कारों के लिए स्क्वीजी तरल कैसे तैयार करें I

विंडशील्ड क्लीनर वाहन में एक महत्वपूर्ण तरल है और रखरखाव की नियमितता के हिस्से में इसकी स्तर की जांच करना और इसे भरना शामिल है। बाजार में मौजूद अधिकांश तरल पदार्थ में मेथनॉल, एक जहरीला रासायनिक होता है जो छोटी मात्रा में भी खतरनाक होता है। चूंकि मेथनॉल स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक है, इसलिए बहुत से लोग इस घटक के बिना घरेलू सफाई द्रव को तैयार करना पसंद करते हैं। इस तरह से आप सामान्य घरेलू उत्पादों का उपयोग करके एक व्यक्तिगत मिश्रण बना सकते हैं और लंबे समय तक पैसे बचा सकते हैं।

कदम

विधि 1

पतला ग्लास क्लीनर
मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
एक खाली, साफ कंटेनर में चार लीटर आसुत जल डालें एक को चुनें जो संभालना आसान होता है और इसकी न्यूनतम क्षमता पांच लीटर है। स्प्रेयर और विंडशील्ड वॉशर सिस्टम पंप में जमा होने से बड़े पैमाने पर जमा को रोकने के लिए हमेशा आसुत जल का उपयोग करें।
  • आप किसी आपात स्थिति में नल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। कार को नुकसान से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके लिक्विड को बदलने की याद रखें।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ग्लास क्लीनर के 240 मिलीलीटर जोड़ें। वह वाणिज्यिक उत्पाद चुनें जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत अधिक फोम नहीं बना और यह निशान नहीं छोड़ता है। यह विधि एकदम सही है यदि आप अक्सर वाशर द्रव का प्रयोग करते हैं, विशेष रूप से गर्म मौसम में।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर द्रव पायदान 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    कंटेनर को मिलाकर अच्छी तरह से दो अवयवों को मिलाकर रखें, फिर मिश्रण विंडशील्ड वाइपर टैंक में डालें। यदि यह पहली बार है कि आप डिटर्जेंट तैयार करते हैं, तो ग्लास पर एक परीक्षण करें। तरल के साथ एक चीर को मिलाकर और विंडशील्ड के एक कोने को पोंछें। एक अच्छे डिटर्जेंट को अवशेषों को छोड़कर गंदगी को निकालना चाहिए।
  • विधि 2

    व्यंजन और अमोनिया के लिए साबुन
    मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 4 नामक छवि
    1
    चार लीटर आसुत जल को एक स्वच्छ टैंक में डालें। यदि आप इस ऑपरेशन के साथ कोई समस्या है, तो आप अपने आप को एक फ़नल के साथ मदद कर सकते हैं। टैंक आपको कठिनाई के बिना तरल स्थानांतरण करने की अनुमति देगा और केवल चार लीटर उत्पाद के लिए काफी बड़ा है। याद रखें कि जेरेकैप कैप को फेंकना नहीं है क्योंकि आपको तरल को मिलाकर संग्रहीत करना होगा।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    तरल डिश साबुन के 15 मिलीलीटर लीजिए और इसे पानी में डालें साबुन का अधिक से अधिक न करें, अन्यथा डिटर्जेंट बहुत मोटी होगी। आप जिस उत्पाद को पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि यह कांच पर अवशेषों या दाग नहीं छोड़ेगा। यदि यह बहुत अधिक फोम बनाता है, तो साबुन का प्रकार बदल दें यह समाधान एकदम सही है यदि आप गंदे मैदान पर चलने की योजना बनाते हैं।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 6 नामक छवि
    3
    120 मिली अमोनिया जोड़ें। एक ऐसा उत्पाद चुनें जिसे फोम नहीं है और इसमें कोई एडिटिव्स या सर्फटेक्टर्स नहीं है। इस कदम पर ध्यान दें, क्योंकि केंद्रित अमोनिया खतरनाक हो सकता है। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं और दस्ताने पहनते हैं। एक बार अमोनिया पानी में पतला हो जाता है, यह प्रयोग करने के लिए एक अपेक्षाकृत सुरक्षित डिटर्जेंट होगा।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर द्रव पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    बंद कर सकते हैं और सामग्री मिश्रण करने के लिए इसे हलचल कर सकते हैं। डिटर्जेंट का परीक्षण करें, यदि आप इसे पहली बार तैयार करते हैं। समाधान के साथ एक स्वच्छ चीर को कम करना और विंडशील्ड के एक कोने को मिटा दें यदि डिटर्जेंट सभी गंदगी को अवशेषों को छोड़ने के बिना हटा देता है, तो आप इसे अपनी कार के वॉशर तरल पदार्थ के टैंक में डाल सकते हैं।
  • विधि 3

