एक विज्ञापन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

एक एजेंसी में खुद को बढ़ावा देने के लिए एक विज्ञापन पोर्टफोलियो एक आवश्यक उपकरण है। वास्तव में, इन कंपनियों में से अधिकांश को नौकरी की स्थिति के उद्देश्य से साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को फोन करने से पहले पुस्तक की आवश्यकता होती है। क्लासिक पेपर पोर्टफोलियो अभी भी व्यापक है, लेकिन आप ऑनलाइन दीर्घाओं या वेबसाइटों के माध्यम से, PowerPoint के साथ एक डिजिटल एक भी बना सकते हैं। एक पेशेवर संग्रह का मतलब है कि उपकरण खरीदने के लिए समय, प्रयास और वित्तीय निवेश, मुद्रण और / या डिजाइन लागत से निपटने। प्रत्येक नौकरी आवेदन के लिए पोर्टफोलियो को अनुकूलित करें और इसे नई परियोजनाओं के साथ अपडेट करें। यह आलेख एक विज्ञापन की किताब बनाने की व्याख्या करेगा।

कदम

विधि 1

एक विज्ञापन पोर्टफोलियो की योजना बना रहा है
एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 1
1
सबसे पहले, आपको इस क्षेत्र में प्रशिक्षण होना चाहिए। यदि आपके विज्ञापन में कोई डिग्री नहीं है, लेकिन आप एक कला निर्देशक, कॉपीरिक्टर या रचनात्मक निर्देशक बनना चाहते हैं, तो आपको एक विशिष्ट पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने पर विचार करना चाहिए। उभरते विज्ञापनदाताओं के लिए कई विकल्प हैं।
  • आप विज्ञापन में तीन साल या मास्टर डिग्री प्रोग्राम चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि योग्यता विशिष्ट है, बेहतर होगा कि आप संचार या अर्थशास्त्र संकाय को निर्देशित न करें। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विश्वविद्यालय अध्ययन के दौरान पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देता है। विज्ञापन के डिग्री पाठ्यक्रम और आपके प्रशिक्षण कार्यक्रम के करीब के बारे में जानें
  • एक स्कूल या विज्ञापन अकादमी के लिए साइन अप करें ये कोर्स सामान्यतः यूनिवर्सिटी पाठ्यक्रम से कम होते हैं और आपको एक पोर्टफोलियो विकसित करने का अवसर प्रदान करते हैं। पथ के अंत में, आपके पास पेशेवर दिखने वाली किताब होनी चाहिए। इस संबंध में, ऐसे पाठ्यक्रम भी हैं जो विशेष रूप से एक पोर्टफोलियो बनाने का तरीका बताते हैं।
  • अन्य पाठ्यक्रम भी हैं - पता लगाएं कि आपके शहर में ऐसे संस्थान हैं जो विज्ञापन क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इस विषय पर सभी सम्मेलनों का लाभ उठाएं और आप इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास पोर्टफोलियो बनाने के बारे में बहुत कम जानकारी है, तो ये संसाधन आपको ऑनलाइन प्रकाशित की जाने वाली नवीनतम नवाचारों या पुस्तकों के बारे में अधिक जानने की अनुमति देगा।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 2
    2
    विज्ञापन उद्योग में अपने काम के कुछ नमूने एकत्र करें। निर्धारित करें कि क्या आपके पास पोर्टफोलियो बनाने के लिए पर्याप्त है एक ठोस संग्रह बनाने के लिए आपके पास कम से कम 10 व्यावसायिक विज्ञापन नमूने होने चाहिए।
  • प्रतिष्ठित विज्ञापन सालपुस्तकों को खोजने के लिए इंटरनेट पर और किताबों की दुकान में खोज करें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, द वन क्लब और संचार कला के प्रकाशनों पर विचार करें। इस क्षेत्र की सबसे बड़ी सफलताओं की खोज से आपको कुछ विचार मिलेंगे, लेकिन यह आपको यह भी विचार करने में मदद करेगा कि विज्ञापन की एक पेशेवर प्रस्तुति क्या होनी चाहिए।
  • यदि आपके पास पर्याप्त नमूने नहीं हैं, तो आपको किसी को बनाने के लिए काम करना चाहिए। आप उन कार्यों को शामिल कर सकते हैं जो वास्तव में विकसित या प्रकाशित नहीं हुए हैं, लेकिन वे उच्च गुणवत्ता वाले होने चाहिए। यदि आप एक कॉपीराइट लेखक हैं, तो एक विज्ञापन डिज़ाइनर से संपर्क करें या इसके विपरीत। प्रयासों को गठबंधन और उनके संबंधित पुस्तकों के लिए पेशेवर दिखने वाले काम का निर्माण करने के लिए सहमत हूं।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाएं
    3
    यदि आप एक डिजिटल या कागज पोर्टफोलियो चाहते हैं तो निर्धारित करें विकल्प को बड़े पैमाने पर उस नौकरी पर निर्भर करना चाहिए जो आप चाहते हैं। यदि आप एक ऑनलाइन विज्ञापन डिजाइनर बनना चाहते हैं, तो डिजिटल प्रारूप चुनें। यदि आप लोगो या ब्रांड के डिज़ाइनर बनना चाहते हैं, तो हार्डकवर को पसंद करते हैं।
  • आप दोनों भी चुन सकते हैं। आज के रोजगार के बाजार में और भी अधिक प्रतिस्पर्धी होने का यह एक अच्छा समाधान है हालांकि, आपको सबसे पहले जिस का उपयोग करने की सबसे अधिक संभावना है उसे चुनना चाहिए, क्योंकि पुस्तक के निर्माण और परिशोधन में काफी समय लगता है।
  • विधि 2

