फर्नीचर कैसे साफ करें

फर्नीचर को साफ रखने से न केवल उन्हें और अधिक सुंदर बनाता है, बल्कि उनके जीवन का विस्तार हालांकि साफ सब एक पूरे घर के लिए फर्नीचर एक बड़ी प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है, हालांकि, यह नहीं ज्यादातर मामलों में एक seccatura- बन जाना चाहिए, बस ठोकरें और `से फर्नीचर प्राप्त करने के लिए एक साल में दो पूरी तरह से सफाई के साथ संयोजन में वैक्यूम क्लीनर का उपयोग अद्भुत उपस्थिति

कदम

विधि 1

असबाब फर्नीचर
स्वच्छ फर्नीचर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें फर्नीचर के साथ नियमित रूप से इस उपकरण को साफ करने से आपको उन्हें सही स्थिति में रखने की अनुमति मिलती है। धूल कि तकिये के बीच स्लॉट या उद्घाटन में जम जाता है जहां हथियारों सोफा भी तकिये हटाने के बाक़ी के लिए शामिल हो गए हैं बिंदुओं पर उदाहरण के लिए, और उनके सभी सतहों पर उपकरण गुजरता खत्म करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करें ।
  • फर्नीचर द्वारा कवर किए गए माइक्रोफ़ाइबिक कपड़े की घनत्व उन्हें दाग के प्रतिरोधक बनाता है - ताकि आप बहुत अधिक प्रयास किए बिना अधिकांश धूल और मलबे को दूर कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर से साफ करने से पहले कपड़े को ब्रश करना याद रखें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    लेबल की जांच करें अगर फर्नीचर को विलायक उत्पाद के साथ साफ करने की जरूरत है, तो आपको इसे खरीदने और उसका उपयोग करना होगा - यदि आपको लेबल पर पानी-आधारित डिटर्जेंट का उपयोग करने के निर्देश मिलते हैं, तो आप घर बना सकते हैं। यदि फर्नीचर का टुकड़ा अब लेबल के बिना है, तो सलाह के लिए पेशेवर पूछें। यहां वे प्रतीकों हैं जिन्हें आप मिल सकते हैं:
  • डब्ल्यू: एक पानी आधारित डिटर्जेंट का उपयोग करें;
  • एस: पानी के बिना एक उत्पाद का उपयोग करें, जैसे सूखी सफाई सॉल्वैंट्स;
  • WS: आप पानी और विलायक के साथ एक डिटर्जेंट दोनों का उपयोग कर सकते हैं;
  • एक्स: आपको एक पेशेवर को संदर्भित करना चाहिए, लेकिन आप वैक्यूम क्लीनर के साथ कैबिनेट को सुरक्षित रूप से धूल कर सकते हैं। इस विस्तार पर विचार करें जब आप फर्नीचर के टुकड़े खरीदते हैं।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    पानी और डिश साबुन पर आधारित घर आधारित डिटर्जेंट तैयार करें। पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें और तरल साबुन (न पाउडर) की कुछ बूंदें जोड़ें। गंध का मुकाबला करने के लिए, एक सफेद सिरका डाट और सोडियम बाइकार्बोनेट का एक चुटकी का उपयोग करें - मिश्रण अच्छी तरह से हल करें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कपड़े के एक छिपे कोने पर एक परीक्षा ले लो डिटर्जेंट में एक स्पंज डुबकी लगाइए और एक अपूर्व जगह में, पीठ या असबाब के पीछे रगड़ें। फिर एक कपड़े के साथ सतह को रगड़ें और इंतजार करें जब तक कि यह पूरी तरह से हवा में सूख जाए - यदि आप विचलित धब्बों को देखते हैं, मिश्रण का उपयोग न करें और एक पेशेवर द्वारा कैबिनेट की सफाई पर विचार करें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक स्पंज के साथ दाग डाग डिटर्जेंट के साथ सतह को रगड़ने के लिए एक का उपयोग करें और उसके बाद कपड़े के साथ एक सूखे कपड़े डालें जैसे कि आप आगे बढ़ें। घर से बने मिश्रण कार्य और दाग या विशेष रूप से गंदे फाइबर को कई मिनटों तक घुसना दें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कैबिनेट पर आप किसी भी तरल को छूटे हैं लंबे समय तक फर्नीचर को साफ करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप गलती से गलती कर लेते हैं, तो क्षेत्र को गंभीरता से दागने से पहले इलाज कर लेना है। हमेशा Tampona इस स्तर पर strofinarli- के बजाय तरल पदार्थ, एक जोरदार आंदोलन फाइबर में घुसना करने के लिए उन्हें ला सकता है, तो निचली परतों से विकर्षित से पहले के रूप में ज्यादा संभव के रूप में अवशोषित करने के लिए, कोशिश करता है।
  • विधि 2

