कैसे एक पीडीएफ फाइल को संपीड़ित करने के लिए

पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) फाइल्स मानक तरीके हैं और सभी दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित करने के लिए खुले हैं। वस्तुतः सभी प्लेटफार्मों द्वारा समर्थित - विंडोज़, मैक, ओएस, लिनक्स - पीडीएफ में रूपांतरित दस्तावेज़, रेखांकन, तालिकाओं और रूपों को उसी तरह दिखता है जैसे कि वे मुद्रित होते हैं। कुछ मामलों में इन फ़ाइलों को इन्हें संलग्नक के रूप में भेजने या किसी वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए उन्हें संकुचित करना आवश्यक है। पीडीएफ फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं, यहां कुछ हैं

कदम

विधि 1

एक ऑनलाइन संपीड़न उपकरण का उपयोग करें
1
इंटरनेट पर एक पीडीएफ संपीड़न उपकरण खोजें आप अपने पसंदीदा वेब ब्राउज़र में निम्न खोज शब्द टाइप कर पा सकते हैं: "मुफ़्त ऑनलाइन पीडीएफ संपीड़न।" सुनिश्चित करें कि सेवा मुफ़्त है, और कंप्यूटर या ऑनलाइन प्रकाशनों में प्रमुख प्रेस संगठनों द्वारा अनुशंसित (यदि साइट है अच्छी समीक्षा प्राप्त की, आप अक्सर कुछ बहुत ही दृश्यमान बैनर देखेंगे जो यह इंगित करेंगे)।
  • 2
    वह फ़ाइल चुनें जिसे आप अपने कंप्यूटर से संपीड़ित करना चाहते हैं, या इसे अपलोड करने के लिए खींचें वेबसाइट आपको विज्ञापन देखने या कैप्चा कोड दर्ज करने की आवश्यकता कर सकती है।
  • 3
    प्रतीक्षा करें। संपीड़न पूरा होने पर, आपको सूचित किया जाएगा कि डाउनलोड उपलब्ध है। कुछ सेवाएं ईमेल द्वारा संकुचित दस्तावेज़ भेजती हैं, जबकि अन्य आपको साइट से सीधे इसे डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 2

    Adobe Acrobat Save सुविधा का उपयोग करें
    1
    एडोब एक्रोबैट में अपनी पीडीएफ खोलें आप संग्रह में एक से अधिक पीडीएफ भी चुन सकते हैं।
  • 2
    फ़ाइल → पर क्लिक करें → के रूप में सहेजें → छोटे आकार के पीडीएफ आवश्यक संगतता संस्करण चुनें यदि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी उपयोगकर्ता Adobe Acrobat X या बाद के संस्करण का उपयोग करते हैं, तो फ़ाइल को और अधिक संपीड़ित किया जा सकता है।
  • विधि 3

    पूर्वावलोकन का उपयोग करें (मैक ओएस)
    1
    फ़ाइंडर मेनू में उस पर दो बार क्लिक करके पूर्वावलोकन में अपना PDF खोलें
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, पीडीएफ फाइलों को पूर्वावलोकन में खोला जाएगा, जब तक कि आपने एडोब रीडर या तृतीय-पक्ष पीडीएफ व्यूअर स्थापित नहीं किया हो। इस मामले में, पीडीएफ को ढूंढें, उस पर राइट क्लिक करें, पर क्लिक करें "साथ खोलें" और पूर्वावलोकन चुनें
  • 2
    फ़ाइल → निर्यात पर क्लिक करें एक संवाद खुलेगा
  • 3
    क्वार्ट्ज फ़िल्टर विकल्प पर क्लिक करें और "फ़ाइल आकार सहेजें" चुनें
  • 4
    पर क्लिक करें "सहेजें"। यदि आप इस फ़ाइल का नाम बदलते नहीं हैं, तो एक संवाद पूछता है कि क्या आप मूल दस्तावेज़ को बदलना चाहते हैं। यह वर्तमान दस्तावेज़ को अधिलेखित कर देगा।
  • विधि 4

