मल्टीमीडिया फ़ाइलों को दूसरे कंप्यूटर पर प्रसारित करने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग कैसे करें

वीएलसी शायद सबसे अच्छा मीडिया प्लेयर है

यह मुफ़्त है, लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, व्यावहारिक रूप से किसी भी वीडियो और ऑडियो फ़ाइलें निभाता है, यह अलग प्रोटोकॉल के असंख्य का उपयोग कर इसे एक वेब ब्राउज़र और बहुत कुछ के साथ दूर से नियंत्रित किया जा सकता नेटवर्क पर स्ट्रीम करने में सक्षम है!

ये आपके कदम से आपको आपके नेटवर्क से जुड़े किसी अन्य कंप्यूटर पर प्लेलिस्ट चलाने के लिए अनुसरण करना होगा।

कदम

एक और कंप्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
वीएलसी मीडिया प्लेयर डाउनलोड करें (वीडियोलान)।
  • एक और कंप्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    स्थापित करें।
  • दूसरा कंप्यूटर से स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक छवि
    3
    भागो वीएलसी
  • दूसरा कंप्यूटर से स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक छवि 4
    4
    पर क्लिक करें "फ़ाइल" और फिर चुनें "फ़ाइल खोलें" या "ओपन डिस्क", आप क्या खेलना चाहते हैं पर निर्भर करता है। इस उदाहरण के लिए हम एक .avi फ़ाइल पर विचार करेंगे। विकल्प "निर्देशिका" आपको विकल्प चुनने की अनुमति नहीं देता है "स्ट्रीम / सहेजें"।
  • दूसरे कंप्यूटर से स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    बटन पर क्लिक करें "ब्राउज" खिड़की के ऊपरी दाहिनी ओर जो खुलेगा वह फ़ाइल चुनें जिसे आप खेलना चाहते हैं और उस पर डबल-क्लिक करें या वैकल्पिक रूप से, ओपन पर क्लिक करें।
  • एक और कंप्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अब चयन करें "स्ट्रीम / सहेजें" निचले बाएं कोने में और बटन पर क्लिक करें "सेटिंग्स ..."।
  • एक और कंप्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    7
    विंडो दिखाई देगी "स्ट्रीम उत्पादन"। बॉक्स को चेक करें "स्थानीय रूप से चलाएं" अगर आप फ़ाइल को उस कंप्यूटर पर खेलना चाहते हैं जिसे आप कॉन्फ़िगर कर रहे हैं यूडीपी बॉक्स का चयन करें और उस कंप्यूटर के आईपी पते को टाइप करें जिस पर स्ट्रीम भेजने के लिए, 1234 को बंदरगाह के रूप में छोड़ दें।
  • एक और कम्प्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    पर क्लिक करें "ठीक" पिछली खिड़की पर वापस जाने के लिए
  • एक और कंप्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    फिर से क्लिक करें "ठीक" खेल शुरू करने के लिए यदि आपने बॉक्स को चेक किया है "स्थानीय स्तर पर खेलें" चरण 7 में फ़ाइल उस पीसी पर खेली जाएगी जिसे आप पर काम कर रहे हैं।
  • एक और कंप्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करें शीर्षक 10 छवि
    10
    उस कंप्यूटर पर जाएं जो स्ट्रीम प्राप्त करता है वीएलसी स्थापित करें (यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है) और इसे शुरू करें।
  • एक और कम्प्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग शीर्षक छवि 11
    11
    पर क्लिक करें "फ़ाइल", फिर चुनें "ओपन नेटवर्क स्ट्रीम"। किसी भी सेटिंग को न बदलें और क्लिक करें "ठीक"।
  • एक और कम्प्यूटर के लिए स्ट्रीम मल्टीमीडिया के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    12
    यदि सब कुछ सही ढंग से किया गया है, तो फ़ाइल को दस सेकंड के बाद गंतव्य कंप्यूटर पर दिखना शुरू कर देना चाहिए!
  • टिप्स

