बिलियर्ड्स कैसे खेलें

बिलियर्ड खेल दो प्रकार में विभाजित हैं: तथाकथित carambola, जेब के बिना एक मेज पर खेला जाता है, और जहां उद्देश्य अन्य गेंदों के खिलाफ या टेबल और अमेरिकी पूल पर पिन के खिलाफ स्निच बाउंस करने के लिए है जो छिद्रों के साथ एक मेज पर खेला जाता है, और जिनके उद्देश्य को विभिन्न रंगीन गेंदों छिद्र में खत्म करने के लिए है, उन्हें snitch के साथ मारा के बाद। इस खेल मोड को भी कहा जाता है "पूल"। यहां हम कार्बोला की बुनियादी बातों पर चर्चा करेंगे - और उसके रूपों - साथ ही आवश्यक उपकरण और रणनीति। कारबॉला में बहुत अच्छे गुण होते हैं, जो अक्सर बैंकों तथा तथाकथित शामिल होते हैं "चाल शॉट्स"। यदि आप पहले से ही पूल को जानते हैं, तो अगली बात कैरमोला सीखना है!

कदम

भाग 1

नियम मास्टर
छवि बिलियर्ड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
एक मित्र और पूल टेबल प्राप्त करें कारबॉला, अपने सभी संस्करणों में, दो खिलाड़ी प्रदान करता है वहाँ भी एक तीसरा खिलाड़ी हो सकता है, लेकिन बुनियादी carambola दो लोगों के लिए है आपको एक अंतरराष्ट्रीय पूल टेबल की आवश्यकता होगी "छेद के बिना" मानक आयामों की, 310 सेमी x 168 सेमी (बाह्य उपायों) यह "छेद के बिना" यह बहुत महत्वपूर्ण है "आप कर सकते थे" पूल टेबल पर खेलते हैं, लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि उन छेदों को रास्ते में मिल सकता है और संभावित रूप से खेल को बर्बाद कर सकता है नीचे आपको तालिका के बारे में आपको जो भी कुछ पता होना चाहिए (और कुछ चीजें जिन्हें आप नहीं करना चाहिए) मिलेंगी:
  • उन हीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है! यदि आपको पता है कि कैसे काम करता है, तो आप उन्हें अपने शॉट को लक्षित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हम इस विषय को बाद में देखेंगे।
  • जिस ओर से पहला खिलाड़ी टूटता है (पहला शॉट, या "विभाजन") कहा जाता है "सिर" या छोटी तरफ विपरीत पक्ष कहा जाता है "पैर", जबकि लंबे पक्षों को पार्श्व कहा जाता है।
  • विभाजन के पीछे के क्षेत्र, लघु पक्ष के पीछे, कहा जाता है "रसोई"।
  • पेशेवर गरम तालिकाओं पर खेलते हैं गर्मी गेंदों को अधिक आसानी से रोल करने की अनुमति देता है
  • तालिका हरी है क्योंकि खिलाड़ियों की आंखें बिना किसी समस्या के लंबे समय तक तय कर सकती हैं। जाहिरा तौर पर मानव आँखें अन्य रंगों की तुलना में हरे रंग का बेहतर प्रबंधन करने के लिए प्रबंधन करता है।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि किसके साथ पहले से शुरू होता है "ठंड"। व्यवहार में, दोनों खिलाड़ी गद्देदार किनारों के निकट अपने स्नेच को ऊपर उठाते हैं (तालिका का अंतिम भाग जिसे वे विभाजित करते हैं), गेंद को दबाएं, और देखें कि बैंक के करीब आने वाली स्कीनी कौन है, रोकने के लिए धीमा हो रहा है खेल भी शुरू नहीं हुआ है, और आपको पहले से ही कौशल की एक अच्छी खुराक की आवश्यकता है!
