जीमेल से एक ईमेल को कैसे स्मरण करें

अगर आपको Gmail खाते के माध्यम से भेजा गया एक ईमेल भेजना रद्द करना है, तो आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए, आप नामांकित Google प्लेटफ़ॉर्म में निर्मित सुविधा का लाभ उठा सकते हैं "भेजना रद्द करें", जो भेजने से 30 सेकंड के भीतर एक ई-मेल संदेश को याद करने में सक्षम है। आप एक ई-मेल संदेश की वसूली टटोला लिए और अधिक समय की जरूरत है, तो आप बुमेरांग एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं दे रही है Gmail- की कार्यक्षमता समय की राशि उपलब्ध वास्तव में किसी भी मान पर सेट किया जा सकता है के लिए समय जोड़ सकते हैं एक ईमेल को याद करने की संभावना, किसी भी वांछित पल में भेजने से पहले यदि आप अपने जीमेल खाते तक पहुंचने के लिए आउटलुक ई-मेल ग्राहक का उपयोग करते हैं, तो आप इलेक्ट्रॉनिक मेल भेजने में देरी करने के लिए एक कस्टम नियम बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

फ़ंक्शन का उपयोग करें "भेजना रद्द करें" जीमेल का
जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 1
1
अपने Gmail इनबॉक्स में लॉग इन करें कार्यक्षमता को सक्षम करना "भेजना रद्द करें" आप कुछ सेकेंड तक ईमेल भेजने में देरी कर सकते हैं - जब आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप अपना फैसला रद्द कर पाएंगे। इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, आपको अपने खाते का उपयोग करके जीमेल साइट में लॉग इन करना होगा।
  • जीमेल में एक ईमेल स्मृत शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    गियर बटन दबाएं, फिर विकल्प चुनें "सेटिंग". यह बटन स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।
  • जीमेल में एक ईमेल स्मरण शीर्षक छवि 3
    3
    चेक बटन का चयन करें "भेजने रद्द करना सक्षम करें" कार्ड में रखा "सामान्य"। यह फ़ंक्शन विचाराधीन कार्ड पर विकल्पों की सूची के माध्यम से लगभग आधे रास्ते रखा जाता है।
  • यह सुविधा प्रायोगिक अनुभाग का हिस्सा है "जीमेल लैब्स", लेकिन फिर भी यह Gmail कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स में एकीकृत किया गया है।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 4
    4
    उस समय की मात्रा चुनें जब आप संदेश भेजने में देरी करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आप ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर सकते हैं "रद्दीकरण रद्दीकरण अवधि:" और निम्न विकल्पों में से एक चुनें: 5, 10, 20 और 30 सेकंड। यह समय उपयोगकर्ता को एक ईमेल भेजने को रद्द करने से पहले प्राप्तकर्ता को भेजा जाता है,
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 5
    5
    स्क्रीन के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और बटन को दबाएं "परिवर्तन सहेजें". इस तरह फ़ंक्शन में किए गए परिवर्तन "भेजना रद्द करें" बचाया जाएगा
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 6
    6
    सामान्य रूप से आप एक ईमेल भेजें सुविधा को सक्षम करने के बाद "भेजना रद्द करें", आप एक साधारण संदेश भेजकर इसके प्रभावी संचालन को सत्यापित कर सकते हैं।
  • जीमेल में एक ईमेल याद दिलाने वाला छवि 7 में कदम
    7
    लिंक का चयन करें "रद्द करना" जो एक ईमेल भेजने के बाद दिखाई देता है स्क्रीन के शीर्ष पर आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जो आपको लिंक का चयन करने की अनुमति देगा "रद्द करना"। यह विंडो पिछले चरण में दर्शाए गए समय के लिए दृश्यमान रहेगी।
  • ये कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स नए जीमेल इंटरफेस पर भी लागू होती हैं, "इनबॉक्स"। जब आप इनबॉक्स के माध्यम से एक संदेश भेजते हैं, तो आपको बटन दिखाई देगा "रद्द करना" पृष्ठ के निचले बाएं कोने में आपको प्रगति में कार्रवाई रद्द करने की अनुमति मिलती है।
  • विधि 2

