कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग कैसे करें

जब आपको कंप्यूटर का उपयोग करने का तरीका जानने की आवश्यकता है, कुंजीपटल के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है यह मुख्य विधि है जिसे आप कंप्यूटर से इंटरैक्ट करने के लिए उपयोग करेंगे, और आप केवल कुंजीपटल का उपयोग करके कई कार्रवाइयां कर सकते हैं। सबसे पहले आपको टाइपिंग की कला सीखना होगा, एक क्षमता जो आपकी उत्पादकता में काफी वृद्धि करेगी।

कदम

भाग 1
कंप्यूटर पर बैठो

एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 1 का उपयोग करें
1
सही स्थिति में बैठ जाओ अपने हाथों, पीठ, गर्दन और अन्य जोड़ों को टालने से बचने के लिए, आपको सही स्थिति में कीबोर्ड के सामने बैठना होगा। अपने आप को आराम से रखो और कुर्सी के पीछे झुकें। परिभ्रमण की सुविधा के लिए कोहनी को नीचे का सामना करना चाहिए। पैर जमीन पर आराम करना चाहिए
  • खड़े होने के दौरान उपयोग किए जाने वाले डेस्क अधिक से अधिक फैल रहे हैं, लेकिन अगर वे सही आकार नहीं हैं, तो वे आसन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे कोहनी ऊंचाई, या थोड़ा कम होने चाहिए। मॉनिटर आंख के स्तर पर होना चाहिए ताकि आपको मोड़ने के लिए बाध्य न करें, और यह आपके पास से लगभग 60 सेंटीमीटर की दूरी पर होना चाहिए।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    केंद्र में कीबोर्ड की स्थिति। जैसा कि आप लिखते हैं, अंतरिक्ष बार को आपके शरीर के सापेक्ष केंद्रीय स्थिति में रखा जाना चाहिए। यह आपको सभी कुंजियों तक पहुंचने के लिए मुड़ने से रोकता है।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी कलाई और हथेलियों को आराम करने की कोशिश न करें हाथों को चाबियाँ ऊपर ऊपर जाना चाहिए इस तरह आप अपने हाथों को ले जाने और अपनी उंगलियों को खींचने के बिना चाबी तक पहुंच सकते हैं। कीबोर्ड के मोर्चे पर अपने हथेलियों या कलाई को रखकर और अपनी उंगलियों को खींचने की वजह से हो सकता है कार्पल टनल सिंड्रोम.
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नरम स्पर्श का उपयोग करें अधिकांश कीबोर्ड बहुत संवेदनशील होते हैं, और आपको चाबियाँ बहुत ज़्यादा दबाए जाने की ज़रूरत नहीं है मामूली दबाव डालें, और ऐसा करने में आप तेजी से आगे बढ़ पाएंगे।
  • अपनी कलाई को सीधे लिखने की कोशिश करें कलाई घूमने से असहज हो सकता है और मांसपेशियों को तनाव हो सकता है
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने हाथों को आराम दें जब आप लिखे नहीं हैं, तो अपने हाथों को आराम करो। उन्हें तनाव में रखते हुए भी जब आप लिखित नहीं हैं, तो व्यथा का कारण हो सकता है।
  • भाग 2
    लिखना सीखें

    एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक वर्ड प्रोसेसर खोलें लगभग सभी कंप्यूटरों में वर्ड प्रोसेसर स्थापित है। यहां तक ​​कि एक बुनियादी कार्यक्रम जैसे नोटपैड ठीक है। तो आप कसरत करते समय क्या लिख ​​सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    दोनों हाथों के साथ बुनियादी स्थिति खोजें मूल स्थिति यह है कि जब आपके लिखने लगते हैं, और एक कुंजी दबाए जाने के बाद वे वापस आते हैं। अधिकांश कीबोर्ड के पास एफ और जे कुंजी पर छोटे पैड हैं। इन चाबियाँ इन चाबियों पर तैनात होने चाहिए।
  • हल्के ढंग से अपनी उंगलियों को ढंकें, और उन्हें एफ और जे के आगे की चाबियाँ पर रखें
  • बायां छोटी उंगली ए पर टिकी हुई है, एस पर बाईं अंगुली की अंगूठी और डी पर बायीं तरफ।
  • सही छोटी उंगली ò पर निर्भर है, एल पर दायां अंगूठी उंगलियां, और कश्मीर पर सही मध्य उंगली।
  • अंतरिक्ष बार पर अंगूठे बाकी
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    घर की स्थिति में बटन दबाने का अभ्यास करें प्रत्येक कुंजी को इसी उंगली से दबाने के लिए आदी ऑपरेशन को दोहराएं जब तक आपको याद न रहे कि प्रत्येक अंगुली को किन की ओर रखा गया है
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    अपरकेस में अक्षरों को लिखने के लिए शिफ्ट कुंजी का उपयोग करें। जब आप पत्र दबाते हैं तो आप ⇧ शिफ्ट कुंजी दबाकर बड़े अक्षर लिख सकते हैं। हाथ की छोटी उंगली के साथ ⇧ शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें जो आप पत्र को प्रेस करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, और तब उस पत्र कुंजी को दबाएं जिसे आप लिखना चाहते हैं।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    5
    साथ ही साथ अन्य कीज़ का उपयोग करना सीखें जब आप मूल स्थिति कुंजी को याद करते हैं, तो आप कुंजीपटल पर दूसरी कुंजी का उपयोग करने के साथ-साथ सीखना शुरू कर सकते हैं। अन्य कुंजी की स्थिति को याद करने के लिए उसी पुनरावृत्त अभ्यास का उपयोग करें निकटतम उंगली से प्रत्येक कुंजी दबाएं
  • यदि आप अपनी कलाई को बनाए रखते हैं, तो आप आसानी से उन चीजों तक भी पहुंच सकते हैं जो आगे दूर हैं।
  • एक कंप्यूटर कुंजीपटल चरण 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    साधारण वाक्य लिखने का अभ्यास करें अब जब कि आप देखे बिना लगभग किसी भी चाबी तक पहुंच सकते हैं, तो आप वाक्य लिखना शुरू करते हैं। कुंजीपटल को देखने के बिना स्क्रीन पर कुछ लिप्यंतरण करने का प्रयास करें जैसे एक वाक्यांश "लेकिन इसकी छलांग के साथ लोमड़ी शांत फिदो तक पहुंच गई है" वर्णमाला के सभी अक्षर शामिल हैं, और आपको सभी चाबियाँ का अभ्यास करने देता है।
  • एक कम्प्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करें
    7
    प्रतीकों और विराम चिह्न की स्थिति को स्टोर करता है। जैसे अक्षर।, -, और + कुंजीपटल के दाईं तरफ हैं - आप दाएं छोटी उंगली का उपयोग करके इन कुंजियों तक पहुंच सकते हैं। कई प्रतीकों को केवल एक साथ ⇧ शिफ्ट कुंजी दबाकर लिखा जा सकता है।
  • कुंजीपटल के शीर्ष पर संख्याओं के ऊपर प्रतीकों का भी प्रतीक है। उनका उपयोग करने के लिए आपको इसी नंबर कुंजी के साथ ⇧ शिफ्ट को दबा देना होगा।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करें शीर्षक 13 चित्र
    8
    गति के बजाय सटीकता पर ध्यान दें हालांकि जल्दी किया जा रहा उपयोगी हो सकता है, यह एक फायदा नहीं है यदि आप बहुत गलतियां करते हैं। गति अभ्यास के माध्यम से हासिल की गई है, इसलिए गलतियों से बचने पर आपके सभी प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें। आप इसे साकार करने के बिना भी तेजी से और तेज़ी से लिखना सीखेंगे।
  • राय इस गाइड लिखने के लिए सीखने पर अधिक युक्तियों के लिए
  • एक कम्प्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करें
    9
    एक गेम या प्रोग्राम खोजें जो आपको लिखने के लिए सिखाता है सरल अभ्यासों का उपयोग करने के लिए लिखने के लिए सिखाने वाले सभी आयु के कई कार्यक्रम और गेम हैं वे अधिक मजेदार सीख सकते हैं, और वे गति और सटीकता की सहायता करते हैं।
  • भाग 3
    नेविगेशन कीज़ का उपयोग करें




