कैसे एक वीडियो क्लिप माउंट करने के लिए

यह लेख सिखाता है कि कैसे एक वीडियो क्लिप इकट्ठा।

कदम

विधि 1

किसी भी वीडियो को माउंट करें
एक वीडियो क्लिप चरण 1 संपादित शीर्षक वाली छवि
1
अपने पसंदीदा संपादन प्रोग्राम के साथ वीडियो खोलें। आप जो चाहें चुन सकते हैं, जैसे मुफ्त में Windows मीडिया निर्माता और iMovie जैसे भुगतान करने वाले लोगों जैसे AVID और Final Cut। आज आप वीडियो या मैजिस्टो जैसी वीडियो के उपयोग से स्मार्टफोन और टैबलेट पर कई सरल वीडियो भी संपादित कर सकते हैं। पसंद केवल आप फिल्म के साथ क्या करने जा रहे हैं पर निर्भर करता है:
  • अगर आप कई फिल्मों को विभाजित या मर्ज करना चाहते हैं, तो एक सरल शीर्षक और संगीत जोड़ें, एक बुनियादी प्रभाव लागू करें या परिचय और क्रेडिट को ट्रिम करें, आपको एक निशुल्क प्रोग्राम की आवश्यकता है छोटे वीडियो के लिए, आप यूट्यूब संपादक की तरह भी कई मुफ्त और ऑनलाइन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप विशेष प्रभाव और संक्रमण, विवरण में सही प्रकाश या रंग जोड़ना चाहते हैं, या आप अधिकतम नियंत्रण वाले वीडियो को संपादित करना चाहते हैं, तो आपको पेशेवर प्रोग्राम का उपयोग करना चाहिए।
  • मोबाइल उपकरणों के लिए कार्यक्रम अक्सर यूट्यूब या वीमियो पर सरल अपलोडिंग क्षमताओं की पेशकश करते हैं और आपको फिल्मों को संपादित, संपादित और प्रकाशित करते हैं, जो कि थोड़े समय में कुछ बदलाव की आवश्यकता होती है।
  • एक वीडियो क्लिप चरण 2 संपादित शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर क्लिक करें "फ़ाइल", तब पर "के रूप में सहेजें" मूल वीडियो का बैक अप लेने के लिए असेंबली के दौरान समस्याओं से आपको बचाने के लिए हमेशा किसी भी संशोधन के बिना मूल वीडियो की एक प्रति रखें। कई पेशेवर भी प्रत्येक परिवर्तन के बाद नई प्रतियां सहेजते हैं, इसलिए त्रुटियों के मामले में आपके पास हमेशा वीडियो का नवीनतम संस्करण उपलब्ध होता है।
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    उन सभी फिल्मों को खींचें, जिनके अंदर आप वीडियो में शामिल करना चाहते हैं "समय अनुक्रम"। सभी वीडियो संपादन प्रोग्रामों में एक समयरेखा है जिसमें आप तैयार उत्पाद बनाने के लिए जाने वाली क्लिप को सॉर्ट कर सकते हैं अगर आप केवल एक फिल्म को संपादित करना चाहते हैं, तो आपको इसे करने के लिए उसे समय रेखा पर ड्रैग करना होगा
  • एक वीडियो क्लिप चरण 4 संपादित शीर्षक वाली छवि
    4
    क्लिप के किनारों को खींचकर इसे लंबा या छोटा करें सबसे सरल विधानसभा के संचालन काफी सहज ज्ञान युक्त हैं आपको जो कुछ करना है, वह समय रेखा में फुटेज को स्थानांतरित करना, फैलाना और कटौती करना है, जिस पर उन्हें वापस खेला जाएगा, जैसा कि आप उन्हें देख सकते हैं। यदि आपने दो क्लिप को ओवरलैप किया है, तो यह हमेशा प्रदर्शित होने वाला सबसे ऊपर होगा। यद्यपि प्रत्येक प्रोग्राम थोड़ा अलग तरीके से व्यवहार करता है, आप छोटे वीडियो मार्गदर्शकों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं कि आप उन्हें कैसे उपयोग करें।
