विंडोज 7 में व्यवस्थापक पासवर्ड कैसे हैकर?

कभी-कभी आप अपने कंप्यूटर के एक्सेस पासवर्ड को भूलना भूल सकते हैं। सौभाग्य से, यह दुर्लभ घटना गंभीर रूप से एक समस्या के रूप में ऐसा लगता नहीं है। कुछ हैं "चाल" जो आपको किसी भी विंडोज 7 सिस्टम में लॉगिन पासवर्ड को बदलने की इजाजत देता है। आपको बस ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क की आवश्यकता है, जो आप खुद को मुफ्त में बना सकते हैं।

कदम

छवि शीर्षक 3941036 1
1
Windows 7 स्थापना डिस्क प्राप्त करें या बनाएँ। Windows 7 उपयोगकर्ता के लॉगिन पासवर्ड को बदलने के लिए, आपको उचित स्थापना डिस्क का उपयोग करके कंप्यूटर को बूट करना होगा। आगे बढ़ने के लिए कई तरीके हैं:
  • Windows 7 के किसी भी संस्करण की स्थापना डिस्क प्राप्त करें। आप इसे किसी मित्र या किसी अन्य विश्वसनीय स्रोत से उधार ले सकते हैं।
  • आप Microsoft साइट से विंडोज 7 आईएसओ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं और नई इंस्टॉलेशन डिस्क को जलाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास मान्य उत्पाद कुंजी है, तो आप से आईएसओ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं यह लिंक. वैकल्पिक रूप से आप इसे कई धार फ़ाइल साइटों से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड पूर्ण होने पर, सही माउस बटन के साथ फ़ाइल आइकन को चुनकर और विकल्प चुनकर किसी रिक्त डीवीडी में आईएसओ फाइल को जला दें "डिस्क पर छवि जलाएं" (विंडोज़ 7 और बाद में) परामर्श करना इस अनुच्छेद आगे बढ़ने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छवि शीर्षक 3941036 2 1
    2
    कंप्यूटर ड्राइव में Windows 7 इंस्टॉलेशन डिस्क डालें और फिर सिस्टम को पुनरारंभ करें। सामान्य रूप से एक हार्ड डिस्क से अपने कंप्यूटर को शुरू करने के बजाय, आपको ऑप्टिकल ड्राइव में डाली गई डिस्क का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
  • छवि शीर्षक 3941036 3 1
    3
    कम्प्यूटर BIOS या प्रारंभ मेनू (मेनू को एक्सेस करने के लिए फ़ंक्शन कुंजी दबाएं "बीओओटी")। यह कुंजी सिस्टम निर्माता के अनुसार अलग-अलग होती है और पहली स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है, जैसे ही आप कंप्यूटर चालू करते हैं। BIOS को एक्सेस करने के लिए, आपको इसे हार्ड डिस्क से विंडोज़ लोड करने से पहले प्रेस करना होगा। BIOS स्टार्टअप मेनू सीधे एक्सेस करें (मेनू "बीओओटी") सबसे तेज समाधान है, लेकिन सभी कंप्यूटर इस सुविधा का समर्थन नहीं करते हैं।
  • BIOS तक पहुंचने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली फ़ंक्शन कुंजियां हैं:, या
  • छवि शीर्षक 3941036 4
    4
    मेनू से "बीओओटी", पहले बूट डिवाइस के रूप में कंप्यूटर के ऑप्टिकल रीडर का चयन करें। यदि आपके पास BIOS बूट मेनू पर सीधा पहुंच है, तो उस डीवीडी प्लेयर का चयन करें जहां आपने पहली डिवाइस के रूप में विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क डाली। यदि आपने BIOS को एक्सेस किया है, तो आपको सबसे पहले मेनू का पता लगाने और चयन करना होगा "शुभारंभ" या "बीओओटी" कुंजीपटल की दिशात्मक कुंजियों का उपयोग करके वर्णित रूप में बूट उपकरणों के क्रम को बदलने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 3941036 5
    5
    कंप्यूटर को विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करके प्रारंभ करें, फिर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए आगे बढ़ें। यदि आप अभी भी BIOS में हैं, तो परिवर्तनों को सहेज लें और मशीन को पुनरारंभ करें, फिर लोड करने के लिए अधिष्ठापन डिस्क पर फ़ाइलों की प्रतीक्षा करें। संकेत दिए जाने पर, Windows इंस्टॉलेशन विज़ार्ड प्रारंभ करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं।
  • छवि शीर्षक 3941036 6
    6
    भाषा और इनपुट विधि चुनें पहली स्क्रीन दिखाई देगी जो सिस्टम भाषा और इनपुट विधि के चयन से संबंधित होती है। आम तौर पर डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पहले से ही सही हैं
  • छवि शीर्षक 3941036 7
    7
    विकल्प चुनें "अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करें" स्क्रीन पर रखा "विंडोज स्थापना"। बटन दबाने के बजाय "स्थापित करें" और विंडोज की एक नई स्थापना शुरू, लिंक का चयन करें "अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करें" विंडो के निचले बाएं भाग में रखा गया
  • छवि शीर्षक 3941036 8
    8



