एक ईबुक रीडर कैसे चुनें

ईबुक पाठक शानदार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो कई पुस्तकों को पढ़ने और संग्रहीत करने की क्षमता प्रदान करते हैं। ऐसे कई कारक हैं जिन्हें आपको एक खरीदने से पहले विचार करना चाहिए ताकि किसी ऐसे उत्पाद पर पैसा बर्बाद न करें जो आपको संतुष्ट नहीं करता, और यह सभी नए तकनीकी सामानों पर लागू होता है। इन कारकों का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करने से आप अपने लिए और किसी और के लिए ई-पुस्तक पढ़ने के लिए एक उपकरण खरीदने का निर्णय लेते समय सबसे अच्छा विकल्प बनाने की अनुमति देगा। यहाँ कैसे है!

कदम

एक ईबुक रीडर चरण 1 चुनें शीर्षक वाला छवि
1
जानें कि एक ईबुक रीडर क्या है एक ईबुक रीडर एक ऐसा उपकरण है जो आपको इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को ब्राउज़ करने की अनुमति देता है, जिसमें "इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें" तथा तथाकथित "इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें" हैं। आम तौर पर एक ईबुक रीडर में कम रिज़ॉल्यूशन होता है, लेकिन एक काले और सफेद विरोधी चमक स्क्रीन, अक्सर बैकलिट नहीं होती है, एक पेपरबैक के पृष्ठ के आकार का। एक कंप्यूटर या सामान्य उपयोग के एक स्मार्टफोन के विपरीत, अक्सर बैकलिट डिवाइसेज़, ईबुक रीडर लाइटर, पतली और लंबी बैटरी जीवन अवधि है। ईबुक पाठक आमतौर पर एक या अधिक पेटेंट वाले इलेक्ट्रॉनिक पाठ प्रारूपों को पढ़ते हैं। कुछ पाठक अन्य प्रारूपों में दस्तावेजों को पढ़ने में सक्षम हैं, जैसे खुले मानक "ePub", सादे टेक्स्ट फाइलें, पीडीएफ, वर्ड दस्तावेज़ और इसी तरह। अन्य पाठक अभी भी नोट लिखने, अन्य उपकरणों के साथ सिंक्रनाइज़ेशन आदि की अनुमति देते हैं। ई-पुस्तक पाठकों ही एक किताब के "महसूस" है, जो कुछ की तरह नहीं देते हैं, लेकिन वे इस तरह के बहुत हल्का, पोर्टेबल होने के रूप में कई अन्य लाभ, है, और किसी भी जेब किताब में कई और अधिक पृष्ठों होते हैं। इससे उन्हें छुट्टी पर ले जाने और सड़क पर पढ़ने या यात्रा करते समय आदर्श उपकरण बनाती है।
  • ई-पुस्तक स्वरूप पढ़ने के लिए बनाई गई डिवाइस सबसे सुविधाजनक विकल्प हो सकती है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है इसमें दर्जनों नि: शुल्क कार्यक्रम हैं जो पीसी और स्मार्टफ़ोन पर स्थापित किया जा सकता है ताकि ईपब और कई अन्य पेटेंट प्रारूप, जैसे नुक्क और जलाने के लिए पढ़ा जा सके। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप अक्सर ईपुस्तक नहीं पढ़ते हैं इन उपकरणों एक अच्छा बैकलाइट, बहुत बड़ी स्क्रीन (विशेष रूप से उपयोगी है अगर आप जटिल सामग्री को पढ़ने, और लगातार आगे पीछे पाठ में जाना चाहिए), और इससे पहले कि आप एक असली खिलाड़ी खरीदने के ई-पुस्तकें पढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।