  • एक वीडियो क्लिप चरण 5 संपादित शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने वीडियो के रूप में इसे संपादित करने के बाद संगीत और प्रभाव जोड़ें। फिल्म समाप्त हो जाने के बाद, क्लिक करें "फ़ाइल" → "आयात" ऑडियो ट्रैक को सम्मिलित करने के लिए, या पर क्लिक करें "प्रभाव" या "फिल्टर" मज़ेदार कुछ विशेष प्रभावों के साथ प्रयोग करने के लिए वास्तविक वीडियो को पूरा करने के बाद ही इन परिवर्तनों को लागू करें - सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों के पहले सोचें और फिर सौंदर्य परिवर्तन करें।
  • याद रखें, आप कॉपीराइट के संगीत का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जैसे कि एक पॉप गीत, अनुमति के बिना, अगर आप वीडियो को बेचने या लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं
  • एक वीडियो क्लिप चरण 6 संपादित शीर्षक वाली छवि
    6
    बॉक्स का उपयोग करके शीर्षक जोड़ें "शीर्षक" या "टेक्स्ट"। फिर, सटीक विकल्प आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रम के अनुसार भिन्न होता है समय के भीतर वीडियो, प्रभाव और संगीत के ऊपर शीर्षक रखो - इस तरह से यह आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों से नहीं बदला जाएगा।
  • व्यावसायिक रूप से देखने के लिए स्क्रीन पर निचले तीसरा या उच्चतर में शीर्षक रखें।
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक छवि 7 चरण
    7
    समाप्त की गई फिल्म को निर्यात करें और इसे पसंद करें। आमतौर पर, आप क्लिक कर सकते हैं "फ़ाइल" → "निर्यात" आपके पसंदीदा प्रारूप में वीडियो को बचाने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं, लेकिन सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए स्वरूप हैं .Mov, .mp4 और .avi ये एक्सटेंशन यूट्यूब, वीमियो और लगभग सभी स्ट्रीमिंग साइट्स और कंप्यूटर पर चलाए जा सकते हैं।
  • कुछ प्रोग्राम केवल बटन हैं "के रूप में सहेजें", जो एक मेनू खोलता है जो आपको वीडियो के प्रारूप का चयन करने की अनुमति देता है।
  • विधि 2

    पेशेवरों की तरह फिट
    एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8



    1
    एक पेशेवर, गैर-रैखिक गुणवत्ता असेंबली प्रणाली का उपयोग करें गैर-लाइनर संपादन तकनीकी शब्द है जो इंगित करता है कि हाथ से फिल्म के टुकड़ों में शामिल होना अब ज़रूरी नहीं है। उस ने कहा, आज का शब्द हाई-स्तरीय वीडियो संपादन कार्यक्रमों के अधिकांश भाग को दर्शाता है जो बहुत सटीक कार्यक्षमता और नियंत्रण प्रदान करते हैं। आप जो पसंद करते हैं उसका चयन करें आपके लिए उपलब्ध विकल्प शामिल हैं:
    • DaVinci हल: एक नया, निशुल्क और ओपन-सोर्स एडिटिंग प्रोग्राम। यह लगातार अद्यतन किया जाता है, लेकिन यह कोशिश करने के लायक है, क्योंकि यह किसी भी कीमत पर नहीं है।
    • एडोब प्रीमियर: सर्वश्रेष्ठ ज्ञात कार्यक्रमों में से एक, प्रीमियर मैक और पीसी पर अच्छी तरह से काम करता है यदि आप अन्य एडोब उत्पादों का उपयोग करते हैं, जैसे कि फ़ोटोशॉप, तो आपको संभवतः प्रीमियर का उपयोग करना आसान और सहज होगा