  • अगर आप दूसरे खिलाड़ी के काटने पर आक्रमण करते हैं, तो आप यह तय करने का मौका खो देंगे कि कौन शुरुआत करेगा। यदि आप बजाय ठंडे जीतते हैं, तो यह एक सामान्य नियम है जिसे आप दूसरे द्वारा शुरू करते हैं विभाजन करने वाले खिलाड़ी आम तौर पर खेल में पत्थर रखने में अपनी बारी को मिटा देता है, और एक रणनीतिक फेंक का उपयोग नहीं कर सकता
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गेम तैयार करें आपको दोनों को शुरुआती छड़ी की आवश्यकता होगी (आप उन्हें ठंड के लिए इस्तेमाल किया है, है ना?)। कारबॉला की छड़ें वास्तव में छोटे और हल्की हैं उनके टिप के साथ, अमेरिकी बिलियर्ड समकक्षों की तुलना में - शीर्ष पर सफेद भाग - छोटा और बड़ा संभाल इस बिंदु पर आपको तीन पत्थर की आवश्यकता होगी: एक सफेद स्नेच (जिसे केवल केवल कहा जाता है "सफेद"), उस पर एक काले डॉट के साथ एक सफेद स्नैच (लो "स्थान"), और एक संगमरमर हड़ताल, आमतौर पर कहा जाता है "लाल"। कभी-कभी आप स्पॉट के बजाय पीले स्नैप का उपयोग कर सकते हैं
  • जो व्यक्ति अंतराल जीतता है, वह फैसला करता है कि, जो सफेद और मौके के बीच में है, वह अपनी स्नेच होगा। वे सिर्फ व्यक्तिगत प्राथमिकताएं हैं लाल संगमरमर को पैर क्षेत्र में रखा गया है। यह वह बिंदु है जहां त्रिकोण को पूल में रखा जाएगा, रिकॉर्ड के लिए। प्रतिद्वंद्वी का काट सिर क्षेत्र में रखा जाता है, जहां सामान्य रूप से पूल में प्रदर्शन किया जाता है पहले खिलाड़ी का काट तब सिर बोर्ड (सिर बिंदु के साथ) के पास रखा जाता है, प्रतिद्वंद्वी के काटने से कम से कम 15 सेंटीमीटर।
  • यह स्पष्ट है कि यदि आपके काटने आपके प्रतिद्वंद्वी के अनुरूप है, तो टेबल पर दोनों पत्थर को मारना बहुत कठिन हो जाता है। यही कारण है कि यदि आप अंतराल जीतते हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति को शुरू करने का विकल्प चुनना चाहिए।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने पार्टनर के साथ उन नियमों को चुनें जिन्हें आप लागू करना चाहते हैं। सदियों की हर पुरानी खेल के रूप में, कार्बोला में भी कई रूपांतर हैं I कुछ इसे आसान बनाते हैं, दूसरों को कठिन बनाते हैं, दूसरों को धीमा या खेल को तेज करते हैं आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं? और आपके कौशल क्या हैं?
  • शुरुआत के लिए, प्रत्येक प्रकार की कारबॉला मेज पर दोनों पत्थर मारकर एक बिंदु बनाने की योजना बना रही है। यह है "कैसे" इसे परिवर्तित करें:
  • क्लासिक कारबॉला में, आप किसी भी तरह से दोनों पत्थर मारकर एक बिंदु प्राप्त कर सकते हैं। यह सबसे सरल रूप है
  • एक तरफा कार्बोबोला में, दूसरी गेंद को स्थानांतरित करने से पहले आपको एक तरफ हिट करना होगा।
  • तीनों पक्ष के संस्करण में, आपको तीन बैंकों को मारने के लिए बंद करना होगा।
  • कार्बोला "बाल्कलाइन" इस प्रणाली का केवल दोष समाप्त करता है यदि आप एक कोने में दोनों पत्थर रख सकते हैं, तो संभवत: उन्हें बार-बार मारा जा सकता है बाल्कलाइन कार्बोला में यह स्थापित किया गया है कि पत्थर एक ही क्षेत्र में हैं (अक्सर टेबल को 8 भागों में विभाजित किया जाता है) बनाये गये शॉट से अंक प्राप्त करना संभव नहीं है।
  • एक बार जब आप स्कोर प्राप्त करने की स्थापना करते हैं, तो तय करें कि आप गेम को कैसे रोकना चाहते हैं। एक तरफ कार्बोला में, यह आम तौर पर 8 अंक पर बंद हो जाता है। लेकिन तीन तरफा कार्बोला बहुत मुश्किल है, और इस मामले में आप बेहतर 2 पर रोकेंगे!
