रूट उपयोगकर्ता विशेषाधिकारों के साथ मैक पर एक आवेदन कैसे प्रारंभ करें I

ओएस एक्स सिस्टम का उपयोग करना और प्रशासनिक पासवर्ड रखने के लिए, आप उपयोगकर्ता खाते के विशेषाधिकारों के साथ किसी भी आवेदन को प्रारंभ कर सकते हैं "जड़"। हमेशा की तरह, यदि आप नहीं जानते कि आप क्या करना चाहते हैं, तो इस स्तर तक पहुँच का उपयोग करने से बचने के लिए अच्छा है, चूंकि डेटा की सुरक्षा और अखंडता और पूरे सिस्टम के लिए एक त्रुटि बहुत गंभीर परिणाम हो सकती है।

कदम

विधि 1

एक सिस्टम व्यवस्थापक खाता का प्रयोग करें
1
जिन जोखिमों का आप सामना कर रहे हैं उन्हें जानें अधिकांश ग्राफ़िक्स एप्लिकेशन को एक खाते की आवश्यकता नहीं है "जड़" उपयोग करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए उन सभी गतिविधियों है कि समस्याओं या स्थितियों कि आपके पहुंच से बाहर हैं के साथ सौदा नहीं padroneggi- बाहर ले जाने के लिए सीमित है, अन्यथा आप इसे दुर्गम महत्वपूर्ण फ़ाइलें कर सकते हैं, अनुप्रयोगों के सामान्य संचालन को प्रभावित या पूरे सिस्टम की सुरक्षा में कमजोरियों बनाने ।
  • 2
    एक विंडो खोलें "अंतिम"। सिस्टम व्यवस्थापक खाते का उपयोग करके प्रवेश करें। उत्तराधिकार में अनुप्रयोगों और उपयोगिताओं फ़ोल्डर्स तक पहुंचें, फिर टर्मिनल ऐप लॉन्च करें
  • जिस व्यवस्थापक खाते का आप उपयोग करना चाहते हैं, उसे एक्सेस पासवर्ड सेट करना होगा क्योंकि अन्यथा आवेदन "अंतिम" आपको खाता विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा "जड़"।
  • 3
    सबसे तेज़ तरीका आज़माएं आदेश sudo आपको खाते के लिए आरक्षित एक्सेस विशेषाधिकारों के साथ आवेदन प्रारंभ करने की अनुमति देता है "जड़"। इस मामले में, निष्पादन योग्य फ़ाइल का पूरा पथ, जो अनुप्रयोग पैकेज में स्थित है, आवश्यक है। ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के अधिकांश डिफ़ॉल्ट अनुप्रयोगों के साथ-साथ कई तृतीय-पक्ष प्रोग्राम भी उसी तरह अपने संबंधित पैकेजों में फाइलों को व्यवस्थित करते हैं, इसलिए यह इस आदेश का उपयोग करने के लिए लायक है:
  • sudo "पूर्ण_पाथ + application_package_name.एप्लिकेशन / सामग्री / MacOS /APPLICATION_NAME को"।
    उदाहरण के लिए, iTunes को प्रारंभ करने के लिए, आपको sudo कमांड टाइप करना होगा "/Applications/iTunes.app/Contents/MacOS/iTunes", फिर Enter दबाएं।
  • उस व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड दर्ज करें जिसके साथ आप सिस्टम में लॉग इन हैं, फिर एन्टर कुंजी दबाएं।
  • यदि कमांड काम करता है, तो आप खाते के एक्सेस विशेषाधिकारों के साथ खुला प्रश्न में एप्लिकेशन विंडो देखेंगे "जड़"। अगर खिड़की के अंदर "अंतिम" संदेश प्रकट होता है "कमांड नहीं मिला", लेख को पढ़ना जारी रखें।
  • 4
    जिस ऐप्लिकेशन पैकेज को आप शुरू करना चाहते हैं, उसकी सामग्री तक पहुंचें यदि पिछले चरण में समझाया गया तरीका काम नहीं करता है, तो खोजकर्ता का उपयोग करके वांछित एप्लिकेशन की स्थिति जानें। दाएं माउस बटन के साथ उपयुक्त आइकन का चयन करें (यदि पॉइंटिंग डिवाइस में केवल एक बटन है, तो क्लिक करते समय ^ नियंत्रण कुंजी दबाए रखें), फिर प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से पैकेज सामग्री आइटम दिखाएं चुनें
  • 5
    निष्पादन योग्य फ़ाइल की स्थिति जानें अब आप एप्लिकेशन पैकेज में एक या अधिक फ़ोल्डरों को देखने में सक्षम होना चाहिए। इन निर्देशिकाओं के अंतर्गत ऐप के निष्पादन योग्य फ़ाइल की खोज करें आम तौर पर, यह फ़ोल्डर के भीतर होता है "/ सामग्री / MacOS"।
  • अकसर निष्पादन योग्य फाइल को उसी नाम से नाम दिया गया है, जिस तरह से वह अनुप्रयोग को संदर्भित करता है, लेकिन इसमें कोई भी नाम हो सकता है, जैसे कि "run.sh"।
  • आम तौर पर, निष्पादन योग्य फ़ाइलों को अंदर के शब्द के साथ एक स्क्वायर ब्लैक आइकन से चिह्नित किया जाता है "कार्यकारी"।
  • 6
    आदेश का उपयोग करें sudo एक खिड़की के अंदर "अंतिम"। खाली स्थान के बाद sudo कमांड टाइप करें। बटन दबाएं नहीं "प्रस्तुत करना" पल के लिए
  • 7
    विंडो में निष्पादन योग्य फ़ाइल आइकन खींचें "अंतिम"। इस तरीके से पिछले कमांड को स्वचालित रूप से चयनित फ़ाइल के पूरा पथ के साथ पूरा किया जाना चाहिए।
  • 8
    प्रशासनिक पासवर्ड प्रदान करें प्रेस कुंजी दबाएं उस व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड टाइप करें जिसके साथ आप वर्तमान में कंप्यूटर में लॉग इन हैं, और फिर एंटर कुंजी को फिर से दबाएं। संकेतित अनुप्रयोग उपयोगकर्ता खाते के एक्सेस विशेषाधिकार से शुरू होना चाहिए "जड़"।
  • विधि 2

