कैसे बॉक्स को मापने के लिए

कभी-कभी यह जानना आवश्यक है कि कोई ऑब्जेक्ट बॉक्स में प्रवेश कर सकता है या यदि इसे किसी अन्य स्थान में डाला जा सकता है। इस प्रयोजन के लिए आप एक टेप का उपयोग कर सकते हैं, एक शासक या दूसरा माप उपकरण जो सेंटीमीटर और मिलीमीटर दिखाता है आपको प्रत्येक पक्ष की लंबाई, ऊँचाई, बॉक्स की गहराई, वस्तुओं को स्टोर करना चाहते हैं और आप जिस स्थान को कंटेनर में रखना चाहते हैं, उसका निर्धारण करना चाहिए।

कदम

विधि 1

आयताकार बॉक्स
छवि का शीर्षक मेज़र अ बॉक्स चरण 1
1
एक सपाट सतह पर बॉक्स रखें। यदि खोलने एक छोर पर है, कंटेनर की व्यवस्था करें ताकि यह सामना कर रहा हो, ताकि आंतरिक आयामों का पता लगाना आसान हो।
  • आपको एक टेप माप, एक शासक या अन्य मानकीकृत माप उपकरण की आवश्यकता है। आप detections के उद्देश्य के आधार पर, सेंटीमीटर या मिलीमीटर में मूल्यों को व्यक्त कर सकते हैं - यह पता लगाया जाता है कि उपकरण को तदनुसार कैलिब्रेट किया गया है।
  • अपनी उंगलियों पर उपकरण लिखते रहें: एक पेन, एक पेंसिल या लेखन प्रोग्राम वाला कंप्यूटर आप अपने मोबाइल फोन या किसी अन्य समान डिवाइस का उपयोग भी कर सकते हैं - हर मापन को ध्यान में रखते हुए जब आप इसका पता लगाते हैं, अन्यथा आप इसे भूल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ बॉक्स स्टेप 2
    2
    बॉक्स के अंदर मापें आपको अपनी लंबाई, चौड़ाई और गहराई को जानने की आवश्यकता है - अगर आप जानना चाहते हैं कि यह किसी ऑब्जेक्ट को पकड़ सकता है, तो आपको इस जानकारी की आवश्यकता है शिपमेंट (डाक या कूरियर) के लिए कंटेनरों से संबंधित डेटा आमतौर पर उनके आंतरिक आयामों का संदर्भ देते हैं
  • लंबाई को मापें कंटेनर की लंबी आंतरिक बाजू के साथ टेप के उपाय या शासक को पकड़ो। उपकरण के अंत को कोने के अनुसार रखें और बाकी को आसन्न एक तक फैलाएं - नोट करें कि यह दूसरी कोण के साथ संरेखित पायदान से मेल खाती संख्या। अगर बॉक्स आयताकार होता है, तो आप मान सकते हैं कि जिस पक्ष को आप मापा है, वह समान लंबाई है।
  • चौड़ाई को मापें उपकरण को बॉक्स से भी कम की ओर की ओर रखो - मीटर के अंत को कोने पर लगायें और फिर उसे आसन्न कोने में फैलाना। आप एक आयताकार कंटेनर साथ काम कर रहे हैं, तो आप मान सकते हैं कि समानांतर पक्ष एक ही है लंबाई-चौड़ाई अगर लंबाई के बराबर है, तो आप कह सकते हैं कि यह एक वर्ग आधार है।
  • गहराई को मापें किसी भी आंतरिक दीवार के साथ बॉक्स के निचले भाग पर टेप मापने के अंत रखें और इसे खोलने के किनारे तक फैलाएं। साधन को पूरी तरह से एक कोण के मोड़ के समान रखें और कंटेनर के ऊपरी किनारे के साथ गठबंधन पायदान से संबंधित संख्या को नोट करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ बॉक्स स्टेप 3
    3
    बाहरी आयामों का पता लगाएं अगर दीवारें विशेष रूप से मोटी होती हैं, तो आंतरिक माप बाहरी लोगों से बहुत अलग हो सकते हैं - यदि वे बहुत पतले हैं, तो आप शायद मोटाई को नजरअंदाज कर सकते हैं और उपयोगी मानों का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको बॉक्स की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई जानने की आवश्यकता है।
  • लंबाई को मापें कंटेनर की बाहरी बायीं ओर शासक या टेप के उपाय को पकड़ो। इस की पायदान "शून्य" एक कोने के साथ और मीटर को आसन्न किनारे तक फैलाकर रखते हुए इसे साइड-नोट के समानांतर लम्बाई का मूल्य
  • चौड़ाई को मापें कम बाहरी साइड पर माप उपकरण डालें। जैसे आपने लंबाई के लिए किया था, अंत में संरेखित करें "शून्य" बॉक्स के किनारे पर और मीटर को आसन्न एक तक फैलाना - सर्वेक्षण के डेटा को लिखें।
  • ऊंचाई को मापें किसी भी तरफ बॉक्स के निचले भाग के पास टेप माप के अंत को पकड़ो और टेप के माप को खोलने के ऊपर किनारे तक खींचें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ बॉक्स स्टेप 4
    4
    सटीक डेटा का पता लगाएं अधिकांश मामलों में यह संख्या को गोल करना आवश्यक है (मिलीमीटर या सेंटीमीटर में) बॉक्स बहुत विशेष उपायों के साथ एक वस्तु होती है और यह सुनिश्चित करें कि इस में प्राप्त कर सकते हैं नहीं कर रहे हैं चाहिए, तो आप (उदाहरण के मिलीमीटर में कैलिब्रेटेड के लिए) एक बहुत ही संवेदनशील उपकरणों के इस्तेमाल और बहुत ही सटीक मान प्राप्त करने के लिए है। यह पर्याप्त प्रक्रिया से अधिक है जब आपको कभी-कभी किसी बॉक्स के आकार का पता लगाना पड़ता है।
  • विधि 2

