कैसे एक एमसी बनें

रैप एक कला है जिसे एक विशेषज्ञ बनने के लिए शैली, भक्ति और कृतज्ञता की आवश्यकता होती है। एक अच्छा एमसी भीड़ को गर्जन करने, अपनी शैली बनाने और लोगों को प्रभावित करने वाली सामग्री बनाने के लिए प्रबंधन करता है। अपने पसंदीदा रैप गाने सुनें और अपने आप से पूछें "जैसा कि वे करते हैं"? यदि यह आपका सपना है और आपकी भक्ति है, तो आप अगले घटना क्यों नहीं हो सकते?

(यदि आप एक घटना को चलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो पहले अच्छा कंडक्टर होने के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है। राइम्स आपके क्लब के अगले सम्मेलन के लिए अच्छा नहीं होगा।)

कदम

भाग 1

अपनी क्षमताओं का विकास
एक एमसी चरण 1 बनें इमेज
1
हिप-हॉप और रैप को सुनो- 24/7, एक सप्ताह में 7 दिन। शुरुआती की गलती केवल एक प्रकार के संगीत या एक कलाकार के गीतों को सुनने के लिए है और फिर इसे नकल करना आपको इसके बजाय अपनी शैली की आवश्यकता होगी तो इस संगीत की अलग-अलग भूमिगत शैलियों को सुनो: घेटोटेक, चिकानो रैप, पूर्वी तट हिप हॉप, कम बाप, माफिया, कम से कम कोई भी एक विशेषज्ञ बनें प्रतियोगिताओं के लिए खोज!
  • धागा द्वारा और हस्ताक्षर द्वारा अध्ययन हिप-हॉप शैली आप कई एमसी पता नहीं है, तो यहां कुछ हैं: भागो DMC, बीस्टी बॉयज, Tupac, कुख्यात बड़े, नैस, जे- Z, डाक्टर ड्रे, Wu-Tang Clan, NWA, पब्लिक एनिमी, ग्रैंडमास्टर फ्लैश एंड द फ्यूरियस 5, नामक एक जनजाति क्वेस्ट, कॉमन, केआरएस-वन आखिरकार आप एक सच्चे होंगे "सिर" हिप हॉप
  • एक एमसी चरण 2 बनें छवि का शीर्षक
    2
    अलग-अलग के बारे में भी सोचो "प्रकार" रैप का कोई भी व्यक्ति Ghostface Killah, DMX और Eminem में एक ही श्रेणी में शामिल नहीं होगा। हर कलाकार की अपनी शैली है वे समान संगीत बनाते हैं, लेकिन एक अलग तरीके से यहां सामान्य श्रेणियां दी गई हैं:
  • हसलर रैपर्स उनका संगीत मुख्य रूप से दवा बिक्री, सीडी, और / या इसके बारे में है, हालांकि ये उनके उद्देश्य हैं। के समान ग्लैमरस रैपर्स जो तेजी से कारों, धन, गहने और महिलाओं का दावा करते हैं तो ये सामग्री बहुत भौतिकवादी हैं अन्य बातों के अलावा, वे खोजने के लिए सबसे आसान विषय हैं
  • विवेक रैपर्स कभी-कभी कहा जाता है "बैकपैककर रैपर" उनका संगीत गहरी चीज़ों पर केंद्रित है, जैसे राजनीतिक, सामाजिक, और परिवार की समस्याओं, और दवाओं और उनके अर्थ की अवधारणा पर। थोड़ा दार्शनिक, जैसे एमओएस डीईएफ़ या डेड प्रेज़
  • कथाकार रॅप्पर नाम से ही, वे केवल कहानियां बताते हैं वे आमतौर पर उनके या उनके विरोधियों के बारे में बात करते हैं लेकिन विषय भिन्न हो सकते हैं उदाहरण के लिए, Raekwon और नास के रूप में
  • राजनीतिक रैपर्स के समान "विवेक रैपर्स"लेकिन कंपनी के जाल पर ध्यान केंद्रित करते हैं और आमतौर पर खुलेआम विरोधी-कनिष्ठवादी हैं सार्वजनिक शत्रु या मैक्लेमोर
