कैसे InDesign में अपारदर्शिता में हेरफेर करने के लिए

शब्द "अस्पष्टता" एक वस्तु के माध्यम से पारित कर सकते हैं जो प्रकाश की मात्रा इंगित करता है ग्राफिक्स, विशेष रूप से संपादकीय के बोलते हुए, एक ही अवधारणा को अक्सर परिभाषित किया जाता है "पारदर्शिता": यह तत्व दोनों ग्रंथों और वस्तुओं के लिए समायोजित किया जा सकता है पारदर्शिता को समायोजित करने से कुछ घटकों को खड़े होने की अनुमति मिलती है, जबकि अन्य पृष्ठभूमि में बचे हैं InDesign, एडोब सिस्टम के मूल सॉफ्टवेयर, एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, वस्तुओं की पारदर्शिता को समायोजित करने और आश्चर्यजनक प्रभाव पैदा करने में सक्षम है। यह जानने के लिए कि कैसे मास्टर करने के लिए इसका अर्थ है कि दस्तावेजों की एक भीड़ बनाने के लिए, ब्रोशर से प्रेस के लिए प्रस्तुतीकरण, मनोरम प्रभावों के ग्राफिक समृद्ध के साथ सुशोभित।

सामग्री

कदम

InDesign चरण 1 में ओपेसिटी एडजस्ट करें छवि शीर्षक
1
एडोब इनडिज़ाइन, लगभग 30 दिनों के निशुल्क परीक्षण के बाद, लाइसेंस की खरीद की आवश्यकता होती है यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो सॉफ़्टवेयर पैकेज की तलाश करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है। अपने पीसी पर कार्यक्रम स्थापित करने के लिए निर्देशित चरणों का पालन करें, और यदि आवश्यक हो तो पुनरारंभ करें।
  • InDesign चरण 2 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    2
    उपकरण और क्रियात्मकता बहुत अधिक हैं, इसलिए कार्यक्षेत्र से परिचित होने के लिए कुछ अभ्यास करना अच्छा है।
  • InDesign चरण 3 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने कंप्यूटर पर ओपन डिज़ाइन करें
  • इनडिज़ाइन चरण 4 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    4
    चुनना "फ़ाइल -> खुला है" जिस दस्तावेज़ पर आप काम करना चाहते हैं, उस तक पहुंचने के लिए शीर्ष मेनू से।
  • यदि आपके पास पहले से कोई दस्तावेज़ नहीं है, तो चयन करके एक नया बनाएं "फ़ाइल -> नई"हमेशा शीर्ष मेनू से, और संवाद बॉक्स में सेटिंग्स निर्दिष्ट करें।
  • InDesign चरण 5 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि



