स्वच्छ लत्ता (या रसोई के पेपर) और एक शौचालय क्लीनर
    • स्वच्छता युक्ति: समर्पित दस्ताने की एक जोड़ी ले केवल शौचालय की सफाई के लिए किसी अन्य घर के काम के लिए उपयोग की जाने वाली तुलना में एक अलग रंग का एक खरीदें। इस तरह से आप उन लोगों के साथ भ्रमित नहीं करेंगे, जिनका उपयोग आप व्यंजन धोने के लिए करते हैं।
    • यह भी एक सार्वभौमिक डिटर्जेंट आसान करने के लिए सलाह दी जाएगी। आप सुपरमार्केट में एक पा सकते हैं, लेकिन अगर आप पैसे बचाने के लिए पसंद करते हैं, तो आप 180 मिलीलीटर पानी के साथ डिश साबुन के एक चमचा मिलाकर एक बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला स्वच्छ एक शौचालय चरण 9
    2
    दस्ताने पहनें



  • 3
    कप साफ करो आप जिस ऑर्डर को पसंद करते हैं, आप आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन यदि आप जल्दी में हैं तो प्यास से प्यास शुरू हो जाएगा। इस तरह, यदि आप बाहर गंदे पानी छपते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इन क्षेत्रों में आपको अभी भी साफ करना पड़ता है ब्रश का उपयोग किसी भी दाग ​​और लियोमेकल जमा को देखने के लिए करें ताकि आप देख सकें। आपको जिद्दी गंदगी को दूर करने के लिए कुछ दबाव लागू करने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक अधिक प्रभावी सफाई कार्य करना चाहते हैं, तो शौचालय में कुछ विशिष्ट या यूनिवर्सल डिटर्जेंट डालें और फिर कप के अंदर की दीवारों को ब्रश करने से पहले टॉयलेट ब्रश को डुबो दें।
  • 4
    ढक्कन साफ ​​करें अब जब कप को साफ किया गया है, आपको गंदगी के विषय में अन्य भागों के बारे में सोचना होगा: टैबलेट और ढक्कन। हमेशा इन सभी तत्वों को जल्दी और सावधानीपूर्वक रगड़ने के लिए सार्वभौमिक डिटर्जेंट और रैग्ज (या पेपर) का उपयोग करें। यदि आप चाहें, तो ढक्कन और हिंग-स्तरीय सिरेमिक के बीच के कठोर-से-पहुंच क्षेत्रों को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें
  • 5
    कप के बाहर साफ करो सिरेमिक बाहों को भी चमकने का समय आ गया है। एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करें और एक सार्वभौमिक क्लीनर के साथ शौचालय स्प्रे करें। लीवर / फ्लश बटन के साथ सावधान रहने के दौरान एक कपड़ा या कागज के साथ इसे धो लें। वैकल्पिक रूप से, गर्म पानी और डिटर्जेंट में एक कपड़े को विसर्जित करें, शौचालय साफ करें और फिर कपड़े गंदे होने पर कपड़े को कुल्ला दें।
  • हमेशा उच्चतम अंक से शौचालय की सफाई शुरू करें, इसलिए गंदे पानी उन बिंदुओं पर गिराएगा जिन पर आपने अभी तक इलाज नहीं किया है।
  • छिपे हुए अंक को मत भूलें, जैसे टॉयलेट फ्लशिंग टैंक के पीछे जहां यह दीवार पर स्थित है। इन क्षेत्रों को संतोषजनक ढंग से साफ करने के लिए, आपको ब्रश या टूथब्रश का उपयोग करना चाहिए।
  • 6
    शौचालय फ्लश खींचो अब आपके शौचालय को बेहतर दिखना चाहिए! गंदे पानी को निकालने के लिए नाली को कुचलने के लिए नीचे तल पर जमा करें। अगर आपने सफाई करते समय टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल किया है, तो यह भी इसे फेंकने का समय है, जब तक कि रुकावट का कारण बनना बहुत बड़ा नहीं है
  • अंत में, अपने दस्ताने निकालने के बाद अपने हाथों को धो लें सफाई के दौरान पानी के कुछ बूंदों ने दस्ताने में प्रवेश किया हो सकता है
  • यदि आपके शौचालय में केवल एक की आवश्यकता होती है "प्रकाश" सफाई, आप कर रहे हैं! यदि, इसके विपरीत, आपको मुश्किल स्थानों के लिए और अधिक निर्णायक हस्तक्षेप की आवश्यकता है या क्योंकि यह पिछले समय पर कब्जा करने के बाद से लंबे समय से रहा है, तो पहले विधि को स्वयं को समर्पित करना बेहतर होगा
  • विधि 3