  • एक ईबुक रीडर एक महान उपहार है, खासकर उन लोगों के लिए जो प्रौद्योगिकी और पढ़ने के बारे में भावुक हैं। चूंकि कई स्वरूप हैं, सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप इसे दे रहे हैं उसे वापस लौटा सकते हैं, अगर आपको पता है कि यह डिवाइस आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है
  • सभी ईबुक पाठक एक ही स्वरूप को प्रबंधित नहीं करते हैं। उनके पेटेंट प्रारूपों के अतिरिक्त, कई पाठकों को HTML, टेक्स्ट फाइलों और जेपीजी के समर्थन में है, लेकिन उन सभी को खुले ईपीबी मानक का समर्थन नहीं करता है। यदि आप अपनी लाइब्रेरी द्वारा उपलब्ध कराई गई सूची से पुस्तकों को खरीदने के लिए चुनते हैं या यदि आप प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग पर हैं, तो कॉपीराइट के बिना हजारों पुस्तकों तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह अंतर बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • पता है कि कुछ ईबुक पाठकों पीडीएफ प्रारूप दूसरों की तुलना में बेहतर प्रबंधन। यदि आप कई पीडीएफ फाइलों को पढ़ने का इरादा रखते हैं तो यह महत्वपूर्ण है।
  • सबसे आम ईबुक पाठकों में से कुछ हैं:
  • द नुक ऑफ़ बार्न्स एंड नोबल
  • कोबो ई-रीडर
  • अमेज़ॅन प्रज्वलित
  • सोनी के ई-रीडर
  • इन पाठकों में से प्रत्येक में इसकी विशिष्ट विशेषताएं हैं। ई-बुक सरोगेट पाठकों (ई-पुस्तकें पढ़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण, और अधिक सामान्य उद्देश्यों के लिए) में कंप्यूटर, स्मार्टफोन (उचित ऐप्प इंस्टॉल किया गया) और आईपैड (या सामान्य रूप में टैबलेट्स) हैं
  • इमेज शीर्षक से अधिक इंटेलिजेंट चरण 5
    2
    एक eBook रीडर में देखने के लिए कौन सी विशेषताओं को जानें एक ईबुक रीडर चुनने पर विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं ध्यान रखना एक महत्वपूर्ण बात यह है कि ईबुक रीडर की पसंद किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या कार के भी अलग नहीं है। यह सब उस पर निर्भर करता है जो आप करना चाहते हैं, कोई ईबुक रीडर नहीं है जो सभी के लिए समान है, और इसकी विशेषताओं विकल्प के संदर्भ में अंतर कर सकती हैं। चूंकि सुविधाओं में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां एक सूची है जो बताती है कि आपको ध्यान देने की क्या आवश्यकता है:
  • स्मृति: पाठक में कितने ईपुस्तक या दस्तावेज हो सकते हैं? क्या स्मृति का विस्तार करना संभव है?
  • समर्थित प्रारूप: क्या पाठक विभिन्न स्वरूपों का प्रबंधन कर सकता है, या केवल एक प्रारूप का उपयोग कर सकता है (पिछले चरण पढ़ें)? क्या यह क्षमता (या इसकी कमी) कीमत में स्पष्ट है?
