कैसे एक पुस्तक बाँध या मजबूत करने के लिए

आप एक को शुरू करना चाहते हैं स्क्रैपबुक

, एक हर्बारीम या एक डायरी? आप निश्चित रूप से, स्टोर में एक उपयुक्त नोटबुक खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में इसे निजीकृत करना चाहते हैं, तो शायद यह उस कला का फिर से पता लगाने का समय है जो पूरी तरह से बाध्यकारी नहीं है। एक पुस्तक बाँधने के कई तरीके हैं, स्टैप्लिंग से, टेप से बन्धन करने के लिए, सिलाई के लिए, और जो विधि आप चुनते हैं वह किताब आपको बाध्यकारी, आपके कौशल और समय कि आपके पास उपलब्ध है यह आलेख आपको सिखाएगा कि उच्च गुणवत्ता वाले बाइंडिंग कैसे करें, जो आप सभी आकारों की पुस्तकों के लिए उपयोग कर सकते हैं, चाहे आप अपना कर रहे हों या फिर आपको अपने पसंदीदा उपन्यास की मरम्मत की आवश्यकता हो।

कदम

भाग 1

पुस्तक शुरू करें
बिन्दु एक बुक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कार्ड चुनें अपनी पुस्तक बनाने के लिए, आप अपने पसंदीदा कार्ड के प्रकार का उपयोग कर सकते हैं। प्रिंटर के लिए सामान्य ए 4 शीट ठीक हैं, लेकिन हाथ से बने किस्मों और कई कार्ड भी हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरी किताब के लिए पर्याप्त पत्रक हैं, कम से कम 50-100 शीट आपको प्रत्येक शीट को आधे से गुना करना होगा, इसलिए पुस्तक में कुल पृष्ठों की संख्या आपके पास उपलब्ध चाटों की संख्या से दोगुनी होगी।
  • 2
    फाइलें तैयार करें एक किताब के "कागज़ात" कागज़ की चादरें हैं जो पुस्तक के चार पृष्ठों को बनाते हैं (पेपर के प्रत्येक पक्ष पर 2 पृष्ठ)। पुस्तिकाएं वे कार्ड के समूह हैं एक प्रतिरोधी किताब बनाने के लिए, कुछ कागज़ात को एक साथ सीवे - आम तौर पर 8 - एक फाइल बनाने के लिए, और फिर सभी दस्तावेज एक साथ सीना करें। हड्डियों में हड्डियों का उपयोग करने के लिए स्वच्छ परतों और एक शासक बनाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पृष्ठ के सटीक आधे हिस्से में करते हैं। आपकी पुस्तक में कई समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको अपने सभी पेपर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
  • 3
    फ़ाइलें लीजिए उन्हें इकट्ठा करें और उन्हें एक चिकनी, सख्त सतह पर रख दें ताकि उन्हें संरेखित करें। सुनिश्चित करें कि सभी पृष्ठ गठबंधन के पीछे गठबंधन और सटीक हैं और ये सभी एक ही दिशा में सामना कर रहे हैं।
  • भाग 2

