फ़ायरफ़ॉक्स में वेब पेजों के लोडिंग को गति कैसे करें

एक बार जब ब्राउज़र की सभी कार्यक्षमता अच्छी तरह से जांच की जाती है, काम करती है और त्रुटियों का कारण नहीं देती है, तो फ़ायरफ़ॉक्स के डेवलपर्स का उद्देश्य ब्राउजिंग के दौरान ब्राउज़र के प्रदर्शन को गति देने का प्रयास करना है। दुर्भाग्य से कोई जादू बटन नहीं है जो ब्राउज़र की सरल गति को तीन गुना बढ़ा सकता है - फिर भी, कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर को बदलने की कोशिश में अभी भी सुधार हो सकता है। नेविगेशन की गति में धीमा होने का मुख्य कारण अक्सर एक खराब फैसले का उपयोग होता है, जिसे इस मार्गदर्शिका द्वारा कवर किया जाएगा।

कदम

विधि 1
कॉन्फिग पेज पर सेटिंग्स बदलें

छवि फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 1
1
फ़ायरफ़ॉक्स अपडेट करें अतीत में पहचान की गई कई विन्यास परिवर्तन अब नए ब्राउज़र संस्करणों में शामिल किए गए हैं। इन परिवर्तनों का लाभ उठाने के लिए, आपको उपलब्ध नवीनतम संस्करण में फ़ायरफ़ॉक्स को अपडेट करना होगा। हर बार जब आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो उस संस्करण के बारे में जानकारी देखने के लिए अपडेट स्वचालित रूप से डाउनलोड और इंस्टॉल होते हैं।
  • चित्र फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट चरण चरण 2 बनाएं
    2
    फ़ायरफ़ॉक्स कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल का बैकअप लें ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर का अनुचित संशोधन प्रदर्शन में खराब हो सकता है या खराब होने का कारण हो सकता है। पिछली स्थिति को बहाल करने के लिए आम तौर पर परिवर्तनों को रद्द करना एक सरल, तेज और आसानी से व्यावहारिक समाधान है, लेकिन आपको वैश्विक रिकवरी करने की आवश्यकता होने पर कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल का एक पूरा बैकअप रखना हमेशा बेहतर होता है।
  • एक नया नेविगेशन टैब खोलें, फिर इसके बारे में स्ट्रिंग टाइप करें: पता बार में समर्थन।
  • पैरामीटर की स्थिति जानें "प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर", तब प्रासंगिक ओपन फ़ोल्डर बटन दबाएं (यदि आप मैक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ओपन फाइंडर बटन)।
  • उस फ़ोल्डर की तुलना में एक स्तर ऊपर जो उस निर्देशिका को एक्सेस करने के लिए दिखाई देता था जिसमें यह शामिल था। इस बिंदु पर आपको उस फ़ोल्डर को देखना चाहिए, जिसका नाम संख्याओं और अक्षरों की एक स्ट्रिंग से बना होता है, विस्तार हो रहा है ".DEFAULT"।
  • सही माउस बटन के साथ प्रश्न में फ़ोल्डर चुनें, फिर आइटम चुनें "प्रतिलिपि" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया बैकअप प्रति को सम्मिलित करने के लिए फ़ोल्डर चुनें, फिर दाएं माउस बटन के साथ खाली जगह का चयन करें और विकल्प चुनें "चिपकाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • चित्र फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 3
    3
    हमेशा एक समय में केवल एक पैरामीटर को बदलें। इन कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स का उपयोग अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए किया जाता है, चूंकि एक गलत संशोधन ब्राउज़र ऐड-ऑन के कामकाज के साथ गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। सबसे अच्छा विकल्प हमेशा एक ही समय में एक परिवर्तन करना है और फिर उसके प्रभावों का परीक्षण करने में सक्षम है।
