अपने घर से धुएं की गंध को कैसे खत्म करें

धुएं और निकोटीन की गंध, दीवारों, मच्छरदानी, लिनेन और कालीनों को गर्भवती कर सकती है, जिससे घर की हवा को अप्रिय बनाते हैं। धुएं की गंध राल और टार के अवशेषों से आती है और इसे समाप्त करना मुश्किल हो सकता है - इसे से छुटकारा पाने के लिए पूरी तरह से घर की पूरी सफाई करने, हवा को शुद्ध करने, कालीनों को बदलने और दीवारों को फिर से बदलने के अलावा, अगर नुकसान विशेष रूप से व्यापक थे

कदम

भाग 1

तैयारी
आपका घर चरण 1 के बाहर गम धुआं गंध का शीर्षक चित्र
1
कमरों को हवादार करने के लिए सभी खिड़कियां और दरवाज़े खोलें जब आप घर को साफ और दुर्गन्ध करते हैं, तो अक्सर ऐसा करने की कोशिश करें।
  • इस उद्देश्य के लिए आप विभिन्न कमरों में प्रशंसकों की रणनीतिक स्थिति रख सकते हैं। उन जगहों के कोनों में रखो जो आम तौर पर ज्यादा हवा प्राप्त नहीं करते हैं, ताकि इसे अंदर से लागू कर सकें या उन्हें गंधों और बासी हवा से बचने के लिए सामने के दरवाजे और खिड़कियों के पास रख दिया।
  • आपका घर चरण 2 के बाहर गम धुआं गंध शीर्षक वाली छवि
    2
    डिओडोरेंट खरीदें कुछ वाणिज्यिक उत्पादों का विज्ञापन बताता है कि वे गंध को नियंत्रित या खत्म करने में सक्षम हैं। महत्वपूर्ण बात, हालांकि, डिटर्जेंट पर भरोसा करना है जो डिटर्जेंट भी हैं। जो लोग केवल गंध को छिपाने के लिए, वास्तव में, धूम्रपान की गंध से घर को मुक्त नहीं करते हैं उन दुर्गन्ध दूर करने वालों के लिए देखें जिनमें निम्न शामिल हैं:
  • सोडियम बाइकार्बोनेट. यह गंध को प्राकृतिक तरीके से खत्म करने में सक्षम है क्योंकि यह गंध के अम्लीय और मूल अणुओं को निष्प्रभावी करता है जिससे उन्हें तटस्थ पीएच में वापस लाया जा सकता है।
  • सक्रिय कार्बन. यह अक्सर पानी से कणों और गंदगी को फ़िल्टर करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट डोडोलाइज़िंग कार्य भी करता है क्योंकि यह गंध को अवशोषित कर सकता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड. यह दूषित क्षेत्रों में ऑक्सीजन लाकर वातावरण को नष्ट कर सकता है। हालांकि, इस रासायनिक में ब्लीच के समान गुण हैं और इसका उपयोग केवल कुछ सतहों पर किया जा सकता है।
  • भाग 2

