इमोटिकॉन्स का उपयोग कैसे करें

भावनाओं को संवाद करने या आपके संदेशों को ताजगी का स्पर्श जोड़ने के लिए इमोटिकंस मज़ेदार और आसान तरीका प्रदान करते हैं। मुख्य शैलियों दो हैं: पश्चिमी और पूर्वी इमोटिकॉन्स ये दो समूह आप के ऑनलाइन इमोटिकॉन्स देखते हैं। वहाँ भी तथाकथित हैं इमोजी

, पिक्चरोग्राफिक प्रतीकों की एक श्रृंखला है जो इमोटिकॉन के समान कार्य करती है। इनका सार्वभौमिक समर्थन नहीं है, लेकिन वे "पुराने जमाने" इमोटिकॉन्स की तुलना में अधिक मूल हो सकते हैं।

कदम

भाग 1
पश्चिमी इमोटिकॉन

छवि शीर्षक 185512 1
1
पता लगाएं कि पश्चिमी इमोटिकॉन कैसे टाइप किए जाते हैं। इन प्रतीकों की उत्पत्ति पहले चॅट सेवाओं पर वापस आती है, जैसे आईआरसी और एओएल, मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका में और विभिन्न यूरोपीय देशों में व्यापक हैं। आमतौर पर, वे क्षैतिज रूप से लिखे गए हैं, बाएं से दाएं का ऊपरी भाग "सिर" लगभग हमेशा यह बाईं तरफ है
  • पश्चिमी इमोटिकॉन्स पूर्ण चेहरे पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, और अक्सर पूर्वी लोगों की तुलना में अधिक शाब्दिक अनुवाद करते हैं।
  • पश्चिमी इमोटिकॉन में आम तौर पर लैटिन वर्णों के उपयोग शामिल होते हैं, और अक्सर अलग-अलग प्रतीकों के लिए अलग-अलग होते हैं।
  • छवि शीर्षक 185512 2
    2
    का प्रयोग करें।: आँखें (ज्यादातर मामलों में) बनाने के लिए कई पश्चिमी इमोटिकॉन संकेत का उपयोग करते हैं: आंखों को इंगित करने के लिए, भले ही परिस्थितियों के आधार पर अन्य वर्णों द्वारा इसे बदला जा सके।
  • छवि शीर्षक 185512 3
    3
    यदि आप चाहें, तो अपना नाक शामिल करें पश्चिमी इमोटिकॉन को अक्सर नाक के साथ या बिना इंगित किया जा सकता है, और इन्हें - प्रतीक के साथ दिखाया गया है। आपकी नाक को शामिल करने का निर्णय पूरी तरह से आपकी वरीयताओं पर निर्भर करता है
  • छवि शीर्षक 185512 4
    4
    एक बेस से इमोटिकॉन बनाने के लिए जानें सबसे आसान इमोटिकॉन कहा जाता है स्माइली, :)। इस आधार से, आप सैकड़ों इमोटिकॉन्स बना सकते हैं। आप एक टोपी जोड़ सकते हैं (<] :)), एक दाढ़ी (:)}) या किसी भी अन्य तत्व दिमाग में आता है। नीचे आपको सबसे आम पश्चिमी इमोटिकॉन्स मिलेंगे, हालांकि अनगिनत भिन्नताएं हैं:
    भावनाओं और कार्यों
     जज्बात / कार्रवाई इमोटिकॉन
    सुखी:) :-) * 
    उदास:(
    Contento: डी
    bigmouth: पी
    हंसीएक्सडी
    प्यार<3
    अचरज: हे
    विंक-)
    शब्दों के बिना:&
    रोने : * (: `( 
    चिंता: एस
    शोक:
    क्रोध>:(
    ठंडाबी)
    कोई:
    बुरा>:)
    गधा<: -
    नास्तिकताo_O
    पांच मारोo / o
    घमण्ड ओ /
    चुंबन: ^ *
    जंभाई| -O


    * आपको अपनी नाक को जोड़ने या इन इमोटिकॉन्स में से किसी भी अन्य परिवर्तन करने की आजादी है। मज़ा भी इस में है!

