Google "शीट्स" का उपयोग कैसे करें

6 जून, 2006 को, Google ने एक स्प्रैडशीट उत्पाद जारी किया जैसा सीमित परीक्षण

उपयोगकर्ताओं की एक छोटी संख्या के लिए यह उत्पाद माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के सरलीकृत संस्करण की तरह दिखता है, कुछ वेब फीचर्स जैसे कि सहयोग। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जो उत्पाद का उपयोग शुरू करने में आपकी सहायता करेंगे। Google शीट सफल हुए हैं और, अब तक, अब एक नहीं है "सीमित परीक्षण", लेकिन एक बहुत ही उपयोगी गूगल डॉक्स सुविधा

कदम

Google Spreadsheets का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक नई शीट खोलें बोल्ड के लिए आइकन का उपयोग करने का प्रयास करें या सेल को बोल्ड में बदलने के लिए Ctrl-B दबाएं। ध्यान दें कि आप इसे खींचकर किसी स्तंभ को कस कर या विस्तारित कर सकते हैं।
  • Google Spreadsheets चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कंप्यूटर से एक मौजूदा एक्सेल शीट अपलोड करें नोट करें कि फ़ॉर्मेटिंग और सरल फ़ार्मुलों को सही ढंग से आयात किया जाता है।



  • Google Spreadsheets चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    दूसरों को स्प्रेडशीट पर आपके साथ काम करने के लिए आमंत्रित करें। इस क्षेत्र में, एक वेब-आधारित एप्लिकेशन में पारंपरिक स्प्रेडशीट के कई फायदे हैं। चैट फ़ंक्शन के साथ, आप एक साथ काम करते समय रीयल टाइम में अपने सहयोगियों के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • डिफ़ॉल्ट स्प्रैडशीट में 100 पंक्तियां हैं, लेकिन आप किसी स्तंभ पर क्लिक करके, उसके बाद पर क्लिक करके इसका विस्तार कर सकते हैं दर्ज और अंत में चयन करें 99 लाइनें ऊपर. यह कमांड आपके शीट में 99 लाइनें जोड़ देगा। आप चादर के निचले बाएं कोने में + पर भी क्लिक कर सकते हैं, जहां आपको पंक्तियों की संख्या जोड़ने के लिए कहा जाएगा।
    • आप शीट्स के भीतर चार्ट बना सकते हैं, लेकिन आप गैजेट्स, पिवट सारणी आदि भी बना सकते हैं। आप अन्य वेबसाइटों पर गैजेट एम्बेड कर सकते हैं कई शीटों से एक पृष्ठ में गैजेट एम्बेड करें आपको सभी स्प्रैडशीट्स का डैशबोर्ड प्रकार दृश्य बना देता है।

    चेतावनी

    • वर्तमान में Google शीट एक्सेल की कुछ उन्नत विशेषताओं की पेशकश नहीं करती है, जैसे कि मैक्रो और स्वचालित फ़िल्टर
    • गैजेट के रूप में आपको पिवट सारणी बनाने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com