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना गेम चलाएं! एक आवेगपूर्ण आंदोलन के बाद हाथ पीछे की तरफ आगे बढ़ो, आगे बढ़ो। शरीर के बाकी हिस्सों में स्थिर रहना चाहिए क्योंकि आप स्निच को दबाते हैं, जिससे स्प्लिंट को स्वाभाविक रूप से रोकना पड़ता है। ये नियम हैं, आपको बस इतना करना है कि स्नैच के साथ दोनों पत्थर मारा गया है। तकनीकी तौर पर, हर मोड़ परिभाषित किया जाता है "तोप"। वहाँ भी अधिक विशिष्ट नियम हैं:
  • शुरुआती खिलाड़ी को लाल गेंद को मारा जाना चाहिए (यह अभी भी दूसरे को मारने के लिए अजीब होगा)।
  • यदि आप एक अंक स्कोर करते हैं, तो आप दूसरे रोल के हकदार हैं।
  • एक करें "डबरा" (एक बिंदु को चिह्नित करें "गलती से") आम तौर पर एक उल्लंघन माना जाता है
  • हर समय आपको हमेशा एक पैर जमीन पर रखना चाहिए।
  • "छलांग" एक गेंद को एक फील्लस माना जाता है, साथ ही संगमरमर को मारने के समय यह अभी भी चल रहा है।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    उस बिंदु की जांच करें, जिस पर स्प्लिट के ऊपर स्निच में शामिल होना चाहिए। आप शूटिंग करते समय यह कर सकते हैं यदि आप इसे सीधे कर सकते हैं, तो आप संगमरमर को मारेंगे, जहां जगह के साथ क्यू लाइन अप करें तो उस बिंदु को लक्ष्य करने का प्रयास करें
  • बहुत बार, आप सीधे स्नेच को बीच में मारना चाहते हैं कभी-कभी, आप इसे एक तरफ या दूसरे पर हिट करना चाहते हैं जिससे इसे स्पिन प्रभाव भी दिया जाता है, जिसे भी कहा जाता है "अंग्रेजी", ताकि गेंद को एक तरफ जाने दें। कभी-कभी, आप केंद्र के नीचे स्नैच को हिट करना चाहते हैं, उसे एक संगमरमर पर कूदने के लिए, जिसे आप हिट नहीं करना चाहते हैं और जिस पर आप बजाय स्थानांतरित करना चाहते हैं उसे मारना चाहते हैं।
  • भाग 2

    मास्टर स्टीका एंड द पोस्चर
    प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    क्यू सही ढंग से पकड़ो हाथ जिसे आप हिट करने के लिए उपयोग करते हैं, उसे आराम से और हल्के ढंग से क्यू के संचालन को पकड़ना चाहिए, सहायता अंगूठे और सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगली जो पकड़ का समर्थन करते हैं। कलाई को नीचे का सामना करना चाहिए, ताकि शूटिंग के दौरान यह पक्ष में न जाए।
    • हाथ जो झुका लेता है, वह आमतौर पर क्यू के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के पीछे से लगभग 15 सेमी क्यू को पकड़ लेना चाहिए। यदि आप कम हैं, तो उस बिंदु से आगे बढ़ने में अधिक सुविधाजनक हो सकता है - यदि आप लंबा हैं, तो विपरीत सच है।
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 8 नामक छवि
    2
    टिप के मुफ़्त हाथ की अंगुलियों को रखो, ताकि एक पुल बन सके इस तरह से जब आप हिट करेंगे तो आप स्लैट बग़ल में चलने से बचेंगे। पुल के तीन मुख्य प्रकार हैं: बंद, खुले और एक "रेलवे पुल"।
  • एक बंद पुल के लिए, क्यू के चारों ओर तर्जनी डाल दीजिए और अन्य अंगुलियों का उपयोग करके अपना हाथ पकड़ो। यह पकड़ क्यू पर अधिक नियंत्रण प्रदान करती है, खासकर जब आप बहुत कठिन खींचते हैं
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 9 नामक छवि



    3