    वर्ण और वस्तुओं
    चरित्र / वस्तुइमोटिकॉन
    Robocop([(
    रोबोट[:]
    मिकी माउस° ओ °
    सांता क्लॉस*<
    होमर सिम्पसन~ (_8 ^ (आई)
    मार्गे सिम्पसन@@@@@: ^)
    बार्ट सिम्पसनΣ :-)
    रोजा@>->-
    मछली<*))) - {
    पापा+<:-)
    लेनी(͡ ° ͜ʖ ͡ °)
    स्टेनया [-<]:
    तीर<------ कश्मीर
    तलवार<========

    [===]

    अंकल सैम=) :-)
    विल्मा फ्लिंस्टोन&:-)
    कुत्ता: ओ 3
  • भाग 2
    ओरिएंटल इमोटिकॉन

    छवि शीर्षक 185512 6
    1
    पता करें कि ओरिएंटल इमोटिकॉन कैसे टाइप किए जाते हैं दक्षिण-पूर्व एशिया में इन प्रतीकों का पता लगाया जा सकता है पश्चिमी इमोटिकॉन्स के विपरीत, उनके पास आमतौर पर एक लहराती स्वभाव होता है, क्षैतिज अभिविन्यास नहीं। आंखों पर अधिक बल दिया जाता है, जो भावनाओं को व्यक्त करता था।
    • कई प्राच्य इमोटिकॉन्स के लिए, लैटिन वर्ण का उपयोग नहीं किया जाता है। जो व्यक्ति उन्हें लिखता है, उनके पास बहुत बड़ा बनाने के लिए प्रतीकों का वर्गीकरण होता है, लेकिन कुछ कंप्यूटर सभी वर्णों को ठीक तरह से पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 185512 6
    2
    निर्णय लें कि क्या शरीर को शामिल करना है कई प्राच्य इमोटिकॉन्स इस प्रतीक () से घिरे हुए हैं ताकि सिर या शरीर के समोच्च का पता लगाया जा सके। विकल्प आपकी प्रविष्टि या नहीं है कुछ इमोटिकॉन्स बेहतर होते हैं जब वे इसे रखते हैं, अन्य नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक 185512 7
    3
    का प्रयोग करें वर्ण मानचित्र प्रतीकों को खोजने के लिए दोनों विंडोज और ओएस एक्स में एक चरित्र का नक्शा है (वर्ण दर्शक ओएस एक्स में) जो आपको विशिष्ट वर्णों को खोजने के लिए सभी सिस्टम फ़ॉन्ट्स के माध्यम से ब्राउज़ करने की अनुमति देता है। इमोटिकॉन्स के लिए उपयुक्त पात्रों को ढूंढने के लिए इस सुविधा का उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि प्राप्तकर्ता उन्हें देखने में सक्षम नहीं हो सकता है जब तक आप एक ही फ़ॉन्ट स्थापित नहीं करते हैं।
  • विंडोज - प्रेस ⌘ विन + आर और प्रकार charmap खोलने के लिए वर्ण मानचित्र. एक फ़ॉन्ट से दूसरे में स्विच करने के लिए शीर्ष पर मेनू का उपयोग करें एक नामित फ़ॉन्ट खोजें और डाउनलोड करें Code2000 लगभग किसी प्राच्य प्रतीक का उपयोग करने के लिए फोंट को स्थापित करने के लिए निर्देश ढूंढने के लिए Google खोज करें
  • मैक - ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और चुनें सिस्टम प्राथमिकताएं. पर क्लिक करें कीबोर्ड, टैब का चयन करें कीबोर्ड और फिर चेक करें मेनू बार में कीबोर्ड और वर्ण दर्शक दिखाएं. घड़ी के बगल में दिखाई देने वाले नए आइकन पर क्लिक करें और चुनें वर्ण दर्शक दिखाएं. ओएस एक्स में सभी फोंट हैं जिनके लिए आपको प्राच्य इमोटिकॉन बनाने की जरूरत है।
  • जज्बात / चरित्र / वस्तुइमोटिकॉन
    मुस्कान / खुशी^ _ ^ (^_^) *
    परेशान / गुस्सा(>_<)
    परेशान(^ _ ^ -)
    स्लीपी / नाराज(-_-)
    परेशान((+ _ +))
    धूम्रपानया ○ (-.-) y- ゜ ゜ ゜
    ऑक्टोपसミ सी:।
    मछली>゜))) 彡
    धनुष<(_ _)>
    विंक(^ _-) - ☆
    बिल्ली(= ^ · ^ =)
    उत्साही(* ^ 0 ^ *)
    Shrugging¯ _ (ツ) _ / ¯
    हेडफ़ोन((डी [-_-] ख))
    थका हुआ(= _ =)
    बेहद हताशा, क्रोध या इस्तीफे के कारण मेलोड्रामिक संकेत(╯ ° □ °) ╯ (┻━┻
    क्रोध(ಠ 益 ಠ)
    कुछ करने का आदेश(☞ ゚ ヮ ゚) ☞
    Ultraman(या
     अस्वीकृति देखो ಠ_ಠ