    चमड़ा फर्नीचर
    स्वच्छ फर्नीचर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें बस फर्नीचर के साथ की तरह, इस उपकरण के साथ नियमित रूप से धूल हटाने के द्वारा आप उत्कृष्ट हालत में चमड़े रख सकते हैं। प्रत्येक दरार तक पहुंचने और विभिन्न तत्वों के बीच खोलने के लिए कुशन निकालें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक सिरका मिश्रण के साथ कैबिनेट रगड़ें एक बाल्टी के अंदर समान भागों में सिरका और पानी मिलाएं तरल में एक चीर डुबकी, इसे निचोड़ दें ताकि गीला हो, न टपकता हो और फिर फर्नीचर का टुकड़ा की सतह को रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें। गंदगी फैलाने से बचने के लिए अक्सर कपड़े को कुल्ला और याद रखें कि इलाज वाले क्षेत्रों को एक और सूखे कपड़े से सूखा।
  • बराबर भागों में नींबू का रस और टैटार की क्रीम का मिश्रण सफेद या बेज फर्नीचर पर दाग सफाई के लिए एकदम सही है। गंदे क्षेत्र पर मिश्रण को दबाएं और उसे कार्य करें। दस मिनट के बाद, एक साफ कपड़े के साथ किसी भी अवशेष को हटा दें।
  • एक कपास झाड़ू के साथ लागू विकृत शराब, सतह पर स्याही दाग ​​और साँचे के लिए एकदम सही है और फिर एक हेयर ड्रायर की गर्म हवा के साथ सूख जाता है
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    सिरका और अलसी तेल के साथ हाइड्रेट त्वचा मिश्रण में सिरका के एक हिस्से और सावधानी से दो तेल से मिलना चाहिए, चमड़े पर फैलकर उसे दस मिनट के लिए काम करना चाहिए। इस समय के बाद, एक कपड़ा के साथ कैबिनेट को पॉलिश करें - कई बार पोंछना आवश्यक हो सकता है
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीधे सूरज की रोशनी से फर्नीचर की रक्षा करने के लिए इसे ठंडक और सुखाने से रोकने के लिए। सूरज के लगातार संपर्क हानिकारक है, भले ही आप ईमानदार रखरखाव का सम्मान करें। सोफे या आर्मचेयर को बदलने पर विचार करें ताकि वे खुली खिड़कियों का सामना न करें- वैकल्पिक रूप से, सुनिश्चित करें कि जब आप कमरे में नहीं होते हैं तो अंधा या पर्दा बंद हो जाए।
  • चमड़े के फर्नीचर को घर में मौजूद गर्मी स्रोतों से कम से कम 60 सेंटीमीटर रखें - उच्च तापमान के निरंतर प्रदर्शन चमड़े की उम्र और दरार बना देता है।
  • विधि 3