    Adobe Acrobat PDF Optimizer का उपयोग करें
    1



    एडोब एक्रोबैट के उन्नत मेनू से पीडीएफ अनुकूलक पर क्लिक करें पीडीएफ ऑप्टिमाइज़र विंडो खुल जाएगी और आपको फ़ाइल संपीड़न के लिए कई विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  • 2
    निर्धारित करें कि कौन सा तत्व फाइल आकार के लिए ज़िम्मेदार हैं। बटन पर क्लिक करें "अंतरिक्ष उपयोग रिपोर्ट" खिड़की के शीर्ष दाईं ओर यहां दस्तावेज़ (फ़ॉन्ट, रंग, आदि) के विभिन्न घटकों, उपयोग किए गए बाइट्स की संख्या और प्रत्येक घटक द्वारा उपयोग किए गए स्थान का प्रतिशत दिखाया जाएगा। तय करें कि किन घटकों को सीमित किया जाना चाहिए और स्क्रीन के बाईं ओर उन पर क्लिक करके पैनल ब्राउज़ करें।
  • 3
    दस्तावेज़ में छवियों में परिवर्तन करने के लिए छवि सेटिंग्स पैनल का चयन करें। यहां आप रंग, ग्रेस्केल या मोनोक्रोम छवियों की संपीड़न सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं।
  • पिक्सेल प्रति इंच (इंच) या पीपीआई जितना अधिक होगा, उतना ही छवि का रिज़ॉल्यूशन। यदि आपको प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं है, तो कम पीपीआई रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करें (जो फाइल को छोटा करेगा)। 72 पीपीआई ऑन-स्क्रीन छवियों को प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • डाउनसेमप्लिंग पिक्सेल्स के मूल रंगों को बड़े पिक्सल में फ्यूज़ करके पिक्सल की संख्या को सीमित करके छवि संकल्प को कम करता है। ड्रॉप डाउन मेनू से विकल्प चुनें "औसत डाउनसैम्पलिंग" एक नमूना क्षेत्र में पिक्सल को छूटे और पूरे क्षेत्र में उस रंग को लागू किया। "सबसैम्पलिंग" नमूने के केंद्र में एक पिक्सेल का चयन करें और पूरे क्षेत्र में रंग लागू करें। "बिस्कु डाउनसैम्पलिंग" पिक्सेल का रंग निर्धारित करने के लिए भारित औसत का उपयोग करता है यह विकल्प चिकनी ग्रेडियेंट प्रदान करता है
  • 4
    फ़ॉन्ट्स को एम्बेड या अनसमूह करने के लिए फ़ॉन्ट सेटिंग पैनल पर क्लिक करें अपने मूल दस्तावेज से फोंट को शामिल करना सुनिश्चित करता है कि जब किसी अन्य कंप्यूटर पर खोला जाता है, तो आपके पीडीएफ में फ़ॉन्ट देखे जा सकते हैं और उन कंप्यूटरों पर मुद्रित किया जा सकता है जिनमें मूल फ़ॉन्ट नहीं है।
  • यदि आपको अपने पीडीएफ में सटीक फ़ॉन्ट की आवश्यकता नहीं है, तो आप फ़ाइल को छोटा करने से फोंट एम्बेड नहीं करना तय कर सकते हैं। फ़ॉन्ट्स उन सिस्टमों पर स्वचालित रूप से बदल दिए जाएंगे, जिनमें मूल फ़ॉन्ट शामिल नहीं होंगे I इस पैनल में दो कॉलम ("एम्बेडेड फ़ॉन्ट्स" और "शामिल किए जाने वाले फ़ॉन्ट्स") आप इस विकल्प को बनाने के लिए अनुमति देते हैं।
  • 5
    दस्तावेज़ ग्राफिक्स में पारदर्शिता के स्तर को समायोजित करने के लिए पारदर्शिता सेटिंग पैनल चुनें। ड्रॉप-डाउन मेनू विकल्प शामिल हैं "कम संकल्प", "मीडिया रिज़ॉल्यूशन" और "उच्च संकल्प" और प्रत्येक में इसी प्रीसेट के एक समूह शामिल हैं जो पारदर्शिता, ग्रेडिएंट्स और मेस इत्यादि का स्तर बदलते हैं। पारदर्शिता के प्रस्ताव को समायोजित करने से फ़ाइल का आकार कम हो जाएगा।
  • 6
    उन दस्तावेज़ों को हटाने के लिए ऑब्जेक्ट डिस्कार्ड पैनल चुनें, जो दस्तावेज़ द्वारा आवश्यक नहीं हैं। जब आप यह पैनल खोलते हैं, तो आपको ऑब्जेक्ट सेटिंग्स सूची छोड़ें, और कई बक्से दिखाई देंगे यहां सेटिंग्स शामिल हैं "सभी मॉड्यूल हटाएं", "दस्तावेज़ टैग हटाएं", "बुकमार्क हटाएं", आदि। मूल दस्तावेज़ पर लागू न होने के लिए ऑब्जेक्ट्स का चयन करने के लिए बस क्लिक करें
  • 7
    दस्तावेज़ से व्यक्तिगत जानकारी हटाने के लिए उपयोगकर्ता हटाएं पैनल पर क्लिक करें। ऑब्जेक्ट हटाएं पैनल के रूप में, यह पैनल चेक बॉक्स की एक श्रृंखला के आगे उपयोगकर्ता की जानकारी के बारे में जानकारी देता है "सभी टिप्पणियां हटाएं", "फ़ॉर्म और मल्टीमीडिया" के बीच चुनें, और "अन्य एप्लिकेशन से निजी डेटा हटाएं""।
  • व्यक्तिगत जानकारी छिपी हो सकती है उन्हें खोजने के लिए, जांच दस्तावेज़ कमांड का उपयोग करें, जो आपको दस्तावेज़ मेनू में मिलेगा।
  • 8
    अपने दस्तावेज़ से बाह्य और बेकार डेटा को निकालने के लिए सेटिंग सेटिंग पैनल का चयन करें। चयन करने के लिए सुनिश्चित करें "दस्तावेज़ संरचना संक्षिप्त करें" ड्रॉप डाउन मेनू के संपीड़न विकल्प के बीच
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, केवल वे आइटम जो PDF कार्यक्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं, चयनित होंगे। गैर-डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का चयन दस्तावेज़ की कार्यक्षमता पर एक मजबूत प्रभाव हो सकता है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस मेनू सेटिंग में बदलाव न करें जब तक कि आप यह नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।
  • 9
    पर क्लिक करें "ठीक" जब आप सेटिंग बदलना समाप्त कर लेंगे एक खिड़की आपको पूछने के लिए दिखाई देगा "नाम के साथ अनुकूलित संस्करण सहेजें"। नाम, स्थान चुनें जहां आप फ़ाइल और प्रारूप को सहेजना चाहते हैं (पीडीएफ)।
  • टिप्स

    • संपूर्ण फ़ाइल के लिए केवल एक फ़ॉन्ट का उपयोग करना, उसका आकार कम हो जाएगा, क्योंकि फोंट फ़ाइल जानकारी में सहेजे गए हैं।
    • फ़ाइल को सहेजने के बाद आप पारदर्शिता को सपाट नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com