एक्सेल और फ्यूजन टेबल्स में डेटा का उपयोग कर Google मानचित्र कैसे बनाएं

कई वेबसाइट आज भौगोलिक स्थानों पर जानकारी प्रदर्शित करने के लिए Google मानचित्र की शक्ति का लाभ उठाती हैं। कई मामलों में यह साइट में दी गई जानकारी के लिए अतिरिक्त मूल्य देने के लिए सहायक होता है, जिससे आपको सूची में जगह की बजाय नक्शे पर पदों को पढ़ने में मदद मिलती है। यह आमतौर पर केवल वेब डेवलपर्स द्वारा उपयोग किया जाता था, जिनके पास ज्ञान और Google मानचित्र का उपयोग करने का साधन था, लेकिन अब आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसकी भी कम से कम कंप्यूटर साक्षरता है!

इस आलेख में बताए गए चरणों का पालन करें और आप अपनी वेबसाइट पर एक्सेल स्प्रैडशीट से डेटा के आधार पर एक इंटरैक्टिव गूगल मैप कर सकते हैं।

कदम

1
जानकारी इकट्ठा कई प्रारूप हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन हम एक का उपयोग करेंगे स्प्रेडशीट हमारे डेटा को व्यवस्थित करने के लिए * .csv प्रारूप में एक्सेल, अल्पविराम से अलग किए गए मान * .csv एक्सटेंशन से इस फाइल में आप किसी भी तरह की जानकारी दर्ज कर सकते हैं जो उपयोगी हो सकती है, लेकिन एक ही क्षेत्र में पूरा पता शामिल करना सुनिश्चित करें अनुभाग में सुझाए गए नमूना *। Csv फ़ाइल डाउनलोड करें "सूत्रों और कोटेशन"। निम्नलिखित डेटा पंक्ति का एक उदाहरण है: जो डायनर, 1 मुख्य सेंट लक्वाड NY 14750, 800-123-4567।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स चरण 2 के साथ Google मानचित्र बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    Google फ्यूजन टेबल्स में लॉग इन करें ब्राउज़र खोलें और यहां पर जाएं https://google.com/fusiontables. यदि आपके पास Google खाता है, तो साइन इन करने के लिए इसका उपयोग करें। अगर आपके पास Google खाता नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा।
  • Excel डेटा और फ्यूजन टेबल्स चरण 3 के साथ Google मानचित्र बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    एक बार लॉग इन करने के बाद, आपको सार्वजनिक तालिकाओं की एक सूची दिखाई देगी। सबसे पहले करना ग्रे बटन पर क्लिक करना है "नई तालिका" जो स्क्रीन के बाईं तरफ है इससे एक ड्रॉप-डाउन मेनू आएगा जहां आपको चयन करना होगा "आयात तालिका"।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स चरण 4 के साथ Google मानचित्र बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    आयात पृष्ठ एक नया ब्राउज़र टैब या एक विंडो में खुल जाएगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके कंप्यूटर पर कोई ब्लॉकों नहीं हैं पॉप-अप. इस विंडो में, आपको आयात करने के लिए विकल्प दिए जाएंगे। चुनने के बाद "इस कंप्यूटर से", जो आप चाहते हैं, आप बटन चुन सकते हैं "फ़ाइल चुनें"। यह आपको अपने कंप्यूटर को ब्राउज़ करने और टेबल लोड करने के लिए * .csv फ़ाइल का चयन करने की अनुमति देगा। चयन करने के बाद, बटन पर क्लिक करें "अगला" नीचे सही
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    पर क्लिक करने के बाद "अगला", फ़ाइल लदान शुरू कर देगी। एक बार समाप्त होने पर, आपको स्प्रेडशीट में डेटा का एक पूर्वावलोकन और सभी कॉलम दिखाई देंगे। प्रत्येक कॉलम के ऊपर एक चेक बॉक्स होगा और आयात किए जाने वाले कॉलम में एक चेक मार्क होगा। यदि आपकी स्प्रैडशीट में स्तंभ नामों के लिए एक शीर्ष पंक्ति होती है, तो आपको उन्हें पहचानना चाहिए और वह पंक्ति को एक शीर्ष लेख के रूप में चुना गया है बटन पर क्लिक करें "अगला"।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स चरण 6 के साथ Google मानचित्र बनाएं शीर्षक वाला छवि
    6
    अंतिम आयात स्क्रीन आपको किसी तालिका विवरण को सेट करने की अनुमति देगा। आप इन सेटिंग्स को छोड़ सकते हैं। बटन पर क्लिक करें "समाप्त होता है" मर्ज तालिका बनाने के लिए नीचे दाईं ओर
  • आयात पूर्ण होने के बाद, आप अपने डेटा के साथ तालिका का प्रदर्शन देखेंगे। किसी भी कॉलम को नक्शे पर किसी स्थिति में अनुवाद करने में सक्षम हो जाएगा और पीले रंग में हाइलाइट किया जाएगा, और जब माउस उस क्षेत्र से गुजरता है, तो उसके पास एक ग्लोब युक्त छोटा चिह्न होगा। हमारी *। Csv फ़ाइल के लिए, पता कॉलम हाइलाइट किया गया है। यदि आप उस ग्लोब पर क्लिक करते हैं, तो आप अक्षांश और देशांतर निर्देशांक में पता का अनुवाद करेंगे। लेकिन हमें ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि विलय तालिका के बाद यह हमारे लिए ऐसा करेगी!
  • अगर डेटा में पीले रंग का कोई स्तंभ नहीं है, तो इसका मतलब है कि मर्ज टेबल स्वचालित रूप से एक कॉलम चुनने में सक्षम नहीं थे, जो एक निश्चित स्थिति निर्दिष्ट करती थी। ऐसा करने के लिए, संपादन मेनू का चयन करें, फिर कॉलम संपादित करें चुनें। यहां से, कॉलम पर क्लिक करें जिसमें स्थिति डेटा शामिल है। क्लिक करने के बाद, आप दाईं ओर एक प्रकार ड्रॉप-डाउन मेनू देखेंगे ड्रॉप-डाउन सूची से स्थान का चयन करें, फिर क्लिक करें "सहेजें" इस स्क्रीन के नीचे बाईं तरफ। इस चरण के बाद, कॉलम को पीले रंग में हाइलाइट करना चाहिए।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    लोगों को फ्यूजन टेबल्स साइट के बाहर इस डेटा को देखने के लिए, हमें इसे साझा करना होगा। स्क्रीन के दाईं ओर एक शेयर बटन है: उस पर क्लिक करें आप देखेंगे कि यह तालिका निजी के रूप में सेट है, इसलिए आपको इसे बदलना होगा "सूचीबद्ध नहीं" या "सार्वजनिक" इसे अपनी साइट पर देखने के लिए सक्षम होना चाहिए। चयन करने के लिए यह सलाह दी जाती है "सूचीबद्ध नहीं": इसका मतलब है कि डेटा साझा करना संभव है, लेकिन वह लोग उनके लिए खोज नहीं कर सकते हैं और उन्हें फ्यूजन टेबल्स वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं। चुनने के बाद "सूचीबद्ध नहीं", इस स्क्रीन को बंद करने के लिए ऊपरी दाएं भाग में एक्स पर क्लिक करें।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    एक बार जब आप अपना पता विवरण दें और Google साइट पर हों, तो उन्हें नक्शा करने का समय आ गया है! यह इतना आसान है, यह लगभग बेवकूफी है। मेनू में विकल्प, फ़ाइल देखें, संपादित करें, देखें, मर्ज करें। पर क्लिक करें "राय" और फिर चयन करें "नक्शा"।
  • पता डेटा अब मैप पर किसी स्थान पर स्वचालित रूप से अनुवादित किया गया है और प्रत्येक मान्य स्थान के लिए एक मार्कर Google नक्शे पर रखा गया है।