    कालीनों, कपड़े और चादरों से सुगंध हटाएं
    आपकी सदन के चरण 3 में गम स्मोक गंध का शीर्षक चित्र
    1
    सभी कपड़े, duvets और पर्दे इकट्ठा यह सब कपास या सनी के बने होते हैं और धोया जाने के लिए बैग में एकत्र किया जाना चाहिए।
    • आप सोच सकते हैं कि कुछ ऑब्जेक्ट्स गंध नहीं होंगे, लेकिन आपकी नाक गंध से आदी हो सकती है - शायद आप धूम्रपान की गंध के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं कि आप अपने चारों ओर के वातावरण में अंतर नहीं कर सकते। आप सुरक्षित रूप से यह कह सकते हैं कि अगर घर में कुछ धुएं की तरह खुशबू आ रही है, तो अन्य वस्तुओं में गंध को अवशोषित कर दिया जाएगा
    • सभी कपड़े धो (धोने की मशीन या सूखी में) घर के बाकी हिस्सों की सफाई से पहले अपने कपड़े और बिस्तर धोने के लिए महत्वपूर्ण है सभी प्रकार के कपड़ों को अन्य सामग्रियों की तुलना में बहुत अधिक गंध अवशोषित कर सकता है। कमरे से इन तत्वों को निकालने से, अन्य सतहों को साफ करना आसान हो जाएगा
    • कपड़े धोने और स्टोर करने और घर के बाहर सभी साफ सनी के लिए मुद्रा। यदि आप उन्हें वापस अंदर ले आते हैं, तो वे कमरे में गंध को फिर से खोने के जोखिम को चलाते हैं।
  • आपकी सदन के चरण 4 में गम स्मोक गंध का शीर्षक चित्र
    2
    पर्दे और पर्दे को साफ, धोने या बदलने के लिए याद रखें बहुत से लोग इन फर्जीचर तत्वों को भूल जाते हैं, जो बजाय टार और सिगरेट राल की गंध के साथ गर्भवती होने वाले सबसे पहले होते हैं। इस कारण से, उन्हें ले जाओ और उन्हें धो लें या नए लोगों को खरीद लें, अगर आपके पास विशेष रूप से बूढ़े हों या धुएं से गर्भवती हों
  • दीवारों पर कुछ सजावटी तत्व कपड़े या कैनवास से बने होते हैं यह भी निकालने और पानी, तटस्थ साबुन और एक नम कपड़े के साथ उन्हें धोने के लिए याद रखें। बस उन्हें धो लें और उन्हें घर के बाहर कहीं और स्टोर करें जब तक आप प्रक्रिया समाप्त नहीं कर लेते।
  • अपने घर से बाहर निकालें गंध का शीर्षक चरण 5
    3
    कालीनों की जांच करें यदि वे बहुत गंदे हैं और धुएं की गंध बहुत तीव्र है, तो आपको उन्हें बदलना चाहिए - लेकिन यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आप इन्हें धो सकते हैं:
  • शैम्पू। आप कार्पेट या कालीनों के लिए भाप क्लीनर को किराए पर ले सकते हैं और एक विशेष शैम्पू के साथ कालीन खुद को साफ कर सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, यह आपके लिए एक विशेष कंपनी को किराए पर लेता है।
  • सोडियम बाइकार्बोनेट. कार्पेट की सतह पर एक बेकिंग सोडा की एक उदार राशि डालो और इसे एक दिन के लिए काम करने दें। यह उत्पाद धूम्रपान की गंध और नमी के किसी भी ट्रेस को अवशोषित करने में सक्षम है। फिर अवशेषों को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें गंध पूरी तरह से हटाया जाने से पहले कई प्रयास आवश्यक हो सकते हैं
  • आपका घर कदम से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    कपड़े-आच्छादित फर्नीचर और कालीन पर भी बिकारबोनिट छिड़कें। वैकल्पिक रूप से, आप अधिक आक्रामक वाणिज्यिक उत्पादों का चयन कर सकते हैं। ये रासायनिक वायु फ्रेशनर अक्सर ऐसे पेशेवरों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो आग लगने वाले घरों को पुनर्प्राप्त करने की मांग करते हैं।
  • यदि सोफा हटाने योग्य है, तो डिटर्जेंट में बेकिंग सोडा को जोड़कर कवर को हटा दें और हाथ या मशीन द्वारा उन्हें धो लें। उन्हें थोड़ा सूखा और फिर उन्हें कुशन पर वापस डाल दें जब वे अभी भी थोड़ा नम होते हैं। इस तरह वे ढालना विकसित किए बिना अपने प्राकृतिक रूप को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं।
  • भाग 3