    अंतरिक्ष को मापें
    छवि का शीर्षक मेज़र अ बॉक्स चरण 5
    1



    उस जगह की माप का पता लगाओ, जहां आप बॉक्स को रखना चाहते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट स्थान पर रखें, उदाहरण के लिए फैसला किया है, तो आप बगीचे के लिए एक बोने की मशीन का निर्माण कर रहे हैं, या आप, इस कदम के लिए एक वैन में बक्से की व्यवस्था उपलब्ध स्थान की उस के साथ अपने आकार की तुलना करने के लिए याद करने के लिए है।
    • यह प्रक्रिया लेख के पिछले खंड में वर्णित एक के समान है। बॉक्स एक तीन आयामी अंतरिक्ष में डाला जाना चाहिए, तो आप लंबाई, चौड़ाई को मापने और ऊंचाई- आप (उदाहरण के लिए, आप जमीन पर यह रखना है) एक दो आयामी सतह पर रखें करने के लिए है, तो बजाय की जरूरत है, ऊंचाई एक समस्या नहीं है और तुम सिर्फ कर सकते हैं चौड़ाई और लंबाई का पता लगाने के लिए
    • यदि आप भौतिक रूप से कंटेनर को उपयुक्त स्थान पर ले जा सकते हैं, तो करें - यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि क्या वह वहां मौजूद है। यदि यह संभव नहीं है, तो टेप के उपाय, कुछ लेखन उपकरण लें और उस जगह पर जाएं जहां आप कंटेनर को स्टोर करने की योजना बनाते हैं - कल्पना करें कि बॉक्स मौजूद है और रूपरेखा को परिभाषित करने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ बॉक्स चरण 6
    2
    प्रत्येक पक्ष के क्षेत्र की गणना करें बस चौड़ाई की लंबाई गुणा करें और बॉक्स के निचले हिस्से पर कब्जा कर लिया क्षेत्र खोजें। ज्यादातर मामलों में यह इस मूल्य को जानना जरूरी नहीं है, लेकिन यह जानना उपयोगी है कि आप कितने बक्से को एक निश्चित क्षेत्र पर रख सकते हैं, उदाहरण के लिए 2x3 मीटर मापने वाले वैन के लोडिंग क्षेत्र पर
  • उदाहरण के लिए: यदि बॉक्स 25 सेमी चौड़ा और 30 सेमी लंबा है, तो आप (25x30) सेमी गुणा और 750 सेमी प्राप्त कर सकते हैं2. यह बॉक्स के आधार का क्षेत्रफल है।
  • विधि 3