    • अंतिम कट एक्स प्रो: फाइनल कट के इस विशेष संस्करण को उद्योग के मानक को लंबे समय तक माना गया है, भले ही वर्षों से यह अपनी प्रभावशीलता खो दिया हो। मैक सिस्टम पर यह बहुत लोकप्रिय है
    • शौकीन चावला: कई फिल्म संपादन पेशेवरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानक, AVID प्रतियोगिता की सभी सुविधाएं प्रदान करता है और उन इंटरैक्ट्स को उन परियोजनाओं पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके लिए लोगों की एक टीम की भागीदारी की आवश्यकता होती है।
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक छवि 9 चरण
    2
    के बारे में सोचो "इतिहास" कि आप अपने वीडियो के साथ बताना चाहते हैं आप किस संदेश का संचार करते हैं? क्या यह एक साजिश के साथ एक वास्तविक कहानी है? क्या यह एक सरल, मजेदार घटना है जिसे आप दूसरे दिन देखा था? क्या यह एक सम्मोहक भाषण है जिसे आपने रिकॉर्ड किया है? वीडियो के उद्देश्य की स्थापना - दर्शकों के पास दृष्टि के अंत में क्या मूड है? पेशेवर इस विचार से शुरू करते हैं और इसे पूरी विधानसभा प्रक्रिया के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग करते हैं।
  • अर्थ, छवि या वीडियो का मुख्य विचार क्या है? आप इसे केंद्रीय कैसे बना सकते हैं?
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि सभी वीडियो को एक कहानी की आवश्यकता है - यह केवल एक विचार या एक केंद्रीय छवि प्रदान करता है जो कि सब कुछ का अर्थ समझ सकता है
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    गुणवत्ता को खोने के बिना जितना संभव हो उतना वीडियो कट करें यदि एक शॉट, एक पल या कोई छवि कहानी में कुछ भी नहीं जोड़ती है, तो उसे हटा दें सबसे अच्छी फिल्मों में, हर एक फ्रेम में एक पैटर्न लगता है - याद है, यह एक फिल्म नहीं है, लेकिन एक छोटा सा दृश्य जिसने दर्शकों के संपूर्ण अवधि को पूरे समय पर कब्जा करना होगा।
  • यदि आप एक शॉट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अभी भी मैजिक त्रुटियों और संगीत के साथ कम रोचक क्षण या रणनीतिक रूप से पाठ दर्ज कर सकते हैं।
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक छवि 11 चरण
    4
    सभी तरल पदार्थ और मुश्किल से दृश्य संक्रमण बनाएं। पैचीयन और बहुत स्पष्ट बदलाव असमर्थ संपादक का ट्रेडमार्क हैं। प्रकाश की चमक के साथ संक्रमण को हटा दें और एक क्लिप से दूसरे पर स्विच करते समय सरल फ़ेड और प्रत्यक्ष कटौती (कोई संक्रमण नहीं) का उपयोग करने के लिए सीमित। यदि आप विशेष प्रभाव का उपयोग करना चाहते हैं, तो फिल्म की शुरुआत और अंत में उन्हें दर्ज करें।
  • कभी भी कटौती और संक्रमण का उपयोग नहीं करते हैं जो कि बहुत विशिष्ट हैं, जैसे स्टार-फ़ेड। वे दर्शकों को वीडियो से विचलित करते हैं
  • एक वीडियो क्लिप स्टेप 12 संपादित करें चित्र शीर्षक
    5
    तीसरे पक्ष का नियम याद रखें, खासकर जब आप शीर्षक दर्ज करते हैं यह नियम फोटोग्राफी के क्षेत्र में पैदा हुआ है और फिल्मों और छवियों में सर्वश्रेष्ठ शॉट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। मानसिक रूप से फ्रेम दो क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनों के साथ विभाजित करें, ताकि स्क्रीन पर नौ बराबर वर्ग बनाए जाएं। तीसरे पक्ष के नियम में कहा गया है कि सबसे अच्छी छवियों में, सबसे महत्वपूर्ण वस्तुएं अलग-अलग तरीके से मिलती हैं। जब आप शीर्षक दर्ज करते हैं या छवि को समायोजित करते हैं, तो इन काल्पनिक दिशानिर्देशों के साथ पाठ, क्षितिज और विशेष प्रभावों को संरेखित करने का प्रयास करें।