  • वेब पर कुछ उपकरण हैं जो आपको अपने ब्राउज़र की गति को ठीक से जांचने की इजाजत देते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    प्रति सर्वर कनेक्शन की संख्या बदलें फ़ायरफ़ॉक्स एक साथ कनेक्शन की संख्या को सीमित करता है जो कि एक एकल सर्वर के साथ स्थापित किया जा सकता है। इस संख्या को बढ़ाकर आप कई पन्नों या वीडियो पेश करने वाले वेब पेजों के लोडिंग समय में ध्यान देने योग्य बदलावों को नोटिस करेंगे (बशर्ते आपका ब्रॉडबैंड कनेक्शन उन्हें प्रबंधित करने में सक्षम हो)। इस पैरामीटर के महत्व को बढ़ाते हुए एक गलत व्यवहार माना जाता है जो आपको हो सकता है "पर प्रतिबंध लगा दिया" सर्वर से किसी भी मामले में आपको यह बदलाव करने के लिए पैंतरेबाजी के लिए पर्याप्त जगह से अधिक होना चाहिए:
  • प्रमुख नेटवर्क के लिए खोजें। Http.max-persistent-connections-per-server, फिर फ़ील्ड चुनें "मूल्य" माउस के एक डबल क्लिक के साथ अधिकतम 10 तक रिपोर्ट किए गए मान को बढ़ाएं। कुछ उपयोगकर्ता कम मूल्य का उपयोग करना पसंद करते हैं, जैसे 8, बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने से बचने के लिए।
  • प्रमुख नेटवर्क के लिए खोजें। Http.max- कनेक्शन फिर इस मान को 256 पर सेट करें (केवल अगर यह अलग है)।
  • छवि फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 5
    5
    एनिमेशन बंद करें नेविगेशन टैब खोलने और बंद करने पर, फ़ायरफ़ॉक्स छोटे एनिमेशन दिखाता है आम तौर पर यह तंत्र समस्या पैदा नहीं करता है, लेकिन इसे निष्क्रिय करके आप मंदी की घटना से बचेंगे - अगर आपके पास एक ही समय में कई बोर्ड खोलने या बंद करने की प्रवृत्ति है:
  • मूल्य के लिए browser.tab.animate पैरामीटर सेट करें "झूठा"।
  • मूल्य पर ब्राउज़र। पैनोरामा। एनिम_जूम पैरामीटर सेट करें "झूठा"।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 6
    6
    प्रीफ़ेचिंग को निष्क्रिय करने के लिए मुद्रा यह आपरेशन का एक तरीका है जिसमें वर्तमान में आप से संबंधित पृष्ठों से शुरुआती लोडिंग शामिल है, इससे पहले कि आप वास्तव में उपयुक्त लिंक के माध्यम से इसे एक्सेस करने के लिए चुनते हैं। जब यह सही तरीके से काम करता है, तो प्रक्रिया केवल ब्राउज़र की निष्क्रियता समय का लाभ लेती है, नेविगेशन के दौरान पन्नों को लोड करने में प्रभावी ढंग से गति बढ़ाता है। यदि पृष्ठों की लोडिंग की गति वैसे भी कम होनी चाहिए, अच्छी संभावना के साथ ही प्रीफ़िकिंग का खराब कार्य समस्या का कारण होगा। इस सुविधा को अक्षम करने के लिए, इन निर्देशों का पालन करें (यदि आप पेज लोड की गति में सुधार की जानकारी नहीं देते हैं, तो प्रारंभिक विन्यास को पुनर्स्थापित करें):
  • मूल्य पर network.dns.disablePrefetch पैरामीटर सेट करें "यह सच है"।
  • नेटवर्क पर सेट करें। Prefetch-अगले पैरामीटर को मान में "झूठा"।
  • नेटवर्क के मूल्य को निर्धारित करें। Http.speculative-parallel-limit to 0 पैरामीटर
  • चित्र फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 7
    7
    हार्डवेयर त्वरण और WebGL सक्षम करें ये सुविधाएं कंप्यूटर के ग्राफिक्स कार्ड का लाभ उठाने के लिए कुछ गतिविधियों के निष्पादन को गति देने के लिए, विशेष रूप से वीडियो सामग्री लोडिंग यह निर्दिष्ट करना अच्छा है कि, यदि ऑपरेटिंग सिस्टम या दिनांकित ग्राफ़िक्स कार्ड के साथ उपयोग किया जाता है, तो यह उल्टा हो सकता है, जिससे लोडिंग बार में वृद्धि हो या टेक्स्ट के धुंधले प्रदर्शन हो। अपने विशिष्ट मामले में सबसे अच्छा विकल्प यह पता लगाने के लिए कि सक्रियण द्वारा वीडियो देखने और फिर इस सुविधा को निष्क्रिय करने का प्रयास करें:
  • मूल्य पर webgl.disabled पैरामीटर सेट करें "यह सच है" या "झूठा" वेबजीएल त्वरण को सक्षम या अक्षम करने के लिए
  • एक नए नेविगेशन टैब में इनके बारे में विन्यास पृष्ठ पर पहुंचें: वरीयताएँ # उन्नत चेक बटन का चयन करें या अचयनित करें "उपलब्ध होने पर हार्डवेयर त्वरण का उपयोग करें"।
  • अधिकांश कॉन्फ़िगरेशन बदलावों के विपरीत, इस मामले में आपको फ़ायरफ़ॉक्स को इसे प्रभावी बनाने के लिए पुनरारंभ करना होगा
  • विधि 2
    सुलझाने वाली समस्याओं को सुलझाने के कारण

    फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 8
    1
    विज्ञापन को रोकने के लिए एक एक्सटेंशन इंस्टॉल करें. आजकल अधिकांश वेब पृष्ठों में विज्ञापन होते हैं, जिसके लिए कुल लोडिंग समय का एक बड़ा हिस्सा आवश्यक है। एक्सटेंशन की तरह इंस्टॉल करना "एडब्लॉक प्लस" या इसी तरह आप विज्ञापनों को पृष्ठ पर प्रदर्शित होने से रोक सकते हैं - और अपलोड की गति बढ़ा सकते हैं।
    • अधिकांश वेबसाइटें विज्ञापन की वजह से अपनी आय का बहुत अधिक उत्पादन करती हैं तो इस प्रकार के एक्सटेंशन को अक्षम करने पर विचार करें जब आप उन वेबसाइटों तक पहुंचते हैं जिनसे आप समर्थन करना चाहते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट फॉर स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    2
    फ़ायरफ़ॉक्स सुरक्षित मोड में प्रारंभ करें. ब्राउज़र का मुख्य मेनू एक्सेस करें (तीन क्षैतिज और समानांतर लाइनों के साथ बटन दबाकर), फिर सहायता बटन दबाएं (?) और ऐड-ऑन को बंद करके पुनरारंभ विकल्प चुनें .... अगर फ़ायरफ़ॉक्स बहुत तेज है अनंतिम, इसका अर्थ है कि एक दोषपूर्ण ऐड-ऑन अपने सामान्य ऑपरेशन को धीमा कर देगा।
  • चित्र फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 10
    3
    ऐड-ऑन अक्षम करें के बारे में स्ट्रिंग दर्ज करें: ब्राउज़र के पता बार में addons। वैकल्पिक रूप से, ब्राउज़र का मुख्य मेनू एक्सेस करें (तीन क्षैतिज और समानांतर लाइनों के साथ बटन दबाकर) और आइटम का चयन करें अतिरिक्त घटक हमेशा एक समय में एक घटक को अक्षम करें, फिर कुछ मिनट के लिए ब्राउज़िंग गति का परीक्षण करें। सत्यापन के परिणाम के आधार पर, उसी वेब पेज से आप स्थायी रूप से दोषपूर्ण ऐड-ऑन की स्थापना रद्द कर सकते हैं या इसे पुनः सक्रिय कर सकते हैं।



