अपना पहला ई-पुस्तक कैसे लिखें

आप दूसरों के साथ कुछ उपयोगी टिप्स, अपने विचार या आपके अनुभव को साझा करना चाहते हैं। आप इसे ई-पुस्तक के माध्यम से क्यों नहीं करते? एक लिखना आपको अपनी पुस्तक को एक आभासी, प्रभावी और कम लागत वाले तरीके से प्रकाशित करने की अनुमति देगा। यहाँ कैसे है!

कदम

विधि 1

अपना ईबुक लिखें
अपना पहला ईबुक चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
अपना विचार विकसित करें ईपुस्तक कागज की पुस्तकों से अलग नहीं हैं, प्रकाशन के उनके साधनों के अलावा बैठ जाओ और इसके बारे में सोचें या ऐसा करें जब आप आस-पास हों या खुद को किसी और चीज़ के लिए समर्पित करें
  • जो लेखकों का उपन्यास बनाना है, वे इस मार्ग पर और साजिश के प्रारूप तैयार करने में अधिक समय खर्च कर सकते हैं।
  • ई-बुक का प्रारूप मुक्त होने का फायदा उठाता है, इसलिए जो लेखक वास्तव में एक छोटी पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, वे भी ऐसा कर सकते हैं।
  • अपना पहला ईबुक चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अवधारणाओं के एक नेटवर्क को रेखांकित करके और उनमें से एक सूची बनाकर इस विचार का विस्तार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अचल संपत्ति की बिक्री शुरू करने के बारे में एक किताब लिखना चाहते हैं, तो आपको लाइसेंस, बिक्री तकनीक, निवेश पर लाभ आदि पर विचार करना होगा। सभी विशिष्ट विवरण दर्ज करें।
  • आप लिखना चाहते हैं कि ईबुक के प्रकार के अनुसार दृष्टिकोण बदलता है। स्व-सहायता जीवनी और पुस्तकों को ऊर्ध्वाधर लेखन की आवश्यकता होती है, जबकि समस्या सुलझने के लिए पुस्तकों को विचारों के एक नेटवर्क की आवश्यकता होती है
  • अपना पहला ईबुक चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    विवरण अब व्यवस्थित करें कि आपके पास इस विषय पर बहुत अधिक जानकारी है इसे पुस्तक में तार्किक रूप से स्क्रॉल करने की अनुमति देने के लिए इसे ठीक करें, ताकि पाठकों को स्पष्ट किया जा सके। मूल बातें कवर करें, आप लेखन का विस्तार कर सकते हैं और माध्यमिक जानकारी जोड़ सकते हैं।
  • अपनी अवधारणाओं की सूची के हर बिंदु को एक अध्याय में विस्तारित किया जाएगा अध्याय अनुभागों में बांटा जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपकी किताब घर की मरम्मत के बारे में बात करती है, तो आप कमरे या प्रकार की समस्या के अनुसार अध्याय समूहों को विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि अपना पहला ईबुक चरण 4 लिखें
    4
    किताब लिखो शीर्षक, सारांश या इस प्रकार के अन्य तत्वों के बारे में चिंता न करें। आप एक अध्याय से लिखना शुरू कर सकते हैं जिसे आप किताब के मध्य में डालेंगे या शुरुआत से अंत तक आगे बढ़ेंगे याद रखें कि आपको एक विधि का उपयोग नहीं करना है अपनी राय में सभी उपयोगी तकनीकों का उपयोग करें