    क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और सफारी के लिए बुमेरांग का उपयोग करें
    जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 8
    1
    बुमेरांग वेबसाइट पर जाएं अन्य सुविधाओं को प्रदान करने के अलावा, यह इंटरनेट ब्राउज़र एक्सटेंशन आपको समय के साथ ई-मेल भेजने का शेड्यूल करने की अनुमति देता है।
    • URL में लॉग इन करें boomeranggmail.com/download.html जिस इंटरनेट ब्राउज़र पर आप एक्सटेंशन इंस्टॉल करना चाहते हैं बुमेरांग इंटरनेट एक्सप्लोरर, एज और मोबाइल संस्करणों के साथ संगत नहीं है।
    • याद रखें कि बूमरैंग उन ईमेल को नहीं याद कर सकता है जो इसे इंस्टॉल किए जाने से पहले भेजा गया था। यह एक्सटेंशन केवल भविष्य के ई-मेल भेजने का समय निर्धारित करने में सक्षम है, जिससे आपको इसे रद्द करने का मौका मिलेगा।
  • जीमेल में एक ईमेल याद दिलाने वाला छवि 9
    2
    बटन दबाएं "बुमेरांग स्थापित करें"। यह उपयोग में इंटरनेट ब्राउज़र के विस्तार की स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करेगा।
  • जीमेल में एक ईमेल याद दिलाने वाला इमेज शीर्षक 10
    3
    बुमेरांग को स्थापित करने के निर्देशों का पालन करें। ब्राउज़र की उपयोग के आधार पर यह प्रक्रिया थोड़ा भिन्न होती है।:
  • क्रोम: बटन दबाएं "जोड़ना" दिखाई दिया,
  • फ़ायरफ़ॉक्स: बटन दबाएं "अनुमति देते हैं", तो आइटम का चयन करें "स्थापित करें";
  • सफारी: बटन दबाएं "स्थापित करें" वह दिखाई दिया।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 11
    4
    जीमेल तक पहुंचने के लिए एक नया ब्राउज़र टैब का उपयोग करें यदि आप पहले से यह किसी अन्य पृष्ठ या टैब पर कर चुके हैं, तो आपको उसे बंद करना होगा और फिर साइन इन करना होगा। इस तरह, आपको बटन दिखाई देगा "बुमेरांग" खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में विस्तार सेटिंग्स से संबंधित नए संदेश बॉक्स के निचले भाग पर, आप एक बूमरंग टूलबार पाएंगे जो आपके द्वारा लिखे गए ईमेल को भेजने में आपकी सहायता करेगा।
  • जीमेल में एक ईमेल को स्मॉल करें छवि 12 शीर्षक
    5
    बटन दबाएं "लिखना"। एक नई विंडो दिखाई देगी जिसमें आप एक नया ई-मेल संदेश लिखने में सक्षम होंगे, अंदर आपको बटन मिलेगा "बाद में भेजें" बिल्कुल नीचे बटन "प्रस्तुत करना"।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 13
    6
    जब आप संदेश भेजने के लिए तैयार हों, तो बटन दबाएं "बाद में भेजें"। एक मेनू आपको तब सेट करने की इजाजत दिखाई देगा जब वास्तव में ईमेल भेजा जाएगा
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 14
    7
    चुनें कि आपके द्वारा किए गए संदेश को शिप करने में कितना विलंब होता है अगर आपको भेजने से कुछ मिनट बाद संदेश को याद करना पड़ता है, तो आप विकल्प चुन सकते हैं "1 घंटे में" या एक कस्टम समय अंतराल दर्ज करें, शायद 5-10 मिनट - इस तरह, संदेश अस्थायी रूप से आपके मेल फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा "बुमेरांग-आउटबॉक्स" बाद में सूचीबद्ध प्राप्तकर्ता को भेजा जाएगा
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 15
    8
    फ़ोल्डर में प्रवेश करें "बुमेरांग-आउटबॉक्स", भेजने के लिए इंतजार कर रहे सभी ई-मेल देखने के लिए, बाएं मेनू में स्थित है। यदि आप कोई विशिष्ट संदेश भेजने का रद्द करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे फ़ोल्डर में पाएंगे "बुमेरांग-आउटबॉक्स" जब तक यह स्वचालित रूप से गंतव्य पर नहीं भेजा जाता है।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 16
    9
    वह मेल चुनें जिसे आप फ़ोल्डर में रद्द करना चाहते हैं "बुमेरांग-आउटबॉक्स"। संदेश एक निजी विंडो के साथ एक नई विंडो में खुल जाएगा और शीर्ष पर स्थित विकल्पों में से एक होगा।
  • जीमेल में एक ईमेल स्मॉल शीर्षक छवि 17



    10
    चुने हुए संदेश को भेजने को रद्द करने के लिए बटन दबाएं "भेजें न भेजें"। यह स्वचालित शिपिंग कतार से निकाल देगा और निर्दिष्ट प्राप्तकर्ता को नहीं भेजा जाएगा।
  • विधि 3

