इन-डिज़ाइन में ऑब्जेक्ट अनलॉक कैसे करें

एडोब इनडिज़ाइन में ऑब्जेक्ट लॉक करने से आप उसे दुर्घटनाग्रस्त शिफ्ट से बचाने के लिए और एक फ़ाइल को बर्बाद करके गलती से इसे हटाने से बच सकते हैं। यदि आपको पाठ या किसी डिज़ाइन के ग्राफ़िक तत्व को बदलना है, तो आपको इसे संपादित करने से पहले पृष्ठ तत्व को अनलॉक करना होगा। इनडिजाइन में वस्तुओं को अनलॉक करने का तरीका जानने के लिए, इन दिशानिर्देशों का पालन करें

कदम

विधि 1

एक एकल ऑब्जेक्ट अनलॉक करें
अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि InDesign चरण 1 में
1
अनलॉक करने के लिए ऑब्जेक्ट का चयन करें सूचक या चयन उपकरण का उपयोग करके, आइटम पर क्लिक करें
  • अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इन-डिज़ाइन चरण 2 में
    2
    संवाद पर जाएं "विषय" और ढूंढें "स्थिति को अनवरोधित करें"। आप कीबोर्ड कमांड का भी उपयोग कर सकते हैं "Ctrl + Alt + L"। यह आपको पृष्ठ तत्व को अनलॉक करने और इसकी सामग्री और स्थिति बदलने की अनुमति देता है।
  • विधि 2

    एकाधिक या समूहित ऑब्जेक्ट अनलॉक करें
    अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इनडिज़ाइन चरण 3 में



    1
    इन भिन्नताओं के साथ एक आइटम को अनलॉक करने की प्रक्रिया का पालन करें:
    • 2 या अधिक ऑब्जेक्ट अनलॉक करें: चयन टूल का उपयोग करें और Shift बटन को दबाए रखें और वांछित ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें। एक बार ऑब्जेक्ट्स का चयन करने के बाद, चलें "विषय" और चयन करें "स्थिति को अनवरोधित करें"। वस्तुओं को अनलॉक करने के बाद, आप अपने परिवर्तन कर सकते हैं।
    • एक समय में 2 या अधिक ऑब्जेक्ट अनलॉक करें: पॉइंटर टूल का उपयोग करें और अनलॉक करने के लिए ऑब्जेक्ट पर खींचें। पर क्लिक करें "विषय" और फिर "स्थिति को अनवरोधित करें", तत्वों को रिहा कर सकते हैं ताकि आप उन्हें संशोधित कर सकें।

    विधि 3

    स्तर अनलॉक करें
    अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इन-डिज़ाइन चरण 4 में
    1
    अनलॉक करने के लिए स्तरों का चयन करें जब आप यह कार्य करते हैं, तो सावधान रहें कि स्तर के पदानुक्रम में बदलाव न करें।
    • पैनल पर जाएं "परतें" और बाईं ओर से दूसरी खिड़की में एक वर्ग पर क्लिक करें छिपाने के लिए, या अनलॉक करें, स्तर।
    • अगर आप वांछित एक पर काम करते समय सभी स्तरों को अपने वर्तमान स्थिति में रखना चाहते हैं तो मेनू पर जाएं "परतें" और पर क्लिक करें "दूसरों को ब्लॉक करें"। आप कमांड का भी उपयोग कर सकते हैं "Alt + क्लिक" विंडोज में या "ऑप्ट + क्लिक" मैक में इस मेनू को खोलने के लिए उस स्तर के बाईं ओर स्थित बॉक्स पर क्लिक करें जिसे आप जारी करना चाहते हैं। जब एक स्तर अनलॉक होता है, तो संबंधित स्क्वायर खाली होगा। लॉक किए गए स्तर के बगल में आपको एक लाल रेखा से बाधित एक पेंसिल के चिह्न दिखाई देंगे।
    • सभी स्तरों को अनलॉक करने के लिए, कमांड का चयन करें "सभी स्तर अनलॉक करें" मेनू से "परतें"।
    • जब आप परिवर्तन करना समाप्त कर लें तो सभी स्तरों को लॉक करना याद रखें

    विधि 4

    मास्टर पेज के तत्वों को अनलॉक करें
    अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इन-डिज़ाइन चरण 5 में
    1
    जब आप सभी पृष्ठों पर आवर्ती वस्तुओं को बदलना चाहते हैं, जैसे पेज नंबर, सेक्शन, और प्रकाशन की तिथि, आपको मास्टर पेज आइटम अनलॉक करना होगा। मेनू से पृष्ठों की सूची का चयन करें "पेज"। आप पृष्ठ पूर्वावलोकन देखेंगे। पृष्ठों के ऊपर आपको मास्टर पेज मिलेगा यदि आप मास्टर पृष्ठ पर किसी आइटम को संपादित करते हैं, तो उसके स्वरूपण का उपयोग करने वाले दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों को संशोधित किया जाएगा। मास्टर पृष्ठ पर किसी आइटम को संपादित करने के लिए:
    • निर्धारित करें कि आप किस मास्टर पेज को बदलना चाहते हैं तत्वों बिंदीदार रेखाएं हैं
    • पकड़ "ऑप्ट + Shift" मैक पर, या "Ctrl + Shift" एक पीसी पर, और उस मास्टर पेज ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं। एक बार क्लिक करने पर, ऑब्जेक्ट को पेज से रिलीज़ किया जाएगा।
    • आपके द्वारा चुने गए ऑब्जेक्ट में परिवर्तन करें दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों में किए गए परिवर्तनों की रिपोर्ट करनी चाहिए।
    • मेनू पर जाएं "पेज" और चयन करें "मास्टर पृष्ठ पर सभी ऑब्जेक्ट अनलॉक करें" अगर आप एकाधिक मदों पर बदलाव करना चाहते हैं, तो उनको अनलॉक करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com