  • कनेक्टिविटी: क्या रीडर में 3 जी या वाई-फाई कनेक्शन हैं? आजकल सबसे हाल ही में दिए गए हैं।
  • स्क्रीन की विशेषताएं: आपको स्क्रीन की पठनीयता, रंग, आकार और अगर यह विरोधी-चमक के साथ प्रदान किया गया है, जांचना चाहिए।
  • पठनीयता: यह पढ़ने में आसान है? पाठक जो एक किताब की तरह दिखता है? इस अर्थ में कुछ पाठक दूसरों की तुलना में बेहतर हैं।
  • रंग: स्क्रीन काले और सफेद या रंग है? दोनों के फायदे और नुकसान हैं जबकि सचित्र किताबें, हास्य किताबें और ई-पत्रिकाओं, जिसमें रंग के क्रम में की जरूरत है की सराहना करने के काले और सफेद, आंख की अनुमति देता है तनाव नहीं करने के लिए जब आप एक उपन्यास पढ़ा, या सूर्य के नीचे ( "पठनीयता" देखें) सौंदर्य और चित्रण, उन्हें रंग ईबुक रीडर की आवश्यकता है
  • आयाम: एक ईबुक रीडर के आकार की तुलना किसी अन्य किराए की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ करें, जैसे कि टैबलेट या लैपटॉप, और तय करें कि आप किसको पसंद करते हैं, और अगर आप पढ़ने के दौरान एक छोटी सी स्क्रीन का उपयोग करने के लिए तैयार हैं
  • प्रतिबिंब: काले और सफेद (ई-स्याही प्रौद्योगिकी का उपयोग कर) में ई-पुस्तक पाठकों के लाभों में से एक यह है कि वे सूर्य के नीचे पढ़ा जा सकता है प्रतिबिंब के किसी भी प्रकार बनाने के लिए नहीं या स्पष्टता का नुकसान होता है कि, लैपटॉप के विपरीत, रंगीन ईबुक पाठकों और गोलियों का यदि आप बाहर पढ़ने की योजना बनाते हैं, तो इस पहलू पर विचार करना याद रखें
  • वजन और आराम: ई-बुक रीडर के वजन और आराम के बारे में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी प्राथमिकताएं हैं, लेकिन कुछ बातों पर विचार करना है:
  • यह एक सामान्य पॉकेटबुक से कम होता है? यह करना चाहिए।
  • क्या यह संभालना आसान है और परिवहन? यह एक उत्पाद चुनना बेहतर है जो बोझिल, असुविधाजनक या मुश्किल से निपटने के लिए नहीं है। अपने वजन की जांच करने के लिए अपनी दुकान में ईबुक रीडर को पकड़ने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि यह ठीक है।
  • आप अपने ईबुक रीडर के साथ बहुत समय बिताएंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यह सुविधाजनक और व्यावहारिक है। उदाहरण के लिए, आपके द्वारा चुने गए ई-बुक रीडर में एक अच्छी स्क्रीन और बहुत आरामदायक बटन हो सकते हैं, लेकिन अगर पांच मिनट के बाद आप ध्यान दें कि आपकी आंखें थका रही हैं, तो यह अच्छा नहीं है। आपको आंख की असुविधा या सिरदर्द का अनुभव किए बिना इसे लंबे समय तक पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • बैटरी जीवन: निर्माता के अनुसार बैटरी कितनी देर तक चलती है? एक उपकरण खरीदने के लिए बेहतर नहीं है जिसे आप एक घंटे के बाद डाउनलोड करते हैं, खासकर अगर आप इसे समुद्र तट पर लाया करते हैं मैं आपको एक किताब ला सकता था! क्या बैटरी को व्यक्ति में बदला जा सकता है या सहायता के लिए भेजा जाना चाहिए?
  • सामग्री को डाउनलोड करने में आसान: क्या ईपुस्तक डाउनलोड करना आसान है? क्या आपको डिवाइस को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने की आवश्यकता है या आप इसे बिना ऐसा कर सकते हैं? यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि आप एक बुजुर्ग व्यक्ति के लिए ईबुक रीडर खरीदते हैं जो नई प्रौद्योगिकियों से बहुत परिचित नहीं है।
  • साझा करना: एक उपकरण से दूसरे में एक ई-पुस्तक को स्थानांतरित करने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपको एक पुरानी डिवाइस से खरीदी गई पुस्तकों को एक नए में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है अगर आपका पाठक इसे अनुमति नहीं देता है, तो आप अपनी सारी खरीदारी खोने के जोखिम को चलाते हैं, अगर यह काम बंद हो जाता है। क्या ईबुक रीडर आपको अपनी पुस्तकों को दोस्तों के साथ साझा करने की अनुमति देता है?
  • अन्य विशेषताएं: डिवाइस में अन्य क्या विशेषताएं हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप नोट लिखने की अनुमति देते हैं? क्या यह सरल है? कुछ ईबुक पाठकों को अच्छी तरह से काम करने वाले कीबोर्ड के साथ प्रदान किया जाता है। दूसरों का उपयोग करने में बहुत मुश्किल है और पढ़ने में आपको विचलित कर सकते हैं। क्या वापस जाना और पाठ में खोजना आसान है? शब्दकोशों शामिल हैं? क्या यह अपलोड करना संभव है?
