विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर से यूएसबी मेमोरी ड्राइव को कैसे निकालें

यह आलेख बताता है कि विंडोज़ 10 पर चलने वाले कंप्यूटर से बाहरी हार्ड ड्राइव या किसी भी यूएसबी मेमोरी ड्राइव को सुरक्षित रूप से कैसे निकालना है

कदम

विधि 1

टास्कबार का उपयोग करें
एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज 10 कंप्यूटर चरण 1 से हटाएं
1
यूएसबी ड्राइव पर मौजूद किसी भी फ़ाइल को उपयोग में रखें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका प्रोग्राम का विंडो सक्रिय करना है जो फ़ाइल का उपयोग कर रहा है और शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + S.
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से हटाएं
    2
    आइकन को ढूंढें "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें और मीडिया निकालें"। इसमें एक आयताकार आकृति है और एक छोटे से यूएसबी स्टिक को उसके आगे एक छोटी सी टिक के साथ दर्शाया गया है। यह डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में विंडोज सूचना क्षेत्र के भीतर स्थित है। यदि आप इसे नहीं देखते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि इसका अर्थ छिपा हुआ है, इसलिए आइकन चुनें "छिपे हुए आइकन दिखाएं" ऊपर की ओर इशारा करते हुए एक तीर के आकार में
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 3
    3
    आइकन पर क्लिक करें "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें और मीडिया निकालें"। यह एक छोटा संदर्भ मेनू दिखाएगा।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 4
    4
    निकालें विकल्प चुनें। यह आइटम मेनू के नीचे दिखाई देना चाहिए। आम तौर पर पूरा शब्दांकन निम्नलिखित के जैसा होता है मास संग्रहण डिवाइस (ई :) को निकालना यूनिट को निर्दिष्ट नाम के बाद।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 5
    5
    पुष्टि संदेश को प्रकट होने की प्रतीक्षा करें "हार्डवेयर हटाया जा सकता है"। जब आप यह सूचना स्क्रीन के निचले दाएं कोने में दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ है कि सिस्टम से निकाली जाने के लिए यूएसबी ड्राइव तैयार है।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें चरण 6
    6
    यूएसबी स्टिक को अपने कम्प्यूटर पोर्ट से धीरे से निकालें अगली बार जब आप सिस्टम से कनेक्ट होते हैं, तो अंदर की सभी फाइलें अखंड और उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाएंगी।
  • विधि 2

    विंडो का उपयोग करें "यह पीसी"
    शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 7
    1
    यूएसबी ड्राइव पर मौजूद किसी भी फ़ाइल को उपयोग में रखें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका प्रोग्राम का विंडो सक्रिय करना है जो फ़ाइल का उपयोग कर रहा है और शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + S.
  • छवि शीर्षक से एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 8
    2
    मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ"। ऐसा करने के लिए, आप डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित विंडोज लोगो पर क्लिक कर सकते हैं या आप कुंजीपटल पर ⌘ विन कुंजी दबा सकते हैं। जब आप मेनू खोलते हैं "प्रारंभ" पाठ कर्सर स्वचालित रूप से खोज बार के भीतर स्थित है
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 9
    3
    खोजशब्दों को इस पीसी टाइप करें इस तरह एक खोज पूरे आवेदन प्रणाली के भीतर किया जाएगा "यह पीसी"।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 10
    4
    चिह्न का चयन करें "यह पीसी"। यह एक छोटे कीबोर्ड और एक छोटी सी मॉनिटर की विशेषता है और खोज परिणाम सूची के शीर्ष पर स्थित है। यह सिस्टम विंडो को ऊपर लाएगा "यह पीसी"।
  • छवि शीर्षक से एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 11
    5
    आप जिस USB ड्राइव को निकालना चाहते हैं उसका नाम खोजें। कंप्यूटर से जुड़े सभी स्टोरेज डिवाइस और डिवाइस अनुभाग में सूचीबद्ध हैं "डिवाइस और इकाइयां" कि आप खिड़की के दाहिने फलक के मध्य में पाते हैं "यह पीसी"।
  • सभी स्टोरेज डिवाइस को ड्राइव अक्षर के साथ लेबल किया जाता है (उदाहरण के लिए "ई:" या "एफ:") जो उसके नाम के अंत में रखा गया है।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 12
    6
    सही माउस बटन के साथ यूनिट के चिह्न का चयन करें। एक संदर्भ मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 13
    7



    निकालें विकल्प चुनें। यह प्रासंगिक मेनू के बीच में स्थित है दिखाई दिया। इस आइटम को चुनने के बाद, यूएसबी ड्राइव आइकन विंडो से गायब हो जाएगा "यह पीसी"।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 14
    8
    पुष्टि संदेश को प्रकट होने की प्रतीक्षा करें "हार्डवेयर हटाया जा सकता है"। जब आप यह सूचना स्क्रीन के निचले दाएं कोने में दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ है कि सिस्टम से निकाली जाने के लिए यूएसबी ड्राइव तैयार है।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 15
    9
    यूएसबी स्टिक को अपने कम्प्यूटर पोर्ट से धीरे से निकालें अगली बार जब आप सिस्टम से कनेक्ट होते हैं, तो अंदर की सभी फाइलें अखंड और उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाएंगी।
  • विधि 3