  • जीभ छाले वे आम तौर पर सामान्य रैपर के रूप में दो बार बोलने का प्रबंधन करते हैं (आम तौर पर 8/4 में) के समान "शुद्ध गीतकार," उस समय की कठिनाई पर ध्यान केंद्रित, गाया जाता है, लंबे शब्द, हमेशा विरोधियों को जलाने। उदाहरण के लिए, लिफाफा या मुड़ पागल
  • एक एमसी चरण 3 बनें छवि का शीर्षक
    3
    अपनी गाया जाता है लिखो फ़्रीस्टाइल के लिए समय लगता है। इसलिए अब के लिए, एक पेन और कागज ले लो और अपने आप को जाने दो। आप हमेशा रद्द कर सकते हैं एक विषय के बारे में सोचो, सोफे जिस पर आप बैठे हैं, दूसरे हाथ का बैकपैक जिसे आपने साल के लिए इस्तेमाल किया था, आपको जिमी किमेल के लिए अवमानना, कुछ भी उसके बाद, अपने विचारों को उभर कर दें।
  • शुरू करने का सबसे आसान तरीका अंत के बारे में सोचना है आप एक लयबद्ध शब्दकोश का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको कुछ बिंदु पर अपने दिमाग का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। यदि आप अपनी पहली पंक्ति लिखते हैं ("जिमी Kimmel, एक आदमी, बस अंतरिक्ष की बर्बादी"), शब्दों की एक सूची लिखें जो कि आखिरी (पीड़ा, कर्तव्य, तृप्त, आदि) से छद्म है। आप कैसे जारी करते हैं?
  • कोई भी पहले से इस्तेमाल किया कुछ कविता पढ़ना चाहता है एमसी के डेन कुक मत बनो यहां तक ​​कि अगर आपके गाया जाता है तो डा। सीस की तुलना में डॉ। ड्रे की तुलना में अधिक है, अगर वे आपकी हैं, तो वे चोरों से बेहतर होंगे।
  • एक एमसी चरण 4 बनें चित्र का चित्र
    4
    अपना शब्दावली विस्तृत करें जितने अधिक शब्द आप जानते हैं, उतना ही शब्द कविताओं आप होगा। और अगर आप एक शब्द का उपयोग कर सकते हैं जो आपके प्रतिद्वंद्वी को नहीं पता है, उछाल! सेवा की (माइक्रोफोन ड्रॉप)। इसलिए अपनी शब्दावली का विस्तार करें (कई ऑनलाइन हैं) और अपनी भाषा से परिचित हो जाते हैं। आपके शब्द आपकी शक्ति हैं अधिक शब्दों के साथ उपलब्ध है, जब आप कोड रैप (सिफर, मित्र के साथ) करते हैं तो आप धोखाधड़ी से बचेंगे।
  • पास के गाया जाता है (व्यंजन और एशोनेंस) के साथ काम करें यह चिल्लाती है और मुझे पंपों से बचना है, यह केवल एक विलाप है कि प्रतिध्वनियों वाक्यों के अंतिम शब्द नहीं रहते हैं, लेकिन वे हैं बहुत इसी तरह की। गाया जाता है का एक अच्छा शब्दकोश में भी समानता और असंतोष होना चाहिए। अपने आप को केवल परिपूर्ण गाया जाता है के लिए सीमित मत करो कई विकल्पों के लिए कमरा है और यदि आपकी पसंद बहुत प्रसन्न हैं, भले ही वे पूरी तरह फिट न हों, कोई भी ध्यान नहीं देगा।
  • इमेज का शीर्षक एमसी के चरण 5 बनें
    5
    भाषणों के साथ प्रयोग छद्म योजनाओं का अध्ययन अपनी खुद की वार्तालाप शैली बनाने के लिए अपनी आवाज को विकसित करना महत्वपूर्ण है दर्जनों अलग-अलग तरीकों में केवल एक हरा इस्तेमाल किया जा सकता है जब आप एक आधार सुनाते हैं, तो रैप बनाने के लिए कितने तरीके मिल सकते हैं?
