कैसे एक पीसी इकट्ठा

पहली बार एक नए कंप्यूटर के पावर बटन को दबाकर रोमांचक है प्रशंसकों का हमला, आश्वस्त बीप और मॉनिटर की रोशनी आपके निर्माण के पूरा होने का संकेत देती है। अज्ञात और उम्मीद की भावना दो प्रेरणाओं है कि कंप्यूटर उत्साही ड्राइव, और अकेले एक कंप्यूटर निर्माण इस जुनून के करीब पाने के लिए एकदम सही परियोजना है। आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर को खुद बना सकते हैं, साधारण कार्यालय पीसी से मल्टीमीडिया स्टेशन तक या वीडियो गेम के लिए एक उच्च अंत कंप्यूटर, पैसे बचाने और मज़ेदार बनाने के लिए। कैसे जानने के लिए इस गाइड का पालन करें

कदम

भाग 1

अवयव प्राप्त करें
1
कंप्यूटर के फ़ंक्शन का निर्धारण करता है यदि आप अपने होम ऑफिस में ग्रंथ लिखने और अपने ई-मेलों का प्रबंधन करने के लिए एक कंप्यूटर का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको अधिकतम प्रदर्शन पर खेलने के लिए शोषण करने वाले कंप्यूटर के उन उपकरणों से बहुत अलग घटकों की आवश्यकता होगी। कम्प्यूटर की भूमिका को आपके द्वारा खरीदने के लिए आवश्यक घटकों पर मौलिक असर होता है। कंप्यूटर के अंतिम कार्य के बावजूद, प्रत्येक सिस्टम को समान मूलभूत घटकों की आवश्यकता होती है
  • अपने बजट को ध्यान में रखें एक कंप्यूटर के लिए जिसे आप केवल साधारण कार्यालय के काम के लिए इस्तेमाल करेंगे, बजट के कुछ सौ यूरो पर्याप्त हो सकते हैं यदि आप एक कंप्यूटर बनाना चाहते हैं जो लगभग सभी गेम को स्वीकार्य फ्रेम-दर पर और सभ्य ग्राफिक्स सेटिंग के साथ लगभग 700/800 यूरो (या यदि आप कुछ अतिरिक्त पावर चाहते हैं) का बजट प्रबंधित कर सकते हैं। यदि आप एक उच्च अंत कंप्यूटर चाहते हैं जो नवीनतम गेम चलाने के लिए आवश्यक संसाधनों को नियंत्रित कर सकता है, तो आपको कम से कम एक हजार यूरो के बजट पर विचार करना चाहिए। आप को ऑपरेटिंग सिस्टम, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, वेबकैम और किसी भी अन्य उपकरण की आवश्यकता हो सकती है, के लिए खरीदारी के लिए आवंटित होने के लिए भी राशि को एक साथ रखा जाना याद रखें।
  • 2
    एक प्रोसेसर (सीपीयू) ढूंढें यह कंप्यूटर का मस्तिष्क है आज लगभग सभी प्रोसेसर बहु-कोर हैं, वे एक में अधिक प्रोसेसर हैं विभिन्न तकनीकी विशेषताओं की तुलना करें और जो कि एक पुरानी मॉडल हो सकती है एक प्रोसेसर की तारीख तक नहीं है ये घटक हैं जो बदलते हैं, अप्रचलित हो जाते हैं और उस समय निर्माताओं और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर पर्याप्त समर्थन प्रदान करना बंद कर देते हैं। एक ऐसा प्रोग्राम चुनें जो आपके लिए आवश्यक प्रोग्राम को चलाने के लिए तेज़ हो। इसके अलावा बिजली की खपत को भी ध्यान में रखें और जिनके साथ आप आपूर्ति की जा रही हैं, उनका कूलिंग। अपर्याप्त शीतलन प्रोसेसर के उचित कामकाज को कम कर सकता है। पेंटियम से बचें, अब वे लगभग सभी अप्रचलित हैं
  • 3
    प्रोसेसर के लिए एक उपयुक्त मदरबोर्ड प्राप्त करें यदि प्रोसेसर मस्तिष्क है, तो मदरबोर्ड धड़ है। मदरबोर्ड वह घटक है जिसके लिए आपके कंप्यूटर के सभी आंतरिक भाग जुड़े हुए हैं। जिस प्रकार का मदरबोर्ड आपको लेने की जरूरत है, उस प्रोसेसर पर निर्भर करता है जो आप खरीद रहे हैं। विभिन्न प्रोसेसर हैं "सॉकेट" अलग और केवल मदरबोर्ड के साथ काम करते हैं जो कि विशिष्ट सॉकेट का समर्थन करते हैं। यह विकल्प आपके पास प्रोसेसर, आपके लिए कितनी मेमोरी, मामले का आकार और कितनी हार्ड ड्राइव आप कनेक्ट करना चाहते हैं पर निर्भर करता है।
  • कई अलग-अलग रूपों के मदरबोर्ड हैं, लेकिन सबसे आम हैं एटीएक्स और माइक्रोएक्स। एटीएक्स सबसे बड़ा मानक मदरबोर्ड है यदि आप एक विशिष्ट टॉवर कंप्यूटर का निर्माण कर रहे हैं, तो एक ATX कार्ड की तलाश करें। माइक्रोएक्सएक्स कार्ड सामान्य से छोटे होते हैं और बेहतर होते हैं यदि आप छोटे मामले चाहते हैं और आपको चार विस्तार स्लॉट्स की आवश्यकता नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका मदरबोर्ड उन सभी घटकों का समर्थन करता है जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। यदि आप एक उच्च स्तरीय ग्राफ़िक्स कार्ड स्थापित करना चाहते हैं, तो मदरबोर्ड को पीसीआई इंटरफ़ेस का समर्थन करना चाहिए। यदि आप बहुत अधिक RAM इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आपके मदरबोर्ड में कम से कम 4 इकाइयां होनी चाहिए।
  • कभी-कभी आपको एक प्रोसेसर और पहले से ही तैयार किए गए कॉम्बो में पहले से ही जोड़ा गया मदरबोर्ड मिल सकता है, आमतौर पर एक सस्ता समाधान। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसके लिए समझौता नहीं करेंगे क्योंकि यह आपके पैसे बचाता है।
  • हमेशा निर्माता की साइट पर मदरबोर्ड की तकनीकी विशेषताओं पर व्यापक शोध करते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि CPU और मदरबोर्ड में संगत सॉकेट हैं, तो व्यक्तिगत तत्वों की विशिष्टताओं की तुलना करें। हालांकि विभिन्न प्रकार के सॉकेट बाजार पर मौजूद हैं, लेकिन कुछ ही अप्रचलित हैं। तो, वास्तव में, आपको बहुत चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • 4
    रैम का पता लगाएं जो प्रोसेसर और मदरबोर्ड के साथ संगत है। रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) कंप्यूटर का एक हिस्सा है जहां प्रोग्राम उन सूचनाओं को सहेजता है जो वे उपयोग कर रहे हैं। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो प्रोग्राम जितना चाहिए उतना धीमी गति से चलेंगे जो रैम आप खरीद सकते हैं वह आपके द्वारा चुनी गई मदरबोर्ड के प्रकार पर निर्भर करता है। आपके द्वारा इंस्टॉल किए जा रहे रैम की गति को भी मदरबोर्ड द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए। आप दोनों घटकों के लिए निर्माता की वेबसाइटों की जांच कर सकते हैं।
  • रैम हमेशा समान इकाइयों के जोड़े में स्थापित होना चाहिए। सभी सिस्टम रैम की समान गति होनी चाहिए और अधिमानतः एक ही मेक और मॉडल का होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 8 जीबी रैम चाहते हैं, तो आप दो 4 जीबी ड्राइव या दो 2 जीबी जोड़ी स्थापित कर सकते हैं।
  • यदि आप 4 जीबी रैम से अधिक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना होगा। 32-बिट सिस्टम 4 जीबी से अधिक रैम नहीं पहचानते हैं, भले ही आपने अपने कंप्यूटर पर अधिक स्थापित किया हो।
  • 5
    अपने सभी डेटा को स्टोर करने के लिए पर्याप्त हार्ड ड्राइव प्राप्त करें। हार्ड डिस्क आपके ऑपरेटिंग सिस्टम, इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम और आपके सभी डेटा संग्रहीत करता है। सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय ब्रांड की हार्ड ड्राइव चुनते हैं
