कैसे ब्रेक डिस्क को बदलने के लिए

ब्रेक डिस्क एक धातु के पहियों से जुड़ी मेटल डिस्क्स हैं जब चालक ब्रेक पेडल को धक्का देता है, तो ब्रेक पैड डिस्क को एक क्लच बनाने में छूता है जो व्हील को धीरे-धीरे स्पिन करने के लिए मजबूर करता है। वाहन द्वारा यात्रा की गई किलोमीटर के आधार पर, जिन स्थितियों के ब्रेक का पता चला है, जलवायु और ड्राइविंग के प्रकार, नुकसान की वजह से डिस्क को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है। ब्रेक डिस्क को बदलने के तरीके जानने के लिए पहले चरण से प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1

पुराने डिस्क निकालें
प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटार्स चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें अपने वाहन पर काम करने से पहले, सभी आवश्यक उपकरण इकट्ठा करते समय, अच्छी तरह से पहने हुए काम दस्ताने की एक जोड़ी लेने के लिए बुद्धिमान है। वाहन पर रखरखाव कार्य जटिल हो सकता है, इसलिए वाहन के किसी भी हिस्से पर काम करने से पहले अपने हाथों को तेल और गंदगी से बचाने के लिए बेहतर है। ये दस्ताने एक दुर्घटना के मामले में आपकी रक्षा कर सकते हैं, भले ही ब्रेक डिस्क को बदलते समय चलने वाला खतरा कम होता है।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटर्स चरण 2 नामक छवि
    2
    एक जैक या समर्थन के साथ वाहन उठाएं डिस्क तक पहुंचने के लिए आपको पहिया को हटाना होगा और ऐसा करने के लिए आपको जमीन से वाहन को उठाना होगा। अधिकांश लोगों के लिए इसका अर्थ है जैक का उपयोग करना, लेकिन यदि आप हाइड्रोलिक लिफ्ट का उपयोग कर सकते हैं तो आप इसे पहले करेंगे। पर विकिहोउ गाइड पढ़ें कैसे एक टायर बदलने के लिए जैक के साथ एक वाहन को कैसे उठाएं, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • यदि आप एक बीमाकृत जैक का उपयोग करते हैं जो वाहन के निचले हिस्से के भारी शुल्क वाले धातु के हिस्से पर निर्भर करता है यदि आप इसे प्लास्टिक पर रख देते हैं तो यह मोड़ या तोड़ सकता है।
  • कार को उठाने से पहले, कई यांत्रिकी ढीले होते हैं, लेकिन पहिया बोल्टों को नहीं हटाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बोल्ट की शुरुआती प्रतिरोध को तोड़ना आसान है जब पहिया जमीन पर आराम कर रहा है, जब यह मुड़ने के लिए स्वतंत्र है।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटर्स चरण 3 नामक छवि
    3
    वाहन व्हील निकालें ब्रेक बनाने वाले हिस्से पहिया के पीछे हैं, इसलिए उन तक पहुंचने के लिए पहिया को हटाया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, बस बोल्ट को घुमाएं और पहिया को दूर खींचें ताकि हब, कैलिपर और डिस्क का पर्दाफाश करें
  • बोल्ट (और बाद में अन्य महत्वपूर्ण बोल्ट और पागल) रखने के लिए, कई यांत्रिकी भी हब को अलग करते हैं और इन सभी भागों को पकड़ने के लिए इसे एक "प्लेट" के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटारस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सरौता निकालें ब्रेक क्लिप्टर आम तौर पर एक या दो बोल्टों द्वारा आयोजित होता है जो पीठ पर पेंच होता है आपको उन तक पहुंचने के लिए एक एक्सटेंशन के साथ एक शाफ़्ट की आवश्यकता हो सकती है। बोल्ट हटा दिए जाने के बाद, पिलरों को हटा दें, ब्रेक पाइप पर तनाव का सामना न करें। सरौता को ढंकने के लिए आपको स्कुड्र्रिवर या हथौड़ा की आवश्यकता हो सकती है।
  • कड़कने वाली पिलकों को डिस्क से हटाने के बाद उसे मुक्त न करें क्योंकि इससे ब्रेक नली को नुकसान हो सकता है। कुछ यांत्रिकी उन्हें शरीर के नीचे एक सुरक्षित बिंदु पर लटका देते हैं या फिर उन्हें पकड़ने के लिए रस्सी का उपयोग करते हैं। चेतावनी: यदि आप ट्यूब से पियर निकाल देते हैं तो ब्रेक खून शुरू हो जाएगा।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटर्स चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो बोल्ट को हटा दें और हटाएं जो कैलिपर ब्रैकेट को सुरक्षित करते हैं। कुछ वाहनों में, ब्रैकेट डिस्क तक पहुंच रोकती है। यदि हां, तो बोल्ट को अनलॉक करने और उन्हें हटाने के लिए एक रिंच या शाफ़्ट का उपयोग करें। फिर ब्रैकेट को हटा दें।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटारस चरण 8 का शीर्षक चित्र
    6
    डिस्क निकालें अब वास्तविक डिस्क को निकालने का समय है कभी-कभी यह बहुत आसान है कि बस इसे दूर खींचें हालांकि, यदि लंबे समय तक डिस्क को कभी भी स्थानांतरित नहीं किया गया है, तो इसे हलचल और पहिया हब में तय किया जा सकता है और इसे हटाने में मुश्किल हो सकती है। आपको इसे ढीला करने के लिए एक हथौड़ा के साथ इसे मारने की आवश्यकता हो सकती है। डिस्क के खिलाफ लकड़ी के एक टुकड़े को पकड़कर हथौड़ा का झटका नरम करने की कोशिश करें और डिस्क को सीधे मारने के बजाय इस पर दबाएं।
  • इसके अलावा कुछ पहियों में अतिरिक्त निर्धारण हो सकते हैं जो हब से जुड़े डिस्क को पकड़ते हैं। आमतौर पर ये हब के मध्य में स्थित हैं। उदाहरण के लिए, आपको डिस्क को हटाने के लिए एक अलग पिन और / या मुकुट अखरोट हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2

