कार की व्हील बोल्ट को कैसे हटाएं

बोल्टों का उपयोग वाहन के पहिया को ठीक करने के लिए किया जाता है, लेकिन उन्हें टायर बदलना, ब्रेक की जांच करना या वाहन पर अन्य प्रकार की मरम्मत करने पर उन्हें ढीला होना चाहिए और कभी-कभी हटाया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि हर चालक जानता है कि कैसे बोल्ट को ढीला और सख्त करना है - आपको कभी भी नहीं पता है कि आपको एक फ्लैट टायर कब बदलना है! सौभाग्य से यह मुश्किल नहीं है और इसमें कई संख्याएं हैं "चाल" यह आपको सबसे जिद्दी बोल्ट के साथ भी मदद करेगा।

कदम

विधि 1

बोल्टों को ढोना
1
कार की सतह को एक स्तर पर पार्क करें और हाथ का संचालन करें।
  • 2
    हब टोपी निकालें, यदि कोई हो, और बोल्ट का पता लगा लें। अपने वाहन मॉडल के आधार पर, बोल्ट को ढकने के लिए उसे ढीलने से पहले हब कैप हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। यह तत्व आमतौर पर बोल्ट के सिर पर सीधे फिट होने वाली धातु क्लिप के साथ तय होता है। अन्य मामलों में छोटे प्लास्टिक बोल्ट हैं
  • अगर आपकी कार की हब टोपी को क्लिप के साथ ठीक किया गया है, तो बस टायर हटाने की एक फ्लैट हिस्से के साथ या एक फ्लैट स्कुअड्रुवर के साथ बढ़त ले।
  • यदि बोल्ट्स के साथ इसे तय किया गया है, तो आप इसे बाद में पूरी तरह से खोलने के बाद हटा सकते हैं। यदि आप फिक्सिंग बोल्ट को हटाने से पहले हबैप को अलग करने का प्रयास करते हैं, तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं
  • हब टोपी के प्लास्टिक के बोल्ट को ढीले और क्रॉस रिंच के साथ बिना सफ़ाई किया जाना चाहिए। जब आपको काम के अंत में उन्हें कस कर लेना है, तो उनको बहुत ज्यादा कसने से रोकना, उन्हें तोड़ने से रोकने के लिए
  • 3
    बोल्ट की जांच करें कारों, वाहनों और अन्य वाहनों के पहियों धुरों से बोल्ट के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जिनकी संख्या चार से छः तक भिन्न होती है। यह गारंटी है कि पहिया केंद्रित है और सुरक्षित रूप से सुरक्षित है कुछ वाहनों पर आपको बोल्ट की बजाय पागल मिल सकता है, लेकिन प्रक्रिया समान होनी चाहिए।
  • कुछ कारें कुछ कारों पर मौजूद हैं सुरक्षा बोल्ट पहियों की चोरी से बचने के लिए आमतौर पर एक बोल्ट प्रति पहिया पर्याप्त है और आप इसे आसानी से पहचान सकते हैं क्योंकि यह अन्य लोगों से अलग है इसे ढीला करने के लिए आपको एक विशेष कुंजी की आवश्यकता है जो कस तंत्र को बताता है।
  • कुछ मामलों में सुरक्षा बोल्ट के सिर के ऊपर 22.23 मिमी 12-पक्षीय कम्पास को पोंछना संभव है और इस तरह उचित कुंजी का उपयोग किए बिना इसे खोल देना। इस का कठिन हिस्सा यह है कि आपको एक उपाध्यक्ष की आवश्यकता होगी जिसमें कम्पास को एक आल के साथ सुरक्षा बोल्ट को अलग करना है।
  • 4
    बोल्ट को हटाने के लिए एक क्रॉस कुंजी का उपयोग करें। इस टूल को आमतौर पर अतिरिक्त पहिया और जैक के साथ उपकरण किट में शामिल किया गया है। चाबी को पहियों पर घुमाए गए बोल्ट के सिर में पूरी तरह फिट होना चाहिए और आपको आगे बढ़ने के लिए कुछ और चीजों की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए।
  • कुछ मामलों में कुंजी एक क्रॉस नहीं है, लेकिन यह एक सामान्य सीधी सॉकेट कुंजी है क्रॉस मॉडल आपको अधिक बल लागू करने की अनुमति देता है क्योंकि आप दोनों हथियारों के सिरे को समझ सकते हैं और दोनों हाथों से उन्हें घुमा सकते हैं।
  • अगर बोल्ट को जंग के कारण अवरुद्ध कर दिया जाता है, क्योंकि उन्हें बहुत अधिक बल या अन्य कारणों से कड़ा कर दिया गया है, तो अगला खंड पढ़ें, जहां आप इस स्थिति का समाधान करने के लिए कई सुझाव पा सकते हैं।
  • 5
    अभी भी जमीन पर आराम कर रहे मशीन के साथ बोल्ट ढकेलकर शुरू करो। बोल्ट को छोटे से खोलने से पहले इसे जैक पर उतारना न करें जमीन पर चलने के घर्षण का लाभ उठाएं, ताकि आपके काम में सफल हो सके। टायर जमीन पर आराम कर रहा है, जबकि यह नहीं घुमाएगा, इसका मतलब यह है कि आप बोल्ट को अधिक आसानी से हटाने में सक्षम होंगे।
  • 6
    बोल्ट के सिर पर क्रॉस रिंच डालें और इसे बारी-बारी से बारी बारी से चालू करें। इसे सुरक्षित रूप से तय करने के बाद ही मुड़ें, फर्म और स्थिर बल लागू करें जब तक कि आपको बोल्ट को बकसुआ करने और खोलना शुरू न हो। इसे पूरी तरह से हटाने के लिए आवश्यक नहीं है, क्रॉस कुंजी का उपयोग केवल थोड़ा कस करने के लिए करें, ताकि आप अपनी उंगलियों को जारी रख सकें।
  • 7
    अन्य सभी बोल्ट के साथ आगे बढ़ें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा पहला कदम खोलना है एक बोल्ट चुनें और फिर एक योजना के साथ अगले एक को आगे बढ़ें "सितारा", जिसे आपने ढीला कर दिया था उसके आस-पास बोल्ट कूदते हुए। यह योजना सुनिश्चित करती है कि पहिया हब पर केंद्रित है और विशेष रूप से विधानसभा के दौरान महत्वपूर्ण है। हालांकि, रबर को हटाने के दौरान भी इसे बनाए रखने की अच्छी आदत है
  • जब सभी बोल्टों को आंशिक रूप से अनसॉक्वाइड किया जाता है, तो समय का समय है कि गाड़ी को जैक के साथ बढ़ाएं और हाथ से मोड़कर पूरी तरह से अखरोट के शिकंजे को हटा दें। बाद में आप कर सकते हैं टायर निकालें और आपके द्वारा डिज़ाइन की गई मरम्मत पूरी करें। यदि आपको रखरखाव करने की ज़रूरत होती है जो पहिया के तत्काल प्रतिस्थापन के अतिरिक्त स्पेयर या एक नया के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, तब तक आप सुरक्षा कार्य कर सकते हैं जब तक आप काम समाप्त नहीं कर लेते।
  • विधि 2