    लकड़ी के फर्नीचर
    छवि का शीर्षक स्वच्छ फर्नीचर चरण 11
    1
    कैबिनेट में किस प्रकार का फिनिश इस्तेमाल किया गया था यह निर्धारित करें। यदि आपको संदेह है, तो सबसे अच्छी बात है हल्के डिटर्जेंट से शुरू करना और फिर सतह प्रतिक्रिया पर आधारित अधिक आक्रामक तरीके से स्विच करना है। यदि आप जानते हैं कि मोर्डेंट, पेंट या किसी अन्य फिनिश को लागू किया गया है, तो आप बस सबसे उपयुक्त सफाई विधि का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको बहुत ज्यादा पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए, लेकिन यदि आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो इसे लकड़ी पर लंबे समय तक न छोड़ें - पानी की दरार और विकृत करने के लिए पानी का कारण बनता है।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    धूल और ढीले मिट्टी को हटा दें। एक साफ कपड़े का प्रयोग करें और सतह से किसी भी अवशेष को ढककर और हटाकर कैबिनेट को रगड़ें। ठिठल रजाल का प्रयोग न करें क्योंकि वे लकड़ी खरोंच कर सकते हैं, जो एक राग तक सीमित है।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    टर्पेन्टाइन का उपयोग करें यह पेंट पतली घिरी हुई गंदगी को भंग करने के लिए एकदम सही है - चीर पर थोड़ा सा डालना और धीरे से फर्नीचर पर रगड़ना। जब आप इस पदार्थ का उपयोग करते हैं और अंत में एक गीले कपड़े के साथ किसी भी अवशेष से छुटकारा मिलते हैं, तो एक अच्छी तरह हवादार कमरे में काम करें।
  • हालांकि तारपीन आधुनिक फर्नीचर के बहुमत के लिए सुरक्षित है, तो आप यह सुनिश्चित करें कि लकड़ी नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं करता एक छिपे हुए कोने (नीचे पर या कुर्सी का एक पैर के अंदर) पर यह परीक्षण करना चाहिए।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    4
    तैयार लकड़ी को साफ करने के लिए तारपीन के साथ मिश्रण तैयार करें 250 मिलीलीटर तारपीन में एक जार में उबला हुआ 180 मिलीलीटर अलसी का तेल मिलाएं और कंटेनर को अच्छी तरह से मिलाएं - दोनों सामग्री हार्डवेयर और पेंट कारखानों में बेची जाती हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक फ़र्नीचर तेल पा सकते हैं जो समान फ़ंक्शन करता है।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    5
    लकड़ी पर मिश्रण फैलाएं मेज पर थोड़ा और फिर एक इस्पात ऊन पैड पर डालो। लकड़ी के अनाज और एक नरम कपड़ा के साथ अंत पॉलिश में सतह के ऊपर की सतह को रगड़ें। इस तरल को समाप्त और किसी न किसी लकड़ी पर बिल्कुल सही है - इस उत्पाद के लिए धन्यवाद, पूर्व अधिक पॉलिश और प्रतिरोधी हो जाता है, जबकि बाद में सूखा नहीं जाता है और दरार नहीं करता है। सभी फर्नीचर पर तेल घिसना और इसे हवा में सूखा।
  • आप सोच सकते हैं कि इस्पात की ऊन बहुत अपघर्षक है, लेकिन अधिकांश फर्नीचर खत्म होने से लकड़ी की क्षति से बचाया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक साफ फर्नीचर चरण 16
    6
    नींबू के तेल के साथ पॉलिश लच्छेदार या लाखों सतहों एक चीर को साफ कर लें, थोड़ा नींबू डालें और कैबिनेट रगड़ें - बाद में, सतह को थोड़ी `अवशिष्ट तेल छोड़कर पॉलिश करें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    अवांछित लोगों की रक्षा के लिए फर्नीचर मोम लागू करें एक उदार राशि डालो जिससे इसे लकड़ी के दालों की दिशा में एक स्टेमिने के साथ फैलाया जाये - अंत में, एक और चीर के साथ सतह को पॉलिश करें
  • विधि 4