    एक पेपर पोर्टफोलियो बनाना
    एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाना चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    स्टेशनरी या ललित कला दुकान में सामग्री चुनें। इन दुकानों में आपके उद्देश्य के लिए उपयुक्त वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला होनी चाहिए। एक पेशेवर परिणाम के लिए, एक हार्ड शेल के साथ एक पोर्टफोलियो चुनने, या पिन बंद होने के साथ vinyl या चमड़े का चयन करना आदर्श है।
    • टीवी और रेडियो विज्ञापन के नमूनों के लिए कुछ जेबें खरीदें जब भी आप पोर्टफोलियो पेश करते हैं, तब तक इन नमूनों को शामिल करने के लिए बेकार हो सकता है, जब तक आप इनमें से किसी एक मीडिया में विशेष रूप से काम नहीं करना चाहते।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाना चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    पेशेवरों के नमूनों को प्रिंट करें उन्हें प्रिंट करने से पहले कई बार जांचें। सुनिश्चित करें कि आप चुने हुए पोर्टफोलियो के लिए इष्टतम आकार चुनते हैं और 6 मिमी की किनारे छोड़ दें।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाना चरण 6
    3
    पोर्टफोलियो के प्रत्येक भाग में संपर्क डेटा, स्पष्टीकरण और विनिर्देश शामिल करें। आप पोर्टफोलियो के आकार के आधार पर, शुरुआत में, विपरीत पृष्ठ पर या एक ही पृष्ठ पर प्रिंट कर सकते हैं।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 7
    4
    आप नमूने को टुकड़े टुकड़े करना और महसूस कर सकते हैं। उन्हें एक प्रख्यात कॉपी शॉप में लाओ: काले कागज पर कठोर झुकाव का अनुरोध करें और महसूस की पीठ के लिए चुनिए। नमूने न केवल पेशेवर दिखेंगे, उन्हें पारदर्शी बैग में रखे जाने से भी अधिक समय चाहिए।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 8
    5
    प्रत्येक नौकरी आवेदन के लिए पोर्टफोलियो को अनुकूलित करें। नौकरी विवरण को ध्यान से पढ़ें और एजेंसियों के ग्राहकों को अपनी आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए अनुसंधान करें। अपनी उंगलियों पर अपनी सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले प्रोजेक्ट्स में कम से कम 10 रखें, और सबसे अच्छा नमूने भी शामिल करें जो विशेष रूप से कंपनियों, उत्पादों या ब्रांड छवियों को लक्षित करते हैं जो प्रश्न में एजेंसी को नियमित रूप से निपटना है
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 9



    6
    बहुत सारे नमूने शामिल न करें एक पोर्टफोलियो को गुणवत्ता की गुणवत्ता को पसंद करना चाहिए। विज्ञापन एजेंसी द्वारा अनुरोधित नौकरी के लिए अनुकूलित अपने सबसे अच्छे सामान्य नमूने और 1-4 को चुनें।
  • संचार के अन्य तरीकों से जुड़े बहुत से कार्य न करें। उदाहरण के लिए, अगर कंपनी पत्रिका के विज्ञापन के लिए एक कॉपीराइट की तलाश कर रही है, तो उसमें एक से अधिक रेडियो विज्ञापन शामिल नहीं किया गया है, जिसे आपने लिखा है।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 10
    7
    पोर्टफोलियो को साफ और क्रिप्पलिंग से मुक्त होना चाहिए। यदि आप मुद्रित विज्ञापनों के लिए प्लास्टिक की जेब का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उसे तुरंत बदल दें, विज्ञापन एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है, इसलिए आपको बदसूरत आंकड़ों के बिना, एक सकारात्मक तरीके से उभरना होगा।
  • विधि 3

