वर्ड दस्तावेज़ में ड्रॉप कैप कैसे बनाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि अपनी कहानियों या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके बनाए गए अपने लेखों को एक कलात्मक स्पर्श जोड़ना है? सकारात्मक जवाब देने के मामले में, `कैपॉल्फ़ेरा` का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है यह वर्ड में एक विशेषता है जो आपको बहुत बड़े फ़ॉन्ट वाले पाठ के अनुच्छेद के पहले अक्षर को देखने की अनुमति देती है। यह फ़ंक्शन न केवल आपके दस्तावेज़ को शानदार स्पर्श देता है, यह पहली नज़र में पाठक का ध्यान खींचने में भी सक्षम है। वर्ड दस्तावेज़ में एक ड्रॉप कैप कैसे जोड़ें यह जानने के लिए इस ट्यूटोरियल को पढ़ना जारी रखें।

कदम

1
उस बिंदु का पता लगाएं, जहां आप ड्रॉप कैप जोड़ना चाहते हैं पैराग्राफ की शुरुआत में माउस कर्सर रखें, जिसमें आप ड्रॉप कैप को लागू करना चाहते हैं।
  • 2
    `कैपोलेक्ट` मेनू से उपलब्ध विकल्पों में से एक का उपयोग करें `प्रारूप` मेनू पर पहुंचें और `कैपोलेक्ट` आइटम का चयन करें `कैप्टर ड्रॉप` संवाद प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 3



    उपयोग करने के लिए ड्रॉप कैप के प्रकार को चुनें। निर्णय लें कि क्या `अंदर` या `बाहरी` ड्रॉप कैप को सम्मिलित करना है
  • 4
    फ़ॉन्ट शैली का चयन करें ड्रॉप कैप के प्रकार को चुनने के बाद, उपयोग करने के लिए फ़ॉन्ट के प्रकार का चयन करने के लिए फ़ंक्शन सक्षम हो जाएगा। `फ़ॉन्ट` ड्रॉप-डाउन मेनू से वांछित फ़ॉन्ट शैली चुनें
  • 5
    अपने ड्रॉप कैप की ऊंचाई का चयन करें, जो पाठ की `लाइन` में व्यक्त किया गया है ऐसा करने के लिए, `ऊँचाई (पंक्तियाँ):` फ़ील्ड में पंक्तियों की संख्या चुनें।
  • 6
    जब आप अपनी ड्रॉप कैप के लिए विकल्प चुनते हैं, तो `ओके` बटन दबाकर परिवर्तन लागू करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com