    नई डिस्क को माउंट करें
    प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 12
    1
    यदि आवश्यक हो, तो ब्रेक क्लिनर की नई डिस्क पर एक परत लागू करें। धूल, गंदगी और विशेष रूप से नमी से डिस्क की रक्षा के लिए जो जंग को जन्म दे सकती है, कुछ यांत्रिकी ब्रेक क्लीनर या किसी अन्य सुरक्षात्मक तरल की परत के साथ नई डिस्क को पास करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए उत्पाद को इस उद्देश्य के लिए बनाया गया है ताकि डिस्क और ब्रेक पैड को नुकसान पहुंच सके।
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 13
    2
    डिस्क से किसी भी अतिरिक्त डिटर्जेंट को हटाने के लिए राग का उपयोग करें। यदि आप डिस्क पर डिटर्जेंट या अन्य सुरक्षात्मक तरल का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, डिस्क को माउंट करने से पहले किसी भी अतिरिक्त को दूर करना सुनिश्चित करें। अतिरिक्त तरल पैड के सही कामकाज में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जो ड्राइविंग करते समय सबसे अच्छा बचा है।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटारस चरण 14 नामक छवि
    3
    पहिया बोल्ट पर नई डिस्क रखें। पहिया हब पर नई डिस्क डालें आपको डिस्क में इसी छेद पर व्हील बोल्ट को थ्रेग करना होगा। हब पर अपनी स्थिति में डिस्क को पुश करें।
  • इस बिंदु पर और व्हील कैसे बनाया जाता है इसके आधार पर, आपको हब ब्लॉक पर मुकुट अखरोट और / या विभाजन पिन को बदलने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपने इसे हटाने के लिए पिछले विभाजन पिन को जोड़ दिया है, तो आपको इसे एक नए से बदलना होगा, यह सस्ता है।
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 15
    4
    यदि आवश्यक हो, तो पहले हटाए गए कोष्ठक को बदलें। यदि आपने डिस्क तक पहुंचने के लिए कोष्ठक निकाल दिए हैं, तो आपको उन्हें फिर से माउंट करना होगा। उन्हें वापस लाइन में रखो और उन्हें बोल्ट के साथ फिर से ठीक करें जिन्हें आपने बिना स्केववर किया था।
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 18
    5
    सभी कैलीपर पिस्टन को सम्मिलित करने के लिए सी क्लैंप या ग्रिपर कंप्रेसर का उपयोग करें तब क्लैंप को डिस्क पर अपनी जगह में बदला जाना चाहिए। उसे खोलें या इसे खोलें, जहां से आप इसे रखा है, फिर पिस्टन को दबाना और सी या एक विशेष उपकरण के साथ संरेखित करें। एक बार पिस्टन पूरी तरह से संपीड़ित हो जाए, तो कैलिपर को डिस्क पर जगह में फिट होना चाहिए।