    स्टीकर के साथ बुक बाइंड करें
    बिन्द ए बुक चरण 4 नामक छवि
    1
    अपनी फ़ाइलों को एक पाठ्यपुस्तक के शीर्ष पर रखें लक्ष्य उन्हें टेबल स्तर से ऊपर रखना है ताकि उन्हें पेस्ट करना आसान हो। यदि आपके पास कोई पाठ्यपुस्तक उपलब्ध नहीं है तो आप लकड़ी का एक टुकड़ा या किसी अन्य मोटी और टिकाऊ सामग्री का उपयोग भी कर सकते हैं। ऐसी फाइलें इस प्रकार रखो कि नीचे दिए गए पुस्तक के किनारे से लगभग आधा सेंटीमीटर का किनारा निकल जाए - फाइल को हिट न करें, संरेखण खोने से बचने के लिए सावधान रहें।
  • बिन्दु एक बुक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    फ़ाइलों के शीर्ष पर वजन रखें ऐसा करने से पृष्ठों को चलने से रोकता है, आप दूसरे पाठ्यपुस्तकों या वैकल्पिक विकल्प का उपयोग फ्लैट और भारी कर सकते हैं। पेस्ट करने में सक्षम होने के लिए अब आपके पास कॉम्पैक्ट फाइलें हैं। इसके अलावा, फाइलों के संरेखण को गड़बड़ न करने के लिए सावधान रहें
  • 3
    गोंद जोड़ें बाइंडिंग के लिए एक प्रकार का चिपकने वाला प्रयोग करें, अगर आप सामान्य गोंद जैसे विनाइल, गर्म गोंद, सुपर गोंद या लेटेक्स का उपयोग करते हैं, तो पृष्ठ बहुत लचीले नहीं होंगे और समय के साथ टूट जाएगा। फ़ाइलों के पीछे एक सामान्य ब्रश के साथ गोंद को फैलाना, सावधान रहना, इसे पृष्ठ के सामने या पीछे नहीं छोड़ना चाहिए। 15 मिनट की प्रतीक्षा करें और फिर एक दूसरे का कोट गोंद दें। सभी में आपको 5 परतें चिपकने वाली होंगी, एक और दूसरे के बीच 15 मिनट की प्रतीक्षा करनी होगी।
  • 4
    बाध्यकारी टेप जोड़ें यह एक लचीला रिबन है, जो कपड़े के जैसा सामान है जो फ़ाइलों के पीछे बंधन में उपयोग किया जाता है। यह संरचना को सुदृढ़ करने के लिए कार्य करता है और पीछे से फैक्सिक्स से अलग होने से रोकता है। एक छोटा टुकड़ा (एक इंच से कम) काट लें और पीठ के पास फाइलों के ऊपर और नीचे के साथ इसे संलग्न करें।
  • भाग 3

    थ्रेड के साथ बाँध
    1
    फ़ाइलों में छेद का अभ्यास प्रत्येक मुद्दे को लें और इसे खोलें ताकि आप प्रत्येक शीट सेट के केंद्रीय पृष्ठ देख सकें। एक पंच के साथ गुना में छेद करते हैं या, वैकल्पिक रूप से, कॉर्क में चिपके आंख के साथ एक कढ़ाई सुई का उपयोग करें। पहला छेद सीधे गुना के बीच में होना चाहिए। फिर इस पहले छेद से ऊपर और नीचे 6.25 सेमी मापें और दो और छेद करें (आपके सभी में तीन होगा)।
  • 2
    प्रत्येक फाइल सीना लगभग एक मीटर का मोमदार धागा कट करें और उसे बाध्यकारी सुई में डालें। फाइल के पीछे से केंद्रीय छेद में सुई गुजरने से प्रारंभ करें, जहां पर आप 5 सेमी धागा छोड़कर आगे की गाँठ बना सकते हैं।
  • अब निचले छेद के माध्यम से सुई गुजरती हैं, जो पीठ से बाहर आ जाएगी। धागा को अच्छी तरह कस लें
  • सुई अब ऊपरी छेद को पार करनी होगी, फेशियल के अंदर की जाँच करें और बाहर की ओर लौटें, केंद्रीय छेद से गुजर रहे हों अब आपको उस तार के छोटे टुकड़े को टाई करना होगा जो आपने ज्यादा छोड़ दिया था और जिस लंबाई की आपको ज़रूरत नहीं है उसे कटनी होगी।
  • 3
    फ़ाइलों को एक साथ सीना दें आपको प्रत्येक फाइल के लिए लगभग 30 सेमी धागा की आवश्यकता होगी, जिसे आपको बाइंड करने की आवश्यकता है। दो एक साथ सिलाई शुरू करें, फिर दूसरों को जोड़ें दो सेटों को ऊपर उठाना और बाहर से दो में से एक के ऊपरी छेद से सुई पार करना। धागा को बाहर फिसलने से रोकने के लिए कुछ सेंटीमीटर के "पूंछ" को छोड़कर एक छोटी गाँठ बनाओ
  • इस बिंदु पर सुई फॉलिकल के अंदर है, फिर इसे केंद्रीय छेद से गुज़रना पड़ता है और फिर इसे दूसरी छोर में केंद्रीय छेद के माध्यम से गुज़रना पड़ता है।
  • अब सुई दूसरी फ़ाइल के अंदर है, धागा को फैलाने और तीसरे छेद से गुजरती है
  • सुई दूसरी पुस्तिका के बाहर है, एक तिहाई ले लो और दो छोरों के माध्यम से धागा को पास करके दूसरे दो में जुड़ें। इस तार्किक प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें जब तक आप चाहते हैं कि सभी फाइलों को सीवन न करें।
  • अंत में, धागा के अंत में "कोडीना" को बांधने के लिए एक गाँठ बनाओ जो आपने शुरू में छोड़ा था। प्रत्येक अतिरिक्त धागे को काटें।
  • 4
    बंधन को मजबूत करने के लिए कुछ गोंद जोड़ें। जब आप तेजी को पूरा करते हैं, तो गोंद आपको किताब के पीछे एक साथ रखने की अनुमति देगा: ब्रश के साथ थोड़ा सा फैल कर और फ़ाइलों पर कई भारी किताबें डाल दें, जब तक कि यह सूखा न हो।
  • भाग 4