    खुले पुल के लिए, यह अंगूठे और एक तर्जनी के साथ एक प्रकार का वी बनाता है। स्प्लिट इसके माध्यम से स्क्रॉल करेगा और आप दूसरी उंगलियों का उपयोग इसे बग़ल में चलने से रखने के लिए कर सकते हैं। खुला डेक नरम शॉट्स के लिए अधिक उपयुक्त है और जिसे बंद पुल का उपयोग करने में कठिनाई होती है उन खिलाडियों को पसंद किया जाता है। खुली पुल का एक रूप ऊंचा पुल है, जहां आपको एक संगमरमर के ऊपर क्यू पास करने के लिए अपना हाथ बढ़ाया जाना चाहिए जो स्निच को झटका लगाते हैं।
  • रेलवे पुल का उपयोग करें जब स्नैच बैंक के पास बहुत करीब है, ताकि उसके पीछे अपना हाथ लगाया जा सके। छिद्र को किनारे पर रखें और टिप को अपने मुफ़्त हाथ से रखें।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    शरीर को शॉट के साथ लाइन में लाएं, फिर स्नैच और गेंद को आप हिट करना चाहते हैं। पैर जो कि शूटिंग हाथ से मेल खाता है (यदि आप दाएं हाथ हैं तो दाएं हाथ, बाएं यदि आप बाएं हाथ वाले हैं) तो इस काल्पनिक रेखा को 45 डिग्री के कोण को छू देना चाहिए दूसरे पैर इस कोण से आरामदायक दूरी पर होना चाहिए, और पहले से पहले
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 11 नामक छवि
    5
    एक आरामदायक दूरी पर अपने आप को स्थिति। यह तीन कारकों पर निर्भर करता है: ऊंचाई, प्रवाह की दर और स्निच की स्थिति। अब स्नैच टेबल के आपके किनारे से दूर है, अब आपको खिंचाव करना होगा।
  • अधिकांश बिलियर्ड्स के लिए आपको फर्श पर कम से कम एक पैर पकड़ने की आवश्यकता होती है जब आप पुल करते हैं अगर आप इसे आराम से नहीं कर सकते हैं, तो आपको शूटिंग के दौरान क्यू के टिप को पकड़ने के लिए एक अलग शॉट की कोशिश करनी चाहिए, या एक यांत्रिक पुल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    शॉट के संबंध में खड़ी स्थिति में स्थित ठोड़ी को मेज से थोड़ा ऊपर बैठाना चाहिए, ताकि क्यू संभव के रूप में क्षैतिज के रूप में मनाया जा सके। यदि आप लंबे हैं, तो आपको स्थिति में आने के लिए सामने घुटने या दोनों को मोड़ना होगा। आपको अपने कूल्हों पर आगे बढ़ना होगा।
  • सिर का केंद्र, या आपकी प्रमुख आंख, झुकाव के बिना स्प्लिट के केंद्र से संरेखित करना चाहिए। कुछ पेशेवर खिलाड़ी अपने सिर को किसी भी तरह झुकाते हैं।
  • कई अमेरिकी पूल खिलाड़ी, 2.5 से छड़ी ऊपर 15 सेमी उनके सिर रख जबकि स्नूकर खिलाड़ी से कुछ को छूने के लिए पहुंचने पर, या लगभग ऐसा है, सिर के साथ क्यू गेंद। करीब आप सिर, अधिक से अधिक परिशुद्धता, आगे और पीछे स्विंग करने के लिए आंदोलन के आयाम की हानि के लिए दृष्टिकोण।
  • भाग 3

    रणनीति और गेम वेरिएंट्स के साथ प्रयोग
    छवि बिलियर्ड्स स्टेप 13 नामक छवि
    1
    हमेशा सर्वश्रेष्ठ शॉट की तलाश करें यह टेबल पर पत्थर की स्थिति पर निर्भर करता है। कार्बोला में यह अनुमति देता है कि आप एक दूसरे के खिलाफ उन्हें उछल कर के रूप में कई बिंदुओं को बनाने के क्रम में, पत्थर समूह को एक साथ शॉट्स की कोशिश कर सकते हैं (निश्चित रूप से भिन्न प्रकार की घंटी में नहीं)। कोनों और जिस तरह से वे व्यवस्था की जाती है, देखो। बैंकों पर भी विचार करें, अगर वे आपकी मदद कर सकते हैं!