    5
    टूल टूल (कार्यक्षेत्र के बाईं ओर स्थित) पर स्थित चयन टूल से प्रारंभ करें इसे सक्रिय करने के लिए इसे क्लिक करें, फिर पाठ या ऑब्जेक्ट का चयन करें जिसमें आप अस्पष्टता बदलना चाहते हैं। यदि दस्तावेज़ खाली है, तो चयन करें "फ़ाइल -> दर्ज" एक वस्तु (पाठ या छवि है) आयात करने के लिए शीर्ष मेनू से
  • यदि आप कोई फ़ोटो जोड़ना चाहते हैं, तो चलें "फ़ाइल -> दर्ज" शीर्ष मेनू से जिस छवि को आप आयात करना चाहते हैं उसकी खोज करें और, एक बार मिले, फ़ाइल पर डबल क्लिक करें माउस कर्सर से कार्यस्थान के भीतर ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने के लिए, उस जगह में जिसे आप पसंद करते हैं - बस पुष्टि करने के लिए क्लिक करें यदि आप छवि का आकार बदलना चाहते हैं, तो उसे चयन टूल के साथ चुनें और, हैंडल का उपयोग करके, वह आकार सेट करें जो आप चाहते हैं। यदि आप आकार बदलते समय शिफ्ट को दबाते हैं, तो आप छवि के मूल अनुपात को बनाए रखेंगे - अगर आप ठीक से आयाम निर्धारित करना चाहते हैं, तो आप नियंत्रण कक्ष के शीर्ष पर स्थित दो बॉक्स में ऊंचाई और चौड़ाई दर्ज कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी अन्य प्रकार की ऑब्जेक्ट को सम्मिलित करना चाहते हैं, तो आपके पास कई आकार हैं: रेखा, अंडाकार, आयत और बहुभुज, सभी उपकरण से लैस हैं उस बिंदु पर क्लिक करें जहां आप नया आकार रखना चाहते हैं, फिर आकृति को माउस को दबाकर और खींचकर खींचें इस अंतिम वस्तु पर सक्रिय चयन के साथ, कार्यक्षेत्र के दाईं ओर रंग पैनल पर जाएं। चुनना "भरने" और वस्तु को लागू करने के लिए रंग चुनें।
  • पाठ जोड़ने के लिए, टेक्स्ट टूल के साथ सामग्री टाइप करने के लिए एक फ्रेम बनाएं। उपकरण कार्यक्षेत्र के बाईं ओर उपकरण पैनल में स्थित है सक्रिय उपकरण के साथ, फ्रेम के अंदर क्लिक करें और टाइपिंग प्रारंभ करें। यदि आप एक तैयार किए गए पाठ को आयात करना पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए Word फ़ाइल, शीर्ष मेनू पर जाएं और चुनें "फ़ाइल -> दर्ज", और संवाद बॉक्स से, वह टेक्स्ट खोजें, जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं। फाइल पर डबल क्लिक करें ताकि उसे InDesign दस्तावेज़ में आयात कर सकें। पाठ को लोड करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं एक बार लोड होने पर, उस क्षेत्र में कर्सर की स्थिति बनायें जहां आप चाहते हैं कि उसे दिखाया जाए और पुष्टि के लिए क्लिक करें। यदि ग्रंथ विशेष रूप से लंबे होते हैं तो आपको उन्हें कई फ्रेम में विभाजित करना होगा: ऐसा करने के लिए, बस प्रतीक का चयन करें "+" लाल में आप फ्रेम के निचले दाएं कोने में पाते हैं आप स्वतंत्र रूप से यह तय कर सकते हैं कि उन्हें स्थान कैसे और कैसे रखा जाए, पृष्ठ के भीतर या किसी नए पेज पर, और किसी भी कॉलम को सम्मिलित करना।
  • InDesign चरण 6 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    6
    पाठ वितरित होने के बाद, शीर्ष मेनू पर लौटें और प्रभाव का चयन करें। ऑब्जेक्ट जिस पर हस्तक्षेप करना है उसके आधार पर आपको चयन करना होगा "विषय", "टेक्स्ट", "समोच्च", "भरना" तत्व की अस्पष्टता में परिवर्तन लागू करने के लिए
  • इनडिज़ाइन चरण 7 में अपारदर्शिता एडजस्ट करें
    7
    प्रदान की गई जगह में अस्पष्टता मूल्य सेट करें। यदि आप मूल्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप अस्पष्टता बार का उपयोग कर सकते हैं - इसे खींचकर आप देखेंगे कि यह किस प्रकार बदलता है और तय करता है कि अस्पष्टता कितना निर्धारित करें।
  • इनडिज़ाइन चरण 8 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाली छवि
    8
    किसी भी ऑब्जेक्ट की अस्पष्टता को बदलने के लिए यह प्रक्रिया ठीक है।
  • टिप्स

    • पारदर्शिता समायोजन के लिए 9 प्रभावों के आधार पर इनडिज़ाइन मेनू के साथ आता है: बाह्य छाया, आंतरिक छाया, बाहरी चमक, आंतरिक चमक, कक्ष और राहत प्रभाव, चमकदार खत्म, आधार धुंधला रूपरेखा, दिशात्मक धुंधला रूपरेखा और धुंधला रूपरेखा छायांकन। इनमें से अधिकांश प्रभाव ऑब्जेक्ट की अस्पष्टता को नियंत्रित करते हैं, इसका हिस्सा या उसकी छाया।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com