  • रैकेवन, नास, जे-जेड, बिगगी, बिग पन और सभी एमसीएस जैसे रेपर्स के लिए ध्यान से सुनो, जिनके पास निजी स्टाइल है। इन अव्यवस्थित तकनीकों का अध्ययन और सीखना एक निश्चित अर्थ में गणित सीखना है: आपको लय, हरा, संरचना, धड़कता, नाली को समझना होगा और फिर गाया जाता है।
  • एक एमसी चरण 6 बनें चित्र का चित्र
    6
    मूल बातें का उपयोग करें अब जब आपके पास कुछ कविता है तो आप प्रयोग कर सकते हैं! यूट्यूब पर मूल बातें खोजें एक ही गाया जाता है और नए को शामिल करने का प्रयास करें। यह आपके लिए क्या आता है? क्या नहीं है? क्या आवाज़ है जो बहुत दोहरावदार हैं? क्या हमें कुछ ज्यादा कुशल बनाने की ज़रूरत है?
  • कभी-कभी आपकी गाया जाता है ताल के आधार पर अच्छा नहीं होगा। यदि यह मामला है, तो दूसरा आधार ढूंढें। धीरज रखो, आप जिस ध्वनि की तलाश कर रहे हैं उसे खोजने में कुछ समय लग सकता है।
  • भाग 2

    अपने स्वाद का पता लगाएं
    एक एमसी चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    1
    फ़्रीस्टाइल शुरू करें पेन और पेपर सेट करें और रैप को सहज रूप से सेट करें। सबसे अच्छा एमसीएस केवल वाक्य और गाया जाता है बनाने से पहले कुछ सेकंड की आवश्यकता है। इसलिए जब आप उदाहरण के लिए एक शॉवर लेते हैं, उदाहरण के लिए अपने साबुन पर वाक्यों को बनाने शुरू करें। चीजों से प्रेरणा लीजिए और अभ्यास करने के लिए उनका इस्तेमाल करें। लक्ष्य किसी भी स्थिति में कुछ व्यक्त करने में सक्षम होना है।
    • जैसे ही आप चले जाते हैं, उन्हें बाद में उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम वाक्यांशों का पता लगाएं। सभी फ्रीस्टाइल 100% सहज नहीं हैं कई रैपरर्स के पास वाक्यों और गाया जाता है कि वे नई सामग्री बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एक एमसी चरण 8 बनें छवि का शीर्षक
    2
    आपके पास वाक्य होना चाहिए "भरने के लिए" आस्तीन में सभी रैपर्स खुद को परिस्थितियों में मिल चुके हैं, जहां उनके पास केवल कुछ ही सेकंड्स को संगठित करना है। जब मौसम समाप्त हो जाता है, तो एक पूर्ण वाक्यांश का उपयोग करें। यह सिर्फ एक वाक्यांश है जो आपको अपना भाषण जारी रखने के लिए फिर से सोचने में मदद करता है। जब आपकी बारी होती है तो उस पर भरोसा करने के लिए बेहतर होगा कि 2 या 3
  • बहुत ज्यादा मत सोचो उदाहरण के लिए, इनमें से एक वाक्यांश हो सकता है "क्या आप जानते हैं क्या?" या "यह कितना है" समान आवाज़ के साथ समाप्त होने वाले वाक्य को चुनना हमेशा बेहतर होता है
  • इमेज शीर्षक से एक एमसी के चरण 9 बनें
    3
    वास्तविक सामग्री बनाएं आप डब्लूसीडब्ल्यूसी पहलवान नहीं हैं संगीत असली और वास्तविक होना चाहिए अपने दोस्तों या चीजों के बारे में बात करने से बचें जो बहुत निजी हैं उन विषयों के बारे में बात करें जो आप समझते हैं और अच्छी तरह जानते हैं। तो आपका संगीत बेहतर होगा और आप इसे पूरा करने के लिए सम्मानित करेंगे, शैली की परवाह किए बिना।
  • फ़्रेडी गिब्स गैरी इंडिआना पर रैप करना बहुत सफल रहा है जो काम आपको पता है उसे बनाने के लिए यह एक अच्छा उदाहरण है और यह उसके लिए धन्यवाद है अगर उसका संगीत अब रचनात्मक और अद्वितीय है आपकी स्थिति को बोझ होने की ज़रूरत नहीं है आपको यह जानना होगा कि इसे कैसे लेना है



  • एक एमसी के चरण 10 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने चरित्र का विकास करें हमेशा आपके सिर से उभरने के लिए कुछ इंतजार है एक अच्छा एमसी होने के लिए आपको स्वयं को ढूंढना होगा और अपने आप को अभिव्यक्त करना होगा। आप कौन हैं? तुम्हारी आवाज़ क्या है? कैसे "कार्यों"?