    आउटलुक का उपयोग करें
    जीमेल स्टेप 18 में एक ईमेल को स्मॉल करें
    1
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने जीमेल खाते तक पहुंचने के लिए आउटलुक को कॉन्फ़िगर करें। अगर आप अपने जीमेल खाते में ई-मेल प्रबंधित करने के लिए आउटलुक का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो अब इसे कॉन्फ़िगर करें ताकि यह सभी ईमेल सिंक्रनाइज़ कर सके। इस बिंदु पर आप एक ईमेल भेजने में विलंब के लिए आउटलुक के सभी विशेष सुविधाओं का लाभ उठाने में सक्षम होंगे, जब आवश्यक हो तो इसे रद्द करने की क्षमता के साथ।
    • परामर्श करना इस अनुच्छेद आउटलुक पर जीमेल अकाउंट कैसे जोड़ता है, इस पर अधिक निर्देश के लिए
  • जीमेल में एक ईमेल याद दिलाने वाला छवि, चरण 1 9
    2
    बटन दबाएं "नियम"। यह कार्ड पर रखा गया है "घर" मेनू में या मेनू में "उपकरण"।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 20
    3
    विकल्प चुनें "नियम और सूचनाएं प्रबंधित करें". एक नई विंडो दिखाई जाएगी, जहां से आप संदेशों को सामान्य भेजने के विलंब के लिए एक नियम बना सकते हैं।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 21
    4
    बटन दबाएं "नया नियम"। एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • जीमेल में एक ईमेल स्मृत शीर्षक 22 छवि
    5
    विकल्प चुनें "भेजे गए संदेशों में नियम लागू करें", तब बटन दबाएं "अगला". इससे आउटलुक से पता चल जाएगा कि भविष्य में आपके द्वारा भेजे गए सभी संदेशों पर नियम बनाया जा रहा है।
  • जीमेल में एक ईमेल स्मरण शीर्षक छवि 23
    6
    अतिरिक्त मापदंड चुनें (यदि आवश्यक हो) इस तरीके से आप बेहतर परिभाषित करने के लिए अतिरिक्त शर्तों को चुन सकते हैं कि भविष्य के संदेशों को आपके द्वारा बनाए गए नियम लागू किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप हालत को चुन सकते हैं "विषय में विशिष्ट शब्दों के साथ"। यदि आप चाहते हैं कि आप नियमों को बिना किसी शर्त में भेजे गए सभी संदेशों पर लागू किया जाए, तो कोई भी शर्त चुनें, लेकिन बटन दबाएं "अगला"।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 24
    7
    चेक बटन का चयन करें "कुछ मिनट की डिलीवरी देरी"। इस विकल्प के लिए धन्यवाद आपको अपने ईमेल भेजने में देरी होने की संभावना है
  • जीमेल में एक ईमेल याद दिलाने वाला छवि 25
    8
    लिंक का चयन करें "कुछ" विंडो के निचले फलक में रखा अब आपके पास ई-मेल भेजने से पहले Outlook की प्रतीक्षा करने के लिए मिनटों की संख्या का संकेत मिलता है।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 26
    9
    संदेश वितरण में देरी सेट करें सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना मन बदलने पर आपके पास सबमिशन रद्द करने का पर्याप्त समय है।
  • जीमेल में एक ईमेल स्मृत शीर्षक छवि 27
    10
    अपवादों को कॉन्फ़िगर करें (यदि आवश्यक हो) यदि कुछ प्रकार के संदेश हैं जो तुरंत भेजा जा सकता है, तो आप जो नियम बना रहे हैं उसे लागू करने के लिए अपवाद को विन्यस्त कर सकते हैं। दोबारा, यदि आप चाहते हैं कि नियम सभी बाहर जाने वाले संदेशों पर लागू किया जाए, तो बस बटन दबाएं "अगला" किसी भी विकल्प को चुनने के बिना
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 28
    11
    नियम दें आपने अभी नाम बनाया है एक वर्णनात्मक नाम का प्रयोग करें, जैसे कि "Ritardo_Invio_E-मेल", ताकि आप उसे तुरंत संशोधित कर सकते हैं या इसे हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 29
    12
    उत्तराधिकार में बटन दबाएं "अंत" और "लागू". इस तरह से नया नियम तुरंत सहेजा जाएगा और सक्रिय होगा।
  • जीमेल के चरण 30 में एक ईमेल को स्मॉल करें
    13
    जैसे ही आप सामान्य रूप से अपने ईमेल भेजें बटन दबाएं "नया ई-मेल संदेश", इसे डायल करें, फिर इसे सामान्य रूप से भेजें जैसा आप चाहते हैं इसे आउटबॉक्स पर ले जाया जाएगा, जहां निर्दिष्ट समय के बाद, यह प्राप्तकर्ता को दिया जाएगा।
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाने वाला छवि 31
    14
    भेजे जाने वाले संदेशों की सूची देखने के लिए, फ़ोल्डर खोलें "आउटबॉक्स"। आपके द्वारा भेजे गए सभी संदेश नियम में निर्दिष्ट समय के लिए इस फ़ोल्डर के भीतर लंबित रहते हैं। जब ईमेल भेजे जाते हैं, तो उन्हें फ़ोल्डर से स्थानांतरित कर दिया जाएगा "आउटबॉक्स" उस के लिए "प्रेषित मेल" और अब याद नहीं किया जा सकता है
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाना शीर्षक छवि 32
    15
    फ़ोल्डर में संदेश भेजना रद्द करें "आउटबॉक्स"। वह ईमेल चुनें जिसे आप रद्द करना चाहते हैं, फिर लाल बटन दबाएं "एक्स"। चुने हुए संदेश फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा "कचरा" आउटलुक, जिसमें से आप इसे उस पर ले जा सकते हैं "ड्राफ्ट" यदि आपको इसे फिर से भेजने से पहले बदलाव करने की आवश्यकता है
  • टिप्स

    • आपके द्वारा चुने गए विधि के बावजूद, एक बार प्राप्तकर्ता को मेल वितरित करने के बाद, इसे याद करने का कोई तरीका नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com