  • एक ईबुक लिखना, यहां तक ​​कि एक छोटी सी, समय लगता है। हमें ज़िम्मेदार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक दिन में दो घंटे या जब तक आप कुछ निश्चित शब्दों तक नहीं पहुंच जाते, तब तक लिखें। जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपनी मेज से उठो मत। बस कुछ लिखकर आपका मन काम करेगा, भले ही आप फंसकर महसूस करें, और शब्द फिर से बहने लगेगा।
  • अपना पहला ईबुक चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    इसकी समीक्षा करें और इसे सही करें इसे लिखना समाप्त हो गया, इसे एक सप्ताह तक नहीं खोलें और फिर इसे एक महत्वपूर्ण आंख के साथ देखें। सबसे पहले, अध्यायों और अनुभागों के क्रम का मूल्यांकन करें क्या वे समझते हैं? अक्सर, आपको एक अध्याय को और अधिक उपयुक्त भाग में ले जाना होगा इस चरण को पूरा करने के बाद, इसे सही करने के लिए प्रत्येक अध्याय को पढ़ें।
  • लेखन की तरह, सुधार में समय लगता है। एक निश्चित संख्या में शब्द या अध्याय एक दिन की समीक्षा करें।
  • आपको अक्सर ये शब्द मिलेंगे, जैसे अध्याय, को सिर्फ पुनर्गठित करने की आवश्यकता है। पाठ की भावना बनाने के लिए संबंधित विचारों को एक साथ रखें।
  • अक्सर कहा जाता है कि विलोपन संपादन की आत्मा है। यदि आप मानते हैं कि एक अध्याय एक बिंदु के आसपास बहुत दूर हो रहा है, सामान्य प्रवाह को नुकसान पहुंचाता है, तो यह अतिरिक्त विवरण को समाप्त कर देता है
  • यदि यह जानकारी पूरी तरह से महत्वपूर्ण है, तो उसे एक नोट में दर्ज करें या इसे पाठ में शामिल करने का प्रयास करें ताकि इसकी प्रवाह को परेशान न करें
  • अपना पहला ईबुक चरण 6 लिखने वाली छवि शीर्षक
    6
    विवरण जोड़ें पाठ के शरीर को सही करें, एक शीर्षक जोड़ें, सारांश, एक परिचय और एक ग्रंथसूची। आमतौर पर किताबों के लेखन के दौरान खिताब स्वयं प्रकट होते हैं यदि आपको संदेह है, तो यह एक सरल शीर्षक होगा - उदाहरण: "रियल एस्टेट को कैसे बेचें"
  • यदि आप विशेष रूप से सरल शीर्षक चुनते हैं, तो दो विकल्प बनाएं यदि इसका उपयोग पहले ही किया गया है। विशेषण या आपका नाम जोड़ें - उदाहरण: "रियल एस्टेट को बेचने के लिए विकीहेव गाइड"
  • यदि आपने किसी अन्य पाठ से जानकारी ली है, तो उसे ग्रंथ सूची में सावधानीपूर्वक उद्धृत करें। क्या उन्होंने अपने दोस्तों की मदद की? उसे धन्यवाद देने के लिए एक पेज दो।
  • छवि अपना पहला ईबुक चरण 7 लिखें
    7
    एक कवर जोड़ें, एक विपणन उपकरण भी eBooks के लिए आवश्यक है संभावित ग्राहकों को यह नोटिस होगा, भले ही यह वर्चुअल है आप इसे डिज़ाइनर के लिए कमीशन कर सकते हैं या इसे कैसे बेच सकते हैं, यह सोचकर खुद कर सकते हैं। यदि आप कॉपीराइट छवियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो अधिकार प्राप्त करें।
  • यहां तक ​​कि कॉपीराइट और कॉपीराइट छवियों के टुकड़े बंद हैं जब भी आपको संदेह होता है, तो अनुमति मांगिए।
  • विधि 2