  • यहां तक ​​कि अगर इसके लिए आपके कौशल के साथ कुछ भी नहीं है, के लिए बनना एक एमसी देखो महत्वपूर्ण है, तो अपने देखो खोजने के लिए। संगीत के लिए अनुकूल यदि आप गहने पर रैप करते हैं, तो उन्हें पहनना यदि आप चुराए हुए धन के बारे में बात करते हैं, तो आप उनसे होनी चाहिए जिनके साथ इन चीजों से करना पड़ता है यदि आपको कोई छवि मिलती है तो आपको जल्दी से पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा
  • इमेज शीर्षक से एमसी के चरण 11 बनें
    5
    अपने दोस्तों के साथ कोड रैप (साइफर) रैप सिफर तब होता है जब 2 लोग पाली के साथ रैप करते हैं, एक-दूसरे के विचारों का आदान-प्रदान करते हैं और संयम से प्रतिस्पर्धा करते हैं (यह एक दौड़ नहीं है)। तो आपको यह करने के लिए एक दोस्त मिला। एक अच्छा फ्रीस्टाइल के लिए यह बहुत अभ्यास लेता है
  • इसके लिए कुछ चीजें देखने हैं: 1) अपने प्रतिद्वंद्वी के दिखने और क्षमता के बारे में बात करें जब यह आपकी बारी है, 2) वे कहाँ से समाप्त हो गए हैं, "आपको लगता है कि आप कौन हैं?" उन्हें सीधे उत्तर दें, और 3) अपने भाषण का उपयोग करने के लिए छोड़ दें और कहीं और ले जाएं। इस तरह आपको एक अधिक संगत परिणाम मिलेंगे।
  • भाग 3

    ऊपरी स्तर पर जाएं
    एक एमसी चरण 12 बनें छवि का शीर्षक
    1
    समाचार और फैशन पर ध्यान दें अपने वर्तमान व्यवसाय ज्ञान का उपयोग करके, आप रोचक परिस्थितियों को बना सकते हैं और रैप प्रतियोगिताओं और आपके गाने पर सुझाव देने के लिए रूपकों का उपयोग कर सकते हैं। आपके शब्द आपके हथियार हैं और आप उन लोगों को रोकने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आपके विरुद्ध हैं। और भीड़ पागल हो जाएगी।
    • आपके जीवन के बारे में एक कहानी ठीक है क्योंकि लोग इसे बेहतर समझेंगे और उनकी तुलना उनके जीवन से कर सकते हैं। लेकिन यहां तक ​​कि कुछ भीड़ के बारे में बात करना भी पूरी भीड़ के लिए अच्छा है। इस तरह वे मजाक का हिस्सा महसूस करेंगे और उन्हें आपका संदेश प्राप्त होगा। इसलिए यदि आप मैले साइरस या ओबामा के बारे में बात करते हैं और जो बातें आप कहते हैं, वह प्रासंगिक हैं, तो यह ठीक हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से एमसी के चरण 13 बनें
    2
    समूह खोजें रचनात्मकता के विस्फोट के प्रति प्रतिभावान कई एमसीएस समान लोगों के साथ खुद को घेरते हैं। केवल वू-तांग के साथ वू-तांग कबीले की कल्पना करो पूरी तरह गरीब तो सहयोग करें!