    * पूर्वी इमोटिकॉन चेहरे को इंगित करने के लिए इस प्रतीक () या हो सकता है न हो।

    भाग 3
    शॉर्टकट बनाएं (आईओएस)

    छवि शीर्षक 185512 8
    1
    ऐप को खोलें सेटिंग आपके आईओएस डिवाइस पर यदि आप प्रायः एक जटिल इमोटिकॉन का उपयोग करते हैं, जैसे एक ओरिएंटल, तो आपको शॉर्टकट बनाने के लिए आसान या सीधा लिंक मिल सकता है, इसलिए आपको वर्णों की प्रतिलिपि बनाने और चिपकाने या खोज करने के लिए इसे नीचे हमेशा ट्रैक करना नहीं पड़ता है
  • छवि शीर्षक 185512 9
    2
    नल सामान्यकीबोर्डशॉर्टकट.
  • 185512 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रतीक स्पर्श करें + एक नया शॉर्टकट बनाने के लिए
  • छवि शीर्षक 185512 11
    4
    फ़ील्ड में इमोटिकॉन कॉपी या टाइप करें मुहावरा.
  • छवि शीर्षक 185512 12
    5
    फ़ील्ड में उपयोग करने के लिए आप सीधे कनेक्शन टाइप करें शॉर्टकट. यह एक ऐसा वाक्यांश लिखना से बचने के लिए आवश्यक है जो आप अन्य संदर्भों में उपयोग करते हैं, क्योंकि शॉर्टकट को हर बार उपयोग किया जाता है।
  • एक आम चाल वाक्य में HTML शैली टैग का उपयोग करना है उदाहरण के लिए, यदि आप (╯ ° □ °) ╯ (┻━┻ के लिए शॉर्टकट बना रहे हैं, तो आप टाइप कर सकते हैं &टेबल- क्षेत्र में की जगह. प्रतीकों & और - सुनिश्चित करें कि आप गलती से एक वास्तविक शब्द की जगह नहीं लेते हैं।
  • छवि शीर्षक 185512 13
    6
    शॉर्टकट टाइप करें और क्लिक करेंइमोटिकॉन को सम्मिलित करने के लिए किसी पाठ फ़ील्ड में स्थान।
  • भाग 4
    शॉर्टकट बनाएं (एंड्रॉइड)

    छवि शीर्षक 185512 14
    1
    कॉल ऐप को डाउनलोड करें अस्वीकृति देखें. यह एक निशुल्क एप्लिकेशन है जो आपको अपने Android डिवाइस के क्लिपबोर्ड पर विभिन्न प्रकार के इमोटिकॉन की प्रतिलिपि बनाने की सुविधा देता है, ताकि आप उन्हें एक टेक्स्ट फ़ील्ड में कॉपी कर सकें। इसके अतिरिक्त, आप त्वरित इमोटिकॉन के लिए त्वरित ऐप जोड़ सकते हैं।
    • आप ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं अस्वीकृति देखें Google Play Store से
  • छवि शीर्षक 185512 15
    2
    पहले से लोड इमोटिकॉन के माध्यम से ब्राउज़ करें एप्लिकेशन को स्क्रॉल करने के लिए चेहरे की लंबी श्रृंखला है।
  • छवि शीर्षक 185512 16
    3
    बटन स्पर्श करें + व्यक्तिगत इमोटिकॉन बनाने के लिए अगर इमोटिकॉन आप में रुचि रखते हैं तो सूची में नहीं है, बटन को टैप करें + और इसे जोड़ें यह सूची में दिखाई देगा अनुकूलित.
  • छवि शीर्षक 185512 17
    4



    एक इमोटिकॉन को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए स्पर्श करें
  • छवि शीर्षक 185512 18
    5
    प्रेस और अपनी अंगुली को एक पाठ फ़ील्ड पर रखें और चुनें चिपकाएं प्रतिलिपि इमोटिकॉन पेस्ट करने के लिए
  • भाग 5
    शॉर्टकट बनाएं (मैक)