    • कुछ मामलों में, सबसे अच्छा शॉट आपको पॉइंट (आक्रामक शूटिंग) करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जो एक बिंदु पर स्निच को रखने का प्रबंधन करता है, जहां प्रतिद्वंद्वी को जीतने वाली रोल बनाने के लिए मुश्किल हो जाता है (यानी एक रक्षात्मक शॉट )।
    • यदि आपको उनकी ज़रूरत है तो कुछ गर्म करने की कोशिश करें इस तरह आप वास्तविक शॉट के लिए अपना हाथ तैयार करेंगे।
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    जानने के लिए जानें "हीरा प्रणाली"। यह गणित है, ज़ाहिर है, लेकिन एक बार समझ में आया, तंत्र बहुत सरल हो जाता है। हर हीरे में एक संख्या है हीरे की संख्या ले लीजिए कि स्निच को शुरुआत में (स्निच की स्थिति कहा जाता है) मारा जाएगा, फिर प्राकृतिक कोण (लघु पक्ष पर हीरा संख्या) को घटाना होगा। इसका परिणाम हीरे का नंबर है जिसे आप के लिए करना चाहिए!
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 15 नामक छवि
    3
    पर चलायें "कलात्मक बिलियर्ड्स"। इस विशेषता में, खिलाड़ियों ने कठिनाई के विभिन्न स्तरों के अनुसार प्रारंभिक संरेखण के 76 विभिन्न रूपों को पूरा करने का प्रयास किया है। जब आप टेबल रखे हैं, तो कुछ चाल शॉट्स करने के लिए अपने मित्र से तैयार करें। सबसे मुश्किल कौन पूरा कर सकता है?
  • यदि एक तरफ केमोबोला सरल है, तो दो तरफ एक की कोशिश करें। तीन सितारा कार्बोला पेशेवरों के लिए भी लगभग असंभव है! यदि आप दो तरफा संभाल कर सकते हैं, तो आपको पैसे के लिए खेलना शुरू करना चाहिए!
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेर 16 नामक छवि
    4
    अलग-अलग तरीकों से स्निच को मारो जिस तरह से स्नैच दूसरे पत्थर को मारता है वह जिस तरह से चलते हैं, उसका निर्धारण करता है। यह प्रभाव कहा जाता है "प्रक्षेपण" और उस कोण के द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, जिस पर स्नैच दूसरे गेंद को हिटता है, अंग्रेजी की मात्रा से स्निच को दिया जाता है, या दोनों से। कारबोला के खिलाड़ियों ने जो अपने शॉट्स के अभ्यास और अभ्यास किए हैं, इस ज्ञान का उपयोग करते हैं जब वे पूल खेलते हैं
  • प्रयोग करने में कुछ समय लें! जितना अधिक आप सामना कर रहे हैं विभिन्न विकल्पों को देखने में सक्षम होंगे, उतना ही आप अच्छे होंगे और आप मज़ेदार खेलेंगे। पूल, 9-बॉल, 8-बॉल या स्नूकर खेलने शुरू करने के लिए कारबॉला में अपने कौशल का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • उस हाथ को पकड़ो जिसके साथ आप आग की रेखा के समानांतर और गोली बनाने के दौरान तालिका को सीधा लगाते हैं। कुछ पेशेवर खिलाड़ी नहीं करते हैं, लेकिन उनके हमले के कोण के लिए क्षतिपूर्ति करने के अन्य तरीके मिलते हैं।
    • अधिक अनुभवी खिलाड़ी स्काई को उछलने के लिए किक शॉट्स और बैंक शॉट्स का उपयोग करते हैं, या बैंक द्वारा संचालित किसी अन्य गेंद को, अधिक गेंदों को मारने या उन्हें पोस्ट करने के लिए। कुछ पूल तालिकाओं पक्षों पर हीरा प्रतीकों के साथ चिह्नित हैं, जो इन प्रकार के शॉट्स को निर्देशित करने के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करते हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com