    सामान्य उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करें


    1
    एक विंडो शुरू करें "अंतिम" प्रशासनिक अधिकारों के बिना उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करना आम तौर पर कई आईटी सिस्टम प्रशासक नियमित रूप से उपयोगकर्ता खातों के साथ काम करना पसंद करते हैं ताकि मानव त्रुटि या मैलवेयर के कारण होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। इस प्रक्रिया का उपयोग करते समय, आपको कंप्यूटर पर व्यवस्थापक खाते के लॉगऑन पासवर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, हालांकि, अंतर के साथ, उस प्रोफ़ाइल के विशेषाधिकार "जड़" केवल अस्थायी रूप से और दूसरे खाते के साथ सिस्टम में लॉग इन करने की आवश्यकता के बिना अधिग्रहण किया जाएगा। पहले चरण के रूप में, एक विंडो खोलें "अंतिम"।
  • 2
    विंडो में एक सिस्टम व्यवस्थापक खाते का उपयोग करने के लिए स्विच करें "अंतिम"। कमांड टाइप करें - एक खाली जगह और आपके कंप्यूटर के व्यवस्थापक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का नाम। इस बिंदु पर, लॉगिन पासवर्ड प्रदान करें। अब आप वर्तमान विंडो का उपयोग कर रहे हैं "अंतिम" प्रदान किए गए प्रोफ़ाइल के विशेषाधिकारों के साथ
  • प्रतीक का उपयोग करें "-" पिछली कमांड में यह वैकल्पिक है, लेकिन अनुशंसित है। इसका इस्तेमाल करते हुए, पर्यावरण चर और फ़ोल्डर्स जो प्रयोग में खाते से संबंधित हैं, कॉन्फ़िगर किए जाएंगे, इस प्रकार अनजान क्षति होने की संभावना को सीमित कर दिया जाएगा।
  • 3
    कमांड का उपयोग करके वांछित एप्लिकेशन को प्रारंभ करें sudo. सामान्य वाक्यविन्यास सूडो है "पूर्ण_पाथ + application_package_name.एप्लिकेशन / सामग्री / MacOS /APPLICATION_NAME को"। यदि यह कमांड काम नहीं करता है या आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो इन निर्देशों का संदर्भ लें
  • 4
    अपने सामान्य उपयोगकर्ता खाते के उपयोग को पुनर्स्थापित करें प्रयोक्ता खाता विशेषाधिकारों की आवश्यकता वाली सभी गतिविधियों को पूरा करने के बाद "जड़"विंडो में बाहर निकलें कमांड टाइप करें "अंतिम"। इस तरह आप अपना कंप्यूटर व्यवस्थापक विशेषाधिकार खो देंगे और अपने नियमित उपयोगकर्ता खाते का उपयोग कर फिर से शुरू करेंगे।
  • विधि 3