    छवि शीर्षक 185512 19
    1
    ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और चुनें सिस्टम प्राथमिकताएं. यदि आप अपने आप को अक्सर एक जटिल इमोटिकॉन का उपयोग करते हैं, जैसे कि एक प्राच्य, तो आप इसके लिए सीधी पहुंच बनाने में आसानी पा सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा एक कॉपी और पेस्ट करने या वर्णों को देखने के लिए नहीं ढूंढना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक 185512 20
    2
    चुनना कीबोर्ड और टैब पर क्लिक करें टेक्स्ट.
  • छवि शीर्षक 185512 21
    3
    बटन पर क्लिक करें + एक नया शॉर्टकट बनाने के लिए
  • छवि शीर्षक 185512 22
    4
    वह वाक्यांश लिखें, जिसे आप इमोटिकॉन द्वारा स्वचालित रूप से प्रतिस्थापित करना चाहते हैं किसी अन्य संदर्भ में उपयोग किए जाने वाले वाक्यांश को सम्मिलित करने से बचने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह अक्सर बदल दिया जाएगा
  • एक साधारण चाल वाक्य के लिए HTML शैली टैग का उपयोग करना है उदाहरण के लिए, यदि आप C: ミ के लिए शॉर्टकट बनाने जा रहे हैं, तो आप टाइप कर सकते हैं &ऑक्टोपस- क्षेत्र में बदलें. प्रतीकों & और - वे आपको आश्वस्त करते हैं कि आप गलती से एक वास्तविक शब्द की जगह नहीं लेंगे।
  • छवि शीर्षक 185512 23
    5
    क्षेत्र में इमोटिकॉन पेस्ट करें साथ.
  • छवि 185512 24 शीर्षक
    6
    शॉर्टकट टाइप करें और प्रेस करेंइमोटिकॉन डालने के लिए किसी भी क्षेत्र में अंतरिक्ष।
  • भाग 6
    शॉर्टकट बनाएं (विंडोज़)

    छवि शीर्षक 185512 25
    1
    ऑस्पेक्स डाउनलोड करें यह कंप्यूटर में लिखने की गति बढ़ाने में सहायता के लिए अंग्रेजी में एक फ्रीवेयर उपकरण है, और कुंजीपटल पर लिखे गए अभिव्यक्तियों के लिए प्रतिस्थापन शॉर्टकट बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
    • आप ऑप्सपीक्स से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं इस साइट. आपको सही माउस बटन और चयन के साथ फाइल पर क्लिक करना होगा यहां निकालें.
  • छवि शीर्षक 185512 26
    2
    औसपेक्स खोलें सिस्टम ट्रे में इसे तुरंत कम किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 185512 27
    3
    सही माउस बटन के साथ Auspex आइकन पर क्लिक करें और चुनें प्रदर्शन. यह ऑप्सक्स विंडो खोल देगा
  • छवि शीर्षक 185512 28
    4
    पर क्लिक करें फ़ाइलविज़ार्ड से नया. यह शॉर्टकट बनाने की प्रक्रिया शुरू करेगा
  • छवि शीर्षक 185512 29
    5
    के क्षेत्र में दो कदम, अभिव्यक्ति दर्ज करें जिसे आप शॉर्टकट से काम करना चाहते हैं आप अन्य संदर्भों में उपयोग की जाने वाली अभिव्यक्ति टाइप करने से बचने के लिए आवश्यक है, क्योंकि शॉर्टकट को हर बार उपयोग किए जाने पर आपके द्वारा उपयोग किया जाएगा।
  • अभिव्यक्ति बनाने के लिए एक आम चाल HTML-शैली टैग का उपयोग करना है उदाहरण के लिए, यदि आप (ಠ 益 ಠ) के लिए शॉर्टकट बनाते हैं, तो आप टाइप कर सकते हैं &क्रोध - क्षेत्र में बदलें. प्रतीकों & और - वे आपको आश्वस्त करते हैं कि आप गलती से एक वास्तविक शब्द की जगह नहीं लेंगे।
  • छवि शीर्षक 185512 30
    6
    खिड़की के नीचे बड़े क्षेत्र में, इमोटिकॉन टाइप करें या पेस्ट करें बटन पर क्लिक करें ठीक जब आप समाप्त कर लेंगे
  • छवि शीर्षक 185512 31
    7
    शॉर्टकट टाइप करें और प्रेस करेंअंतरिक्ष, टैब ↹ या the इमोटिकॉन को लाने के लिए दर्ज करें। ऐसा करने के लिए ये डिफ़ॉल्ट कुंजियाँ हैं आप उन्हें मेनू का उपयोग कर बदल सकते हैं द्वारा ट्रिगर किया गया Auspex में एक बार आपने शॉर्टकट का चयन किया है।
  • भाग 7
    इमोजी