    एक कंप्यूटर कुंजीपटल चरण 15 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    कर्सर ऊपर, नीचे, बाएं और दाएं को स्थानांतरित करें तीर कुंजी ↑ ↓ ← → मुख्य नेविगेशन कुंजियां हैं आप उन्हें एक वर्ड प्रोसेसर में लाइनों या वेब पेजों के बीच में जाने के लिए, उनके माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए या अपने चरित्र को स्थानांतरित करने के लिए गेम के भीतर भी स्थानांतरित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इन कुंजी का उपयोग करने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें
  • चित्र का प्रयोग करें एक कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करें चरण 16
    2
    पृष्ठों के माध्यम से जल्दी से स्क्रॉल करें आप ⇞ पृष्ठ ऊपर और ⇟ पेज डाउन कुंजियों के साथ भी वेब पेज या दस्तावेज पृष्ठों को त्वरित रूप से ब्राउज़ कर सकते हैं। यदि आप वर्ड प्रोसेसर का उपयोग कर रहे हैं, तो ये चाबियाँ कर्सर को एक पृष्ठ ऊपर या नीचे ले जाएंगी। यदि आप एक वेब पेज पर हैं, तो ये चाबियाँ एक स्क्रीन के पृष्ठ को स्क्रॉल कर देगा।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 17 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    एक पंक्ति की शुरुआत या समाप्ति पर जाएं आप कर्सर सीधे ⇱ होम और समाप्ति कुंजियों के साथ एक पंक्ति की शुरुआत या अंत में ले जा सकते हैं। ये चाबियाँ वर्ड प्रोसेसर के भीतर बहुत उपयोगी हैं।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड स्टेप 18 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    हटाएं और बैकस्पेस कुंजियों के बीच का अंतर जानें ⌫ बैकस्पेस कुंजी कर्सर के बाईं ओर वर्ण हटाता है, जबकि हटाई कुंजी कर्सर के दाईं ओर वर्णों को हटाती है।
  • आप ब्राउज़र में पिछले पृष्ठ पर वापस जाने के लिए बैकस्पेस कुंजी का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर कुंजीपटल चरण 19 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    सम्मिलित मोड को सक्रिय करने के लिए सम्मिलित करें बटन का उपयोग करें। ⎀ सम्मिलित करें बटन आपके वर्ड प्रोसेसर में पाठ दर्ज करने के तरीके को बदलता है। जब सम्मिलन मोड सक्रिय होता है, तो प्रत्येक वर्ण जो आप दर्ज करते हैं वह कर्सर के दाईं ओर तुरंत चरित्र को प्रतिस्थापित करेगा। जब सम्मिलित करें मोड अक्षम हो जाता है, तो कोई भी अक्षर नहीं बदला जाएगा।
  • भाग 4
    संख्यात्मक कीपैड का प्रयोग करना सीखें

    एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 20 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कैलकुलेटर खोलें कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना सीखने का सबसे अच्छा तरीका है कि संख्यात्मक कीपैड पर कुंजी का उपयोग कैसे करें। आप कैलकुलेटर के अंदर कार्य करने के लिए इन चाबियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर कुंजीपटल चरण 21 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    संख्यात्मक कीपैड सक्रिय करने के लिए ब्लोकनम का उपयोग करें जब कीपैड सक्रिय नहीं होता है, तो 8, 4, 6 और 2 कुंजी में तीर कुंजियों का फ़ंक्शन होगा। कीपैड सक्रिय करने के लिए निम्लॉक कुंजी दबाएं।
  • कुछ लैपटॉप में एक अलग संख्यात्मक कीपैड नहीं है। प्रायः यह Fn कुंजी का उपयोग करके सक्रिय किया जाना चाहिए, जो कि कीबोर्ड के कार्यों को बदलता है।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 22 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बुनियादी स्थिति ढूंढें कुंजीपटल के मुख्य भाग की तरह, अंकीय कीपैड की भी इसकी आधार स्थिति है। 5 कुंजी पर एक छोटा सा राहत होता है, जैसा कि आप एफ और जे कुंजी पर मिल सकते हैं। 5 कुंजी पर दाहिने हाथ की मध्य उंगली रखें, और कुंजी पर अनुक्रमणिका 4. कुंजी 6 पर अंगूठी की अंगूठी की स्थिति बनाएं, और 0 पर अंगूठे। छोटी उंगली खुद को दर्ज की कुंजी पर अवश्य अवश्य रखें।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड स्टेप 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    नंबर टाइप करें संख्यात्मक कुंजी दबाकर अपनी उंगलियों का उपयोग करें और आप उन्हें कैलकुलेटर में दिखाई देंगे। संख्याओं की स्थिति और इसी उंगलियों को याद करने के लिए कई बार व्यायाम को दोहराएं।
  • एक कंप्यूटर कीबोर्ड स्टेप 24 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    परिचालन करना संख्यात्मक कीपैड के किनारों पर अंकगणित प्रतीकों हैं। आप विभाजन (/), गुणन (*), घटाव (-) और अतिरिक्त (+) बना सकते हैं आप चाहते हैं कि सभी गणना करने के लिए इन चाबियों का उपयोग करें
  • भाग 5
    कुंजीपटल शॉर्टकट के साथ परिचित लो

    विंडोज

    एक कंप्यूटर कुंजीपटल चरण 25 का उपयोग करें चित्र
    1
    ऑपरेटिंग सिस्टम शॉर्टकट आप विंडोज के भीतर विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें कीबोर्ड शॉर्टकट कहा जाता है और व्यावहारिक रूप से प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्राम में इसका उपयोग किया जा सकता है। वे विशेष रूप से तब उपयोगी होते हैं जब आप माउस का उपयोग नहीं कर सकते हैं, या उस समय को बचा सकते हैं जब आप विभिन्न मेनू ब्राउज़ करना चाहते हैं। यहां कुछ सबसे आम शॉर्टकट दिए गए हैं:
    • ⎇ Alt + Tab ↹: खिड़कियों के बीच स्विच करें
    • ⌘ विन + डी: सभी खिड़कियां कम करें या पुनर्स्थापित करें
    • ⎇ Alt + F4: ओपन प्रोग्राम या विंडो बंद कर देता है
    • ^ Ctrl + C: चयनित वस्तु या पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ
    • ^ Ctrl + X: चयनित ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट को काटें
    • ^ Ctrl + V: ऑब्जेक्ट या प्रतिलिपि / कट टेक्स्ट चिपकाएं
    • ⌘ विन + ई: विंडोज एक्सप्लोरर को प्रारंभ करें
    • ⌘ विन + एफ: खोज उपकरण खोलता है
    • ⌘ विन + आर: संवाद को खोलता है "रन"
    • ⌘ विन + रोकें: सिस्टम गुण विंडो खोलता है
    • ⌘ विन + एल: उपयोगकर्ता को डिस्कनेक्ट करता है
    • ⌘ विन: प्रारंभ मेनू खोलता है
    • ⌘ विन + एल: बदलें उपयोगकर्ता
    • ⌘ विन + पी: उपयोग की गई स्क्रीन को बदलें
    • ^ Ctrl + ⇧ Shift + ⎋ एस्केप: कार्य प्रबंधक (कार्य प्रबंधक)
  • एक कंप्यूटर कुंजीपटल का उपयोग करें चित्र स्टेप्स 26
    2
    वर्ड प्रोसेसर के शॉर्टकट्स कई एप्लिकेशन में उनके कीबोर्ड शॉर्टकट हैं ये प्रोग्राम से प्रोग्राम में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कई वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर समान बुनियादी शॉर्टकट का उपयोग करता है यहां कुछ सबसे आम हैं:
  • ^ Ctrl + A: सभी पाठ का चयन करें
  • ^ Ctrl + B: चयनित पाठ को बोल्ड में संपादित करें
  • ^ Ctrl + I: चयनित पाठ को इटैलिक में बदलें
  • ^ Ctrl + S: दस्तावेज़ को सहेजें
  • ^ Ctrl + P: प्रिंट करें
  • ^ Ctrl + E: केंद्र को संरेखित करें
  • ^ Ctrl + Z: रद्द करें
  • ^ Ctrl + N: एक नया दस्तावेज़ बनाएं
  • ^ Ctrl + F: दस्तावेज़ के भीतर पाठ ढूंढें
  • मैक