    समस्या निवारण
    1
    सुविधा बंद करें "सिस्टम अखंडता संरक्षण" (बहुत जोखिम भरा गतिविधि) यह सुविधा ओएस एक्स 10.11 एल कैप्टन में शुरू की गई थी और यूजर द्वारा भी महत्वपूर्ण फाइलों तक पहुंच को सीमित करती है "जड़"। यदि आप अपनी आवश्यकताओं से संबंधित परिवर्तन करने में असमर्थ हैं, तो आप सुविधा को अक्षम कर सकते हैं "सिस्टम अखंडता संरक्षण"। चूंकि एक त्रुटि कंप्यूटर को बेकार कर सकती है या सभी संग्रहीत डेटा को नुकसान पहुंचा सकती है, तो केवल तभी आगे बढ़ें जब आप एक अनुभवी उपयोगकर्ता हो और आपको पता है कि आप क्या करने वाले हैं।
    • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सिस्टम स्टार्टअप प्रक्रिया की शुरुआत में बजर को सुनने के बाद, दर्ज करने के लिए कमांड + आर कुंजी दबाए रखें "ओएस एक्स रिकवरी"।
    • स्क्रीन के शीर्ष पर मेनू से उपयोगिताएं आइटम चुनें, फिर टर्मिनल विकल्प चुनें।
    • खिड़की के अंदर csrutil disable-reboot कमांड टाइप करें "अंतिम" वह दिखाई दिया।
    • सामान्य रूप से पुनरारंभ करने के लिए कंप्यूटर की प्रतीक्षा करें अब आप उपयोगकर्ता के विशेषाधिकारों के साथ किसी भी आवेदन को शुरू करने के लिए आलेख की शुरुआत में वर्णित चरणों का उपयोग कर सकते हैं "जड़"। नौकरी के अंत में, तय करें कि कार्यक्षमता को पुन: सक्रिय करना है या नहीं "सिस्टम अखंडता संरक्षण" पिछली कमांड के अंदर सक्षम पैरामीटर के साथ अक्षम की जगह।
  • 2
    पाठ संपादक का उपयोग करें "बौना" एक ग्राफ के बजाय विंडो में एकीकृत पाठ संपादक का उपयोग करें "अंतिम" सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों की सामग्री को बदलना अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय हो सकता है संपादक "बौना" यह एक सरल और आसान उपयोग उपकरण है - इसके अलावा, यह पहले से ही ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत है इसे उपयोगकर्ता खाते के विशेषाधिकारों के साथ उपयोग करने के लिए "जड़" सिडो नैनो कमांड टाइप करें, उसके बाद रिक्त स्थान और पाठ फ़ाइल को संपादित करने के लिए पूरा रास्ता। इस बिंदु पर, आप वांछित दस्तावेज़ सीधे विंडो से संपादित कर सकते हैं "अंतिम", अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार्य समाप्त होने पर, परिवर्तनों को सहेजने के लिए ^ नियंत्रण + ओ कुंजी संयोजन दबाएं और ^ नियंत्रण + एक्स बंद करें "बौना"।
  • उदाहरण के लिए, sudo नैनो / etc / host कमांड फाइल की सामग्री को प्रदर्शित करता है "मेजबान" खाते के उपयोग के विशेषाधिकारों के साथ "जड़"।
  • किसी भी तरह से सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल को संशोधित करने से पहले, सवाल में फ़ाइल की बैकअप प्रतिलिपि बनाना सबसे अच्छा है। ऐसा करने के लिए, sudo cp कमांड टाइप करें percorso_completo_del_file percorso_completo_copia_di_backup. उदाहरण के लिए, sudo cp / etc / hosts /etc/hosts.backup आदेश फाइल की एक प्रतिलिपि बनाता है "मेजबान" बुला "hosts.backup"। अगर आप फाइल को संपादित करते समय गलती करते हैं, तो आप बैकअप का उपयोग इस तरह से कर सकते हैं: ऊपर दिए गए उदाहरण का पालन करके, भ्रष्ट फाइल का नाम बदलने के लिए sudo mv / etc / hosts /etc/hosts.bad कमांड का उपयोग करें, फिर sudo cp /etc/hosts.backup / etc / hosts कमांड का उपयोग करके बैकअप प्रतिलिपि को बहाल करें।
  • टिप्स

    • रिक्त स्थान हैं, अगर फ़ाइल पथ के भीतर प्रश्न चिह्न केवल तभी आवश्यक हैं

    चेतावनी

    • जब आपके पास व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार होते हैं, तो त्रुटि को पूरा सिस्टम स्वरूपण हो सकता है या आपके कंप्यूटर को अनुपयोगी बना सकते हैं कार्यक्षमता के साथ यदि आप ओएस एक्स 10.10 (या एक पुराने संस्करण) या ओएस एक्स 10.11 का उपयोग करते हैं, तो जोखिम बढ़ता है "सिस्टम अखंडता संरक्षण" विकलांग। अन्य उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर को खाते से एक्सेस करने से रोकने के लिए "जड़", अपना लॉगिन पासवर्ड सुरक्षित रखें
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com