    अपना ईबुक प्रकाशित करें
    अपना पहला ईबुक चरण 8 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1



    प्रासंगिक जानकारी लीजिए जितना अधिक आप स्पष्ट रूप से भरेंगे, उतना आसान होगा कि वह प्रकाशित और प्रचार करे। एक अलग दस्तावेज में, पुस्तक का शीर्षक और खंड और अध्याय, वर्गों और अध्यायों की संख्या, शब्द गणना और पृष्ठों की संख्या का एक अनुमान लिखें। फिर, पुस्तक से संबंधित कीवर्ड की एक सूची बनाएं और उसे वर्णन करने के लिए एक वाक्य लिखें।
    • कुछ ग्रंथों, जैसे वैज्ञानिकों, को एक थीसिस पर आधारित होने की आवश्यकता है।
  • अपना पहला ईबुक चरण 9 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने दर्शकों के बारे में सोचो विचार करें कि शीर्षक या विवरण पढ़ने के बाद आपकी पुस्तक में कौन दिलचस्पी ले सकता है। युवा या परिपक्व लोगों के लिए? घर या किराए का मालिक कौन है? उनकी वार्षिक आय क्या है? क्या आप बचाने या खर्च करना पसंद करते हैं? आपको एक विशेषज्ञ किराया नहीं है: आप अपने लिए समझ सकते हैं जो ई-बुक बेचता है।
  • अपना पहला ईबुक चरण 10 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    एक प्रकाशन मंच चुनें ई-पुस्तक प्रकाशित करने के कई तरीके हैं, जो चोरी, रॉयल्टी और जनता के प्रति सुरक्षा के मामले में भिन्न हो सकते हैं आपको जो भी कमाऊँगा उसको चुनने के लिए हर विकल्प पर विचार करें
  • छवि अपना पहला ईबुक चरण 11 लिखें
    4
    इसे केडीपी मंच, अमेज़ॅन के जलाने डायरेक्ट पब्लिशिंग के साथ प्रकाशित करें। आपको जलाने के बाज़ार में मुफ्त के लिए अपना ई-बुक प्रारूप और प्रकाशित करने देता है इस तरह, आप बेची गई प्रत्येक कॉपी की कीमत का 70% अर्जित करते हैं, बशर्ते आपने 2 99 और 9.99 डॉलर के बीच मूल्य निर्धारित किया है। इसका मुख्य नुकसान यह है कि केडीपी केवल पाठकों पर आधारित है, जो कि आपके पास एक प्रज्वलित हैं, अपने दर्शकों को सीमित करते हैं।
  • अपना पहला ईबुक चरण 12 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    अन्य ईबुक प्रकाशकों पर विचार करें इस प्रयोजन के लिए लुलु, बुकटैंगो और स्काश्वॉर्ड्स की सेवाएं भी उपयोगी हैं। सिद्धांत रूप में, इन साइटों की बुनियादी सेवा मुफ़्त है (और आपको अपना ईबुक प्रकाशित करने के लिए कभी भुगतान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे कोई लेना-देना नहीं है), लेकिन शुल्क के लिए प्रीमियम पैकेज भी प्रदान करते हैं, जिसमें आम तौर पर समर्थन शामिल है विपणन और संपादन के बारे में अगर आप ऐसा करने का इरादा नहीं करते तो पैसा खर्च करने से बचें। हालांकि, ये सेवाएं आपको केडीपी की तुलना में कई पाठकों तक पहुंचने का अवसर प्रदान करती हैं और कभी-कभी उच्च रॉयल्टी प्रदान करती हैं लुलु, उदाहरण के लिए, आपको बेची गई प्रत्येक प्रति की कीमत का 90% अर्जित करने की अनुमति देता है
  • छवि अपना पहला ईबुक 13 लिखें
    6
    छिपी हुई लागतों के लिए देखें केडीपी सहित प्रत्येक प्रकाशन मंच पर, कुछ प्रारूपों का उपयोग किया जाना चाहिए। ऐसी सेवाएं हैं जो आपके लिए पुस्तक को स्वरूपित करने का ध्यान रखते हैं, लेकिन हमेशा भुगतान करते हैं। यह आपके लिए बहुत सस्ता है, लेकिन आपको इस सेवा के नियमों को सीखना होगा, जिसके साथ आप प्रकाशित करने की योजना बनाते हैं और फिर फाइल को ठीक से कनवर्ट करने के लिए आवश्यक प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप एक भुगतान सेवा का विकल्प चुनते हैं, तो उनसे बचें, जो आपको कुछ सौ यूरो से ज्यादा पूछते हैं।
  • कभी भी प्रकाशक के साथ काम न करें जो आपको अपनी कीमत निर्धारित करने की अनुमति नहीं देता है किसी को हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि ई-पुस्तकें 0.99-5.99 डॉलर प्रति प्रति के लिए बेची गईं तो ज्यादा मुनाफा हो।