    ऐक्रेलिक और पॉलीमेथाइलमाथाक्रीलेट के फर्नीचर
    स्वच्छ फर्नीचर चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    धूल से एक राग का उपयोग करें एक्रिलिक फर्नीचर और polymethylmethacrylate (PMMA) - अवधि आमतौर पर इस्तेमाल किया Plexiglass है - थोड़ा देखभाल की जरूरत है, लेकिन गंदगी और धूल अनाज का घर्षण कार्रवाई है कि कपड़ा आप अन्य साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है में रहते हैं की वजह से आसानी से खरोंच फर्नीचर। इन वस्तुओं को रगड़ने और नुकसान से बचने के लिए एक नया या ताज़ा कपड़े धोने का रागाचा उपयोग करें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुउद्देशीय क्लीनर और चश्मे का उपयोग करने से बचें आप पारदर्शी फर्नीचर पर उन्हें इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा हो सकती है, लेकिन acriliche- इन पदार्थों PMMA पर या पर एक्रिलिक लागू होने के लिए तैयार किया गया है वास्तव में नहीं कर रहे हैं और उन्हें बर्बाद कर सकती सतहों पर उत्पादों के इस प्रकार लागू नहीं है।
  • उसी तरह, यदि कुछ कैबिनेट में चिपका रहता है, तो इसे अलग करने के लिए किसी विलायक का उपयोग न करें - केवल विशिष्ट उत्पादों और एक गीले कपड़े का चयन करें!
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ फर्नीचर चरण 20
    3
    एक प्लास्टिक की पॉलिश के साथ खरोंच से छुटकारा पाएं ऐक्रेलिक फर्नीचर के लिए आपको केवल प्लास्टिक को साफ करने के लिए डिज़ाइन किए जाने वाले पदार्थों का ही उपयोग करना चाहिए - यदि सतह को खरोंच कर दिया गया है, तो पॉलिश क्षति की मरम्मत कर सकता है।
  • विधि 5