    एक कंप्यूटर कुंजीपटल चरण 27 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    ऑपरेटिंग सिस्टम शॉर्टकट आप मैक ओएस एक्स में विभिन्न कार्यों को करने के लिए कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें कीबोर्ड शॉर्टकट कहा जाता है और व्यावहारिक रूप से हर ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्राम में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वे विशेष रूप से तब उपयोगी होते हैं जब आप माउस का उपयोग नहीं कर सकते हैं, या उस समय को बचा सकते हैं जब आप विभिन्न मेनू ब्राउज़ करना चाहते हैं। यहां कुछ सबसे आम शॉर्टकट दिए गए हैं:
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + ए: एप्लिकेशन फ़ोल्डर खोलता है
    • ⌘ सीएमडी + सी: चयनित वस्तु या पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ
    • ⌘ सीएमडी + एक्स: चयनित ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट को काटें
    • ⌘ सीएमडी + वी: ऑब्जेक्ट पेस्ट करें या प्रतिलिपि / कट टेक्स्ट
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + सी: कंप्यूटर विंडो खोलता है
    • ⌘ सीएमडी + डी: चयनित वस्तु डुप्लिकेट
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + डी: डेस्कटॉप फ़ोल्डर खोलता है
    • ⌘ सीएमडी + ई: बाहर निकलें
    • ⌘ सीएमडी + एफ: स्पॉटलाइट विशेषताओं के सभी मिलान खोजें
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + एफ: स्पॉटलाइट फ़ाइल नामों के सभी मिलानों को ढूंढें
    • ⌥ विकल्प + ⌘ सीएमडी + एफ: कर्सर को स्पॉटलाइट विंडो के खोज बॉक्स में ले जाएं
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + जी: फ़ोल्डर पर जाएं
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + एच: यूजर अकाउंट के होम फ़ोल्डर को खोलता है
    • ⌥ विकल्प + ⌘ सीएमडी + एम: सभी विंडो कम करें
    • ⌘ सीएमडी + एन: नया खोजक विंडो
    • ⇧ शिफ्ट + ⌘ सीएमडी + एन: नया फ़ोल्डर
    • ⌥ विकल्प + ⌘ सीएमडी + ⎋ Esc मजबूर बंद खिड़की खोलता है
  • चित्र का प्रयोग करें एक कंप्यूटर कीबोर्ड चरण 28 का प्रयोग करें
    2
    वर्ड प्रोसेसर के शॉर्टकट्स कई एप्लिकेशन में उनके कीबोर्ड शॉर्टकट हैं ये प्रोग्राम से प्रोग्राम में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कई वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर समान बुनियादी शॉर्टकट का उपयोग करता है यहां कुछ सबसे आम हैं:
  • ⌘ सीएमडी + ए: सभी पाठ चुनें
  • ⌘ सीएमडी + बी: चयनित पाठ को बोल्ड में संपादित करें
  • ⌘ सीएमडी + आई: इटैलिक में चयनित पाठ को संशोधित करता है
  • ⌘ सीएमडी + एस: दस्तावेज़ को सहेजें
  • ⌘ सीएमडी + पी: प्रिंट
  • ⌘ सीएमडी + ई: केंद्र से संरेखित करें
  • ⌘ सीएमडी + जेड: रद्द करें
  • ⌘ सीएमडी + एन: एक नया दस्तावेज़ बनाएं
  • ⌘ सीएमडी + एफ: दस्तावेज़ में पाठ ढूंढें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com