  • बाजार में विभिन्न गतियों के हार्ड डिस्क को मिलना संभव है, जिनमें से सबसे सामान्य 5000, 7200 और 10000 आरपीएम हैं 7200 आरपीएम में से एक सबसे अच्छा विकल्प है। आज भी ठोस राज्य डिस्क हैं, जिनमें चलती हिस्से नहीं हैं और उच्च गति की अनुमति है। इन डिस्कों का नतीजा यह है कि उन्हें बहुत अधिक लागत है और एक ही मूल्य सीमा में पारंपरिक लोगों की तुलना में सीमित भंडारण स्थान प्रदान करते हैं। इस प्रकार की हार्ड डिस्क का उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम और आवश्यक प्रोग्राम स्थापित करने के लिए आदर्श है। एक अलग हार्ड ड्राइव पर गेम, संगीत और फिल्में रखो इस तरीके से आपके पास एक कंप्यूटर होगा जो कि तेज़ी से, बहुत तेज़ और बहुत से स्थान शुरू कर सकता है। ठोस राज्य हार्ड ड्राइव को SATA 6gb / s या M.2 प्रारूप में होना चाहिए - वे तेज लेकिन अधिक महंगे हैं और एक संगत मदरबोर्ड की आवश्यकता है।
  • 6
    एचडी में गेम और मूवी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें। सबसे हालिया गेम खेलने के लिए एक समर्पित वीडियो कार्ड आवश्यक है, लेकिन यह कार्यालय कंप्यूटर के लिए महत्वपूर्ण नहीं है इंटेल मदरबोर्ड में एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड हैं, इसलिए यदि आपको वेब ब्राउज़ करने और ई-मेल प्रबंधित करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करना है, तो आपको एक समर्पित कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कई उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो देखते हैं या वीडियो गेम्स खेलते हैं, तो यह एक समर्पित वीडियो कार्ड के लिए चुनना उचित है। यदि आप गेमिंग प्रयोजनों के लिए एक पीसी बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको एक GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसर), एक बाहरी वीडियो कार्ड (मदरबोर्ड में एकीकृत करने के अलावा) की बिल्कुल ज़रूरत होगी, जिसकी पसंद आपके बजट और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करती है।
  • NVIDIA के पास्कल श्रृंखला, जिसका GPU GTX 1080, बहुत शक्तिशाली लेकिन महंगा और कंप्यूटर के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए की तरह 1000 से किसी भी नंबर के बाद जीपीएस के साथ लेबल किया गया है, जैसे अद्यतन मॉडल की एक पंक्ति के एक GPU का चयन करना सुनिश्चित करें उच्च अंत।
  • 7
    एक घर चुनें जो कि कार्यात्मक और सुंदर है देखने के लिए मामला है "डिब्बा" जो अन्य सभी घटकों को रखता है कई बिजली आपूर्ति के साथ पहले से ही उपलब्ध कराए गए हैं, लेकिन अगर आप वीडियो गेम-विशिष्ट कंप्यूटर का निर्माण कर रहे हैं, तो अलग-अलग बिजली की आपूर्ति लेने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि अंतर्निहित कंप्यूटर हमेशा उच्चतम गुणवत्ता के नहीं होते हैं मामला का आकार आपके द्वारा इंस्टॉल किए जाने वाले डिस्क की संख्या के साथ-साथ मदरबोर्ड के आकार के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। ये घर सबसे सस्ता और कार्यात्मक से लेकर सबसे विशिष्ट और महंगे हैं एक चुनें जो इष्टतम एयरफ्लो की अनुमति देता है और अतिरिक्त प्रशंसकों को आवश्यकतानुसार स्थापित करें यदि आप अपने कंप्यूटर में कई उच्च स्तरीय घटकों को लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि तापमान एक समस्या नहीं बनता है।
  • 8
    सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति लोड का सामना करने में सक्षम है। बिजली आपूर्ति कंप्यूटर के सभी घटकों को बिजली प्रदान करती है कुछ घरों में पहले से ही एक स्थापित है, लेकिन दूसरों को एक अलग बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता है यह सभी घटकों को उत्साहित करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होना चाहिए, लेकिन इसकी आवश्यकता के मुकाबले अधिक भोजन करके बिजली बर्बाद नहीं करना चाहिए। इस घटक पर सहेज न करें, क्योंकि एक दोषपूर्ण बिजली आपूर्ति अन्य सभी भागों को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • इस विशेष घटक के लिए हमेशा एक विश्वसनीय निर्माता चुनें। तुम भी जुआ खेलने के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है जो किसी कंप्यूटर का निर्माण करना चाहते हैं, तो हम एक अलग बिजली की आपूर्ति इंस्टॉल करने की अनुशंसा के बजाय संभवतः एक मकान में बनाया का फायदा उठाने, मुख्य रूप से हानिकारक अन्य घटकों के जोखिम से बचने के लिए।
  • 9
    उन सभी घटकों पर शोध करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। अधिक जानकारी के लिए पत्रिकाओं और ऑनलाइन समीक्षा साइटों पढ़ें। आनन्दटेक जैसे ऑनलाइन मंच बहुत उपयोगी होते हैं जब आपको विशिष्ट जानकारी की आवश्यकता होती है। याद रखें, यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, क्योंकि यह आपके हार्डवेयर पर निर्भर करता है। कई गाइड और समीक्षा ऑनलाइन पत्रिकाओं और उपभोक्ता वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं।
  • समीक्षाओं के आधार पर न चुनें, भले ही, हालांकि, जब वे उत्कृष्ट हों, इसका मतलब यह है कि यह टुकड़ा अच्छी तरह से काम करता है;
  • याद रखें, यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, इसलिए जल्दबाजी न करें इसके अलावा, अपनी सूची में चीजों को बदलने में डर नहींें - भागों की सूची तैयार करने का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा उन लोगों को मिल रहा है जो आपको अपनी जरूरत के अनुसार फिट करते हैं।
  • 10
    वह डीलर ढूंढें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त है एक बार जब आप जानते हैं कि क्या ख़रीदना है, तो आपको तय करना होगा कि आप कहां से खरीद लेंगे। यहाँ पर विचार करने के लिए क्या है:
  • डीलर की विश्वसनीयता के बारे में जानें संभावित घोटालों से बचने के लिए विश्वसनीय और प्रसिद्ध एक चुनें
  • पता लगाएँ कि वे कहाँ हैं सुनिश्चित करें कि आप जिस रिटेलर को चुनते हैं, उस देश में भी शिपमेंट बनाता है जहां आप रहते हैं।
  • व्यक्तिगत भागों और शिपिंग लागत की कीमत पर जानकारी प्राप्त करें सर्वोत्तम मूल्यों के साथ एक विश्वसनीय (रिटेलर) चुनना सुनिश्चित करें हमेशा ध्यान रखें कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग लागतें हमेशा भिन्न होती हैं, और एक खुदरा विक्रेता से दूसरे में बदल जाती हैं
  • विभिन्न रिटेलरों से अलग-अलग कीमतों की तुलना करें आप सुविधा के आधार पर विभिन्न खुदरा विक्रेताओं के भागों खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि शिपिंग लागतें एक साथ पार्ट्स लेने से अधिक हो सकती हैं
  • भाग 2