    कवर जोड़ें
    1



    आवरण को मापें परिणाम प्राप्त करने के लिए आप कार्डबोर्ड या अधिक प्रतिरोधी बाध्यकारी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। फाइल को कवर पर रखें और बाह्यरेखा बनाएं। फिर आधा सेंटीमीटर चौड़ाई और ऊंचाई को आप जिस आकृति से खींचा है, उसे जोड़ें। आवरण को काट दें और इसे दूसरे टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें।
  • 2
    किताब के पीछे के उपाय एक शासक का उपयोग करें और ऊंचाई और चौड़ाई पर ध्यान दें। कार्डबोर्ड की एक स्ट्रिप कट जो इन मूल्यों का सम्मान करता है
  • 3
    कपड़ा कटौती आप गैर-खिंचाव कपास या समान सामग्री का उपयोग कर सकते हैं दो कवर और कार्डबोर्ड को वापस रखें, जिसने आपने कपड़े पर काटा है। आधे सेंटीमीटर के बीच में फैलता है इन तीनों तत्वों के चारों ओर कपड़े कट कर प्रत्येक दिशा में 2.5 सेमी बॉर्डर छोड़ दें।
  • कपड़े के कोनों पर, छोटे त्रिभुज को इंगित करने वाले टिप से आवंटित करें। इस तरह से आप कपड़े झुकाव के बिना कपड़े गुना कर सकते हैं।
  • 4
    गत्ता कवर को कपड़े चिपकाएं। यह कपड़े पर अपनी मूल स्थिति में कार्डबोर्ड आकृतियों को पुनर्स्थापित करता है, बीच में पीठ के साथ और उन्हें आधा सेंटीमीटर दूरी को निकालता है प्रत्येक आकृति की सामने की सतह को पूरी तरह से बांधने वाली गोंद के साथ कवर करें और उसे कपड़े में जोड़ें। इसके बाद, आकृतियों के अंदर के किनारों को कपड़े के ऊपर से गुना और इसे गोंद।
  • 5
    फ़ाइलों को कवर करने के लिए सुरक्षित करें उन्हें केंद्रीय स्थिति में रखें, यह जाँच लें कि उपायों का मिलान हुआ है। पहले पृष्ठ के नीचे सुरक्षा कागज का एक टुकड़ा रखो और इसे कुछ गोंद के साथ कवर करें। इसे पृष्ठ का पालन करने के लिए कवर को बंद करें और फिर बैकिंग पेपर को हटा दें।
  • खोलो अपनी पुस्तक का नया मोर्चा पृष्ठ क्या है और एक शराबी की मदद से यह सभी झुर्रियों को समाप्त करता है सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से कवर से जुड़ा हुआ है और कोई हवाई बुलबुले नहीं हैं।
  • पीछे के कवर और पुस्तक के अंतिम पृष्ठ की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 6
    पुस्तक सूखी है जब तक रुको। अपने सृजन के ऊपर कई किताबें या भारी वस्तुओं को रखें। इसे 1-2 दिनों के लिए आराम दें ताकि गोंद सूख जाता है और पृष्ठ समतल होते हैं। इस समय के बाद, अपनी नई पुस्तक का आनंद लें!
  • भाग 5