  • छवि अपना पहला ईबुक चरण 14 लिखें
    7
    विशेष सॉफ्टवेयर से खुद को प्रकाशित करें इन कार्यक्रमों में अलग-अलग लागतें और विशेषताएं हैं, लेकिन ये सभी आपको इसे कहां या कैसे बेचते हैं, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं के साथ एक समाप्त ई-बुक बनाने की अनुमति देते हैं। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि इन सॉफ्टवेयर के विरोधी चोरी के उपाय अन्य प्रकाशन सेवाओं के मुकाबले कम प्रभावी हैं।
  • कैलिबर एक नया, तेज़, शक्तिशाली और आसान उपयोग कार्यक्रम है। यह एक आसान और लागत-मुक्त तरीके से HTML फ़ाइलों को एक EPUB प्रारूप (उद्योग मानक) में परिवर्तित करता है, भले ही आप हमेशा रचनाकारों को दान कर सकें। अधिकांश लेखन कार्यक्रम पांडुलिपि को HTML प्रारूप में सहेज सकते हैं।
  • एडोब एक्रोबैट प्रो पीडीएफ फाइल बनाने के लिए एक लोकप्रिय मानक कार्यक्रम है, जो लगभग किसी भी कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर पढ़ा जा सकता है। एक्रोबेट आपको अपनी पीडीएफ फाइल को पासवर्ड से बचाने के लिए अनुमति देता है जब आप इसे सहेजते हैं यह एक शक्तिशाली और लचीला सॉफ्टवेयर है, लेकिन यह निशुल्क नहीं है।
  • ओपनऑफ़िस माइक्रोसॉफ्ट वर्क्स का मुफ़्त संस्करण है I इसका लेखन प्रोग्राम पीडीएफ प्रारूप में फ़ाइलों को एडोब एक्रोबेट की तरह बचा सकता है लेखन उपकरण बहुत उन्नत नहीं हैं, विशेष रूप से कवर के अतिरिक्त के संबंध में, लेकिन सॉफ्टवेयर पीडीएफ फाइल को सुरक्षित कर सकते हैं और एक्रोबेट के रूप में इसे एन्क्रिप्ट कर सकते हैं।
  • कई अन्य कार्यक्रम हैं, जो मुफ़्त और सशुल्क हैं। यदि अब तक प्रस्तुत किए गए विकल्प आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो ऑनलाइन खोज करें
  • अपना पहला ईबुक चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    ई-बुक को बढ़ावा देना अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए आप भुगतान सेवा का उपयोग कर सकते हैं इस निवेश के लिए ऑप्ट यदि आपको लगता है कि पुस्तक बंद हो सकती है हालांकि, एक पेशेवर की मदद से आपके ईबुक को ज्ञात करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।
  • अपने आप को विज्ञापित करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें ट्विटर, फेसबुक और कंपनी पर पुस्तक की पोस्ट प्रकाशित करें और इसे खरीदने के लिए लिंक जोड़ें आप इस उद्देश्य के लिए लिंक्डइन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक्सपोजर को अधिकतम करने के तरीके के बारे में सोचें बस अपने काम के बारे में बताओ मत: स्मार्ट हो StumbleUpon पर लिंक प्रकाशित करें, कंप्यूटर स्क्रीन पर एक तस्वीर डालें और इसे Instagram पर प्रकाशित करें, YouTube पर एक लघु वीडियो रिकॉर्ड करें अपने निपटान में सभी प्लेटफॉर्म का उपयोग करें
  • अपने आप को उपलब्ध कराएं पाठक पहुंच योग्य लेखकों से प्यार करते हैं एक ऑनलाइन मीटिंग के आयोजन से प्रश्नों का उत्तर देने के लिए खुद को प्रस्तावित करें या ई-पुस्तक की समीक्षा करने वाले ब्लॉगर्स को निःशुल्क प्रतियां भेजें - एक साक्षात्कार के लिए पेशकश की गई
  • टिप्स

    • अपने काम की बैकअप प्रतिलिपियां बनाएं कुछ प्रतियों को मुद्रित करें और, यदि आप कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम दो पुरानी फाइलें हैं इस तरह, आप संभावित आपदाओं को रोकेंगे, जैसे कि पीसी के आकस्मिक टूटना।
    • भुगतान करने से पहले संपादन और प्रोत्साहन सेवाओं की लागतों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दीजिए अगर दरें स्पष्ट नहीं हैं, तो बचने के लिए बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com