    कंप्यूटर को इकट्ठा करें
    1
    मामले को खोलें आप एंटीटाइटिक दस्ताने या किसी अन्य हाथ की सुरक्षा पहन सकते हैं, क्योंकि मामले के अंदर जमीन पर कोई धातु नहीं है और बहुत तेज हो सकता है।
  • 2
    बिजली की आपूर्ति स्थापित करें कुछ मामलों में, बिजली की आपूर्ति पहले ही स्थापित है, जबकि अन्य में आपको बिजली की आपूर्ति अलग से खरीदनी होगी और इसे अपने आप स्थापित करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप इसे सही ओरिएंटेशन में स्थापित करते हैं, और यह कुछ भी अपने प्रशंसक को ब्लॉक नहीं करता है
  • सुनिश्चित करें कि सभी घटकों को ऊर्जा बनाने के लिए बिजली की आपूर्ति काफी शक्तिशाली है। यह विशेष रूप से खेलने के लिए डिज़ाइन किए गए कंप्यूटरों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि समर्पित ग्राफिक्स कार्ड बहुत सी शक्ति को अवशोषित कर सकते हैं।
  • 3
    जमीन पर जाओ इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज को रोकने के लिए एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा का प्रयोग करें जो कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए घातक हो सकता है। यदि आपके पास एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा नहीं है, तो बिजली की आपूर्ति को पावर आउटलेट (इसे चालू किए बिना) में प्लग करें, और जब आप अन्य सदमे-संवेदनशील घटकों को स्पर्श करते हैं, तो अपने हाथ को जमीन पर रखें।
  • भाग 3