  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    कहते हैं कि सही पर लिंक पर क्लिक करें "इंटेग्रेबल लिंक प्राप्त करें"। आप HTML कोड के साथ एक टेक्स्ट बॉक्स देखेंगे, जो आपके लिए स्वचालित रूप से उत्पन्न होगा, जिसे आप अपने वेब पेज पर रख सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि यदि आप मार्कर पर क्लिक करते हैं, तो उस रिकॉर्ड की सभी जानकारी एक अच्छा संदेश बॉक्स में दिखाई देती है।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    आप यह देख पाएंगे कि मानचित्र पर सभी पते का स्थान अनुवादित नहीं किया गया है। दृश्य मेनू पर क्लिक करें और चुनें "तालिका": आप देखेंगे कि अनुवादित लाइनें अभी भी पीले रंग में हाइलाइट की गई हैं पता के आगे स्थित ग्लोब आइकन पर क्लिक करें और आप मैन्युअल रूप से खोज करने और इसी स्थिति का चयन करने में सक्षम होंगे।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 12
    5
    समाप्त हो गया। छवि अंतिम उत्पाद दिखाती है या आप इस पर जा सकते हैं: https://chautauquahomes.us/wikihow/FusionTables/ लाइव उदाहरण देखने के लिए
  • यदि आप चाहें, तो आप लिंक पर क्लिक कर सकते हैं "सूचना विंडो कॉन्फ़िगर करें" या "कॉन्फ़िगरेशन शैलियाँ" मानचित्र पर मार्करों की उपस्थिति और धारणा को अनुकूलित करने के लिए और विंडो में प्रदर्शित संदेश।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक 13 छवि 13
    6
    नक्शे पर मैन्युअल रूप से मार्कर को स्थानांतरित करें। यदि आपकी स्थिति मार्कर नहीं स्थित था, जहां यह माना जाता था, तो आप मैन्युअल रूप से नक्शे पर सटीक स्थान की खोज कर सकते हैं। अपने संलयन डेटा को एक तालिका के रूप में देखें, उस नक्शे पर माउस कर्सर को स्थानांतरित करें, जिसका इस्तेमाल नक्शे को खोजने के लिए किया जाता है और आपको ऐसी छवि दिखाई देगी जो एक ग्लोब की तरह दिखती है। इसे क्लिक करें।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    7
    सटीक स्थान ढूंढने के लिए स्थिति चयनकर्ता विंडो का उपयोग करें। आप उस लाल मार्कर को देखेंगे जिस पर वर्तमान स्थिति सेट है।
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    8
    खोजने के लिए पता दर्ज करने के लिए टेक्स्ट बॉक्स का उपयोग करें और खोज बटन पर क्लिक करें। आप देखेंगे कि हरी मार्कर नक्शे पर दिखाई देंगे, आपको बताएंगे कि Google कहां आपकी स्थिति है
  • एक्सेल डेटा और फ्यूजन टेबल्स के साथ एक Google मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 16
    9
    जब तक आप वांछित स्थान पर हरी मार्कर नहीं देखते, खोज के साथ आगे बढ़ते रहें, तब उस हरे सूचक पर क्लिक करें और इस स्थिति का उपयोग करें चुनें।
  • चेतावनी

    • संवेदनशील या गोपनीय डेटा अपलोड न करें। फ्यूजन टेबल्स साझा करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे: यह गलत तरीके से सेट करने के लिए हो सकता है और डेटा को जनता के लिए सुलभ बना सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्प्रेडशीट
    • Google फ्यूजन टेबल्स तक पहुंच के लिए Google खाता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com