यूट्यूब का प्रयोग कैसे करें

यूट्यूब एक वेब-आधारित वीडियो साझाकरण और देखने का मंच है जो किसी को बनाने और अपलोड करने की अनुमति देता है आप लाखों अलग-अलग फिल्में देख सकते हैं या इसे खुद को दुनिया के साथ साझा करने के लिए अपलोड कर सकते हैं। यदि सामग्री काफी अच्छी है, तो आप कुछ भी कमाने में सक्षम हो सकते हैं!

कदम

भाग 1
वीडियो देखें

यूट्यूब चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
अपने Google खाते से साइन इन करें इस तरीके से आपको कई फायदे होंगे, जिसमें टिप्पणी करने की क्षमता, फिल्मों को बाद में देखने, चैनलों की सदस्यता लें और अपने वीडियो अपलोड करें।
  • एक Google खाता बनाएं सभी YouTube सुविधाओं तक पहुंचने के लिए नि: शुल्क YouTube खाते अब एक सामान्य Google खाते के साथ मेल खाते हैं।
  • यूट्यूब चरण 2 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    वीडियो ढूंढने के लिए खोज बार का उपयोग करें यूट्यूब खोज बार Google की तरह अधिक या कम काम करता है और खोज के आधार पर आपको अपेक्षित परिणाम दिखाएगा। जब आप किसी वीडियो की तलाश कर रहे हैं और आपको शीर्षक नहीं पता है, तो यह आमतौर पर कुछ संबंधित शब्दों को दर्ज करने के लिए पर्याप्त है। अच्छे विवरण वाले टैग वाले वीडियो कई संबंधित खोजों में प्रदर्शित किए जाएंगे। अधिक विशिष्ट पाने के लिए, आप खोज ऑपरेटर (उन्नत खोज विकल्पों के माध्यम से) का भी उपयोग कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक वाला यूट्यूब चरण 3 का प्रयोग करें
    3
    YouTube चैनल ब्राउज़ करें यदि आप बिल्कुल वही नहीं जानते हैं जो आप चाहते हैं, तो आप विभिन्न श्रेणियों की जांच करके सबसे लोकप्रिय सामग्री ब्राउज़ कर सकते हैं। बटन पर क्लिक करें "चैनल ब्राउज़ करें" बाईं ओर नेविगेशन मेनू में चैनल श्रेणी के अनुसार व्यवस्थित होते हैं, जिससे आप अपनी रुचियों से संबंधित सबसे लोकप्रिय लोगों को शीघ्रता से ढूंढ सकते हैं।
  • एक यूट्यूब चैनल एक व्यक्ति, समूह या कंपनी द्वारा खोला गया एक पृष्ठ है ये चैनल मालिक द्वारा अपलोड की गई सभी सामग्री की मेजबानी करते हैं और सभी यूट्यूब उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोफाइल पेज के रूप में कार्य करते हैं।
  • यूट्यूब चरण 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    अपने पसंदीदा चैनलों की सदस्यता लें पंजीकरण के लिए धन्यवाद, आप जब भी एक नया वीडियो चुने हुए चैनल पर अपलोड करेंगे तो आपको एक चेतावनी प्राप्त होगी। ऐसा करने के लिए, बस लाल बटन पर क्लिक करें "साइन अप करें" कि आप उस चैनल के एक वीडियो के तहत मिलते हैं, या संबंधित पृष्ठ पर एक ही बटन पर क्लिक करें।
  • यूट्यूब चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    टिप्पणी छोड़ें कनेक्ट होने पर, आप उन वीडियो पर टिप्पणी छोड़ सकते हैं, जिनके पास यह सुविधा सक्षम है। जिन लोगों ने उन्हें अपलोड किया है, उन्हें पता चलें कि उनकी फिल्में उपयोगी, अजीब या विशेष रूप से अच्छी तरह से की गई हैं। यूट्यूब पर टिप्पणी वास्तव में सख्त हो सकती है, इसलिए अपने आप को शांत स्वर से अलग करने का प्रयास करें सम्मान. एक टिप्पणी छोड़ने के लिए, फ़ील्ड पर क्लिक करें "एक सार्वजनिक टिप्पणी जोड़ें" वीडियो के नीचे और अपना एनोटेशन दर्ज करें आप लिंक पर क्लिक करके अन्य टिप्पणियों का उत्तर भी दे सकते हैं "उत्तर" कि आप उनके नीचे मिल जाए
  • सभी वीडियो टिप्पणियां सक्षम नहीं हैं
  • यूट्यूब चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    सूची में एक वीडियो जोड़ें "बाद में देखें"। आपको एक अच्छी फिल्म मिली, लेकिन अब उसे देखने का समय नहीं है? इसे इस सूची में जोड़कर, आप इसे किसी भी समय जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं। वीडियो नाम के तहत, फ़ील्ड पर क्लिक करें "+ जोड़ें" और तुम्हारा चुनें "बाद में देखें" या किसी अन्य प्लेलिस्ट
  • भाग 2
    वीडियो अपलोड करें