  • एक महान डीजे के साथ मिलकर काम करना अच्छा है एक अच्छा डीजे आपको एक अच्छा आधार प्रदान करेगा जिससे आपको उत्तेजना की आवश्यकता होगी। इसलिए उन्हें सक्षम और सुसज्जित होना चाहिए।
  • एक प्रचारक या साइडकिक यह एक करिश्माई और जीवंत प्रकार है जो आपको भीड़ को व्यस्त रखने या मनोरंजन करने में सहायता करता है, जब आपको थोड़ी सी श्वास की आवश्यकता होती है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप किसी दर्शकों के साथ काम कर रहे हैं।
  • एक एमसी चरण 14 बनें चित्र का चित्र
    3
    रजिस्टर। अपनी सर्वश्रेष्ठ गाया जाता है और उन्हें रजिस्टर करें। तो आप मित्रों को ऑनलाइन सामग्री देने के लिए चीजें प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा आप अपनी आवाज सुन सकते हैं, अपनी कमजोरियों को जान सकते हैं और कैसे अभ्यास जारी रख सकते हैं। यदि आप अपने पंजीकरण से खुश नहीं हैं, तो कृपया इसे फिर से करें।
  • आप एक डेमो सीडी बना सकते हैं, लेकिन थोड़ी देर पहले की प्रतीक्षा कर सकते हैं। अब आपको रजिस्टर करने के लिए एक बुनियादी कार्यक्रम और उपकरण की ज़रूरत है या यदि आपके पास धन है, तो एक स्टूडियो रिकॉर्डिंग है। आप अपने कम्प्यूटर से बस अपने कंप्यूटर से अंतर्निहित माइक्रोफोन और एक सहायक आधार का उपयोग करके तकनीकों को सीख सकते हैं और कार्यक्रमों के बारे में अधिक सीख सकते हैं। हम इन विवरणों में नहीं जाएंगे क्योंकि विकी में एक लेख है जो पहले से ही संगीत के रिकॉर्ड और उत्पादन के बारे में बात करता है।
  • एक एमसी स्टेप 15 बनें चित्र का चित्र
    4
    इंटरनेट पर जाएं जब आप रात में बिस्तर पर जाते हैं तो आप उन्हें सुनने के लिए अपनी रिकॉर्डिंग का उपयोग नहीं करना चाहते हैं? नहीं! फेसबुक अकाउंट, ट्विटर, टम्बलर, साउंडक्लाउड खोलें और अपनी पीढ़ी के साथ अपने रिश्तों की देखभाल करें। विनम्र मत बनो, आपको खुद को बेचना होगा।
  • क्या हमने पहले से YouTube के बारे में बात की है? बिना संदेह के यूट्यूब पर जाना सभी संभव ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर अपना नाम प्रसिद्ध करें जब लोग आपको पूछते हैं, उन्हें एक लिंक भेजें ताकि वे आपके संगीत को सुनने दें और कृपया
  • एक एमसी स्टेप 16 बनें छवि का शीर्षक
    5
    निष्पादित करें। अब आपको लाइव प्रदर्शन करना होगा अब आपको दोस्तों के साथ सलाखों या रैप पर जाना पड़ता है, लेकिन आपको कॉन्सर्ट की जरूरत है या उन लोगों को अपने कौशल दिखाएं, जो आपको अभी तक नहीं जानते हैं। इसलिए लोग आपके लिए देखेंगे और आप एक अच्छी प्रतिष्ठा का निर्माण करेंगे।
  • परिसर के मालिकों को अपनी पंजीकरण भेजें यदि वे रुचि रखते हैं, तो वे एक शाम का प्रस्ताव कर सकते हैं "परीक्षण के तहत"। अगर उस संगीत के लिए कोई कमरे उपलब्ध नहीं हैं, तो जाम पर जाएं। लक्ष्य लोगों को आप की बात सुनना है
  • अपने आप को, स्पष्ट, सटीक और सब से ऊपर, शांत, सुनिश्चित करें। अगर आप के प्रभाव में हैं तो प्रदर्शन न करें कुछ. ध्वनि-जांच अग्रिम में, खुद को कमरे से परिचित कराएं, भीड़ और खुद को संलग्न करें यदि आप शामिल हैं, तो आप भीड़ को शामिल करेंगे।
  • एक एमसी चरण 17 के नाम से छवि
    6
    रिकॉर्ड कंपनियों से संपर्क करें निश्चित रूप से केवल अगर यह आपका लक्ष्य है प्रबंधक की मदद से बेहतर करने के लिए, तो आसपास पूछिए! एक प्रबंधक अगली नई प्रतिभा की तलाश में लोगों को अपनी डेमो सीडी भेजता है यदि आप इसे भेजते हैं, तो यह कचरे में खत्म हो सकता है तो अपने आप को एक प्रबंधक मिल, अपनी सीडी प्राप्त करें और अपना कैरियर शुरू करें
  • धीरज रखो, यह अक्सर साल लगते हैं। अपने आप को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए जारी रखें आपको कभी नहीं पता है कि आपकी प्रतिभा में कौन दिलचस्पी कर सकता है जब तक कि आपके प्रबंधक आपको बता न दें कि आपके पास अन्य संभावनाएं हैं सब कुछ बोरिंग है!
