विंडोज फोटो गैलरी का उपयोग कैसे करें

विंडोज फोटो गैलरी एक प्रोग्राम है जो आपको आसानी से संपादित करने, व्यवस्थित करने और अपनी तस्वीरों को देखने के लिए इसकी साधारण अंतरफलक के लिए धन्यवाद देता है। एप्लिकेशन को विंडोज विस्टा के साथ शामिल किया गया है, लेकिन यह विंडोज 7, 8 और 10 के साथ भी संगत है यदि आप इसे Microsoft साइट से डाउनलोड करना चाहते हैं। निम्न निर्देश कार्यक्रम की बुनियादी सुविधाओं, इसे कैसे डाउनलोड करें, कैसे आयात करें और अपनी छवियों को संपादित करें का वर्णन करता है।

कदम

भाग 1
कैसे शुरू करने के लिए

चित्र का प्रयोग करें विंडोज फोटो गैलरी का उपयोग करें चरण 1
1
विंडोज फोटो गैलरी प्राप्त करें। ऐसा करने के लिए आपको Microsoft Windows Essentials सॉफ़्टवेयर पैकेज डाउनलोड करने की आवश्यकता है। पेज खोलें https://windows.microsoft.com/it-IT/windows/essentials ब्राउज़र पर और डाउनलोड करें पर क्लिक करें। डाउनलोड पूरा होने पर, स्थापना फ़ाइल चलाएं।
  • विंडोज 7 या 8 यूज़र्स के लिए, सॉफ़्टवेयर पैकेज का नाम विंडोज एसेन्शियल 2012 है।
  • Windows Vista फोटो गैलरी पर पहले से ही आपूर्ति की गई है और आपको कुछ भी डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज फोटो गैलरी चरण 2 का उपयोग करें
    2
    विंडोज़ फोटो गैलरी खोलें आप इसे पर क्लिक करके कर सकते हैं "प्रारंभ > सभी कार्यक्रम > विंडोज फोटो गैलरी"।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज फोटो गैलरी का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अपने कंप्यूटर पर पहले से ही फ़ोटो जोड़ें यदि आप प्रोग्राम में हार्ड डिस्क पर सहेजी गई कुछ छवियों को आयात करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपनी विंडो में खींच सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज फोटो गैलरी का प्रयोग करें चरण 4
    4
    कैमरे या अन्य बाहरी डिवाइस से फ़ोटो आयात करें ऐसा करने के लिए, डिवाइस से कनेक्ट करें, फिर क्लिक करें "घर > आयात"। जिस इकाई से आप चित्र या वीडियो आयात करना चाहते हैं उसे चुनें, फिर पुष्टि करें पर क्लिक करें।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज फोटो गैलरी का उपयोग करें चरण 5
    5
    आयातित छवियों का गंतव्य चुनें (वैकल्पिक) क्लिक करें "अधिक विकल्प" और एक संवाद दिखाई देगा। यहां आप गंतव्य फ़ोल्डर चुन सकते हैं, सबफ़ोल्डर और फ़ाइलों के नाम (उदाहरण के लिए, नाम + दिनांक आदि)। क्लिक करें "ठीक" सेटिंग्स की पुष्टि करने के लिए
  • डिफ़ॉल्ट पथ जहां छवियों को सहेजा गया है वह फ़ोल्डर है "चित्र" ("कंप्यूटर > चित्र" या "C: Users [उपयोगकर्ता नाम] मेरी तस्वीरें")।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज फोटो गैलरी का उपयोग करें चरण 6
    6



    ऑपरेशन पूरा करें जब आप सेटिंग्स से संतुष्ट हैं, तो क्लिक करें "आयात"। आपको दो विकल्प मिलेंगे: "सभी नए आइटम आयात करें" या "आयात किए जाने वाले आइटम देखें, व्यवस्थित करें और समूह बनाएं"।
  • चुनने "सभी नए आइटम आयात करें" चयनित स्रोतों की सभी फाइल जो पहले से गंतव्य फ़ोल्डर में मौजूद नहीं हैं, कंप्यूटर पर सहेजी जाएंगी।
  • फ़ंक्शन "आयात किए जाने वाले आइटम देखें, व्यवस्थित करें और समूह बनाएं" आपको विशिष्ट फ़ाइलों को पसंद करने के साथ ही आपको उप-विभाजित करने की अनुमति देता है
  • भाग 2
    अपने फोटो व्यवस्थित और साझा करें