    यूट्यूब चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    कृपया इसे अपलोड करने से पहले वीडियो को संपादित करें। यूट्यूब के कुछ वीडियो संपादन उपकरण हैं, लेकिन आप उन्हें अपलोड करने से पहले परिवर्तन करके बहुत कुछ कर सकते हैं। देखिए इस गाइड यूट्यूब के लिए वीडियो संपादन के विवरण के लिए
    • आप विभिन्न दृश्यों से बना वीडियो बनाने के लिए संपादन प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। ये सॉफ़्टवेयर कई तत्वों के दृश्य संपादन या कई फिल्में बनाने के लिए महान हैं
    • आपके खाते की सत्यापित होने तक वीडियो को 15 मिनट तक लंबा होना चाहिए। अपना मोबाइल नंबर यूट्यूब तक प्रदान करके, आप यह सत्यापित कर पाएंगे: आपको एक ऐसा कोड भेजा जाएगा जिसे आपको खाता की पुष्टि के लिए दर्ज करना होगा।
  • यूट्यूब चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    वीडियो अपलोड करें जब आप कोई मूवी अपलोड करते हैं, तो यह आपके निजी चैनल में जोड़ दिया जाएगा। चैनल और वीडियो लोड करने के लिए किसी भी सेटिंग की आवश्यकता नहीं होती है। बाद में, यदि आप फिल्मों की लगातार लोडिंग पर गंभीरता से विचार करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने चैनल को कस्टमाइज़ करना शुरू कर सकते हैं और अपना ग्राहक बना सकते हैं (अगले भाग को देखें)।
  • देखिए इस गाइड, अगर आप कंप्यूटर से वीडियो अपलोड करते हैं
  • देखिए इस गाइड, अगर आप मोबाइल डिवाइस से वीडियो अपलोड करते हैं
  • आप सीधे वेबकैम से रिकॉर्ड कर सकते हैं, इस प्रकार लोडिंग प्रक्रिया को छोड़कर जब आप यूट्यूब संपादक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप वीडियो में मामूली बदलाव करने में सक्षम होंगे।
  • यूट्यूब चरण 9 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3



