श्रोणि मंजिल के लिए व्यायाम कैसे करें

पैल्विक फर्श मांसपेशियों का समूह होता है जो जघन की हड्डी से रीढ़ की हड्डी तक जाते हैं। मांसपेशियों की यह श्रृंखला एक गोबर नियंत्रण के समान होती है और मूत्राशय, मूत्रमार्ग और योनि का समर्थन करती है। वृद्ध महिलाओं, अधिक वजन वाले और जिनके पास प्राकृतिक जन्म होता है, वे समय के साथ इन मांसपेशियों में महत्वपूर्ण कमजोर देख सकते हैं। एक कमजोर श्रोणि फर्श लिंग के दौरान असंयम और संवेदनशीलता की हानि हो सकती है। कुछ अभ्यास, जिसे अक्सर केजेल कहा जाता है, इन मांसपेशियों के पुनर्वास, असंयम और अन्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि बुजुर्ग पुरुषों और स्तंभन दोष से पीड़ित लोगों को केगल व्यायाम से लाभ हो सकता है। इन गाइडों के साथ इन अभ्यासों को कैसे जानें

कदम

विधि 1

पैल्विक फ्लोर की पहचान करें
डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
घुटनों के झुंड के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना अपने हाथों को अंदर रखो "v" पबिस पर इसका मतलब यह है कि अंगूठे और अनुक्रमित एक-दूसरे को स्पर्श करना चाहिए, हाथों से जो कूल्हों और पबिस को छूते हैं
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    थोड़ी सी फर्श के पीछे की तरफ मध्य भाग को पुश करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो पब के पास पेट के नीचे के निचले पेट के मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप इस स्थिति को 3-10 सेकंड तक पकड़ते हैं तो आपकी उंगलियां कुछ सेंटीमीटर नीचे जाती हैं।
  • आप जो महसूस कर रहे हैं वह पैल्विक फ्लोर का संकुचन है आपको यह भी महसूस करना चाहिए कि आपकी मांसपेशियों को मूत्रमार्ग के निकट उठाना चाहिए मांसपेशियों को आराम करो और व्यायाम को दोहराएं जब तक आप महसूस नहीं करते कि आप मांसपेशियों को उठाने वाले हैं जो पेरिनेम के साथ चलते हैं। यदि संभव हो, नितंबों, ऊपरी पेट और पैरों को आराम करने की कोशिश करें और पबियों की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • डो पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज स्टेप्स 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस अभ्यास को दोहराएं, लेकिन हाथों की स्थिति को बदल दें। अपने पैरों को खोलें और मूत्रमार्ग और गुदा के बीच, दो उंगलियों को पेरिनेम पर रखें। इस क्षेत्र में मांसपेशियों के संकुचन पर ध्यान दें।
  • अपनी उंगलियों को ऊबड़ की मांसपेशियों की तरफ बढ़ना चाहिए क्योंकि आप अपने पेट का अनुबंध करते हैं
  • यदि आप अभी भी इन आंदोलनों को महसूस नहीं करते हैं, तो मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश करें या किसी गोज़ को रोकें मांसपेशियों के संकुचन का अनुभव करें जो इन आंदोलनों को करने और मूत्राशय के पास की मांसपेशियों को उठाने के लिए आवश्यक है। फिर जब आप पिछले अभ्यास करते हैं तो इस आंदोलन को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें इस सलाह का केवल एक बार पालन करें जब आप मांसपेशियों का पता लगाने का प्रयास करें एक व्यायाम के रूप में इसे दोहराना न करें, या आप पेशाब में दखल दोगे।
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    पैल्विक फ्लोर व्यायाम करने की कोशिश करने से पहले बाथरूम पर जाएं। जिन लोगों को मस्तिष्क या मूत्र असंयम के साथ समस्याएं हैं उन्हें शुरुआती अवस्थाओं में बढ़ोतरी का खतरा बढ़ जाएगा। अभ्यास के साथ, इन अभ्यासों में असंयम एपिसोड का खतरा कम होगा।
  • विधि 2

