कैसे InDesign करने के लिए एक पेज जोड़ें

InDesign एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो एडोब द्वारा निर्मित और वितरित किया जाता है जो प्रिंट दस्तावेज़, विज्ञापन सामग्री, वेब पेज आदि के उत्पादन के लिए ग्राफिक तत्वों के हेरफेर की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता, InDesign के माध्यम से, विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बना सकते हैं, ब्रोशर के रूप में छोटा या प्रस्तुतियों के रूप में अधिक विस्तृत। कई बार ऐसा होता है कि, निर्माण के दौरान, दस्तावेज़ों के भीतर नए पेजों को जोड़ने के लिए आवश्यक है कुछ क्लिक और कुछ क्लिक के साथ आप आसानी से एक पृष्ठ, या अधिक पृष्ठ जोड़ सकते हैं, InDesign के साथ बनाए गए किसी दस्तावेज़ में।

सामग्री

कदम

1
सबसे पहले, पृष्ठ सेटिंग विंडो खोलें। माउस के साथ, चयन करें "खिड़की" और पर क्लिक करें "पेज"। पेज पैनल खुल जाएगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपके दस्तावेज़, संक्रमण, रोटेशन, पृष्ठ के किनारे और मास्टर पेज कितने और किन पृष्ठ बनाते हैं।
  • ऑन-स्क्रीन पैनल देखें पेज पैनल पहले से ही खुला हो सकता है, लेकिन अन्य पैनलों के ओवरलैप के कारण दिखाई नहीं दे रहा है। पेज पैनल टैब पर इसे सामने लाने के लिए क्लिक करें।
  • इसे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए पैनल का विस्तार करें ऊपरी दाईं तरफ दो तीरों पर क्लिक करें (वे बहुत कम हैं और दाईं ओर इंगित करते हैं) एक बार क्लिक करने पर, पैनल स्वचालित रूप से खुल जाएगा, जिससे आप संबंधित विकल्पों को देख सकेंगे।
  • 2



    मैन्युअल रूप से एक पृष्ठ जोड़ें। पेज पैनल का उपयोग करते हुए दस्तावेज़ में नए पेज जोड़ें।
  • पृष्ठ को दस्तावेज़ क्षेत्र में खींचें और इसे माउस के अंदर से रखें। दस्तावेज़ क्षेत्र में नया पृष्ठ आइकन खींचते समय बाईं माउस बटन दबाए रखें।
  • नया पृष्ठ जोड़ें जब आप इस क्षेत्र में पेज डालते हैं तो माउस बटन को रिलीज़ करें। इस विधा के साथ आप एक पृष्ठ, एक से अधिक पृष्ठों या पेजों को एक साथ जोड़ सकते हैं, जो प्रिंट में, एक दूसरे के सामने दिखाई देंगे।
  • 3
    पृष्ठों की संख्या स्वचालित रूप से बढ़ाएं यदि आप एक समय में और अधिक पृष्ठ जोड़ना चाहते हैं, तो InDesign एक विशिष्ट विधि के साथ इसे अनुमति देता है।
  • पेज पैनल खोलें और उपमेनू चुनें।
  • सूची देखने के लिए माउस बटन दबाए रखें। उपमेनू आइकन शीर्ष दाईं ओर स्थित है आप इसे आसानी से पहचान सकते हैं, यह एक लघु दस्तावेज जैसा दिखता है
  • आइटम का चयन करें "पृष्ठों को सम्मिलित करें"। उन पन्नों की संख्या निर्धारित करें जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं और उनके आदेश, यानी यदि आप चाहते हैं कि मौजूदा पृष्ठों के पहले या बाद में नए पेज डाले जाएं, यदि आप चाहते हैं कि वे दस्तावेज के पहले या अंतिम पृष्ठ के रूप में प्रकट हों। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशिष्ट पृष्ठ के पहले या बाद में एक नया पृष्ठ सेट करना चाहते हैं, तो बस उस पेज नंबर को दर्ज करें जो पहले या बाद में चलाना चाहिए। जब आप समाप्त कर लें, तो क्लिक करें "ठीक"।
  • टिप्स

    • यदि आप बहु-पृष्ठ दस्तावेज़ पर काम कर रहे हैं, जैसे कोई कैटलॉग या ब्रोशर, मास्टर पेजों का उपयोग करें। ये आपको एक विशिष्ट लेआउट के साथ नए पेज जोड़ने की सुविधा देते हैं, साथ ही इसके अलावा खाताधारक के रूप में बदलाव नहीं होंगे।
    • यदि आपके द्वारा जो पृष्ठ जोड़े गए हैं, तो वह ऑर्डर का सम्मान नहीं करते हैं जो आप चाहते हैं, आप विकल्प का उपयोग करके उन्हें आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं "पृष्ठ ले जाएं", पन्ने पैनल सबमेनू में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com