    घर की सतहों से धुएं की गंध निकालें
    आपकी सदन के चरण 7 में गम स्माईक गंध का शीर्षक चित्र
    1
    वेफर्स या पतला ब्लीच का उपयोग करें जो कपड़े नहीं हैं। ब्लीच, लेकिन सभी सिरका के ऊपर, यह टार और राल कणों को नष्ट करने में प्रभावी है जो गंध का कारण बनती हैं प्रारंभ में इन समाधानों की गंध परेशानी हो सकती है, लेकिन समय के साथ यह धुआं के विपरीत, नष्ट हो जाएगा।
    • एक डिटर्जेंट समाधान बनाने के लिए गर्म पानी की बराबर मात्रा के साथ आसुत सफेद सिरका मिलाएं।
    • डूब, बारिश, बाथटब, काउंटरटॉप्स, चमकता हुआ टाइल, विनाइल और फर्श जैसे साफ सतहों के लिए पानी के 4 लीटर पानी के साथ 115 मिलीलीटर ब्लीच मिलाएं। फिर से इलाज करने से पहले इलाज सतहों को ब्लीच के साथ कुल्ला।
  • आपकी सदन के चरण 8 में गम स्माईक गंध का शीर्षक चित्र
    2
    फर्श, छत, मच्छर नेट, दीवारों और अन्य जुड़नार धोएं। घर की सभी धोने वाली सतहों तक पहुंचने के लिए एक सीढ़ी आवश्यक हो सकती है।
  • अलमारी और रसोई के फर्नीचर के अंदरूनी हिस्सों, साथ ही तहखाने की दीवारों, गलियारों, अलमारियाँ और दराजों को धोने के लिए मत भूलना।
  • आपकी सदन के चरण 9 से गम स्मोक गंध का शीर्षक चित्र
    3



    सफेद वक्र के साथ सभी लकड़ी, प्लास्टिक, धातु की सतहों और उपकरणों को साफ करें इसे स्प्रे बोतल में रखिए, सतहों को स्प्रे करें और इसे चीर के साथ रगड़ें। फिर पानी और एक सूखे कपड़े के साथ कुल्ला अगर फर्नीचर विशेष रूप से नाजुक है।
  • सिरका की गंध को बेअसर करने के लिए लैवेंडर या नींबू के आवश्यक तेल के कई बूंदें डाल दें। लेकिन याद रखें कि आप इस विस्तार से बच सकते हैं, क्योंकि सिरका की गंध पूरी तरह से deodorized फर्नीचर छोड़ने के फैल जाएगा।
  • आपकी सदन के चरण 10 से गम स्मोक गंध का शीर्षक चित्र
    4
    सभी घुटनों की धूल या धो लें। बस उन्हें साफ या तटस्थ साबुन से धो लें। फिर, आपको उन्हें अपने घर से बाहर ले जाना चाहिए जब तक आप deodorized और सभी सतहों साफ नहीं है।
  • भाग 4

    दीवारों का पुन: Repaint करें
    अपने घर से बाहर गम धुआं गंध शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    दीवारों को धो लें दीवारों को साफ करने और गंदगी, तेल और गंध को हटाने के लिए आप विभिन्न उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।
    • दीवारों को साफ करने के लिए अधिकांश पेशेवर चित्रकारों ट्रिसोडियम फॉस्फेट का उपयोग करते हैं बस इसे पानी के साथ 1:20 के अनुपात में मिलाएं या आप इसे स्प्रे फॉर्म में खरीद सकते हैं और उसे कपड़े से रगड़कर दीवारों पर लागू कर सकते हैं। इस पदार्थ का उपयोग करते समय दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें
  • आपका घर स्टेप 12 से बाहर गम धुआं गंध शीर्षक वाली छवि
    2
    धोया दीवारों पर एक दुर्गन्धक प्राइमर लागू करें बाजार में आप इस प्रयोजन के लिए उपयुक्त कई उत्पादों को ढूंढ सकते हैं, जो भविष्य में संदूषणों की गंध को खत्म करने और दीवारों की रक्षा करने के लिए लंबे समय से भविष्य के संदूषणों से सक्षम हैं। यदि आप गंध को हटाने के बिना दीवारों को फिर से रंगना करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन नए रंगों के नीचे दीवारों पर उन्हें फंसेंगे।
  • अपने घर से बाहर धुएं का गंध निकालने का शीर्षक 13 चित्र
    3
    घर के अन्य घटकों को चित्रित करने के लिए मुद्रा भी। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पुराने फर्नीचर है जो अभी भी धुएं की तरह खुशबू आ रही है और आप इसे धो नहीं सकते हैं, तो आप दुर्गन्ध समाधान के साथ प्राइमर को लागू कर सकते हैं और फिर इसे खराब गंध से छुटकारा पाने के लिए पेंट कर सकते हैं।
  • भाग 5