    मदरबोर्ड स्थापित करें
    1
    मदरबोर्ड को इसकी पैकेजिंग से निकालें इसे बॉक्स पर रखो। इसे एंटीस्टाटिक बैग पर न रखें, क्योंकि बाहरी प्रवाहकीय है। आप घटकों को मामले में स्थापित करने से पहले मदरबोर्ड में जोड़ देंगे, क्योंकि कंप्यूटर में इसे डालने से पहले कार्ड तक पहुंचना आसान है।
  • 2
    प्रोसेसर को इसकी पैकेजिंग से निकालें प्रोसेसर में लापता पिनों को देखें और उन्हें मदरबोर्ड सॉकेट के साथ मैच करें। कई प्रोसेसर पर, एक कोने में एक छोटा सुनहरा तीर होता है जिसका उपयोग आप सही ढंग से उन्मुख करने के लिए कर सकते हैं।
  • 3
    मदरबोर्ड पर प्रोसेसर स्थापित करें सीपीयू सॉकेट खोलें और ध्यान से प्रोसेसर डालें (आपको बल देना होगा)। यदि प्रोसेसर अच्छी तरह से नहीं जाता है, या यदि आपको पुश करने की आवश्यकता है, तो संभवतया यह अच्छी तरह गठबंधन नहीं है। गर्तिका को बंद करें और सुनिश्चित करें कि सीपीयू तंग है। कुछ कुर्सियां ​​में छोटे हथियार होते हैं जबकि अन्य जटिल सिस्टम खोलने और उन्हें बंद करने के लिए होते हैं।
  • 4
    सीपीयू के लिए एक अच्छा थर्मल पेस्ट लागू करें केवल एक बूंद डालें बहुत ज्यादा थर्मल पेस्ट जोड़ना गर्मी हस्तांतरण धीमा कर देगा, और अधिक कठिन ठंडा कर देगा।
  • गर्मी सिंक वाले कुछ प्रोसेसर को थर्मल पेस्ट की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि पास्ता निर्माता द्वारा हीट सिंक पर पहले से स्थापित किया गया है। प्रोसेसर पर आटा लगाने से पहले हीटिंक के नीचे।
  • 5
    गर्मी सिंक कनेक्ट करें यह कदम हीटिंक मॉडल के अनुसार बदलता रहता है, इसलिए निर्देश पढ़ें। सबसे मानक गर्मी सिंक सीधे प्रोसेसर से जुड़ा होना चाहिए और मदरबोर्ड में फिट होना चाहिए। अनौपचारिक लोगों के पास अक्सर हुक होते हैं जिन्हें कार्ड के तहत बांधा जाना चाहिए। विशिष्ट निर्देश प्राप्त करने के लिए हीटिंक दस्तावेज़ पढ़ें।
  • 6
    रैम को स्थापित करें रैप को हुक खोलकर और इकाइयों को धक्का करके उचित स्लॉट में डालें जब तक कि आप उन्हें क्लैंप से लॉक नहीं कर सकते। ध्यान दें कि रैम और स्लॉट में इनपुट और आउटपुट मिलते हैं - उन्हें अच्छी तरह से फिट करने के लिए उन्हें ठीक से संरेखित करें धक्का जाने पर, उसी बल के साथ रैम इकाई के दोनों किनारों पर दबाएं। यदि रैम के लिए एक सॉकेट के दो रंग हैं, तो यह प्राथमिकता स्लॉट का संकेत दे सकता है, अगर यह उन सभी का उपयोग नहीं कर रहा है
  • संबंधित स्लॉट में रैम को स्थापित करना सुनिश्चित करें सुनिश्चित करें कि आप सही जगह पर रैम स्थापित करने के लिए मदरबोर्ड प्रलेखन की जांच करें।
  • 7
    मामले के पीछे आई / ओ प्लेट स्थापित करें। कई आधुनिक घरों में पूर्व-स्थापित बैकप्लेट नहीं है, लेकिन आपके मदरबोर्ड में एक होना चाहिए। कुछ पुराने मामलों में पूर्व स्थापित प्लेटें हैं, लेकिन वे आपके मदरबोर्ड में फिट होने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • मौजूदा प्लेट को हटाने के लिए आपको कुछ बल का उपयोग करना पड़ सकता है कुछ मामलों में स्कूक्स फिक्सिंग होंगे, लेकिन उनमें से ज्यादातर केवल घर्षण से आयोजित किए जाते हैं। लेवेल को मामले के पीछे से प्लेट पर दबाकर
  • 8
    मदरबोर्ड की पीठ प्लेट पर I / O घटकों को कवर करने वाले भागों को निकालें। मामले की पीठ पर नई प्लेट को जगह में दबाएं। इसे सही दिशा में स्थापित करना सुनिश्चित करें
  • 9
    सही स्थिति में मीडिया को स्थापित करें लगभग सभी घरों में एक छोटा सा प्लास्टिक बैग होता है जिसमें समर्थन होता है। ये समर्थन मामले के आधार के संबंध में मदरबोर्ड को उठाए जाने की अनुमति देते हैं, और शिकंजा ठीक करने के लिए छेद हैं।
  • आपके मामले में आपके मदरबोर्ड के समर्थन के मुकाबले अधिक छेद हैं आवश्यक स्पक्र्स की संख्या को मदरबोर्ड में छेदों की संख्या से निर्धारित किया जाएगा। मदरबोर्ड को यह पता लगाने के लिए कि इसे समर्थन पर कैसे स्क्रू करें।
  • 10
    मदरबोर्ड सुरक्षित करें मीडिया को स्थापित करने के बाद, मदरबोर्ड को इस मामले में डाल दिया और आई / ओ प्लेट के खिलाफ इसे दबाएं। सभी पीछे द्वार I / O प्लेट में छेद के साथ पत्राचार में होना चाहिए। बोर्ड पर उचित छेद के माध्यम से धारकों को मदरबोर्ड को सुरक्षित करने के लिए आपूर्ति की गई शिकंजा का उपयोग करें।
  • 11