    बंद बोल्टों को ढोना
    1
    जांचें कि आपने पार्किंग ब्रेक सक्रिय कर दिया है अगर बोल्ट बंद हैं, तो उन्हें खोलने के लिए आपको अधिक बल की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मशीन को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। जांचें कि यह स्तर के मैदान पर खड़ी है और पार्किंग ब्रेक को शुरू करने से पहले सक्रिय किया गया है "झगड़ा" इन हठी बोल्ट के साथ
  • 2
    अधिक लाभ उठाने के लिए एक टूल प्राप्त करें। क्रॉस विचें जो उपकरण किट के साथ आते हैं आम तौर पर छोटे हथियार होते हैं और अधिक लाभ नहीं देते हैं। करने के लिए सबसे पहले, और सबसे सुरक्षित, अपने लाभ के लिए लीवर पर भौतिक कानूनों का लाभ लेना है अगर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कुंजी का संचालन अधिक लंबा है, तो बोल्ट को खोलना आसान होगा।
  • आप एक का उपयोग करके लीवर की प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं "दूरबीन कम्पास रिंच"। मशीन के साथ मानक के रूप में आपूर्ति की जाने वाली यह एक लंबी और कड़ी मेहनत वाला उपकरण है।
  • यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो पाइप का एक टुकड़ा प्राप्त करें जहां आप कुंजी के हैंडल को सम्मिलित कर सकते हैं, ताकि आप बोल्ट से दूर से एक बिंदु पर बल लागू कर सकें। इसके अलावा, यह विधि आपको दोनों हाथों का उपयोग करने की अनुमति देती है ट्यूब का चयन करते समय, उस व्यक्ति की तलाश करें जिसका आंतरिक व्यास कुंजी के हैंडल के समान है



