कैसे एक ऑटोमोबाइल की विंडशील्ड साफ करने के लिए

धूल, कीड़े और गंदगी विंडस्क्रीन पर जमा कर सकते हैं, जो गंदे होने पर, ड्राइवर के दृश्य को रोक सकते हैं और कार को एक मेढब दिखाना दे सकते हैं। सौभाग्य से, किसी भी खामियों को छोड़ने के बिना इसे साफ करने के लिए कई उत्पादों और तकनीकें हैं यह आपके लिए और अन्य ड्राइवरों के लिए वाहन को सुरक्षित बनाने के लिए एक सरल लेकिन अत्यंत महत्वपूर्ण काम है

कदम

विधि 1

विंडशील्ड के बाहरी भाग को साफ करें
स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विंडशील्ड वाइपर्स उठाएं किसी डिटर्जेंट को छिड़ने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ब्रश के नीचे की सतह को भी साफ किया गया है। उन्हें ऊपर उठाएं और उन्हें इस स्थिति में हर समय छोड़ दें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्लास क्लीनर के साथ विंडशील्ड स्प्रे करें आप सही या बायां ओर से उदासीनता से शुरू करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन उस क्षेत्र के व्यापकतम क्षेत्र को कवर करने के लिए उत्पाद को वितरित करने का प्रयास करें, जिसे आप इलाज करना चाहते हैं। आम तौर पर, दो या तीन स्प्रे पर्याप्त होते हैं, लेकिन अगर विंडशील्ड बहुत बड़ी होती है, तो जरूरत पड़ने पर डिटर्जेंट के चार या पांच स्प्रे लागू होते हैं।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    सीधे और ऊर्ध्वाधर आंदोलनों के साथ गिलास रगड़ें अपने हाथ में एक माइक्रोफिचर चीर को पकड़ो, विंडशील्ड के ऊपरी क्षेत्र के केंद्र में अपनी बांह का विस्तार करें और नीचे एक ऊर्ध्वाधर पट्टी बनाकर उसे स्थानांतरित करें। अपने हाथ को शुरुआती बिंदु पर वापस लौटें, इसे आप की तरफ थोड़ा ऊपर आना और फिर नीचे की ओर रगड़ कर, पहले की एक स्ट्रिप समानांतर बना। जब तक आप पूरी सतह को साफ नहीं कर लेते हैं, तब तक आपके पक्ष की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़कर इस तरह से जारी रखें।
  • यदि आपको विंडशील्ड के केंद्र तक पहुंचने के लिए कार के सामने झुकने में परेशानी होती है, तो ऊंचाई में कुछ सेंटीमीटर प्राप्त करने के लिए स्टूल का उपयोग करें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीधे और क्षैतिज आंदोलनों के साथ ग्लास को साफ करें जब आप पूरी सतह को खड़ी कर देते हैं, तो प्रक्रिया क्षैतिज रूप से दोहराएं। विंडशील्ड के ऊपरी हिस्से के केंद्र से प्रारंभ करें और राग को बाहरी किनारे पर खींचें जहां आप हैं। फिर एक दूसरी समानांतर रेखा खींचना करें, जो कि पहले से नीचे शुरू होती है - इस तरह जारी रखें जब तक कि आप पूरे आधे से विंडशील्ड के साथ काम नहीं करते, जिस से आप शुरू करने के लिए चुना।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं जब काँच का पहला भाग साफ होता है, तो दूसरे आधे भाग पर सभी काम दोहराएं। उदाहरण के लिए, यदि आपने पहले खड़ी शुरू की है और फिर विंडशील्ड की दाईं ओर क्षैतिज रूप से स्क्रैबिंग शुरू कर दिया है, तो काम को पूरा करने के लिए बाईं तरफ जायें- इस तरह आप पूरी तरह से साफ हो जाएंगे कि पूरी सतह साफ हो जाएगी।
  • यदि आपको एक से अधिक क्षेत्र में एक से अधिक रगड़ना पड़ता है, तो सीधे आगे बढ़ें।
  • हलकों को हलकों में ले जाएं, जैसा कि आप पॉलिश करना चाहते हैं, अन्यथा ग्लास पर धारियां छोड़ दें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पॉलिश विंडशील्ड पहली ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज आंदोलनों का उद्देश्य गंदगी और डिटर्जेंट को खत्म करना है, लेकिन सतह को पॉलिश करने के लिए आपको एक सर्कल में अपना हाथ ले जाना होगा। एक नए और साफ एक के साथ cleanser के साथ इस्तेमाल किया चीर को बदलें विंडशील्ड के आकार के आधार पर, विभिन्न माइक्रोफ़ायर्स के टुकड़े की आवश्यकता हो सकती है। परिपत्र आंदोलनों के साथ ग्लास के एक तरफ रगड़ें और फिर दूसरी छमाही में चले जाएं, जब तक कि पूरी सतह चमकदार न हो।
  • विंडशील्ड को एक हौसले कटौती हीरे की तरह चमकना चाहिए।
  • विधि 2