    मरम्मत और एक पुस्तक को सुदृढ़ करें
    1
    ढीले पीछे की मरम्मत करें कभी-कभी बैक कवर बंद हो जाता है, लेकिन आप इस विधि का इस्तेमाल जल्दी से क्षति की मरम्मत के लिए कर सकते हैं और फिर भी एक पूर्ण स्थिति में एक पुस्तक रख सकते हैं। गोंद के साथ एक लंबी बुनाई सुई को कवर करें और उसे पृष्ठ और बैक के बीच स्लाइड करें। दोनों पक्षों के लिए कार्रवाई दोहराएँ वजन की एक श्रृंखला के तहत पुस्तक रखकर गोंद को कई घंटों तक सूखने दें।
  • 2
    वापस मजबूत करें अगर पीछे के किसी एक हिस्से को फॉलिकल्स से अलग किया जाता है, तो आप गोंद और बाध्यकारी टेप का उपयोग करके इसे मजबूत कर सकते हैं और इसे अपनी स्थिति में वापस रख सकते हैं। पीठ के टूटे हुए हिस्से पर एक ब्रश के साथ थोड़ा सा `गोंद` फैलाओ, आवरण को बंद करें और पुस्तक के शीर्ष पर कई भार डाल दें, जबकि गोंद सूख जाता है।
  • यदि आप अधिक सुदृढीकरण चाहते हैं, तो आप सामने की तरफ के अंदर किनारे के किनारे किनारे के किनारे पर एक बाइंडर टेप (या टेप को इन्सुलेट कर सकते हैं यदि आप किताब की उपस्थिति के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं) जोड़ सकते हैं।
  • झुर्रों से बचने के लिए और सर्वश्रेष्ठ टेप को फैलाने के लिए अपने आप को हड्डी के शराबी से मदद करें।
  • बिन्द ए बुक चरण 20 नामक छवि
    3
    एक टूटे हुए बैक को बदलें अगर कवर / रीढ़ बरकरार है लेकिन केवल फाइलों से अलग है, तो आप उन्हें बदलने के बिना वापस मरम्मत कर सकते हैं। कैंची पूरी तरह से पुस्तक से पीठ को अलग करती है, किनारों के किनारे काटता है। कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा पीठ के समान लम्बाई लें और उसे दो टुकड़ों की बाइंडर टेप की मदद से आगे और पीछे की ओर संलग्न करें।
  • यदि आप चाहें, तो आप फिक्सिंग करने से पहले कवर की तरह फैब्रिक के साथ कार्ड को कवर कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बाइंडर टेप नहीं है और किताब की उपस्थिति के बारे में चिंता न करें, तो आप इन्सुलेट टेप का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, बाइंडर-विशिष्ट एक सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि इसमें विशिष्ट कोण होते हैं जो रीढ़ की ऊपरी और निचले किनारों के आसपास पूरी तरह फिट होते हैं।
  • बिन्दु एक बुक चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पेपरबैक कवर की मरम्मत करें अगर आपके पेपरबैक का आवरण बंद हो गया है, तो पीठ पर गोंद फैलाएं और कवर को वापस जगह में डाल दिया। पुस्तक के शीर्ष पर कई वजन रखो, जबकि गोंद सूख जाता है
  • बाइंड ए बुक चरण 22 नामक छवि
    5
    एक हार्डकवर बदलें यदि कवर पुनर्प्राप्त करने योग्य है, तो स्क्रॉल से कवर बनाने के लिए उसी निर्देश का उपयोग करें और इसे अपनी पुस्तक में संलग्न करें। आप उस रूट को बदलने के लिए एक नया हार्ड कवर (या इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अच्छी हालत में) खरीद सकते हैं, केवल उन उपायों पर ध्यान दें जिनके लिए फिट होना चाहिए।
  • टिप्स

    • आपको सभी फाइलों को सीवे लगाने के लिए बहुत सारे धागे की आवश्यकता होगी। लेकिन आप हमेशा एक साथ दो टुकड़े कर सकते हैं, अगर आप हर एक बिंदु से बहुत ज्यादा धागा नहीं करना चाहते हैं।
    • बाइंडिंग के किनारों को चिह्नित करने के लिए आप अलग-अलग रंगों का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आप उन्हें भ्रमित नहीं कर सकते हैं कि उन्हें कहाँ पंच करना है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाध्यकारी सुई या समान सुई
    • बाध्यकारी तार या मोम धागा
    • कवर
    • गोंद (आमतौर पर vinyl या आटा)
    • शासक
    • बाइंडिंग टेप
    • हड्डी क्रीमर
    • कपड़ा कवर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com