    एक बॉक्स की मात्रा की गणना करें
    चित्र शीर्षक मेज़र अ बॉक्स स्टेप 7
    1
    यदि यह डेटा जानना उपयोगी है तो मूल्यांकन करें यदि आपको ठोस और परिभाषित ऑब्जेक्ट के बजाय ढीली सामग्री जैसे पृथ्वी, रेत, तरल या गैस के साथ कंटेनर भरने की आवश्यकता है, तो आपको वॉल्यूम की गणना करना होगा।
    • मात्रा घन मीटर, घन सेंटीमीटर में और इतने पर मापा जाता है। शब्द का प्रयोग किया जाता है "घनक्षेत्र" क्योंकि हम उस क्यूब पर कब्जा कर लिया स्थान पर विचार करते हैं जिसका पक्ष 1 मीटर, सेंटीमीटर, मिलीमीटर और इसी तरह से - दूसरे शब्दों में, ऑब्जेक्ट 5 एम3 पांच क्यूब्स के स्थान पर है जो 1 मीटर के बराबर है आपके द्वारा ऊंचाई, लंबाई और गहराई के मूल्य को गुणा करना मात्रा जानने के लिए
    • अगर बॉक्स में मोटी दीवारें होती हैं (उदाहरण के लिए 5 मिमी से अधिक की मोटाई के साथ) बाहरी एक के बजाय आंतरिक ऊंचाई का उपयोग करना याद रखना
  • चित्र शीर्षक मेजर सूखी सामग्री चरण 11
    2
    आपको बॉक्स में स्टोर करने के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा का पता करें अगर आपको इसे भरने की आवश्यकता है, तो मात्रा के बारे में जानने के लिए आपके लिए यह पर्याप्त नहीं है, आपको पृथ्वी, रेत या तरल की मात्रा भी जानना आवश्यक है जो आपको मूल्यों को रखने और उनकी तुलना करना है।
  • इस कार्रवाई के लिए आप अकेले गणना करने के बजाय प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं - एक विश्वसनीय कैलकुलेटर खोजने के लिए कुछ ऑनलाइन शोध करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ बॉक्स स्टेप 8
    3
    कंटेनर की चौड़ाई और गहराई से लंबाई गुणा करें यदि बॉक्स चौकोर या आयताकार होता है, तो आपको मिले मूल्य क्यूबिक सेंटीमीटर में व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि बॉक्स 10 सेमी चौड़ा है, तो 15 सेमी लंबा और 9 सेंटीमीटर गहरा है, आपको गुणा करना होगा (10x15x 9) सेमी और 1350 सेमी मिलेगा3. इस बिंदु पर, आप डेटा को लीटर या मापन के किसी अन्य उपयोगी इकाई में बदलने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि बॉक्स में एक अनियमित आकृति है, तो जटिल समीकरणों को हल करने के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करने पर विचार करें जैसे कि: https://calculator.net/volume-calculator.html (अंग्रेजी में)
  • टिप्स

    • यदि आपको बहुत लंबा या लंबी गर्दन भेजने की आवश्यकता है, तो एक तरफ के बजाय शीर्ष पर खुलने वाले बॉक्स का उपयोग करें। इन कंटेनरों के बाहरी आयाम लगभग समान हैं, लेकिन एक छोर खोलने वाले लोगों की उत्पादन प्रक्रिया कम बेकार पैदा करती है, जिसके परिणामस्वरूप अंतिम कीमत में कमी आती है।
    • सत्यापित करें कि टेप का माप एक गुना से दूसरे तक फैल गया है- आपको सिलवटों के केंद्रों के बीच की दूरी का पता लगाना चाहिए।
    • याद रखें कि बक्से "मानक" वे उपाय करने वालों के मुकाबले सस्ता हैं यदि सामग्री का वॉल्यूम छोटा है, तो आपको केवल आपके लिए बने कंटेनर का अनुरोध करने के बजाय केवल पहले का उपयोग करना चाहिए
    • याद रखें कि बॉक्स के आयाम हमेशा इस क्रम में सूचीबद्ध होते हैं: लंबाई, चौड़ाई और गहराई
    • जब आपको जटिल आकृतियों के साथ कंटेनर की आवश्यकता होती है, तो अपने आप को एक डिज़ाइनर को देने पर विचार करें जो आपके लिए बक्से तैयार करता है, खासकर अगर आपको कई ऑर्डर करने की ज़रूरत होती है या किसी कस्टमाइज़ेड उत्पाद की ज़रूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com