    विंडशील्ड के अंदर से साफ करें
    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    डैशबोर्ड पर कुछ माइक्रोफाइबर रैग्ज लगाएं। इस तरह, डिटर्जेंट अवशेषों से उस पर ड्रिप करें। आप उसी कपड़ों को फैला सकते हैं जो आप ग्लास के बाहर साफ और पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल करते थे, ताकि आपके निपटान में सभी चीजें खराब हो जाएं।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपशिष्ट स्पंज पर सफाई उत्पाद फैलाएं विंडशील्ड की सतह के बीच में कुछ स्प्रे को लागू करें और, यात्री पक्ष के ऊपरी बाएं कोने से शुरू होने से, स्पंज नीचे की ओर समानांतर स्ट्रिप्स में ले जाएं, धीरे-धीरे चालक की ओर की ओर बढ़ो। चालक की तरफ क्लीनर को लागू करने के लिए आपको ग्लास के पहले भाग को साफ करने के बाद रोकना होगा।
  • यात्री की सीट में रहें या इस तरफ कॉकपिट में रहें, सफाई के दौरान बैकिंग या स्टीयरिंग पर आराम से बचें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 9 शीर्षक छवि
    3
    चालक की ओर विंडशील्ड को साफ करने के लिए जारी रखें। जैसा आपने ग्लास के पहले छमाही के लिए किया था, स्पंज को ऊपर से नीचे तक ले जाएं, जब तक कि सारी सतह साफ न हो। अंत में, सभी ग्लास को रगड़ने के लिए और तरल अवशेषों को दूर करने के लिए सूखी माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा का उपयोग करें। छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ आगे बढ़ें
  • विधि 3

    विंडशील्ड की सफाई का आयोजन
    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही डिटर्जेंट चुनें अमोनिया वाले उत्पादों से बचें, क्योंकि वे अंधेरे काँच को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लगभग सभी घरेलू गिलास क्लीनर में यह पदार्थ होता है - अगर आपकी कार ने क्रिस्टल को धुंआ दिया है, तो उस उत्पाद की तलाश करें जो लेखन को दिखाती है "अंधेरे खिड़कियों के लिए सुरक्षित"- आप इसे ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में पा सकते हैं
    • सरल पानी एक परिपूर्ण विंडशील्ड क्लीनर है हालांकि, इसमें एक वाणिज्यिक उत्पाद के रूप में एक ही पदार्थ शामिल नहीं है और किसी भी मामले में कम प्रभावी है। यदि आप इसका इस्तेमाल ग्लास धोने के लिए करना चाहते हैं, तो आपको गंदगी के सभी निशान हटाने के लिए माइक्रोफाइबर राग के साथ इसे जोड़ना होगा।
    • याद रखें कि अमोनिया कई अलग-अलग सामग्रियों को नुकसान पहुंचा सकती है - यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है, इसलिए वाहन के इंटीरियर को साफ करने के लिए इसका उपयोग करते समय सावधान रहें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडशील्ड सफाई योजना जब आप गाड़ी धोते हैं या प्रक्रियाओं के अधीन होते हैं तो यह अंतिम ऑपरेशन होना चाहिए का ब्यौरा. अगर आप पॉलिश या मोम लागू करना चाहते हैं या आप बॉडीवर्क को फिर से पेंट करने वाले हैं, तो आपको पहले विंडशील्ड धोना चाहिए। अन्यथा, कुछ चमक या अन्य अवांछित पदार्थ अवशेषों को पहले से ही साफ ग्लास पर समाप्त हो सकता है। यदि आपको वाहन के अन्य खिड़कियों के अंदर साफ करने की आवश्यकता है, तो वेंटस्क्रीन के अंदर से निपटने से पहले डिटर्जेंट की बूंदों के साथ गंदे होने से बचें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    काम करने के लिए सही जगह चुनें। अगर कार सूरज में खड़ी हो जाती है, तो इससे पहले कि आप इसे रगड़ने में सक्षम हो, उत्पाद उतारा जा सकता है। खिड़कियों की सफाई शुरू करने से पहले कार को एक पेड़ की छाया में या गैरेज में लें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 13 शीर्षक वाली छवि