    • वीएलसी ब्राउज़र द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, इसलिए एक कंप्यूटर से दूसरे में चलाने की कोई आवश्यकता नहीं है! उस कंप्यूटर पर जहां फ़ाइल मौजूद है, का चयन करें "सेटिंग", तब "इंटरफेस जोड़ें" और "वेब इंटरफेस"। अब आपके ब्राउज़र के पता बार में इंगित करने के लिए पर्याप्त है, पोर्ट द्वारा पीछा गंतव्य कंप्यूटर के आईपी पते: 8080 हमारे उदाहरण में यह 192.168.1.103:8080 था। इस तरह से आप सीधे ब्राउज़र से फाइलें, या लगभग कुछ भी जोड़ सकते हैं!
    • यदि आप एक से अधिक ऑब्जेक्ट को ट्रांसमिट करना चाहते हैं, तो पहले से शुरू करें और फिर उस कंप्यूटर पर वीएलसी प्लेलिस्ट संपादक (विंडोज एक्सपी पर Ctrl + P) खोलें जहां फ़ाइल मौजूद है आप फ़ाइलों को यहां से बस सूची में जोड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक से अधिक फाइल (नियंत्रण या शिफ्ट कुंजियों का उपयोग करके) चरण 5 में पहले से ही चुन सकते हैं, जब आप पहली बार चुनते हैं
    • कंप्यूटर का आईपी पता जिस पर फाइल प्राप्त करना आवश्यक है। पता करने के लिए कि आपका आईपी पता क्या है, प्रारंभ पर जाएं, फिर भागो और पाठ पंक्ति में सीएमडी टाइप करें, फिर एंटर दबाएं। जब नई विंडो दिखाई देती है, तब चिह्न के बाद आईपैंकिग टाइप करें ">"। दिखाई देने वाली संख्या मशीन का आईपी पता है। ये चरण, हालांकि, केवल Windows XP पर लागू होते हैं

    चेतावनी

    • IP पता प्राप्त करने के लिए IPChicken या Isismyip या STUN सर्वर का उपयोग न करें। ये उपकरण आपको लोकल आईपी पता देते हैं, न कि स्थानीय नेटवर्क के लिए आपके लिए आवश्यक निजी।
    • आप शायद इंटरनेट पर अच्छी गुणवत्ता के कुछ भी खेलने के लिए सक्षम नहीं होगा: बैंडविड्थ की राशि है कि एक वीडियो फ़ाइल के लिए प्रयोग किया जाता है को देखते हुए, औसत घर कनेक्शन तथापि sufficienti- नहीं कर रहे हैं, एक विचारशील तरीके से संगीत खेलने के लिए सक्षम होना चाहिए। आपको फाइल भेजने के लिए एक अच्छी अपलोड गति की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें सही गति पर देखा जा सके।
    • आप इंटरनेट पर फ़ाइलें खेलना चाहते हैं, तो आप ऊपर उल्लिखित IPChicken या WhatIsMyIP या इस मामले में आपके आईपी-पता पाने के लिए एक STUN सर्वर की आवश्यकता होगी, वास्तव में, आप वास्तव में सार्वजनिक आईपी पते की आवश्यकता होगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप यूडीपी बंदरगाहों का उपयोग करते हैं और एक ही नंबर रख सकते हैं, ताकि आप कंप्यूटर पर वीएलसी में कुछ क्लिक्स के साथ सब कुछ कॉन्फ़िगर कर सकें जो फाइल प्राप्त करता है
    • अगर आप फ़ायरवॉल के पीछे हैं तो आपको इस प्रकार के ट्रैफिक को वीएलसी में सक्षम पोर्ट पर अनुमति देने के लिए नियम बनाना होगा।
    • यदि आप एक राउटर के पीछे हैं, तो आपको पोर्ट के लिए एक पोर्ट अग्रेषण नियम बनाना होगा जिसे आपने ठीक से काम करने के लिए चुना है। राउटर से कनेक्ट करने के लिए, बस ब्राउज़र पर अपने गेटवे का आईपी पता डालें (आमतौर पर https://192.168.1.1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com