    केस के केबल से कनेक्ट करें। आप अक्सर उन्हें मामले के मोर्चे के निकट मदरबोर्ड पर मिलेंगे। जिस क्रम में आपको उन्हें कनेक्ट करना होगा, वह सबसे आसान से सबसे कठिन यूएसबी पोर्ट, बिजली और पुनरारंभ बटन, बिजली और हार्ड ड्राइव एलईडी लाइट्स, और ऑडियो केबल (एचडीएडियोज़ या एसी 7 7) को कनेक्ट करना सुनिश्चित करें। मदरबोर्ड प्रलेखन पर आपको बोर्ड पर इन केबलों को कहाँ से जोड़ना होगा।
  • आमतौर पर बोर्ड पर इन केबलों को जोड़ने का एकमात्र तरीका है किसी केबल को एक दरवाजे में कभी भी बल न दें
  • भाग 4

    ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करें
    1
    PCI-E स्लॉट के साथ गठित रियर पैनल को निकालें। लगभग सभी आधुनिक ग्राफिक्स कार्ड PCI-E प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं कुछ दो सुरक्षात्मक प्लेटों को हटाने की आवश्यकता होती है, और न सिर्फ एक आपको प्लेट्स को मामले से दूर करना पड़ सकता है।
  • 2
    ग्राफिक्स कार्ड सम्मिलित करें आपको कार्ड की प्रविष्टि को अनुमति देने के लिए स्लॉट पर फ्लैप को गुना करना पड़ सकता है। फ्लैड आपको कार्ड लॉक करने में मदद करेगा (यह बड़ा और उच्च-स्तरीय कार्ड के लिए ज़रूरी है)। एक प्रकाश लागू करें और यहां तक ​​कि धक्का तक भी जब तक कार्ड अपनी सीट में अच्छी तरह से फिट नहीं हो, और वापस पैनल के साथ संरेखित नहीं करेगा।
  • 3
    कार्ड को ठीक करें एक बार कार्ड डालने के बाद, इसे स्क्रू का उपयोग करने के लिए मामले के पीछे के पैनल में सुरक्षित करें। यदि आप कार्ड को ठीक नहीं करते हैं, तो आप इसे लंबे समय तक हानि पहुंचा सकते हैं।
  • 4
    अन्य पीसीआई कार्डों को स्थापित करें यदि आप अधिक पीसीआई कार्ड जोड़ना चाहते हैं, जैसे कि एक समर्पित साउंड कार्ड, तो इंस्टॉलेशन प्रक्रिया उसी प्रकार होती है जैसा आपने ग्राफिक्स कार्ड के लिए किया था
  • भाग 5