  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटर्स चरण 1 नामक छवि
    6
    Clamps पुनर्स्थापित करें सुनिश्चित करें कि सरौता के पास सही पैड है, और फिर एक ही स्थान पर डिस्क पर सरौता को उसी स्थिति में डाल दिया जहां आपने उन्हें पाया। बोल्ट के छेद को संरेखित करें और बोल्ट को पहले से हटाए जाने के लिए पेंच को हटा दें।
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटर्स चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    7
    वाहन पहियों को स्थापित करें बधाई हो, आप लगभग पूर्ण हो चुके हैं यह केवल पहिया को फिर से माउंट करने के लिए और जमीन को जमीन को कम करने के लिए ही रहता है। सावधानी से, पहिए, हब और डिस्क के ऊपर अपनी जगह पर पहिये को उठाएं पहिया बोल्ट पर पागल पेंच।
  • धीरे-धीरे जमीन पर वाहन को सावधानी से कम करें यदि आप एक जैक का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे वाहन के नीचे से हटा दें और इसे अलग रखें। वाहन जमीन पर है, एक बार पागल को कसने के लिए मत भूलना।
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 21
    8
    ड्राइविंग से पहले डिस्क का परीक्षण करें यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि डिस्क ड्राइविंग से पहले ठीक से काम करता है। एक सुरक्षित जगह पर जाएं, वाहन को प्रारंभ करें और इसे स्थानांतरित करें। ब्रेक पेडल को कई बार दबाएं पेडल दबाएं और धीरे-धीरे बढ़ो। बिना ब्रेक या स्पंदने के ब्रेक को अच्छी तरह से काम करना चाहिए - पहला पहना पैड का संकेत है, विकृत डिस्क का दूसरा भाग
  • भाग 3