    छवि का शीर्षक विंडोज फोटो गैलरी का उपयोग करें चरण 7
    1
    टैग और कैप्शन के साथ आइटम व्यवस्थित करें आप श्रेणियों में उन्हें सॉर्ट करने और उन्हें बेहतर ढूंढने के लिए छवियों को टैग कर सकते हैं, जबकि कैप्शन आपकी तस्वीरों के लिए जानकारी और चरित्र जोड़ते हैं। किसी टैग को लागू करने के लिए, चित्र पर क्लिक करें और फिर "टैग जोड़ें" विवरण फलक में - पाठ दर्ज करें और Enter दबाएं। आप छवियों के समूह के लिए केवल एक टैग चुन सकते हैं, क्लिक करने से पहले वांछित फ़ोटो का चयन कर सकते हैं "टैग जोड़ें"। आप फ़ील्ड को चुन कर कैप्शन बना सकते हैं "शीर्षक" विवरण फलक में, फिर पाठ में टाइप करें।
    • यदि विवरण फलक दिखाई नहीं देता है, तो क्लिक करें "व्यवस्थित करें > ख़ाका > विवरण फलक" इसे देखने के लिए
    • आप ^ Ctrl दबाए रखते हुए माउस को क्लिक या खींचकर एक से अधिक आइटम का चयन कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज़ फोटो गैलरी का प्रयोग करें चरण 8
    2
    फ़ोटो के माध्यम से ब्राउज़ करने, साधारण परिवर्तन करने या पूर्ण स्क्रीन में चित्र देखने के लिए निचले भाग का उपयोग करें। नीचे दिए गए बटन आपको फोटो को विस्तारित करने, उन्हें घुमाने के लिए, उनके बीच स्विच करने या उन्हें हटाने के लिए अनुमति देते हैं। केंद्र बटन का उपयोग करके, आप उन प्रस्तुतियों में आपके द्वारा चुने गए आइटम देख सकते हैं।
  • आप ⎋ Esc कुंजी दबाकर किसी भी समय प्रस्तुति से बाहर निकल सकते हैं।
  • आप मेनू में प्रस्तुति के लिए एक फिल्टर लागू कर सकते हैं "घर > प्रदर्शन"।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज़ फोटो गैलरी का प्रयोग करें चरण 9
    3
    छवियों को संपादित करें और सबसे आम दोषों को ठीक करें कुछ बदलाव एक ही समय में कई फ़ोटो पर किए जा सकते हैं। फोटो गैलरी विंडोज स्वचालित रूप से चमक और कंट्रास्ट समायोजित कर सकता है - आप जो फोटो संपादित करना चाहते हैं उसे चुनें और मेनू खोलें "संपादित करें > सुधार> ऑटो"। अन्य स्वचालित कार्यों में लाल आँख हटाने और फ्रेम को सीधे शामिल करना शामिल है
  • आप क्लिक करके व्यक्तिगत छवियों में मैन्युअल परिवर्तन कर सकते हैं "संपादित करें > सुधार > सटीक विनियमन"। यह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार फ़ोटो को सही करने के लिए उपर्युक्त समान उपकरणों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
  • आप दबाकर अवांछित परिवर्तन रद्द कर सकते हैं "वापस मूल पर" कार्ड में "संपादित करें"।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज़ फोटो गैलरी का उपयोग करें चरण 10
    4
    फ़ोटो साझा और मुद्रित करें फोटो गैलरी विंडोज आपके हार्डवेयर और ईमेल क्लाइंट के साथ एकीकरण का समर्थन करता है, ताकि आप सीधे उन कार्यक्रमों से चित्र साझा कर सकें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्लाइंट को ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है और प्रिंटर ने एप्लिकेशन के साथ उन्हें उपयोग करने से पहले ड्राइवरों को अपडेट किया है।
  • ई-मेल के माध्यम से एक चित्र भेजने के लिए: भेजने के लिए आइटम का चयन करें, फिर जाएं "घर > साझा करना > ई-मेल"। फ़ोटो का आकार चुनें, फिर प्रेस करें "जोड़ना"। डिफ़ॉल्ट ई-मेल क्लाइंट स्वचालित रूप से खुल जाएगा, एक खाली संदेश जिसमें छवियाँ संलग्नक के रूप में हैं।
  • प्रिंट करने के लिए: प्रिंट करने के लिए आइटम का चयन करें, फिर करें "ठीक क्लिक करें > छाप" उनमें से किसी पर (वैकल्पिक रूप से, प्रेस Ctrl + P)। प्रिंट विंडो खुल जाएगी। यहां आप चयनित फोटो के आकार, लेआउट और प्रतियां चुन सकते हैं। क्लिक करें "छाप" जारी रखने के लिए
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज फोटो गैलरी का उपयोग करें चरण 11
    5
    एक बाहरी संग्रहण इकाई में फ़ोटो निर्यात करें डिस्क को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें, फिर बस फोटो लाइब्रेरी से या उस फ़ोल्डर से वांछित छवियों को खींचें, जहां उन्हें बाहरी ड्राइव पर वांछित गंतव्य में सहेजा गया है।
  • टिप्स

    • Windows फोटो गैलरी का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी और सहायता के लिए, आपको Windows समर्थन केंद्र में कई ट्यूटोरियल मिलेगा। आप मुख्य टूलबार के ऊपरी दाएं कोने में स्थित छोटे नीले आइकन से फ़ोटो गैलरी गाइड तक पहुंच सकते हैं।
    • यदि आप अक्सर फोटो गैलरी का उपयोग करते हैं, तो आप इसे छवि फ़ाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम के रूप में सेट कर सकते हैं। आप इसे से कर सकते हैं "नियंत्रण कक्ष > नियंत्रण कक्ष के सभी तत्व > डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम सेट करें"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com