  • 3
    एक पैर का प्रयोग करें यदि आपके पास कुछ और उपलब्ध नहीं है और आपके पास हथियार में पर्याप्त शक्ति नहीं है, तो आप बोल्ट को स्थानांतरित करने के लिए पैरों के सबसे शक्तिशाली मांसपेशियों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस विधि का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं, सावधान रहें
  • बोल्ट के सिर पर गर्तिका रिंच को सुरक्षित रूप से जकड़ें और सुनिश्चित करें कि संभाल जमीन पर समानांतर है। बहुत सावधानी के साथ, एक पैर का उपयोग संभाल पर दबाएं, उपकरण को दक्षिणावर्त बदल दिया। बहुत ऊर्जा के साथ धक्का करने के लिए पैर की ताकत का उपयोग करें कार को दबाए रखें, कुंजी पर धीरे से रिबूट करना, यदि आवश्यक हो जब बोल्ट को ढीला कर दिया गया तो रोकें और सामान्य तरीके से कुंजी का उपयोग करें।
  • इन कार्यों में बेहद सतर्क रहें कुंजी का संभाल एक ट्रम्पोलिन नहीं है इसे हिंसक रूप से क्रश मत करो और उस पर कूद मत करो। हमेशा पैरों को उपकरण के संपर्क में रखें और अपने शरीर का वजन काम करें।
  • 4
    एक क्लब या हथौड़ा का उपयोग करें यदि आपके पास हैंडल की लंबाई बढ़ाने के लिए एक ट्यूब नहीं है, तो यह किसी न किसी तकनीक का उपयोग करने के लायक है। एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा या हथौड़ा पकड़ो और क्रॉस-सिर रिंच मारा - जब आप एक आपातकालीन स्थिति में हों तो यह विशेष रूप से लॉक किए गए बोल्टों को स्थानांतरित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यदि आप राजमार्ग पर आपातकालीन लेन में हैं, तो यह आपके एकमात्र समाधान हो सकता है यदि आपके पास हथौड़ा नहीं है, तो रॉक या किसी अन्य समान भारी ऑब्जेक्ट का उपयोग करें
  • बहुत सावधान रहें और, यदि आपने हथौड़ा का उपयोग करने का फैसला किया है, तो बिना किसी बेहिचक तरीके से गर्तिका की कुंजी को मत मारो। झटके से कम चल रही है, यह जाँचने के लिए समय-समय पर रोका गया है कि बोल्ट दूसरी तकनीक के साथ पूरी तरह से हटाने के साथ आगे बढ़े।
  • 5
    यदि बोल्ट ने हब पर जंग लगाया है, तो आप ताला खोलने वाले तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह चाल पिछले समुद्र तट का प्रतिनिधित्व करती है. अगर समस्या बोल्ट से बहुत अधिक तंग हो जाती है, तो आप उस बिंदु पर थैरे पर सीधे छोटे से चिपचिपापन के तेल, जैसे स्वेटोल या डब्लूडी 40, स्प्रे कर सकते हैं जहां हब के अंदर गायब हो जाता है। तेल के साथ बेची जाने वाली छोटी भूसे का प्रयोग करें ताकि सही ढंग से स्प्रे को निर्देशित किया जा सके और ब्रेक ड्रम या डिस्क को छानने से बचा जा सके। उत्पाद को दस मिनट के लिए काम करने दें, जिसके दौरान यह धागे में घुसना होगा और कुछ घर्षण को कम करेगा।
  • यदि बोल्ट के कोई अन्य प्रतिरोध है, तो हब के थ्रेडेड भाग को हल्के ढंग से स्प्रे करने की कोशिश करें, जहां वह बोल्ट में फिट बैठता है। एक और दस मिनट प्रतीक्षा करें और परिणामों की जांच करें। इस समय, क्रॉस कुंजी पर कुछ तेज हथौड़ा हमले की कार्रवाई प्रभावी होनी चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि ब्रेक डिस्क या ड्रम को ड्राइविंग से पहले नहीं मिलाया गया है। ब्रेकिंग सतहों पर इस उत्पाद की मौजूदगी वाहन की सुरक्षा से समझौता करती है जिससे ब्रेकिंग दूरी, ब्रेक्स की खराबी और इसलिए दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं। ब्रेक पैड की धातु की सतह को कपड़े से साफ करें और एक उपयुक्त विलायक जैसे एसीटोन साफ ​​करें यदि आपने ब्रेक और पैकेट अनलॉक करने से पूरी तरह से गंदे हुए हैं, तो उन्हें बदलने या सलाह देने के लिए एक मैकेनिक से पूछना बेहतर है।