  • छवि फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट फॉर स्टेप 11 नामक छवि
    4
    डिफ़ॉल्ट थीम सेट करें कस्टम थीम का उपयोग फ़ायरफ़ॉक्स में मंदी के कारणों में से एक हो सकता है। ऐड-ऑन पर पेज से, टैब पर जाएं "दिखावट" डिफ़ॉल्ट थीम रीसेट करने के लिए
  • छवि फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट स्टेप 12 बनाएं
    5
    मेमोरी उपयोग को न्यूनतम करें हाल ही में बड़ी संख्या में ब्राउज़िंग टैब बंद किए जाने के बाद, फ़ायरफ़ॉक्स को अब कोई आवश्यक सामग्री नष्ट करने के कारण अस्थायी मंदी का अनुभव हो सकता है निम्नानुसार आगे बढ़कर समस्या को दूर करें: इस बारे में: मेमोरी कॉन्फिगरेशन पृष्ठ पर पहुंचें और कम से कम मेमरी उपयोग बटन दबाएं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्टेड चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    कैश का आकार बदलें। कैश एक और विशेषता है जिसे एक इंटरनेट ब्राउज़र के कामकाज में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन साथ ही, जब यह बहुत बड़ा हो जाता है, तो यह कुछ मंदी की वजह हो सकती है। कैश आकार को बदलने के लिए, के बारे में: प्राथमिकताओं # उन्नत कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर जाएं, टैब चुनें "नेटवर्क" और चेक बटन का चयन करें "स्वत: कैश प्रबंधन का उपयोग न करें"। यदि आपके पास बड़ी मात्रा में निशुल्क स्थान है, तो आप कैश का आकार काफी बढ़ा सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप धीमी या लगभग पूरी तरह से कब्जा कर लिया हार्ड ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं, तो कैश का आकार 250 MB तक घटाएं।
  • सलाह है कि नियमित रूप से कैश साफ़ करें, उदाहरण के लिए हर दो महीने, या जब भी ब्राउज़र सामान्य ऑपरेशन में मंदी दिखाना शुरू कर देता है कैश भी खाली किया जाना चाहिए जब भी आप इसका आकार बदलना चाहते हैं (विशेषकर यदि आपको इसे कम करना है)।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट फॉर स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    7
    फ़ायरफ़ॉक्स की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें यदि आप ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन के साथ अपने ब्राउज़र का उपयोग करके धीमा अनुभव कर रहे हैं, तो आपको ग़लत ऐड-ऑन की स्थापना रद्द करने या गलत सेटिंग को ठीक करने के लिए डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन पर वापस लौटने की आवश्यकता हो सकती है। पुनर्स्थापना की प्रक्रिया फ़ायरफ़ॉक्स को अपने डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन में वापस लाने के साथ-साथ इंस्टॉल किए गए ऐड-ऑन, थीम और ब्राउज़िंग इतिहास सहित आपके सभी व्यक्तिगत डेटा को हटा देगा। इसके बारे में एक्सेस करें: समर्थन पृष्ठ, फिर रीसेट फ़ायरफ़ॉक्स बटन दबाएं।
  • विधि 3
    पाइपलाइनिंग सक्षम करें

    फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट फॉर स्टेप 15 शीर्षक वाला इमेज
    1
    पाइपलाइनिंग की अवधारणा को समझें इस सुविधा के लिए धन्यवाद, फ़ायरफ़ॉक्स एक विशिष्ट सर्वर के साथ एक से अधिक कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम है। जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, यह विकल्प केवल प्रदर्शन सुधार उत्पन्न करता है यदि आप तेजी से ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग करते हैं किसी भी स्थिति में, ब्राउज़िंग गति में वृद्धि न्यूनतम होगी, और कभी-कभी त्रुटियों या मंदी की वजह भी होनी चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, इस संशोधन के माध्यम से प्राप्त किए गए परिणाम इस बात पर निर्भर करते हैं कि वेब पेज कैसे उपयोग किए जाते हैं, और उसके बाद इस विशिष्टता में अपने वास्तविक उपयोगिता की पुष्टि करने के लिए इस कार्यक्षमता का परीक्षण करें।
  • छवि फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट फॉर स्टेप 16 बनाएं
    2
    विन्यास पृष्ठ पर पहुंचें "аbout: config"। एक नया नेविगेशन टैब खोलें, फिर पता पट्टी में के बारे में स्ट्रिंग टाइप करें: config।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्टेड चरण 17 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    पाइपलाइनिंग सक्षम करें नेटवर्क के लिए एक खोज करें। Http.pipelining कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर जो दिखाई देने वाले पृष्ठ के शीर्ष पर उचित बार का उपयोग कर रहा है। इस पैरामीटर में निम्न मान होने चाहिए: "स्थिति: डिफ़ॉल्ट" और "मान: गलत"। निम्नलिखित नए मान सेट करने के लिए माउस के डबल क्लिक के साथ में पैरामीटर चुनें: "स्थिति: अनुकूलित" और "मूल्य: सच है"।
  • चित्र फ़ायरफ़ॉक्स लोड पेज फास्ट चरण चरण 18
    4
    अन्य सेटिंग्स बदलें (वैकल्पिक)। पाइपलाइनिंग के संबंध में, कई अन्य पैरामीटर हैं जिन्हें आप संशोधित कर सकते हैं। नोट: जब तक आप एक अनुभवी उपयोगकर्ता नहीं हैं, तब तक निम्न पैरामीटर बदलने की सिफारिश नहीं की जाती है। यहां मापदंडों की सूची दी गई है:
  • "network.http.pipelining.maxrequests": कई सालों से इस पैरामीटर ने 8 की अधिकतम सीमा प्रदान की है, लेकिन अब (और डिफ़ॉल्ट रूप से) मूल्य 32 से बढ़ाया गया है। इस संख्या के लिए एक उच्च मूल्य सेट करना अनपेक्षित त्रुटियों को उत्पन्न कर सकता है इसे घटाना बजाय ब्राउज़िंग गति कम कर देता है, लेकिन दूसरी ओर आप बैंड के एक छोटे से छोटे भाग का उपयोग करने की अनुमति देता है
  • पैरामीटर सक्रिय करें "network.http.pipelining.aggressive": जब यह परिवर्तन सक्रिय होता है, तो आप ब्राउज़िंग गति में एक उल्लेखनीय वृद्धि देख सकते हैं - इसके विपरीत, हालांकि, यदि यह काम नहीं करता है, तो आप एक विशिष्ट मंदी (भी इस मामले में अंतिम परिणाम वेबसाइट पर आश्रित होने पर निर्भर करता है) का आरोप लगाते हैं।
  • यदि आप आमतौर पर प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करते हुए सर्फ करते हैं, तो आपको प्रवेश सक्षम करना होगा "network.http.proxy.pipelining" (इस पैरामीटर को खोजने के लिए आपको एक नई खोज करने की आवश्यकता होगी)।
  • छवि फ़ायरफ़ॉक्स लोड पन्ने फास्ट लोड करें चरण 1 9
    5
    केवल सुरक्षित कनेक्शन के लिए पाइपलाइनिंग को सक्षम करने के दौरान ब्राउज़ करते समय आपको समस्याएं आती हैं। यदि, पाइपलाइनिंग के सक्रियण के बाद, ब्राउज़िंग की गति कम होनी चाहिए या यदि वेब पेज को देखते हुए त्रुटियों को उत्पन्न किया जाता है, तो इसे अक्षम करके प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करें आप अभी भी उन वेबसाइटों के लिए सक्षम कर सकते हैं जिन्हें आप सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से एक्सेस करते हैं। ऐसा करने के लिए, पैरामीटर सक्रिय करें "network.http.pipelining.ssl"। प्रॉक्सी सर्वर तक पहुंचने के दौरान पाइपलाइनिंग के उपयोग से संबंधित अधिकांश त्रुटियां उत्पन्न होती हैं, इस प्रकार सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करते समय समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं किया जाता है।
  • असुरक्षित कनेक्शन के साथ उपयोग किए जाने वाले समस्याओं के बावजूद पाइपलाइनिंग, यह आपको किसी भी प्रकार के सुरक्षा जोखिम के बारे में नहीं बताती है।
  • टिप्स

    • यदि ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन में किए गए परिवर्तन नेविगेशन में धीमा हो जाना चाहिए या चित्रों की गलत लोडिंग को पृष्ठ पर कार्य करके प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करना चाहिए "аbout: config" या एक बैकअप फ़ाइल का उपयोग कर।

    चेतावनी

    • कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलकर फ़ायरफ़ॉक्स के संचालन में तेजी लाने की क्षमता के बारे में कई मिथक हैं वास्तविकता यह है कि इन परिवर्तनों का शायद ही कभी आधुनिक फ़ायरफ़ॉक्स संस्करणों के प्रदर्शन पर वास्तविक प्रभाव होता है, जिसमें कैशिंग के लिए समर्पित रैम की मात्रा बढ़ाना या नया कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर बनाना, जैसे कि "प्रारंभिक रंग देरी" और "कम से कम ट्रिम करें"।
    • सिर्फ इसलिए कि यह कुछ भी नहीं करता है, लेकिन इस गाइड में सूचीबद्ध सभी कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटरों को स्वचालित रूप से बदलता है, विस्तार की स्थापना "गति" यह अनुशंसित नहीं है। इसके विपरीत, यह नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है क्योंकि यह फ़ायरफ़ॉक्स के कॉन्फ़िगरेशन पर उपयोगकर्ता के नियंत्रण को कम करता है और प्रायः उस परिवर्तनों का उपयोग करता है जो पुरानी और अप्रभावी हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com