    डिस्क जोड़ें
    1
    जिन यूनिटों को आप सम्मिलित करना चाहते हैं, उन सभी सामने के पैनल को निकालें। कई घरों में सामने के पैनल होते हैं जो डिस्क सीटों की रक्षा करते हैं। उन पैनलों को निकालें जहां आप ऑप्टिकल ड्राइव स्थापित करना चाहते हैं। आपको हार्ड ड्राइव पैनल को निकालने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 2
    मामले के सामने ऑप्टिकल ड्राइव डालें। लगभग सभी मामलों में ऐसे स्थान हैं जहां वे इकाइयां सम्मिलित कर सकते हैं। एक बार यूनिट कंप्यूटर के फ्रंट पैनल के साथ गठबंधन के बाद, प्रत्येक पक्ष पर स्क्रू के साथ इसे सुरक्षित रखें।
  • 3
    हार्ड ड्राइव को स्थापित करें 3.5 सीट में हार्ड ड्राइव को स्लाइड करें मामले के अंदर सही कुछ घरों में हटाए जाने योग्य हुक हैं जिन्हें आप अपने हार्ड ड्राइव पर स्थानांतरित करने से पहले स्थापित कर सकते हैं। डिस्क अपनी सीट में डालने के बाद, स्क्रूस के साथ दोनों पक्षों पर इसे सुरक्षित रखें।
  • 4
    SATA केबलों से कनेक्ट करें सभी आधुनिक डिस्क motherboard से कनेक्ट करने के लिए SATA केबल का उपयोग करते हैं। केबल को डिस्क पर SATA पोर्ट से कनेक्ट करें, और motherboard पर SATA पोर्ट के दूसरे छोर हार्ड डिस्क ऑप्टिकल ड्राइव के रूप में उसी केबल का उपयोग करते हैं
  • समस्याओं को और अधिक आसानी से हल करने के लिए, हार्ड ड्राइव को पहले एसएटीए पोर्ट को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें, और उसके बाद अन्य डिस्क निम्न पोर्टों पर। यादृच्छिक SATA पोर्ट में डिस्क को जोड़ने से बचें।
  • एसएटीए केबल्स के पास दोनों पक्षों पर समान कनेक्टर हैं आप केबल को दोनों दिशाओं में स्थापित कर सकते हैं।
  • भाग 6

    पावर द कंप्यूटर
    1
    मदरबोर्ड पर बिजली की आपूर्ति कनेक्ट करें अधिकांश आधुनिक मदरबोर्ड में एक 24-पिन और 6 या 8-पिन कनेक्टर है। आपको दोनों को जोड़ने की आवश्यकता होगी क्योंकि मदरबोर्ड काम करता है पावर केबल्स केवल पोर्ट के लिए जोड़ा जा सकता है, जिसके लिए उनका उद्देश्य है। क्लैंप क्लिक्स तक कनेक्टर को पुश करें।
    • 24-पिन कनेक्टर बिजली की आपूर्ति कनेक्टर के बीच का सबसे बड़ा कनेक्टर है।
  • 2
    ग्राफिक्स कार्ड पर बिजली की आपूर्ति कनेक्ट करें यदि आपके पास एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड है, तो आपको शायद इसे सीधे फ़ीड करना होगा कुछ को एक कनेक्टर की आवश्यकता होती है, जबकि दो अन्य। पोर्ट आमतौर पर वीडियो कार्ड के ऊपर स्थित होते हैं।
  • 3
    डिस्क में बिजली की आपूर्ति कनेक्ट करें सभी इकाइयों को सटा बिजली केबलों के साथ बिजली की आपूर्ति से जुड़ा होना चाहिए। हार्ड डिस्क और ऑप्टिकल ड्राइव समान कनेक्टर्स का उपयोग करते हैं
  • 4
    तारों की स्थिति का इलाज अपने कंप्यूटर के भीतर अच्छा वायु प्रवाह बनाए रखने के लिए रहस्यों में से एक यह केबलों के साथ बाधा नहीं है मामले के प्रभावी रूप से केबलों को जोड़ने की कोशिश करना एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है, खासकर यदि आपका मामला छोटा है तारों को एक साथ रखने के लिए और उन इकाइयों की सीटों में उन्हें रखें जो आप उपयोग नहीं करते हैं। सुनिश्चित करें कि केबल प्रशंसकों को ब्लॉक नहीं करते हैं
  • भाग 7

    अधिक प्रशंसकों को इंस्टॉल करें
    1
    केस के प्रशंसकों से जुड़ें। लगभग सभी घरों में एक या दो प्रशंसकों से लैस हैं आपको ये प्रशंसकों को काम करने के लिए मदरबोर्ड पर कनेक्ट करना होगा।
  • 2
    नए प्रशंसकों को स्थापित करें यदि आपके कंप्यूटर पर आपके बहुत से उच्च अंत वाले घटक हैं, तो आपको अपने कूलिंग सिस्टम को अपग्रेड करने की आवश्यकता होगी। 120 मिमी के पंखे आम तौर पर काफी चुप हैं और कंप्यूटर के माध्यम से हवा के प्रवाह में काफी वृद्धि करते हैं।
  • 3
    प्रशंसक कॉन्फ़िगरेशन का अनुकूलन करें आगे और शीर्ष प्रशंसकों को हवा चूसना चाहिए, जबकि पक्ष और रियर प्रशंसकों को इसे बाहर करना चाहिए। यह मदरबोर्ड के ऊपर ताजा और ठंडी हवा के अच्छे प्रवाह की गारंटी देता है। आप देख सकते हैं कि किस दिशा में एक प्रशंसक घटक के शीर्ष का निरीक्षण करके हवा को स्थानांतरित करेगा। लगभग सभी प्रशंसकों के छोटे तीर दिखाते हैं कि वे किस दिशा में उड़ाते हैं।
  • भाग 8