  • यदि तेल के हिस्से में ब्रेकिंग सतहों को दूषित किया गया है, तो अंतरिक्ष का आकलन करने के लिए और बिजली रोकना, कम गति पर चलाकर, एक खाली सड़क पर एक परीक्षण करें। परीक्षण को धीरे-धीरे बढ़ाकर तब तक दोहराएं जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकते हैं वाहन के अन्य उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देना याद रखें कि वाहन पहले के रूप में जल्दी से रोक नहीं सकता है और उन्हें कार की नई ब्रेकिंग क्षमता का परीक्षण करने के लिए याद दिलाएं।
  • 6
    सुरक्षा बोल्ट को हटाने के लिए एक विशेष एडाप्टर का उपयोग करें। यदि आप विरोधी चोरी बोल्ट की कुंजी खो दिया है, तो आप इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है कि एक विशेष कम्पास का उपयोग कर उन्हें खोलने की कोशिश कर सकते हैं यह टूल एक औंधा धागे से सुसज्जित है जो बोल्ट की पकड़ लेता है और एक विशेष कुंजी की आवश्यकता के बिना इसे हटाने में सक्षम है। यह उन गोलियों को खोलने के लिए भी एकदम सही है जो एक गोल सिर है और जिन पर सामान्य कुंजी पकड़ नहीं हो सकती एडाप्टर ऑनलाइन उपलब्ध है और अधिकतर ऑटो पार्ट्स स्टोर में।
  • इसका उपयोग करने के लिए, इसे डालें और इसे गर्तिका रिंच के अंत में संलग्न करें फिर बोल्ट के विपरीत दिशा में, जैसा कि आप सामान्य रूप से होता है, खोलने के लिए कुंजी का उपयोग करें आपको किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना चाहिए।
  • 7
    जब आप बोल्ट को बदलते हैं, तो टोक़ रिंच का उपयोग करें यदि आपको बोल्ट को ढीला करने में कठिनाई हो रही है क्योंकि पिछले टायर में बदलाव के दौरान उन्हें ज्यादा कड़ा कर दिया गया है, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए और उन्हें सिर्फ एक टोक़ रिंच का उपयोग करके एक विशिष्ट टोक़ के स्तर पर कस लें। पहिया बोल्ट के लिए अनुशंसित कस मान ढूंढने के लिए वाहन उपयोग और रखरखाव मैनुअल से परामर्श करें और उसके बाद कुंजी निर्धारित करें। अंत में, यह clamping अंगूठी का उपयोग कर बोल्ट के सिर पर डालें। क्रॉस पैटर्न का सम्मान बोल्ट पेंच याद रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार दोहराएं कि प्रत्येक बोल्ट ठीक से खराब हो।
  • टिप्स

    • यदि, बोल्ट हटाने के बाद, यह आपको लगता है कि जंग है "अटक" हब में पहिया, कार को कम करें और पकड़ को ढीला करने के लिए इसे हिलाएं। अगर आपको अधिक बल चाहिए, तो आप स्टीयरिंग व्हील को चालू करते हुए कार को आगे और आगे धक्का दें

    चेतावनी

    • उन्हें कसने से पहले बोल्ट पर तेल या तेल न डालें। इस तरीके से आप अत्यधिक टोक़ लगाएंगे और बाद में इन्हें खोलना मुश्किल होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्रॉस कुंजी
    • रबर हथौड़ा
    • कम चिपचिपाहट रिलीज़ तेल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com