    छवि शीर्षक 185512 32
    1
    पता करें कि इमोजी क्या हैं यह पटकथात्मक प्रतीकों की श्रृंखला है जो आप इमोटिकॉन के बजाय उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर, वे चैट कार्यक्रमों और मोबाइल उपकरणों पर उपयोग किया जाता है।
  • 2
    निर्धारित करें कि क्या आपका सिस्टम या प्रोग्राम इमोजी का समर्थन करता है इमोजी एक गैर-मानकीकृत वर्णों की श्रृंखला है, और सभी सिस्टम द्वारा समर्थित नहीं हैं आप और प्राप्तकर्ता दोनों को सही समर्थन होना चाहिए ताकि आप उन्हें दोनों उपकरणों पर देख सकें।
  • आईओएस. आईओएस 5 या उसके बाद के सभी आईओएस उपकरणों में निर्मित इमोजी समर्थन आपको इमोजी कीबोर्ड को सक्षम करना पड़ सकता है अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें.
  • एंड्रॉयड. सभी एंड्रॉइड डिवाइस इमोजीस का समर्थन नहीं करते, भले ही कुछ एप्लिकेशन, जैसे कि Hangouts और WhatsApps, डिवाइस के स्वतंत्र रूप से करते हैं। अपने Android डिवाइस पर सभी ऐप्स के लिए इमोजी समर्थन जोड़ने के लिए, यहां क्लिक करें.
  • ओएस एक्स. ओएस एक्स में ओएस एक्स 10.7 से निर्मित इमोजी समर्थन है।
  • विंडोज 7 और पुराने संस्करण. इमोजी समर्थन आपके वेब ब्राउज़र पर निर्भर करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके सभी ब्राउज़रों को नवीनतम संस्करण के साथ अद्यतित किया गया है
  • विंडोज़ 8. विंडोज 8 में एक अंतर्निर्मित इमोजी कीबोर्ड शामिल है इसे सक्षम करने के लिए, डेस्कटॉप पर जाएं, दायां माउस बटन के साथ कार्यपट्टी पर क्लिक करें और चुनें टूलबारवर्चुअल कीबोर्ड. आपको सिस्टम ट्रे के आगे दिखाई देने वाला कीबोर्ड आइकन दिखाई देगा।
  • छवि शीर्षक 185512 33
    3
    अपने गीतों में इमोजी प्रतीकों को जोड़ें वर्णों की एक श्रृंखला टाइप करने के बजाय, आप को निर्दिष्ट करने के लिए विशिष्ट प्रतीक का चयन करके इमोजी जोड़ दिया जाता है आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिस्टम के आधार पर प्रतीकों का चयन करने की प्रक्रिया बदलती है।
  • आईओएस. इमोजी कीबोर्ड को सक्षम करने के बाद, के बटन को स्पर्श करें स्माइली एक बार कीबोर्ड इमोजी खोलने के लिए तैयार है। यदि आपके पास एक से अधिक भाषा स्थापित है, तो कुंजी की बजाय एक ग्लोब होगा स्माइली. विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करें और जिसे आप जोड़ना चाहते हैं उसे स्पर्श करें।
  • एंड्रॉयड. इमोजी मेनू खोलने का सटीक तरीका एंड्रॉइड के संस्करण और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीबोर्ड पर निर्भर करता है। आमतौर पर, आप एक स्माइली चेहरे के साथ आइकन स्पर्श कर सकते हैं स्माइली, यद्यपि आपको अपनी उंगली दबाकर पकड़ने की आवश्यकता हो सकती है ताकि इसे दिखाई दे। विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करें और जिसे आप जोड़ना चाहते हैं उसे स्पर्श करें।
  • ओएस एक्स. संस्करण 10.9 और 10.10 में, आप इमोजी चयन विंडो खोलने के लिए ⌘ सीएमडी + ^ Ctrl + Space दबा सकते हैं। संस्करण 10.7 और 10.8 में, मेनू पर क्लिक करें संपादित करें प्रोग्राम में आप उपयोग करते हैं और चुनें विशेष वर्ण. गियर-आकार के आइकन पर क्लिक करें और चुनें सूची को अनुकूलित करें. यह सुनिश्चित करने के लिए इमोजी के बॉक्स को चेक करें कि वर्ण चयन योग्य हैं।
  • विंडोज 7 और इससे पहले. यदि आपका ब्राउज़र अद्यतित है, तो आप विकिपीडिया जैसे विभिन्न डेटाबेस से इमोजी को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। कीबोर्ड पर इन अक्षरों को टाइप करना असंभव है
  • विंडोज़ 8. आपके द्वारा पिछले चरण में सक्षम कुंजीपटल बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करें स्माइली इमोजी मेनू खोलने के लिए कीबोर्ड के नीचे उस इमोजी पर क्लिक करें, जिसे आप जोड़ना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com