    4
    उपयुक्त चीर का उपयोग करें विंडशील्ड को साफ करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले माइक्रोफाइबर क्लॉथ खरीदें - सुनिश्चित करें कि वे प्रति वर्ग मीटर प्रति कम से कम 300 ग्राम वजन करते हैं, क्योंकि इस प्रकार का कपड़े आठ गुना वजन के बराबर पानी की मात्रा को अवशोषित करने में सक्षम है और कांच की सतह के उपचार में नाजुक यह विंडशील्ड पर कणों को इलेक्ट्रोस्टेटिक रूप से आकर्षित करने से खरोंच को रोकता है - इसका मतलब यह है कि गंदगी को उस पर खींचने के बजाय सतह से हटा दिया जाता है। आप ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में माइक्रोफाइबर क्लॉथ खरीद सकते हैं।
  • विधि 4

    विंडस्क्रीन को विंडस्क्रीन वाइपर ब्लेड से साफ करें
    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्रश लीवर का पता लगाएँ यह आमतौर पर स्टीयरिंग कॉलम पर एक लंबा, सीधे या एग्गल वाला लीवर होता है। यदि आपको इसे पहचानने में कोई कठिनाई है, तो वाहन का उपयोग और रखरखाव पुस्तिका से परामर्श करें या कार निर्माता से संपर्क करें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 15 शीर्षक छवि
    2
    अपने प्रति विंडशील्ड वाइपर लीवर खींचें जब आप आदेश की ओर सीधे सीधा रेखा खींचते हैं, तो डिटर्जेंट के दो समानांतर स्प्रे उत्सर्जित होते हैं जो विंडशील्ड को दबाते हैं। यदि कोई तरल या प्रवाह बहुत कम नहीं है, तो बोनट खोलकर और वाइपर तरल जलाशय का निरीक्षण करके डिटर्जेंट स्तर की जांच करें - यदि जरूरी हो तो टॉप अप करें
  • यदि विंडशील्ड वाइपर ब्लेड काम नहीं करते हैं, तो मशीन को ऑटो पार्ट्स स्टोर में ले लें और उन्हें प्रतिस्थापित करें। आप अपने आप से सही भागों को भी देख सकते हैं, लेकिन माप के बारे में सुनिश्चित करने के लिए खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले मशीन के मैनुअल को पढ़ें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    विंडशील्ड वाइपर लीवर छोड़ दें जब आप डिटर्जेंट की मात्रा से संतुष्ट हो जाते हैं और ब्रश ने ध्यान से गिलास को रगड़ दिया है, तो आप सफाई को रोकने के लिए कमांड जारी कर सकते हैं। यदि आप धारियों या दागों का ध्यान रखते हैं, तो उपयोग में से किसी एक से बाहर निकलने पर ही तरल के प्रकार को बदलने पर विचार करें। वैकल्पिक रूप से, आप दो नए ब्रश खरीद सकते हैं। अपनी कार के लिए कौन सा उत्पाद सही है यह जानने के लिए स्टोर क्लर्क से सलाह लें
  • ब्लेड रबर में हर 2-3 साल नियमित रूप से बदलना चाहिए।
  • अगर ब्लेड गंदे होते हैं, तो उन्हें थोड़ा विचित्र रूप से शराब या तारपीन के साथ साफ़ करें
  • विधि 5