    हवा को शुद्ध करें
    अपने घर से बाहर गम धुआं गंध शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    एयर फिल्टर, बॉयलर और एयर कंडीशनिंग सिस्टम को बदलें। घर में मजबूर हवा में अभी भी धुआं कण हो सकते हैं, इसलिए आपको इसे शुद्ध करने के लिए फिल्टर को बदलना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके घर में प्रसारित हवा पूरी तरह गंधहीन है।
    • आप ट्राइसोडियम फॉस्फेट समाधान के साथ फिल्टर को साफ कर सकते हैं। दस्ताने पहनें और समाधान में इसे समय-समय पर एक घंटे से अधिक समय तक ले जाने के द्वारा विसर्जित कर दें। किसी भी अवशेष और लगातार बुरी गंध को हटाने के लिए ब्रश का उपयोग करें। अंत में फ़िल्टर को कुल्ला, जो इस बिंदु पर साफ किया जाना चाहिए।
  • आपकी सदन के चरण 15 में गम स्माईक गंध का शीर्षक चित्र
    2
    एक वायु शोधक खरीदें आप एयर कंडीशनिंग सिस्टम में एक स्थापित कर सकते हैं या आप एक कमरे में रहने के लिए एक छोटा मॉडल ले सकते हैं।
  • आपकी सदन के चरण 16 से गम स्माईक गंध का शीर्षक चित्र
    3
    पूरे घर में सक्रिय लकड़ी का कोयला के साथ कंटेनर रखें आप कमरों में कटोरे की व्यवस्था करने पर विचार कर सकते हैं जिन्हें प्रसारित नहीं किया जा सकता है, जैसे अंधा कमरे या अंतर्निर्मित कोठरी समय के साथ, सक्रिय कार्बन खराब गंध को अवशोषित करेगा।
  • टिप्स

    • हर दिन या हर हफ्ते गंध को खत्म करने के लिए कमरे में हवाएं दिन में कई घंटों के लिए खुले दरवाजे और खिड़कियां और दैनिक वैक्यूम क्लीनर के साथ घर को साफ करें। कपड़े फर्नीचर के सामान हर हफ्ते धोने के लिए याद रखें
    • आप दुर्गन्ध के साथ सतहों को स्प्रे कर सकते हैं जो मास्क को गंध करता है, लेकिन यह एक अल्पकालिक उपाय है। हालांकि इन स्प्रे पूरी तरह से गंध को दूर नहीं करते हैं, लेकिन वे अस्थायी रूप से घर के वातावरण में सुधार कर सकते हैं।
    • घर के बाहरी हिस्सों को भी साफ़ करें, जैसे आँगन, पोर्च और पीछे वाले बगीचे। आपको उन हर क्षेत्र का इलाज करना चाहिए जहां पूरे घर को दुर्गन्ध करने वाले और धूम्रपान करने वालों को कमरे से दूषित होने से रोकना पड़ता है।

    चेतावनी

    • हानिकारक वस्तुओं और सतहों से बचने के लिए डिटर्जेंट पैकेजिंग के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और अनुसरण करें। कुछ उत्पाद केवल कुछ सामग्री के लिए उपयुक्त हैं
    • ब्लीच और ट्राइसोडियम फॉस्फेट जैसी डिटर्जेंट का उपयोग करते समय हमेशा दस्ताने और सुरक्षा चश्मे जैसे सुरक्षात्मक उपकरणों को पहनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com