  • एक नकली फेसबुक अकाउंट स्टेप 4 दिखाएं
    3
    उत्पाद समीक्षा ऑनलाइन पढ़ें यहां तक ​​कि अगर इसमें कुछ समय लगता है, तो महँगा उत्पाद खरीदते समय यह करना ज़रूरी है, विशेष रूप से निरंतर और तीव्र विकास में इस तरह से आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जिस उत्पाद को खरीद रहे हैं वह सबसे अच्छा अपनी तरह का है, और समझें कि इसमें आपकी ज़रूरत की सभी सुविधाएं हैं या नहीं। एक संपूर्ण और संतोषजनक अनुसंधान करने के लिए आपको पेशेवर समीक्षा और खरीदारों के दोनों को पढ़ना होगा, इस प्रकार आपको एक संतुलित राय होगी। हालांकि पेशेवर स्तर प्रौद्योगिकी उत्पादों पर समीक्षक कुछ सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भुगतान किया जाता है, उपभोक्ताओं के दृश्य के बाहरी बिंदु आप अगर यह वास्तव में ई-पुस्तक पाठक खरीदने या नहीं के बराबर होती है समझने के लिए एक यथार्थवादी दृष्टिकोण दे देंगे।
  • उन लोगों से पूछें जो आप जानते हैं ई-मेल रीडर खरीदने से पहले दोस्तों और परिवार के सदस्यों को पता होना चाहिए कि यह जानना महत्वपूर्ण क्यों है। उदाहरण के लिए, कुछ पाठकों ने आपको किताबें पढ़ने की अनुमति दी है, जबकि अन्य लोगों के पास इंटरनेट तक पहुंच है, जो आपको ब्लॉगों और साइटों पर जाने की अनुमति देता है। इस एक्सेसरी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सीधे प्रश्न पूछना ऑनलाइन जानकारी की तलाश में बेहतर है, और आम तौर पर लोगों को यह सुनिश्चित करने में बहुत रुचि है कि किसी को भी ऐसा ही धोखा देती है कि वे शिकार थे!
  • एक प्रसिद्ध गायक बनें जब आप डॉन`t Think You Sing Well Step 9
    4
    ध्यान दें कि आप अपने पाठक को कहां खरीदते हैं। हालांकि विदेशी ईबुक रीडर खरीदने का विचार आकर्षक हो सकता है, पहले की जांच करें कि यह इटली में यहां काम करता है। आपको पुस्तकों को डाउनलोड करने में परेशानी हो सकती है क्योंकि आप उस खिलाड़ी से अलग स्थिति में हैं जिसमें खिलाड़ी खरीदा था सावधान रहें क्योंकि आप पैसे बचाने की कोशिश कर रहे पैसे खो सकते हैं! इसके अलावा, किताबों को डाउनलोड करने के लिए रीडर किस विधि का उपयोग करता है इसकी जांच करें। कुछ आपको इंटरनेट से फाइल डाउनलोड करने और उन्हें यूएसबी के माध्यम से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य केवल यूएसबी के जरिए स्थानांतरण की अनुमति देते हैं आपके लिए सबसे अच्छी विधि क्या है?