    विवरण के लिए मिट्टी के साथ मिट्टी निकालें
    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    90-100 जी विवरण वाली मिट्टी की पट्टी खरीदें। यह उत्पाद, जिसे मिट्टी का ब्यौरा भी कहा जाता है, एक लोचदार यौगिक है जो कि सूक्ष्म-दरारों में गड़बड़ी और गंदगी को पकड़ने में सक्षम है। यदि विंडशील्ड में एक गड्ढा है, तो गंदगी इसके अंदर बना सकती है। भले ही कोई दृश्य क्षति न हो, ठीक कण कांच की सतह पर जमा हो सकता है, लेकिन आप इस उत्पाद से इसका लाभ उठा सकते हैं। कार की दुकानों में विवरण के लिए एक मिट्टी के ब्रेड खरीदें।
    • विशिष्ट निर्देशों के बाद मिट्टी के प्रत्येक ब्रांड का उपयोग किया जाना चाहिए - पैकेज के निर्देशों का पालन करें और ध्यान से पढ़ें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडशील्ड पर स्प्रे पानी। फिर एक विशिष्ट स्नेहक लागू करें दो तरल पदार्थों का संयोजन मिट्टी को कांच पर उतारने की अनुमति देता है। जिस राशि पर आप आवेदन करना चाहते हैं वह वाहन के आकार पर निर्भर करता है: बस को छोटी कार की तुलना में अधिक पानी और स्नेहक की आवश्यकता होती है।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 1 9 शीर्षक छवि
    3
    लंबाई की भावना के लिए मिट्टी की पट्टी पकड़ो, जैसे कि यह साबुन का एक बार था सूचक और मध्यम उंगलियों को आटा पर रखें, अंगूठे को एक तरफ और शेष उंगलियों को विपरीत दिशा में रखें। पानी और स्नेहक के साथ कवर सतह पर मिट्टी रगड़ना - कठोरता के बिना रॉड गीला ग्लास पर आगे और पीछे स्लाइड करना चाहिए
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 20 नामक छवि
    4
    विंडशील्ड पर मिट्टी रखें। उस पर खींचो और क्रिस्टल के बीच में पट्टी रखें, जहां विंडस्क्रीन बोननेट में मिलती है
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड कदम 21 शीर्षक छवि
    5
    मिट्टी को कांच की सतह पर ले जाएं। इसे उस इलाके तक ले जाएं जहां कांच छत में मिल जाता है - जब आप एक ऊर्ध्वाधर रेखा को पूरा कर लें, तो रोटी नीचे लाएं, आप के पास थोड़ा करीब। पहली बार एक दूसरी ऊर्ध्वाधर रेखा को समानांतर बनाएं इस दिशा में पूरे ग्लास को ऊर्ध्वाधर पट्टियों के साथ सफाई से आगे बढ़ें, धीरे-धीरे आप की ओर बढ़ रहे हैं।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड कदम 22 शीर्षक छवि
    6
    गंदगी के सभी निशान को हटा दें जब आपको लगता है कि रॉड की गति धीमा या बाधा है, इसका मतलब है कि विंडशील्ड पर कुछ अवशेष मौजूद हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 23
    7
    वाहन के दूसरी तरफ स्थानांतरित करें और प्रक्रिया को दोहराएं। कांच के केंद्र के केंद्र बिंदु में वापस मिट्टी डालकर और एक सीधी रेखा में ऊपर की ओर बढ़कर शुरू करें। पहली पट्टी को साफ करने के बाद, स्टिक को बेस पर लौटें, एक बिंदु पर थोड़ा सा आपके शरीर के करीब, लेकिन हमेशा पहले से सटे। सीधे और ऊर्ध्वाधर आंदोलनों के साथ क्रिस्टल की पूरी सतह पर मिट्टी रगड़ना जारी रखें, इसे अपने शरीर के करीब और करीब लाएं।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड कदम 24 शीर्षक छवि
    8
    समाप्त होने पर, एक कपड़े के साथ कांच रगड़ें। एक हाथ से एक माइक्रोफाइबर कपड़े ले लो और मिट्टी के अवशेषों को हटाने के लिए बड़े परिपत्र आंदोलनों के साथ क्रिस्टल को पॉलिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप हमेशा विंडशील्ड के दोनों हिस्सों या प्रत्येक के लिए अलग से एक ही हाथ का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • धीरज रखो और धीरे-धीरे काम करें, यह सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड पर कोई लकीर या दाग न छोड़ें।
    • यदि आपके पास माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ नहीं है, तो आप समाचार पत्र का उपयोग भी कर सकते हैं। स्याही एक विलायक की तरह कार्य करती है और गीला कागज फुलफ को नहीं छोड़ती।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com