    कंप्यूटर शुरू करें
    1
    मामला फिर से जुड़ें यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि मामले को खोलने के साथ कंप्यूटर को चालू न करें। घरों को सबसे अच्छा संभव एयरफ्लो सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - अगर यह खुला है, प्रवाह प्रभावी नहीं होगा सुनिश्चित करें कि सब कुछ शिकंजा के साथ सुरक्षित है ज्यादातर घर स्क्रू का उपयोग करते हैं, जिससे आप हाथों से खोल सकते हैं, जिससे आप इसे उपकरण के बिना कर सकते हैं।
  • 2
    कंप्यूटर को पावर आउटलेट से कनेक्ट करें मॉनिटर को पीसी से, ग्राफिक्स कार्ड के माध्यम से या मदरबोर्ड की पीठ प्लेट पर एक पोर्ट से कनेक्ट करें। एक कीबोर्ड और माउस को सामने या पीछे के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें।
  • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने से पहले अन्य उपकरणों को जोड़ने से बचें।
  • 3
    कंप्यूटर चालू करें आप बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित नहीं है, लेकिन आप जांच कर सकते हैं कि सभी प्रशंसकों का काम है और कंप्यूटर सफलतापूर्वक पोस्ट (पावर ऑन स्पीच टेस्ट) परीक्षा को पूरा करता है
  • 4
    MemTest86 + चलाएं आप इस प्रोग्राम को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और आप इसे ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित किए बिना सीडी या डीवीडी से शुरू कर सकते हैं। यह आप ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने से पहले मेमोरी यूनिट्स को आज़माने की अनुमति देगा। मेमोरी यूनिटों की अधिकांश कंप्यूटर घटकों की विफलता की अधिक संभावना है, खासकर यदि वे सस्ती हो, तो बुद्धिमानी उन्हें पहले की कोशिश करना है।
  • आपको अपने कंप्यूटर को सीडी या यूएसबी से बूट करने की आवश्यकता हो सकती है, और हार्ड ड्राइव से नहीं। जब आप पहली बार कंप्यूटर शुरू करते हैं और बूट मेनू पाएं तो BIOS सेटिंग्स दर्ज करें उस ड्राइव का चयन करें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं
  • 5
    ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें अपने घर कंप्यूटरों पर आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या एक लिनक्स डिस्ट्रिब्यूट स्थापित कर सकते हैं। विंडोज की लागत है, लेकिन लगभग सभी कार्यक्रमों और हार्डवेयर के साथ आपको अनुकूलता प्रदान करता है लिनक्स मुफ्त है और इसमें डेवलपर समुदाय का समर्थन है, लेकिन यह विंडोज के लिए डिज़ाइन किए गए कई कार्यक्रमों को नहीं चला सकता है। यहां तक ​​कि कुछ स्वामित्व हार्डवेयर ठीक से काम नहीं करेगा।
  • 6
    आवश्यक ड्राइवर स्थापित करें ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको ड्राइवरों को स्थापित करना होगा। ये सभी हार्डवेयर जो आप खरीदते हैं, डिस्क के साथ आएंगे जिसमें ड्राइवर को काम करने के लिए शामिल किया गया था। विंडोज और लिनक्स के आधुनिक संस्करण स्वचालित रूप से अधिकांश ड्राइवर स्थापित करते हैं यदि कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा होता है
  • टिप्स

    • कुछ बिजली की आपूर्ति में 115 / 230V कनवर्टर है। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, तो 115 वी सेटिंग का उपयोग करें, 230 V नहीं।
    • प्रत्येक पावर कॉर्ड केवल अगर सही ढंग से उन्मुख होगा और आपको केबलों को धक्का देने के लिए प्रेस की आवश्यकता होगी। यदि आप 8-पिन ईपीएस 12-पिन कनेक्टर और 8-पिन पीसीआई एक्सप्रेस कनेक्टर के साथ अधिक आधुनिक बिजली आपूर्ति का उपयोग करते हैं, तो इन केबलों को अपनी सीटों में बाध्य करने की कोशिश न करें।
    • सभी केबलों को ध्यान से संगठित करने के लिए केबल संबंधों का उपयोग करें और उन्हें एयरफ्लो को अवरुद्ध करने से रोकने के लिए रखें। यदि संभव हो तो, हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव जैसे आईडीई घटकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि दो-आयामी एकाधिक केबल एयरफ्लो को अवरुद्ध कर देगा।
    • यदि कंप्यूटर इसे इकट्ठा करने के बाद काम नहीं करता है, तो बिजली की आपूर्ति, मदरबोर्ड, रैम और प्रोसेसर हीटिंक (और वीडियो कार्ड अगर आप पहले से मौजूद किसी का उपयोग नहीं करते हैं) को छोड़कर सब कुछ निकाल दें। सुनिश्चित करें कि यह BIOS स्टार्टअप स्क्रीन को देखकर काम करता है। इसे बंद करें, हार्ड डिस्क कनेक्ट करें और सत्यापित करें कि वे काम करते हैं। इसे बंद करें और सीडी-रोम चलाने का प्रयास करें। इसे बंद करें और सभी घटकों का प्रयास करना जारी रखें। यह विचार न्यूनतम घटकों के साथ इसे चालू करने में सक्षम है और फिर समस्या के कारण को समझने के लिए दूसरों को जोड़ना है।
    • जब आप तय करते हैं कि क्या करना है, तो दिन के लिए फर्श पर हार्डवेयर को मत छोड़ो, क्योंकि यह एक इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज का कारण बन सकता है जो कंप्यूटर के घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है (यह केवल पीसी के कुछ हिस्सों को मारने के लिए 10 वोल्ट लेता है)। यदि मदरबोर्ड और मामले से जुड़ा नहीं है, तो सभी घटकों को उनके एंटीस्टेटिक बैग में छोड़ देना चाहिए। वैकल्पिक रूप से तत्वों को गैर-प्रवाहकीय सतह पर रखा जाता है, जैसे कि लकड़ी या कांच तालिका
    • कुछ मामलों में कंप्यूटर मामलों के स्क्रू धागे को छीन लिया गया है और अब स्क्रू को ठीक से पकड़ नहीं है। इस से बचने के लिए, स्क्रू का चयन करें जो धागे को पूरी तरह फिट करते हैं अच्छा है, लेकिन बहुत तंग नहीं है, उन्हें पूरी तरह से डालने के बाद एक चौथाई मोड़ विशेष रूप से एल्यूमिनियम स्टील की तुलना में काफी कम प्रतिरोधी है, और इस सामग्री में दिए गए धागे बहुत आसानी से फैल सकता है। यदि आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप इसे थोड़े बड़े लोगों के साथ शिकंजे की जगह ले सकते हैं, लेकिन दूसरे भागों को तोड़ने की बात नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आपने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का एक मूल संस्करण खरीदा है और आपके पास लाइसेंस के साथ स्टिकर है, तो इसे अपनी उंगलियों पर रखने के लिए पीसी के पक्ष में संलग्न करें
    • किसी मित्र या किसी विशेषज्ञ रिश्तेदार से सहायता मांगने में सहायक हो सकता है कम से कम, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भागों के बारे में अपनी राय पूछें।