  • एक वीडियो क्लिप चरण 13 संपादित शीर्षक वाली छवि
    6
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि वीडियो की सामग्री उभरती है, रंग, आवाज़ और संगीत का सही संतुलन ढूंढें एक अच्छे संपादक को नहीं देखा जाना चाहिए और यह विशेष रूप से छोटी क्लिप के लिए सही है प्रभाव की तरह एक साधारण रंग सुधार फिल्टर का उपयोग करें "रंग संतुलन" इस कार्यक्रम को आपने उपयोग करने के लिए चुना है (हर कोई इसे होना चाहिए) फिल्म को देखने के लिए चिकनी और खूबसूरत बनाने के लिए फिर संगीत की मात्रा कम करें ताकि शॉट की आवाज़ श्रव्य हो। सुनिश्चित करें कि, जब काम खत्म हो जाए, तो आवाज़ बहुत ज़ोर से नहीं होती है याद रखें, दर्शकों को ज़ोर से संगीत या वीडियो के अजीब ढंग से नीले रंग पर नहीं, सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
  • क्योंकि ऑडियो ध्वनि प्राकृतिक लगता है, यह वीडियो की तरह, एक फीका होना और बाहर होना चाहिए।
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक छवि 14 चरण
    7
    अगली बार जब आप कोई फिल्म रिकॉर्ड करेंगे, तो संपादन पर विचार करें। यदि आप केवल एक शॉट के साथ सरल क्लिप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप इस सलाह को अनदेखा कर सकते हैं। अन्य सभी मामलों में, हालांकि, यह जानकर कि आप बाद में वीडियो को माउंट करेंगे, आपको अधिक ध्यान देने के साथ कैमरे का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा। विचार करने के लिए यहां कुछ तत्व दिए गए हैं:
  • हमेशा वास्तविक शॉट के पहले और बाद में 5 अतिरिक्त सेकंड रिकॉर्ड करें। यह आपको अन्य दृश्यों के साथ कटौती को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देता है।
  • दृश्य पर्यावरण के कुछ फुटेज रिकॉर्ड करें, जिसका उपयोग आप वीडियो में किसी भी त्रुटि को छिपाने के लिए कर सकते हैं।
  • ऑडियो की गुणवत्ता पर कभी भी बचत न करें यदि आप कर सकते हैं, कैमरे के बजाय एक समर्पित माइक्रोफोन का उपयोग करें, या दृश्य पर पृष्ठभूमि के कुछ मिनट का रिकॉर्ड करें, जिसका उपयोग आप शूटिंग के दौरान त्रुटियों को छिपाने के लिए कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • विधानसभा सीखने के लिए एक सरल कला है, लेकिन गुरु के लिए मुश्किल है सुधार करने के लिए, सरल क्लिप से लंबी परियोजनाओं और फिल्मों पर स्विच करें
    • इंटरनेट पर सैकड़ों नि: शुल्क मार्गदर्शिकाएं और वीडियो हैं जो आपको अपने पसंदीदा संपादन प्रोग्राम का उपयोग करने का तरीका बताते हैं। अपना ब्राउज़र खोलें और अध्ययन शुरू करें।
    • यह आलेख एक एकल वीडियो क्लिप को माउंट करने की युक्तियां प्रदान करता है, कोई मूवी या लंबा वीडियो नहीं। फिल्म संपादन पर अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com