कैसे उबंटू में रूट उपयोगकर्ता में प्रवेश प्राप्त करें

कार्य करने के लिए जो Linux सिस्टम पर व्यवस्थापकीय अधिकारों की आवश्यकता होती है, आपको उपयोगकर्ता का उपयोग करना चाहिए "जड़" (के रूप में भी जाना जाता है "सुपर उपयोगकर्ता")। सुरक्षा कारणों से, कई लिनक्स वितरण उपयोगकर्ता खाते को व्यवस्थापकीय एक से अलग बनाए रखते हैं, लेकिन इसके अतिरिक्त, जो सिस्टम उबंटू को अपनाने की कोशिश करते हैं, रूट उपयोगकर्ता के उपयोग को डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम किया जाता है। यह एक अनुभवहीन उपयोगकर्ता को ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए हानिकारक परिचालन करने वाले डेटा या उसमें मौजूद डेटा की सुरक्षा से रोकता है। एक कमांड चलाने के लिए जो रूट उपयोगकर्ता के उपयोग की आवश्यकता है, कमांड का उपयोग करें sudo

.

कदम

विधि 1

सुडो कमान का उपयोग प्रशासनिक गतिविधियां करना
उबुंटू चरण 1 में रूट बनें चित्र
1
एक विंडो तक पहुंचने के लिए "अंतिम" (सिस्टम शेल), कुंजी संयोजन ++ दबाएं चूंकि उबंटू रूट खाते के उपयोग को डिफ़ॉल्ट रूप से रोकता है, चूंकि यह कई अन्य लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन में करता है, इसलिए रूट उपयोगकर्ता के प्रशासनिक अधिकार प्राप्त करने के लिए कमांड का उपयोग करना संभव नहीं है। इस मामले में, आपको कमांड का उपयोग करना होगा
  • उबुंटू चरण 2 में रूट बनें चित्र
    2
    प्रत्येक आदेश के लिए उपसर्ग का उपयोग करें जिसे आपको चलाने की आवश्यकता है। परिवर्णी शब्द "sudo" अंग्रेजी से आता है "सुपर उपयोगकर्ता क्या करें"। उपसर्ग का उपयोग करना "sudo" प्रश्न में कमांड रूट उपयोगकर्ता के रूप में निष्पादित किया जाएगा, जो सिस्टम व्यवस्थापक के रूप में है।
  • उदाहरण के लिए, कमांड नेटवर्क सेवा बंद कर देता है, जबकि कमांड सिस्टम में एक नया उपयोगकर्ता जोड़ता है। इन दोनों आज्ञाओं को चलाने के लिए रूट एक्सेस की आवश्यकता है
  • आदेश वास्तव में निष्पादित होने से पहले, आपको अपना लॉगिन पासवर्ड प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। लिनक्स लगातार कमांडों की एक श्रृंखला के निष्पादन की सुविधा के लिए 15 मिनट की अवधि के लिए पासवर्ड स्टोर करता है।
  • उबुंटू चरण 3 में रूट बनें चित्र
    3
    ग्राफ़िकल यूजर इंटरफेस के साथ एक प्रोग्राम शुरू करने वाली एक कमांड निष्पादित करने से पहले उपसर्ग का प्रयोग करें (अंग्रेजी से जीयूआई) "ग्राफ़िकल यूजर इंटरफेस")। सुरक्षा कारणों से, उबंटु डेवलपर्स उपसर्ग का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं "sudo" जीयूआई के साथ कार्यक्रम शुरू करने के लिए इस मामले में प्रश्न में प्रोग्राम को शुरू करने के लिए आदेश के बाद उपसर्ग का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • उदाहरण के लिए, कमांड टाइप करना फ़ाइल की सामग्री प्रदर्शित करता है "fstab" जीईआईडी एडिटर के भीतर, जीयूआई के साथ पाठ संपादक
  • यदि आप केडीई विंडो प्रबंधक का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको इसके बजाय उपसर्ग का उपयोग करना होगा।
  • उबुंटू चरण 4 में रूट बनें चित्र
    4
    रूट एक्सेस के साथ एक वातावरण का अनुकरण करें। यदि आप एक अनुभवी उपयोगकर्ता हैं, तो कुछ स्क्रिप्ट चलाने के लिए रूट उपयोगकर्ता के रूप में एक वास्तविक सिस्टम शेल का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप इस आदेश का उपयोग करके इसे अनुकरण कर सकते हैं। यह कमांड सिस्टम और रूट उपयोगकर्ता चर को सुपरयुजर के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • कमांड चलाएं यह रूट उपयोगकर्ता के लिए एक प्रमाणन पासवर्ड बनाएगा, दूसरे शब्दों में यह होगा "सक्रिय" खाता। यह स्पष्ट है कि आपको बिना पासवर्ड के पासवर्ड को भूलना होगा।
  • कमांड टाइप करें, फिर जैसे ही आपको ऐसा करने के लिए कहा जाता है, रूट उपयोगकर्ता पासवर्ड दर्ज करें।
  • कमांड प्रॉम्प्ट की विशेषता वाले प्रतीक से बदल जाएगा $ को #, यह इंगित करता है कि आपने रूट उपयोगकर्ता के रूप में सफलतापूर्वक लॉगिन किया है।
  • उबंटू चरण 5 में रूट बनें चित्र
    5
    किसी अन्य उपयोगकर्ता को पहुंच निर्दिष्ट करें यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल को कॉन्फ़िगर कर रहे हैं, जिस पर वर्तमान में आपके कंप्यूटर की रूट एक्सेस नहीं है, तो आप इसे विशेषाधिकार उपयोगकर्ता समूह में शामिल कर सकते हैं "sudo"। ऐसा करने के लिए, कमांड चलाएं (पैरामीटर को प्रतिस्थापित करें "user_name" खाते के सही नाम के साथ परिवर्तित किया जाना है)।
  • विधि 2