  • जांचें कि क्या विशेष प्रस्तावों की प्रगति हुई है जो आपको रीडर की खरीद के साथ मुफ्त ईपुस्तक की अनुमति देगा। कुछ उत्पादक, कुछ पुस्तक भंडारों के सहयोग से, मुफ्त या उधार सामग्री प्रदान करते हैं याद रखें कि पुस्तकों को डाउनलोड करने या उन्हें मुफ्त में लेने की क्षमता स्टोर से स्टोर करने के लिए भिन्न है
  • जांचें कि क्या स्थानीय पुस्तकालय ई-बुक उपलब्ध कराता है। आजकल कई पुस्तकालयों ने अपनी कैटलॉग इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों में शामिल किया है, जो कि कागज वाले जैसे ही उधार हैं अपने देश में लाइब्रेरियन से पूछें कि क्या आपके पाठक के साथ संगतता समस्याएं हैं, खासकर यदि आप अक्सर पुस्तकालय का उपयोग करने के लिए तैयार हैं
  • बीए ए कंट्री सिंगर चरण 4 नामक छवि



    5
    कुछ ईबुक पाठक दूसरों की तुलना में बहुत अधिक सामग्री का समर्थन करते हैं आदर्श एक ईबुक रीडर को अधिक संगतता के साथ खरीदना होगा, इस तरह आप अपनी पसंद की सभी सामग्री तक पहुंच सकते हैं हालांकि, कागज से डिजिटल प्रारूप में तेज़ी से बदलाव के लिए धन्यवाद, यह समस्या अब और मौजूद नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि उस सामग्री तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए, जो आपकी रुचि रखते हैं यदि आप अपने अनुसंधान के माध्यम से इसे अच्छी तरह समझ नहीं पाए हैं, तो अधिक जानकारी के लिए सीधे खुदरा विक्रेता से पूछें।
  • बीए ए कंट्री सिंगर नामक छवि का शीर्षक चरण 5
    6
    स्टोर पर जाएं और ईबुक रीडर की कोशिश करें। जब आप अपना शोध पूरा कर लें, तो आपको उन विशेषताओं की एक सूची भरें जो आपको पसंद आए (ऊपर दिए गए सुझाव पढ़ें) और इसे स्टोर पर ले जाएं। आपको अधिकतर ईबुक पाठकों को देखने के लिए कई दुकानों का दौरा करना होगा। वे कैसे काम करते हैं और विक्रेता के माध्यम से आपके मन में आने वाले सभी प्रश्नों को पूछने के लिए कुछ समय लें। यह खरीदने से पहले अपने हाथ से उत्पाद को छूने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको समझने का अवसर देता है कि क्या वह आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर पा रहा है।
  • डिवाइस की पठनीयता की जांच करने के लिए पुस्तक के कम से कम एक अध्याय को पढ़ने का प्रयास करें जैसा कि आप पढ़ते हैं, यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह पढ़ना आसान है, पृष्ठों को चालू करें और जानकारी ढूंढें।
  • एक ईबुक रीडर चरण 7 चुनें शीर्षक वाला छवि
    7
    भागो मत खरीद को पुनर्विचार करने के लिए उत्पाद की कोशिश करने के बाद घर जाना हमेशा बेहतर होता है आपने आवश्यक अनुसंधान किया और आप उत्पादों की कोशिश की, अब अपने आप को कुछ दिनों के लिए विचार करें कि सबसे अच्छा क्या है बोरियत, अकेलापन, तनाव या नवीनतम तकनीकी गैजेट रखने की इच्छा से न जाने दें। ये डिवाइस नए हैं, इसलिए वे बहुत तेजी से बदलते हैं। यदि आप उस पर बहुत अधिक पैसा खर्च करना चाहते हैं, तो आपको सही खरीदना चाहिए।
  • कुछ पाठकों की बहुत उन्नत विशेषताएं हैं, लेकिन अगर अभी आपको केवल बुनियादी लोगों की ज़रूरत है, तो सस्ते खरीदने पर विचार करें, ताकि आप भविष्य में बेहतर खरीद सकें। ध्यान दें कि चूंकि पहले ईबुक पाठकों बिक्री पर हैं, इसलिए कीमतों में काफी गिरावट आई है, इसलिए थोड़ा धैर्य चोट नहीं पहुंचाता है।
  • एक दूसरे हाथ ईबुक रीडर खरीदने के विचार पर विचार करें। पुराने मॉडल अक्सर उन की तुलना में अधिक कार्यात्मक होते हैं जो उन्हें प्रतिस्थापित करते हैं, और कम कीमतों पर पाया जा सकता है।