    पैल्विक तल व्यायाम
    Do Pelvic Floor Exercises शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    इन अभ्यासों को पूरा करने के लिए एक निजी स्थान खोजें। एकाग्रता व्यायाम के प्रभाव में सुधार होगा। जब आप उत्तेजनाओं के आदी हो गए हैं, तो आप कार्यालय में, कार में या घर पर ध्यान आकर्षित करने के बिना कई श्रृंखलाएं कर सकते हैं।
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक से चित्र चरण 6



    2
    अपनी पीठ पर लेटें या सही आसन के साथ एक कुर्सी पर बैठो 3 सेकंड के लिए अपनी जघन की मांसपेशियों को संविदा करें, फिर 3 अधिक आराम करो। इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं।
  • इस अभ्यास को हर दिन करो, और धीरे-धीरे सीरियल नंबर को बढ़ाएं जब आप मजबूत होते हैं पहले दिनों के लिए पूरी श्रृंखला 1, फिर 2 या 3 निम्नलिखित वाले में।
  • कई सप्ताह के संकुचन के बाद, यह लगातार 10 सेकंड के लिए संकुचन बनाए रखना शुरू कर देता है। फिर बाकी 10 सेकंड के लिए आराम करें 3 श्रृंखला एक दिन पूरा करने के लिए आता है।
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक से चित्र चरण 7
    3
    तेजी से संकुचन का प्रारंभ संकुचन और संकोचन को बनाए रखने के बजाय, एक पंक्ति में 10 बार तेजी से संकुचन करते हैं श्रृंखला पूरी करने के बाद आराम करें
  • शुरूआत में, अनुबंध करना कठिन होता है और तालिकाओं को तालमेल से आराम मिलता है। तीव्र और तेज संकुचन प्राप्त करने की कोशिश करें एक हफ्ते या दो के बाद, अभ्यास आसान हो जाएगा हर दिन 10 संकुचन के 3 सेट को पूरा करने की कोशिश करें, फिर सेट को लगातार चलाना शुरू करें
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    कूल्हों के साथ पुल करना घुटनों के झुंड के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना अपने पैरों को एक हथेली की दूरी पर रखें
  • Do Pelvic Floor Exercises शीर्षक वाले चित्र 9
    5
    निचले पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें और फर्श से कूल्हों को उठाएं। जब तक आप अपने घुटनों और कंधों के बीच एक सीधी रेखा नहीं बनाते तब तक रोकें 3 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और धीरे-धीरे कूल्हों को जमीन पर वापस लाएं।
  • 3 बार दोहराएं 10 के 3 सेटों को पूरा करने का प्रयास करें। जब आप ऐसा कर सकते हैं, प्रति श्रृंखला 10 पुनरावृत्तियों को पूरा करने शुरू करें। यह सबसे कठिन व्यायाम है आप गठिया के साथ कुछ पुराने महिलाओं के साथ सफल नहीं हो सकते हैं।
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक से चित्र चरण 10
    6
    लाभों को देखना शुरू करने के लिए कम से कम 12 सप्ताह के लिए हर दिन इन अभ्यासों को करना जारी रखें यहां तक ​​कि अगर आपको इस बिंदु पर क्वेल की तीव्रता में वृद्धि करना जारी रखना चाहिए, तो आपकी पैल्विक मांसपेशियों में असंयम को कम करना शुरू हो जाएगा।
  • टिप्स

    • पैल्विक क्षेत्र में एक सुन्नता की अपेक्षा करें सेट के बीच आराम करना सुनिश्चित करें या दिन के अलग-अलग समय पर उन्हें पूरा करें अन्य अभ्यासों के साथ, आपको बहुत से पानी पीना चाहिए और अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और कमजोरी को कम करने के लिए हर रोज इसे दोहराना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com