    बर्फ़ीली से बचने के लिए निर्धन अल्कोहल जोड़ें
    मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 8 नामक छवि
    1
    निम्न तापमान पर ठंड से तरल पदार्थ को रोकने के लिए ऊपर वर्णित समाधानों में से किसी भी तरह से 240 मिलीलीटर विरक्त अल्कोहल जोड़ें। यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां सर्दियों हल्के होते हैं, तो 70% विकृत अल्कोहल का उपयोग करें - यदि यह बहुत ठंडा है, 99% शराब का उपयोग करें।
    • चरम मामलों में, आप वोदका के साथ शराब की जगह भी कर सकते हैं।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक छोटे कंटेनर में समाधान डालें और रातोंरात छोड़ दें। यदि तरल जमा देता है, तो आपको 240 मिलीलीटर अल्कोहल जोड़ने की आवश्यकता होगी। परीक्षण को दोहराएं, इस कदम को सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि डिटर्जेंट विंडशील्ड वॉशर सिस्टम के ट्यूबों को तोड़कर फ्रीज नहीं करता है।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 10 नामक छवि
    3
    कंटेनर मिलाते हुए ध्यान से सभी अवयवों को मिलाएं। टैंक से गर्मियों के दौरान उपयोग किए जाने वाले सभी वॉशर द्रव को निकालें अगर प्रणाली में पुराने तरल की काफी मात्रा बनी हुई है, तो यह शराब कम कर सकती है और इस मामले में डिटर्जेंट फ्रीज हो जाएगा।
  • विधि 4

    सर्दी के महीनों में सिरका का उपयोग करें
    मेक विंडशील्ड वॉशर द्रव पायदान 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक खाली, स्वच्छ टैंक में 3 लीटर आसुत जल डालें। सुनिश्चित करें कि कंटेनर क्षमता 4 लीटर से अधिक है। यदि टैंक का उद्घाटन न तो संकीर्ण है, फेंकने के लिए आपकी सहायता करने के लिए फ़नल का उपयोग करें। एक अमिट मार्कर का उपयोग करके कंटेनर को लेबल करना याद रखें।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड स्टेप 12 नामक छवि
    2
    1 लीटर सफेद सिरका जोड़ें केवल सफेद एक का प्रयोग करें, क्योंकि अन्य सभी प्रकार के अवशेष छोड़ सकते हैं या कपड़े दाग सकते हैं। यह डिटर्जेंट विंडशील्ड से पराग को हटाने के लिए महान है।
  • गर्मियों में इस समाधान का उपयोग न करें, क्योंकि सुपरहेटेड सिरका के पास एक बुरी और तीखी गंध है।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कंटेनर मिलाते हुए अच्छी तरह से समाधान मिलाएं यदि आपके क्षेत्र में तापमान ठंड बिंदु से गिरता है, तो विंडशील्ड वाइपर तरल जलाशय में तरल डालने से पहले एक परीक्षण करें। रातोंरात बाहर हलचल से भरा एक छोटा सा कप छोड़ दो और सुबह में जांच लें। यदि तरल जमे हुए है, तो समाधान के लिए एक और आधा लीटर सिरका जोड़ें और परीक्षण दोहराएं। यदि यह फिर से जमा हो जाता है, 240 मिलीलीटर विरक्त अल्कोहल जोड़ें और दूसरा चेक लें।
  • टिप्स

    • यह बिल्कुल मुश्किल नहीं है विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ पर सबसे ऊपर. बोनट खोलें और तरल टैंक का पता लगाएं। यह बड़े, चौकोर, सफेद या पारदर्शी होना चाहिए और इंजन डिब्बे के सामने की तरफ बढ़ जाएगा। ज्यादातर मामलों में यह एक साधारण दबाव टोपी से सुसज्जित है जिसे किसी भी उपकरण की सहायता के बिना हटाया जा सकता है। तरल पदार्थ डालने के लिए एक फ़नल का प्रयोग करें, ताकि कहीं भी इसे छीलने न दें
    • यदि आप गर्म मौसम के लिए एक तरल से ठंड के मौसम तक स्विच करते हैं, तो याद रखें कि टैंक से शेष अधिक तरल पदार्थ निकालें। आगे बढ़ने का सबसे सुरक्षित तरीका, यदि मूल डिटर्जेंट में मेथनॉल होता है, तो इसे रसोई स्प्रेयर के साथ वैक्यूम करना है।
    • एक आपात स्थिति में, आप तरल के बजाय सरल पानी का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, पता है कि यह प्रभावी नहीं होगा। इसके अलावा, जल एक खतरनाक बैक्टीरिया के प्रसार के अनुकूल वातावरण है।
    • डिटर्जेंट तैयार करने और स्टोर करने के लिए दूध, सिरका या कपड़े धोने का डिटर्जेंट की खाली बोतल का उपयोग करें। उन्हें ध्यान से पहले उन्हें कुल्ला याद रखें याद रखें।
    • कंटेनरों को स्पष्ट रूप से लेबल करें, खासकर अगर यह पुनर्नवीनीकरण की बोतल है आप अपने डिटर्जेंट को बाजार पर जो भी मिलते हैं, उसके समान नीला भोजन रंग जोड़ सकते हैं।
    • यद्यपि इन सफाई तरल पदार्थ मेथनॉल युक्त की तुलना में कम खतरनाक होते हैं, याद रखें कि निगलने पर वे हमेशा विषैले होते हैं। अपने बच्चों और जानवरों से दूर रखें
    • इन विंडशील्ड क्लीनर की तैयारी करते समय हमेशा डिस्टिल्ड वॉटर का इस्तेमाल करते हैं। नल में निहित खनिज जमा जमा कर सकते हैं, जो बदले में स्प्रेयर और पंप को रोक देता है।
    • सिरका और साबुन को एक साथ न मिलाएं। वे प्रतिक्रिया कर सकते हैं और कॉनगुलेट कर सकते हैं, इस प्रकार विंडशील्ड वाइपर्स को अवरुद्ध कर सकते हैं।
    • इस ट्यूटोरियल में वर्णित समाधान विंडो और बाकी की कार के लिए बहुउद्देश्यीय क्लीनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com