    त्वरित निकालें सुविधा को सक्षम करें
    शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें चरण 16
    1
    सुनिश्चित करें कि परीक्षण किया जाने वाला यूएसबी ड्राइव कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है कार्यक्षमता का उद्देश्य "त्वरित हटाने" विंडोज़ यूएसबी मेमोरी ड्राइव को कॉन्फ़िगर करने के लिए है, इसलिए इसे प्रक्रिया से निष्पादित करने की आवश्यकता के बिना सिस्टम से हटाया जा सकता है "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें और मीडिया निकालें"। समारोह सक्षम है "त्वरित हटाने" यह मेमोरी के हर एक इकाई से सख्ती से जुड़ा हुआ है, इसलिए आगे बढ़ने में सक्षम होने के लिए इसे कंप्यूटर से जुड़ा होना जरूरी है।
    • याद रखें कि फ़ंक्शन को सक्रिय नहीं किया जा सकता है "त्वरित हटाने" एसडी कार्ड के लिए
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 17
    2
    बटन का चयन करें "प्रारंभ" सही माउस बटन के साथ इसमें विंडोज लोगो है और यह डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित है। यह प्रासंगिक संदर्भ मेनू प्रदर्शित करेगा।
  • वैकल्पिक रूप से, आप हॉटकी संयोजन ⌘ विन + X दबा सकते हैं।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से हटा दें
    3
    डिवाइस प्रबंधन विकल्प को चुनें। यह मेनू के शीर्ष पर स्थित है
  • विंडोज 10 कम्प्यूटर से एक फ्लैश ड्राइव निकालें शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    4
    प्रतीक को क्लिक करें आइटम के बाईं ओर स्थित "डिस्क ड्राइव"। यह पेड़ मेनू आइटम खिड़की के निचले भाग में स्थित है "डिवाइस प्रबंधन"। संकेतित चिह्न को क्लिक करने से वर्तमान में कंप्यूटर से जुड़े सभी स्टोरेज उपकरणों की सूची प्रदर्शित होगी, जिसमें यूएसबी स्टिक्स और बाहरी हार्ड ड्राइव शामिल हैं।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से हटाएं चरण 20
    5
    सही माउस बटन के साथ यूएसबी स्टिक का चयन करें। जिस नाम के साथ इसे लेबल किया गया है वह निर्माता और मॉडल के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन आमतौर पर शब्द भी शामिल होता है "यूएसबी"।
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 21
    6
    गुण विकल्प चुनें संदर्भ मेनू में दिखाई देने वाला यह अंतिम आइटम है
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 22
    7
    विंडो के मानदंड टैब पर पहुंचें "संपत्ति"।
  • छवि शीर्षक से एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 23
    8
    रेडियो त्वरित निकालें बटन का चयन करें यह सूची में पहला आइटम है
  • शीर्षक से छवि को एक फ्लैश ड्राइव को विंडोज़ 10 कंप्यूटर से निकालें 24
    9
    ठीक बटन दबाएं इस तरह से समारोह में "त्वरित हटाने" चयनित यूएसबी मेमोरी ड्राइव के लिए सक्षम किया जाएगा अब से, जब आप यूएसबी स्टिक का उपयोग कर चुके हैं, तो आप इसे विंडोज़ बेदखल प्रक्रिया के बिना अपने कंप्यूटर से निकाल सकते हैं।
  • टिप्स

    • विकल्प "निकालना" यह एसडी मेमोरी कार्ड को हटाने के लिए भी उपयुक्त है (जैसे कि आम तौर पर कैमरे और स्मार्टफोन में इस्तेमाल होता है)।
    • यह देखते हुए कि कार्यक्षमता "त्वरित हटाने" यह डिवाइस के उपयोग के लिए विशिष्ट है, उपयोग करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को यूएसबी हटाने योग्य ड्राइव के लिए पहले सक्रिय होना चाहिए।

    चेतावनी

    • आपको सुविधा का कभी उपयोग नहीं करना चाहिए "त्वरित हटाने" बाह्य हार्ड ड्राइव के मामले में चूंकि इस प्रकार के डिवाइस में एक सामान्य यूएसबी स्टिक की तुलना में अधिक मेमोरी क्षमता है, इसलिए विंडोज मीडिया इजेक्शन प्रक्रिया बाहरी डिस्क को निकालने का सबसे सुरक्षित तरीका है, जबकि उस पर संग्रहीत डेटा की अखंडता को संरक्षित करते हैं। इंटीरियर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com