    रूट उपयोगकर्ता खाते के उपयोग को सक्षम करें
    उबुंटू चरण 6 में रूट बनें चित्र



    1
    एक विंडो खोलने के लिए कुंजी संयोजन + + दबाएं "अंतिम"। सुरक्षा कारणों से (और ऑपरेटिंग सिस्टम को गलती से हानि करने वाले नौसिख उपयोगकर्ताओं को रोकने के लिए), रूट उपयोगकर्ता खाता डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है कुल सुरक्षा में रूट उपयोगकर्ता के रूप में कमांड चलाने के लिए, आपको उपसर्ग का उपयोग करना चाहिए sudo या gksudo. यदि आपको किसी सिस्टम के लिए सिस्टम तक पहुंच की ज़रूरत है (उदाहरण के लिए, क्योंकि इसके लिए एक विशिष्ट प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जिसे आप काम के लिए उपयोग करते हैं या आपके कंप्यूटर को किसी और के साथ साझा नहीं किया जाता है), तो आप रूट उपयोगकर्ता के उपयोग को कुछ सरल आज्ञाएं
    • उबंटू के रचनाकारियों ने इस प्रक्रिया को न करने की अनुशंसा की क्योंकि रूट खाते के प्रत्यक्ष उपयोग को सक्षम करने से संपूर्ण सिस्टम जोखिम में डालता है।
  • उबंटू में रूट बनें चित्र 7
    2
    कमांड टाइप करें, फिर कुंजी दबाएं आपको रूट उपयोगकर्ता के लिए एक नया लॉगिन पासवर्ड कॉन्फ़िगर करने के लिए कहा जाएगा। दुनिया के किसी भी कारण के लिए आप भूल जाएंगे या इस पासवर्ड को खो देंगे।
  • उबंटू में रूट बनें इमेज का शीर्षक चरण 8
    3
    आपके द्वारा चुना गया पासवर्ड दर्ज करें, फिर बटन दबाएं
  • उबंटू में रूट बनें इमेज का शीर्षक चरण 9
    4
    संकेत दिए जाने पर, यह सही है कि पुष्टि करने के लिए पासवर्ड फिर से दर्ज करें, फिर कुंजी दबाएं अब रूट उपयोगकर्ता के पास एक लॉगिन पासवर्ड सेट है।
  • उबंटू में रूट बनने वाली छवि 10 स्टेप
    5
    कमांड टाइप करें, फिर कुंजी दबाएं संकेत दिए जाने पर, रूट उपयोगकर्ता के कमांड प्रॉम्प्ट को प्रदर्शित करने के लिए आपके द्वारा अभी बनाया पासवर्ड दर्ज करें।
  • रूट खाता को फिर से अक्षम करने के लिए, कमांड चलाएं।
  • टिप्स

    • आपको रूट उपयोगकर्ता के साथ एक उबंटू सिस्टम में लॉगिंग से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए। इसका कारण यह है कि आप लगभग किसी भी कमांड को चलाने में सक्षम होंगे जो कि कंप्यूटर व्यवस्थापक अनुमतियों की आवश्यकता होती है, जैसे कि या
    • दूसरे उपयोगकर्ता के उपयोग से सिस्टम खोल का उपयोग करने के लिए, आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता बनने के लिए "लुका", कमांड टाइप करें, फिर में टाइप करें आपके आवश्यक होने पर लॉगिन पासवर्ड (नहीं उपयोगकर्ता का "लुका")।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com