  • वारंटी को अच्छी तरह से जांचना सुनिश्चित करें नए उत्पाद ऐसी समस्याओं को प्रस्तुत कर सकते हैं जिन्हें अभी तक पता नहीं लगा है और अगर कुछ गलत हो जाता है तो उन्हें वापस लौटने के लिए सुनिश्चित करना बेहतर होता है, यह भी समझने का प्रयास करें कि क्या आपके द्वारा खरीदा गया ईपुस्तक की तकनीकी समस्याओं के कारण क्या होगा।
  • टिप्स

    • सबसे पहले वर्तमान में उपलब्ध उत्पादों और किताबों को डाउनलोड करने के लिए पुस्तकालयों की सामग्री के बारे में नवीनतम समीक्षा पढ़ें। आउट-डेटेड सूचना के आधार पर अपनी खरीद के फैसले का आधार न रखें, ईबुक रीडर नई तकनीक का हिस्सा हैं, इसलिए वे साल-दर-साल बदलते हैं और सुधार करते हैं।
    • प्रत्येक उत्पाद की इसकी वारंटी विनिर्देश है, इसलिए ऐसा नहीं सोचें कि वे सभी के लिए समान हैं।
    • रीडर की सुरक्षा के लिए कवर खरीदने के विचार पर विचार करें। यह खरोंच और वार से बचने के लिए उपयोगी है, खासकर यदि आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं जो इसे छोड़ सकते हैं।
    • ऑनलाइन शोध करने पर, कई स्रोतों से परामर्श करना सुनिश्चित करें अगर आप केवल अमेज़ॅन उपयोगकर्ताओं की समीक्षा पढ़ते हैं तो आपको आंशिक जानकारी मिल सकती है, क्योंकि उस साइट पर बाजार में मौजूद सभी उत्पाद उपलब्ध नहीं हैं।
    • पारंपरिक किताबों के साथ, कई ई-पुस्तक पाठकों को अंधेरे में पढ़ने के लिए एक प्रकाश स्रोत की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • अपने आप से यह प्रश्न पूछें: "क्या मुझे सचमुच ईबुक रीडर की ज़रूरत है?" अगर आप प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो खरीददारी को थोड़ी देर में देरी करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि लंबे समय में मौजूद डिवाइस अधिक से अधिक कार्यात्मक और सस्ते होते हैं अब उपलब्ध है
    • जांचें कि क्या सामग्री में कोई प्रतिबंध हैं। याद रखें कि पाठकों को केवल कुछ प्रकार के ईपुस्तकों का समर्थन है। यदि आप दोनों पेशेवर और व्यक्तिगत कारणों के लिए विभिन्न प्रारूपों का उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा चुने गए ई-बुक रीडर आपकी आवश्यकताओं के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।
    • बैटरी के जीवन का विस्तार करने के लिए, जब आप पढ़ते हैं तो वायरलेस अक्षम करें
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में एक ई-पुस्तक रीडर की ज़रूरत है या यदि आप केवल एक नई तकनीक सहायक बनाने की इच्छा से प्रभावित हैं। यदि आप बहुत सारे किताबें, उपन्यास या कविताएं पढ़ते हैं तो ईबुक रीडर एक उपयोगी टूल है। यदि आप भावुक पाठक नहीं हैं, तो इस तरह के एक सहायक खरीदने से केवल पैसे की बर्बादी होगी।
    • जाहिर है इन डिवाइसों में से किसी एक पर एक किताब पढ़ना एक असली एक, कागज और स्याही से बना है, पढ़ने के समान नहीं है। हमेशा इसे खरीदने से पहले डिवाइस पर कुछ पढ़ने की कोशिश करें, इस तरह से आप इसे वापस लाने और मुआवजे की मांग करने के लिए शर्मिंदगी से बचेंगे क्योंकि आपने पाया है कि आपको यह पसंद नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ईबुक रीडर पर मार्गदर्शिकाएं और समीक्षा
    • ईबुक स्टोर
    • आवश्यक अनुसंधान करने में सक्षम होने के लिए इंटरनेट का उपयोग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com