    एक डिजिटल पोर्टफोलियो बनाना
    एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 11
    1
    तय करें कि आप अपने पोर्टफोलियो को समर्पित साइट बना लेंगे या यदि आप एक टेम्पलेट, या टेम्पलेट का उपयोग करेंगे। यदि आप ऐसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं जिसमें साइट डिज़ाइन शामिल है, तो आपको अपना खुद का एक बनाना चाहिए। यदि आप कॉपी-लेखन या ग्राफ़िक डिज़ाइन की नौकरी दिखाना चाहते हैं, तो पेशेवर प्रीसेट टेम्पलेट चुनें।
    • डेवर्टअर्ट, बीहंस नेटवर्क, कोरोफ्लॉट पोर्टफोलियो और फ़्लिकर, टेम्पलेट या टेम्पलेट्स के लिए खोज करने के लिए उपयोगी साइट हैं। वे अक्सर विज्ञापनदाताओं द्वारा उपयोग किया जाता है यदि आप इसे डिजिटल रूप से भेजना चाहते हैं, तो आप खुद को PowerPoint में भी खींच सकते हैं, लेकिन आप उसे ऑनलाइन अपलोड नहीं करना चाहते हैं
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो चरण 12 बनाएं
    2
    एक निजी ब्रांड बनाएं जब भी आप किसी टेम्पलेट का उपयोग करते हैं या कोई वेबसाइट बनाते हैं, तो आपको इसके बारे में विकल्प बनाने की आवश्यकता होती है कि आप कैसे दिखना चाहते हैं आपको उन पेशेवरों और मूल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपकी कृतियों को प्रदर्शित करता है, उन्हें देखकर लोगों को विचलित करने के बजाय।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ 13 शीर्षक चित्र
    3
    आपके पास एक से अधिक डिजिटल पोर्टफोलियो हो सकते हैं कागजात पर आप साक्षात्कार के आधार पर नमूने बदलने की अनुमति देते हैं। यदि आपके पास विभिन्न विज्ञापन कौशल हैं, तो उनमें से प्रत्येक के लिए विशिष्ट पोर्टफोलियो बनाने पर विचार करें, जैसे कि कॉपीराइट, लोगो डिजाइन, ऑनलाइन विज्ञापन या टीवी विज्ञापन।
  • आपको ऑनलाइन प्रकाशित प्रत्येक पोर्टफोलियो में अपना सर्वश्रेष्ठ 6 नमूना शामिल करना चाहिए, फिर प्रत्येक व्यक्तिगत संग्रह में अन्य विशिष्ट प्रोजेक्ट जोड़ें। जब आपको कोई पोर्टफोलियो भेजने की आवश्यकता होती है, तो केवल उस व्यक्ति का चयन करें, जो नौकरी विवरण के निकट है।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाला चित्र 14
    4
    प्रत्येक नमूने के बारे में स्पष्टीकरण, आयाम और विवरण शामिल करें। सुनिश्चित करें कि आप परियोजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी दें
  • अगर आप DeviantArt जैसी गैलरी-आधारित सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो आगंतुकों को टिप्पणी करने के लिए कमरे छोड़ दें। आप Pinterest और अन्य सामाजिक नेटवर्क पर अपनी रचना प्रकाशित कर सकते हैं। सकारात्मक टिप्पणियां प्राप्त करना आपके पक्ष में काम कर सकती है, बशर्ते वे विज्ञापन एजेंसी द्वारा पढ़ा जाने योग्य पेशेवर हों।
  • एक विज्ञापन पोर्टफोलियो बनाना चरण 15
    5
    अपने काम को सुरक्षित रखें जो भी आप ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, उसके सभी कॉपीराइटों की सुरक्षा सुनिश्चित करें यदि आप साहित्यिक चोरी से डरते हैं, तो अपनी कृतियों के लिए एक डिजिटल वॉटरमार्क जोड़ें।
  • टिप्स

    • समय के साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाएं। आपका काम बेहतर होगा, इसलिए आपको पुस्तक को अपडेट करना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक फ्रीलांसर नौकरी की तलाश में हैं आप उद्योग में नेटवर्किंग के लिए एक अद्यतन पोर्टफोलियो का उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पोर्टफोलियो बनाने की योग्यता
    • स्टेशनरी या ललित कला दुकान
    • प्लास्टिक जेब
    • फ़ोटोकॉपियर
    • वेबसाइट (वैकल्पिक)
    • Microsoft PowerPoint (वैकल्पिक)
    • मॉडल या ऑनलाइन गैलरी
    • निर्दिष्टीकरण और स्पष्टीकरण
    • विज्ञापन सालपुस्तक
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com