    शौचालय के आसपास के क्षेत्र को साफ करें
    1
    शौचालय के ऊपर और पास के सभी ऑब्जेक्ट निकालें शुरू करने से पहले वस्तुओं को नष्ट करने से कुछ जगह बनाने के लिए आवश्यक है जो आपको बाधा डाल सकती हैं (ऊतकों, पत्रिकाओं और इसी तरह के बक्से)। चूंकि आप शौचालय को अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं, इसलिए आपको प्रत्येक छिपे कोने तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।
    • ऑब्जेक्ट्स को निकालने से आपको सतह को साफ करने की अनुमति नहीं मिलती है, जिस पर वे आराम करते हैं, बल्कि उन्हें कप में गिरने से रोकने और आक्रामक डिटर्जेंट के कारण होने वाले नुकसान को रोकने में भी मदद करता है।
  • 2
    शौचालय के निकट थे कुल्ला या धूल के सामान। आखिरी चीज आप चाहते हैं कि आपका उज्ज्वल शौचालय धूल या गंदगी के साथ फिर से मिट्टी या टिशू बक्से में मिला। स्वच्छ दस्ताने की एक जोड़ी पहनें और शौचालय के पास की वस्तुओं को ध्यान से साफ़ करें। यदि वे पानी के प्रति प्रतिरोधक हैं, तो उन्हें पोंछ दें और फिर उन्हें अच्छी तरह से रगड़ें, अगर वे नहीं हैं, तो उन्हें सूखा ब्रश करें। उन्हें कपड़े या रसोई के पेपर के साथ पोंछकर उन्हें जगह दें
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, दस्ताने को हटा दें और बैक्टीरिया फैलाने से बचने के लिए सावधानी के रूप में अपने हाथों को धो लें।
  • 3
    निस्संक्रामक के साथ कप के चारों ओर फर्श स्प्रे करें आम तौर पर एक गंदा शौचालय एक समान रूप से गंदा मंजिल से घिरा हुआ है। आप अपने पैरों को हर बार जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं दूषित होने के लिए नहीं चाहते हैं, तो लाभ उठाएं और मंजिल साफ करें कप के चारों ओर के बालों, बालों या धूल को हटाने के लिए झाड़ू का उपयोग करें, खासकर इसके पीछे ध्यान दें। रसोई के कागज़ के साथ फर्श को छानकर निस्संक्रामक या कपड़े से भिगो दें
  • टिप्स

    • कागज़ के तौलिये शौचालय के बाहर सफाई के लिए आदर्श हैं। चूंकि वे अकेले उपयोग करते हैं, इसलिए वे रोगाणुओं के प्रसार के जोखिम को कम करते हैं, साथ ही डिटर्जेंट अवशेषों को अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं और कुछ हेलो छोड़ देते हैं। यदि आप इसके बजाय कपड़े का उपयोग करते हैं, तो सफाई के बाद इसे अच्छी तरह से धोने के लिए सुनिश्चित करें, और इसे अन्य रैग्स या कपड़ों से अलग से धो लें।

    चेतावनी

    • सीट या कप के बाहर साफ करने के लिए ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि आप शौचालय के भीतर से रोगाणु फैल सकते हैं।
    • रसायन आपके लिए, बच्चों के लिए और पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है डिटर्जेंट बच्चों की पहुंच से बाहर रखें और प्रत्येक पैकेज के निर्देशों का पालन करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रबड़ के दस्ताने शौचालय की सफाई के लिए आपको इन दस्ताने का उपयोग करना होगा, इसलिए यदि आप अन्य सतहों को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं तो उनको अलग रंग में चुनते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा
    • एक स्पंज, बेहतर अगर थोड़ा घर्षण
    • एक विशिष्ट डिटर्जेंट, तरल या जेल।
    • एक शौचालय ब्रश (वैकल्पिक)।
    • स्प्रे डिटर्जेंट को साफ करना
    • पेपर नैपकिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com