    चेतावनी

    • घटकों को स्लॉट्स या सॉकेट्स में डालने के लिए बल का उपयोग न करें। नए टुकड़ों की सहिष्णुता खराब है, और सब कुछ बहुत अधिक दबाव के बिना प्रवेश करना चाहिए। मेमोरी मॉड्यूल केवल ऐसे हिस्सों में से हैं जिनके लिए कुछ दबाव स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है - ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे नोट्स की तुलना करके स्लॉट्स के साथ फिट होते हैं।
    • केबल कनेक्शनों पर बल न दें: वे केवल वे कहेंगी जहां वे चाहिए। समाक्षीय तारों और कुछ लैपटॉप बिजली के केबलों के अपवाद के साथ सभी केबल, केवल कनेक्ट किए जा सकते हैं यदि उनके पास कनेक्टर्स की समान स्थिति है। उदाहरण के लिए, डीवीआई और वीजीए केबल्स में एक ट्रैपोज़ैडियल, गैर-आयताकार कनेक्टर है।
    • कंप्यूटर बॉक्स के धातु और तेज भागों के साथ काम करते समय सावधान रहें। खुद को कटौती करना आसान है, विशेष रूप से छोटे लोगों के साथ
    • CPU और पाटा (आईडीई) उपकरणों को जोड़ने पर, यह धीरे से करें। यदि आप एक पिन झुकने की जरूरत है, चिमटी का उपयोग करें यदि आप किसी CPU पर पिन को तोड़ते हैं, तो हार्डवेयर ठीक से काम नहीं करेगा। यदि आप एक आईडीई कनेक्टर पर पिन तोड़ते हैं, तो जमीन का पिन तोड़ने की बाधाएं 40 में से 7 हैं, जो डिवाइस की कार्यक्षमता के लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं।
    • अगर आपको निर्माण के दौरान एक मार्ग के बारे में संदेह है, तो किसी से पूछिए या कोई पेशेवर किराया करें उन मैनुअल को पढ़ें, जो कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रत्येक टुकड़े के साथ आते हैं जो आप इकट्ठा होते हैं। यदि आपके पास निर्देश नहीं हैं, शायद क्योंकि आप दूसरे हाथ के हिस्सों को खरीदा है, तो आवश्यक दस्तावेज ढूंढने के लिए निर्माता की वेबसाइट से परामर्श करें।
    • घटकों को स्थापित करते समय इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज से बचें एंटीटाटिक कलाई का पट्टा रखो या भागों को संभालने से पहले धातु की सतह को छूएं।
    • जब आप कंप्यूटर को माउंट करते हैं, तो जमीन से जुड़ी घटकों को रखें। आप पावर एडाप्टर को पावर आउटलेट से कनेक्ट करके ऐसा कर सकते हैं, लेकिन स्विच को सक्रिय करने के लिए नहीं याद रखें। यह सुनिश्चित करेगा कि घटक जमीन पर आधारित हैं लेकिन संचालित नहीं हैं।
    • पहली बार कंप्यूटर को चालू करने से पहले एक से अधिक कनेक्शन देखें। हालांकि ज्यादातर मामलों में यह आसानी से एक समस्या हल करना संभव है, दूसरों में यह स्थिति का अधिक ध्यान से मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है यह विशेष रूप से डीआईएमएम के साथ सच है, जो कि कंसल्टेंट को अच्छी तरह फिट करने के लिए दिखाई दे सकता है, लेकिन वास्तव में बेमेल हो गया है। यह आधुनिक रैम डीआईएमएम के मॉड्यूल पर गठबंधन के निशान पर ध्यान से देखकर बचा जा सकता है, जिससे सिस्टम निर्माता त्रुटि को समझते हैं।
    • सीपीयू या गर्तिका पर प्रतिरोधों को न छूएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com