कैसे छवियों का आकार बदलें (मैक)

यदि आपने ई-मेल के माध्यम से कभी भी फोटो भेज या प्राप्त किए हैं या यदि आपने वेब के माध्यम से चित्रों को स्थानांतरित किया है, तो आप जानते हैं कि एक छवि का आकार एक अवांछित समस्या हो सकता है असल में, कई वेबसाइट्स लोड होने के समय और संग्रहण स्थान को कम करने के लिए छवियों के आकार पर सीमाएं लगा सकती हैं, जिन्हें स्थानांतरित किया जा सकता है। याद रखें कि बहुत बड़ा लगाव वाला ई-मेल प्राप्त करना बहुत अधिक हो सकता है कष्टप्रद

. मैक पर एक छवि को फिर से बदलना एक बहुत सरल क्रिया है, निश्चित रूप से यदि आप जानते हैं कि यह कैसे करना है। आपको किसी भी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं होगी, बस इस ट्यूटोरियल में दिए चरणों का पालन करें।

कदम

छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 1
1
डॉक पर संबंधित आइकन का चयन करके ओपन फाइंडर
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 2
    2
    वह फ़ोल्डर एक्सेस करें जिसमें वे चित्र शामिल हों जिन्हें आप आकार बदलना चाहते हैं।
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 3
    3
    `कमांड` कुंजी को दबाए रखकर द्वारा छवि का चयन करें फिर `के साथ खोलें` माउस कर्सर ले जाने के संदर्भ मेनू में दिखाई दिया (आप उपयोग कर रहे हैं एक मैकबुक प्रो, `नियंत्रण` कुंजी को दबाए रखें के रूप में आप के साथ छवि का चयन करें माउस बटन या मेनू आइटम `ओपन विथ` तक पहुंचने के लिए बस बाईं माउस बटन के साथ चित्र का चयन करें।)
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 4
    4
    `खोलें` मेनू से, आइटम `पूर्वावलोकन` का चयन करें चयनित छवि एक नई विंडो में खुल जाएगी।
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 5
    5
    `पूर्वावलोकन` विंडो को चुनने के बाद, मेनू बार के `टूल्स` मेनू में `समायोजित आयाम` आइटम चुनें। एक नया पैनल प्रदर्शित किया जाएगा।



  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 6
    6
    `चौड़ाई` फ़ील्ड चुनें, फिर छवि चौड़ाई के लिए नया इच्छित मान दर्ज करें। यदि आपने `स्केल आनुपातिक` चेकबॉक्स को अचयनित नहीं किया है, तो `चौड़ाई` फ़ील्ड का मान नई चौड़ाई मान के आधार पर पुनः पुनर्क्रमित होगा। `आयाम नियम` पैनल के निचले भाग में, `परिणामस्वरूप आयाम` अनुभाग में, आपको KB, MB में नया चित्र आकार मिलेगा।
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 7
    7
    `ओके` बटन दबाएं छवि नए आयामों पर ले जाएगी, जिसे सीधे `पूर्वावलोकन` विंडो में देखा जा सकता है।
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 8
    8
    मेनू पट्टी पर विंडो के शीर्ष पर स्थित `फ़ाइल` मेनू पर पहुंचें, और आइटम का चयन करें `सहेजें` या `के रूप में सहेजें` `सहेजें` विकल्प नए फाइलों के साथ मूल फाइल को अधिलेखित कर देगा, जबकि `सेव ऐज` विकल्प आपको एक नया नाम बनाने के लिए एक नई छवि बनाने की अनुमति देगा।
  • छवि का आकार बदलने वाला चित्र (मैक के लिए) चरण 9
    9
    मैक ओएस एक्स के संस्करण के आधार पर `फाइल` या `पूर्वावलोकन` मेनू में `पूर्वावलोकन से बाहर निकलें` आइटम को चुनकर `पूर्वावलोकन` कार्यक्रम बंद करें। समाप्त हो गया!
  • टिप्स

    • वेब पर इस्तेमाल होने वाली छवियों के लिए, 100-200 KB का आकार आदर्श है। आकार प्रदर्शित होने वाले चित्र के आकार के आधार पर भिन्न होगा।

    चेतावनी

    • यदि आप `सहेजें ऐज़` विकल्प का उपयोग करने के बजाय `सहेजें` विकल्प का उपयोग करते हैं, तो मूल छवि वर्तमान परिवर्तनों के साथ ओवरराइट की जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com