    एक शीर्षक और एक विवरण जोड़ें। एक अच्छा शीर्षक और एक अच्छा वर्णन के असाइनमेंट, विज़िटर को कॉल करने में अंतर बनाते हैं - यह पता लगाया जाता है कि वे वीडियो सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं, अगर आप अच्छी संख्या में विचार सुनिश्चित करना चाहते हैं।
  • विवरण फिल्म के नीचे प्रदर्शित होगा जब कोई इसे देख रहा है। वीडियो की विशेषताओं, संबंधित साइट्स या अन्य स्पष्टीकरण के लिंक, जो आपको उपयुक्त लगता है, संवाद करने के लिए वर्णन का उपयोग करें।
  • यूट्यूब के चरण 10 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    टैग जोड़ें टैग खोज परिणामों और संबंधित फिल्मों में प्रदर्शित होने के लिए वीडियो की सहायता करते हैं और व्यक्तिगत शब्दों या शॉर्ट वाक्यों का वर्णन करते हैं। वीडियो में सबसे आम शब्दों को संबद्ध करें (("प्यारा", "अजीब", "जानवरों", "कैसे करें ..." और इसी तरह) अच्छे टैग्स को निर्दिष्ट करके, आप अपने विचारों को काफी बढ़ा सकते हैं।
  • अत्यधिक या भ्रामक टैग्स के साथ इसे ज़्यादा मत करो: YouTube खोज फ़ंक्शन आपको दंड देगा और आपके पास कई दृश्य नहीं होंगे।
  • यूट्यूब चरण 11 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    वीडियो गोपनीयता सेटिंग चुनें जब आप कोई मूवी अपलोड करते हैं, तो आपके पास गोपनीयता के प्रबंधन के लिए तीन मूल विकल्प होते हैं आप इसे सेट कर सकते हैं ताकि कोई व्यक्ति वीडियो को खोज सके, या जिसे केवल प्रासंगिक लिंक टाइप करके या फिर, निजी मोड में ही देखा जा सकता है, केवल उन प्रयोक्ताओं द्वारा ही पहुंच योग्य जिनके द्वारा आप अनुमति दे सकते हैं।
  • यदि आप वीडियो को इस रूप में निर्धारित करने का निर्णय लेते हैं "निजी" और आप इसे कुछ लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, उनमें से प्रत्येक को Google खाते की आवश्यकता होगी।
  • यूट्यूब चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने वीडियो का मुद्रीकरण करें यदि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो आप वीडियो विज्ञापन दृश्यों के साथ मुनाफा कमा सकते हैं कुछ विचारों के साथ, आप शायद कुछ नहीं कमाएंगे, लेकिन यूट्यूब के बड़े नाम हर साल लाखों कमाते हैं। देखिए इस गाइड वीडियो के साथ मुनाफा बनाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • यदि आप वास्तव में पैसे कमाने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपने चैनल को कॉन्फ़िगर करने की ज़रूरत होगी ताकि वह विचारों को आकर्षित कर सके (अगले अनुभाग देखें)।
  • इमेज शीर्षक वाला यूट्यूब चरण 13 का उपयोग करें
    7
    वीडियो साझा करें अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्क पर फिल्में पोस्ट करें या उन्हें अपने ब्लॉग पर पोस्ट करें। साझाकरण उनके प्रसार के लिए पहला कदम है। YouTube ने सबसे बड़े सामाजिक नेटवर्क के लिए सुविधाओं को साझा किया है
  • यदि आप चाहते हैं अपनी वेबसाइट पर एक वीडियो शामिल करें, यूट्यूब आपको साइट पर खुद दर्ज करने के लिए आवश्यक कोड प्रदान करेगा।
  • भाग 3
    एक चैनल बनाएं

    यूट्यूब चरण 14 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    चैनल के उद्देश्य को समझें चैनल आपके उपयोगकर्ता पृष्ठ यूट्यूब पर हैं सभी खातों के पास एक चैनल है और, एक उपयोगकर्ता के रूप में, आप दूसरों को बनाने में सक्षम होंगे। प्रत्येक चैनल एक Google+ पृष्ठ से जुड़ा है जो क्रॉस-प्रमोशन की अनुमति देता है।
  • यूट्यूब चरण 15 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्राफिक्स जोड़ें ग्राफिक्स के साथ ही चैनल के ऊपर लोगो का अर्थ है, जो इसे दूसरों से अलग करता है और आपके ब्रांड को समेकित करता है। ग्राफिक्स आपके वीडियो या आपके व्यक्तित्व की सामग्री के लिए प्रासंगिक होना चाहिए: इस तरह दर्शकों को अनजाने में याद रखना होगा कि वे उस समय कौन सा चैनल देख रहे हैं।
  • देखिए इस गाइड ग्राफ़िक चिह्न कैसे बनाएं, इसके विवरण के लिए
  • यूट्यूब चरण 16 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    चैनल का वर्णन करें और एक नाम असाइन करें। एक अच्छा वर्णन आगंतुकों को आकर्षित करेगा और एक आकर्षक नाम उन्हें याद रखने में मदद करेगा। विवरण में आपकी वेबसाइट के लिंक और संक्षिप्त अवलोकन शामिल होना चाहिए जो इसके उद्देश्य को दर्शाता है।
  • कृपया ध्यान दें कि चैनल का नाम बदलकर संबंधित Google+ खाते का नाम बदल जाएगा।
  • यूट्यूब चरण 17 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    सामग्री का विकास और देखभाल चैनल निजीकरण सिर्फ शुरुआत है जब आपने चैनल को समेकित किया है, तो इसकी सामग्री अपलोड करने और विचारों को आकर्षित करने का समय होगा। चैनल को विस्तारित करने और ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ है: अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए नीचे दिए गए मार्गदर्शक पढ़ें।
  • निष्ठावान प्रशंसकों का अनुसरण करने के लिए नियमित आधार पर गुणवत्ता की सामग्री बनाएं और प्रकाशित करें.
  • दूसरों से बाहर खड़े रहें और उद्योग में अपना पहला गंतव्य बनाएं.
  • अधिक दृश्यता और उन्नत निर्माण उपकरण तक पहुंच के लिए एक YouTube पार्टनर बनें.
  • संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com