    इंटरवॉवन फर्नीचर की देखभाल करें
    छवि का शीर्षक स्वच्छ फर्नीचर चरण 21
    1
    सामग्री को पहचानें फर्नीचर के इस प्रकार के टुकड़े को कभी कभी के रूप में जाना जाता है "विकर", लेकिन यह सामग्री हमेशा वास्तव में प्रयोग नहीं करती है फर्नीचर कागज, रतन या बांस (बस कुछ ही नाम के लिए) से बनाया जा सकता है और प्रत्येक को थोड़ा अलग सफाई तकनीकों की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि साफ चित्र चरण 22
    2
    कुशन निकालें आपको लेबल पर निर्माता के निर्देशों का सम्मान करते हुए, शेष कैबिनेट से उन्हें अलग से धोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर इंच की फर्नीचर की सतह तक पहुंच है
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 23 शीर्षक वाला छवि
    3
    ब्रश सहायक के साथ वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। इस प्रकार के फर्नीचर के साथ विशेष ध्यान दें और केवल नाजुक उपकरण का उपयोग करें। सतहों को ब्रश करना नियमित रूप से आपको फ़र्नीचर के रूप में नई सुविधा प्रदान की जाती है और वैक्यूम क्लीनर का ब्रश लगाव एक डबल फ़ंक्शन करता है।
  • उन क्षेत्रों में एक ब्रश का प्रयोग करें जहां धूल को दूर करना मुश्किल है, बजाय उन तक पहुंचने के लिए टूथब्रश चुनें।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 24 शीर्षक वाला छवि
    4
    धीरे अमोनिया के साथ साबुन पानी का उपयोग कर बांस और रतन फर्नीचर ब्रश करें। एक बाल्टी के अंदर दो पानी के साथ अमोनिया का एक हिस्सा मिलाएं और ऑप्टिकल ब्राइटनर्स के बिना तरल डिश साबुन का एक उदार स्पलैश जोड़ें। इस सफाई का आदर्श उपकरण ब्रश है, लेकिन आप एक कपड़ा का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • रसायनों मिश्रण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कमरे में अच्छी तरह हवादार और दस्ताने पहने हुए हैं - बाल्टी पर न मोड़ें।
  • इस पद्धति के लिए यह आवश्यक है कि साबुन में ब्लीच या ऑप्टिकल उज्ज्वल शामिल न हो क्योंकि यह अमोनिया से बहुत जहरीले वाष्प जारी करने के साथ प्रतिक्रिया करेगा। यदि उत्पादों का मिश्रण करते समय कभी भी चक्कर आना या मतली का अनुभव होता है, तो ताजा हवा के साथ एक स्थान पर तुरंत जाएं
  • आपको हमेशा फर्नीचर को हल्के ढंग से संभालना चाहिए, तब भी जब आप उन्हें साफ करते हैं। कठोर बाल खड़े ब्रश (या किसी भी अन्य घर्षण सामग्री) एक पेशेवर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है जिसके लिए क्षति हो सकती है
  • कागज और पुआल से बना फर्नीचर डिटर्जेंट के साथ नहीं साफ किया जाना चाहिए, लेकिन केवल एक नम कपड़े के साथ धूमिल।
  • इस तरह के फर्नीचर को वर्ष में केवल एक या दो बार अच्छी तरह साफ किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ फर्नीचर चरण 25
    5
    इसे सूखने के लिए इसे सूर्य के सामने खोलें। यह फर्नीचर के इस तरह के टुकड़े को पूरी तरह से सूखने में कई दिन लगते हैं, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। बांस, विकर और पुआल धीरे-धीरे अपने आकार को फिर से शुरू करते हैं जब वे गीली होते हैं।
  • आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फर्नीचर पूरी तरह से सूखा है और सफाई के दौरान आपको पानी से इसे बाधित करने से बचना चाहिए। फर्नीचर की एक अभी भी नम, बुना टुकड़े पर कभी नहीं बैठो।
  • उन्हें लगातार सूरज तक उजागर न करें कुर्सियां ​​और टेबल जो लंबे समय तक सीधे सूर्य के प्रकाश में रहते हैं, उन्हें सामग्री को रोकने से रोकने के लिए चक्रीय रूप से चालू होना चाहिए।
  • स्वच्छ फर्नीचर चरण 26 का शीर्षक चित्र
    6
    उन्हें गीला क्षेत्रों से दूर रखें हालांकि इस तरह के फर्नीचर नमी को पसंद करते हैं, एक अत्यधिक दर मोल्ड के गठन का समर्थन करता है और तत्व ख़राब हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि यह एक लंबे समय तक चले, तो नियंत्रित मौसम के साथ घर के क्षेत्रों में फर्नीचर रखें। जब तक आप किसी रेगिस्तान में नहीं रहते, तो आँगन बुना फर्नीचर के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं है।
  • यदि वास्तव में जीना एक रेगिस्तानी क्षेत्र में, कभी-कभी एक नम कपड़े के साथ बुने हुए फर्नीचर के टुकड़े धूल कर दिए जाते हैं, क्योंकि सूखी जलवायु, सीधे धूप की तरह, सामग्री को तोड़ने के कारण हो सकती है
  • टिप्स

    • लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार लाइन फर्नीचर के कपड़े धोया जा सकता है।
    • आपको पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि दोनों बाल और नाखूनों के लिए फर्नीचर पर चढ़ने न हो या क्योंकि गड़गड़ाहट दाग छोड़ सकते हैं। यदि आपके पास बिल्लियों हैं, तो उन्हें नियमित रूप से ब्रश करें ताकि बाल की मात्रा कम हो सके और अपने नाखूनों को कम कर सकें। एक चिपकने वाला रोलर आपको कम से कम प्रयास के साथ पशु बाल को हटाने की अनुमति देता है।
    • जैसे ही आप विचलित या दाग वाले क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं, आपको तत्काल हस्तक्षेप करना चाहिए - फर्नीचर को अक्सर उत्कृष्ट स्थिति में रखने के लिए उन्हें साफ करना चाहिए और उन्हें कभी भी गिराए जाने वाले द्रव को सूखा नहीं देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com