    ब्रेक का एक वैकल्पिक रखरखाव करना
    प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 5
    1
    डिस्क से छुटकारा पाने के बाद कैलिफ़रों से ब्रेक पैड निकालें यदि आप जल्दी में नहीं हैं, जब आप डिस्क को बदलते हैं, तो आप कुछ ब्रेक रखरखाव करने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं। यह आपको बाद में वाहन को उठाने के लिए समय और प्रयास को बचाएगा, पहिया को हटा दें और इसी तरह ब्रेक पैड की स्थिति की जांच करने के लिए, एक छोटे से निशान या गुच्छे की तलाश करें - जब यह पहना जाता है तो पैड को बदलने का समय है। पुराने पैड को निकालने के लिए, बस उन्हें सरौता से हटा दें
    • ध्यान दें, कुछ प्रकार के पित्ती पिनों के साथ पैड को पकड़ते हैं जिन्हें पैड को हटाने से पहले हटाया जाना चाहिए।
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 9
    2
    पिवोट स्लाइडिंग पिन निकालें स्लाइडिंग पिंस ग्रिपर के बाहरी किनारे पर स्थित हैं और आंदोलन को विनियमित करते हैं। ब्रेक के उचित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इन पिंस अच्छी तरह से स्नेहन कर रहे हैं। सही आकार के एक कुंजी या शाफ़्ट के साथ उन्हें निकालें
  • उन्हें कैलीपर से निकालने के लिए, आपको रबड़ के पैरों पर रस्सी के पैरों को निकालना होगा।
  • पिन याद रखें, उन्हें जल्द ही साफ करना और चिकनाई करना होगा
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 16
    3
    नए ब्रेक पैड के पीछे ल्यूब्रिकेट करें। शोर और कंपन जैसे सामान्य ब्रेक समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए, उन्हें बढ़ने से पहले पैड चिकना करें। यद्यपि यह स्पष्ट लगता है, यह स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है - चिकनाई केवल पीछे, नहीं सामने गोलियों की
  • केवल पैड के लिए विशिष्ट स्नेहक का उपयोग करें - समय के साथ अन्य ब्रेक खराब कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • प्रतिस्थापन ब्रेक रोटर्स चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्लेअर समर्थन में प्रतिस्थापन गोलियां रखें। टांगों में नया पैड माउंट करें उन्हें आसानी से स्लाइड करनी चाहिए, लेकिन अगर पुराने पैड को पिन करके रखा गया तो आपको इसे भी बदलना पड़ेगा। गोलियों से अतिरिक्त स्नेहक निकालना सुनिश्चित करें
  • प्रतिस्थापन ब्रैकेट रोटर्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्लाइडिंग पिंस साफ और चिकना। समय के साथ ये गंदगी और मलबे जमा कर सकते हैं और अधिक ठीक से स्लाइड नहीं कर सकते। उन्हें कपड़े से पोंछकर किसी भी मलबे को हटा दें और सिलिकॉन-आधारित स्नेहक के साथ चिकनाई करें।
  • प्रतिबिंबित छवि ब्रेक रोटारस चरण 11
    6
    पैड की स्लाइडिंग प्लेटें चिकनाई करें अंत में पैड प्लेट्स पर कुछ स्नेहक लागू करें। इससे आपको बेहतर स्थानांतरित करने और कम शोर करने में मदद मिलेगी।
  • ब्रेक का रखरखाव पूरा हो गया है - अब ब्रेक को "अच्छी तरह से तेल से सना हुआ गियर" के रूप में कार्य करना चाहिए अब आप डिस्क को प्रतिस्थापित करना या व्हील को पुनः जोड़ना जारी रख सकते हैं।
  • टिप्स

    • तारों को हटाते समय, एक केबल के साथ मशीन पर इसे सुरक्षित रखें। उन्हें ब्रेक नली से लटकाए जाने की अनुमति न दें क्योंकि यह वजन के साथ तोड़ सकता है
    • ब्रेक डिस्क वाहन के मेक और मॉडल पर निर्भर करती है।
    • कुछ समर्थन बोल्ट का पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता - यदि यह आपकी मशीन के साथ है, तो नए बोल्टों का उपयोग करके नई डिस्क स्थापित करें। बोल्ट पुन: प्रयोज्य होने पर आपकी मशीन का मैनुअल आपको बताएगा
    • हर बोल्ट को खराब स्थिति में हटाकर इसे हटा दें।

    चेतावनी

    • जब तक आप ब्रेक ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तब तक ड्राइव न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुरक्षा दस्ताने
    • Cric
    • पेचकश
    • कीवर्ड
    • मार्टेल
    • सिलिकॉन आधारित स्नेहक
    • ब्रेक क्लीनर
    • कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com