  • टिप्स

    • आप अपने लिए एक नाम भी बना सकते हैं लेकिन इसे ज़्यादा मत करो
    • अगर आपको समस्याएं हैं, तो अपने 50 पसंदीदा रैप गीतों का विश्लेषण करें कि वे क्यों मशहूर हो गए यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो आप बहुत सुधार करेंगे
    • अपने व्यक्ति को प्रतिबिंबित करने के लिए रैप बनाएं ऐसा नहीं है क्योंकि आप ईज़ी-ई या डॉ। ड्रे होना चाहते हैं।
    • अपने और कोई और नहीं रहें रैप में, आपकी संस्कृति, धर्म या आपके रक्त का रंग महत्वपूर्ण नहीं है
    • आपको हमेशा अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है लोगों को नकारात्मक लोगों की तुलना में अधिक सकारात्मक रैप पसंद है नकारात्मक रैप अक्सर रूढ़िवादी व्यवहार करता है
    • गुस्सा मत बनो अगर कोई आपसे बेहतर होता है उनके बारे में जानें
    • अधिक महत्वपूर्ण बात, असली हो!
    • कभी धोखा मत करो रैप समुदाय आप का अधिक सम्मान करेगा यदि आप वास्तविक चीज़ों के बारे में बात करते हैं नई वनीला बर्फ मत बनो!
    • चालें न बनाएं उदाहरण के तौर पर आईसीपी का उपयोग करें
    • बिना अतिरंजित अपने ब्रांड बनाएँ! लिटिल जॉन और उसकी यॉयाहहह पसंद नहीं! या जीज़ी की तरह, चीजाहहहह! मार्क।
    • इस तरह के रूप में सीमा अभिव्यक्ति "यो", "Cheah", "हाँ", "जिग्गी बुद्धि प्राप्त करें" और "बूगी।" आप उन्हें कुछ गीतों में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने ब्रांड नहीं होने दें।
    • जब आप अपने आप को एक मंच का नाम देते हैं, लिल `, डीजे, एम सी, युवा, या युंग के संक्षिप्त रूप का उपयोग नहीं करते हैं, नाम के साथ, क्योंकि वे व्यापक रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं और भर में अपनी बात पाने के लिए अपनी क्षमता को सीमित।
    • कभी अन्य रैपर्स के साथ घमंड नहीं करते हिप-हॉप की शैली मर जाने के कई कारण हैं यह उन में से एक है
    • याद रखें, आपके गीत हमेशा याद नहीं होते हैं और अक्सर बदल जाते हैं। इसलिए अप-टू-डेट रखें, कोई भी फिर से हापर को रैपर करने के लिए एक समान शैली नहीं सुनना चाहता है।
    • कभी-कभी आप अतिरंजित कर सकते हैं लेकिन इसे बहुत अधिक मत करो या आप अपने आप को झूठ बोल पाएंगे
    • रैप मुख्य रूप से आपके बारे में बात करनी चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप रैप करते हैं, तो दौड़ को मैत्रीपूर्ण बनाने की अपेक्षा न करें। आप एक लड़ाई, झगड़ा, हिंसा, जेल में खत्म हो या मार भी सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com