    आइटम को चुनें "विंडोज 7" उपलब्ध ऑपरेटिंग सिस्टम की सूची से यह स्क्रीन आपके कंप्यूटर पर सभी ऑपरेटिंग सिस्टमों को सूचीबद्ध करेगी। ज्यादातर मामलों में केवल एक ही विकल्प होगा
  • छवि शीर्षक 3941036 9
    9
    अगली स्क्रीन में, लिंक का चयन करें "कमांड प्रॉम्प्ट"। यह विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट लोड करेगा।
  • छवि शीर्षक 3941036 10
    10
    निम्न अनुक्रमों को दर्ज करें अगले चार आदेशों की मदद से आप कमांड प्रॉम्प्ट सीधे विंडोज लॉगिन स्क्रीन से एक्सेस कर सकते हैं। इस तरीके से आपके पास एक्सेस पासवर्ड को पुनर्स्थापित करने की संभावना होगी, जब Windows लोड हो रहा है जिन आदेशों को वर्णित किया गया है उनके आदेशों का पालन करें और प्रत्येक प्रविष्टि के बाद कुंजी दबाएं:




  • छवि शीर्षक 3941036 11
    11
    ऑप्टिकल ड्राइव से Windows इंस्टॉलेशन डिस्क को निकालें और फिर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सामान्य रूप से लोड करने के लिए विंडोज 7 की प्रतीक्षा करें
  • छवि शीर्षक 3941036 12
    12
    जैसे ही विंडोज लॉगऑन स्क्रीन दिखाई देती है, हॉटकी संयोजन दबाएं।+ कमांड प्रॉम्प्ट शुरू करने के लिए आम तौर पर, यह क्रिया Windows पहुँच मेनू के लिए विकल्प दिखाती है, लेकिन कमांड प्रॉम्प्ट विंडो को पिछले चरण में दर्ज किए गए आदेशों के सेट का उपयोग करके प्रदर्शित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 3941036 13
    13
    सिस्टम में पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की सूची देखने के लिए, कमांड टाइप करें और बटन दबाएं . कंप्यूटर पर सभी उपयोगकर्ता खातों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • छवि शीर्षक 3941036 14
    14
    उस खाते का पासवर्ड बदलें जिसे आप कंप्यूटर से एक्सेस करना चाहते हैं। किसी भी विंडोज़ प्रयोक्ता के लॉगिन पासवर्ड को बदलने के लिए, आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं। निम्न कमांड टाइप करें, फिर पैरामीटर को बदलने के लिए बिना भूल गए कुंजी दबाएं user_name उस खाते के नाम के साथ जिसे आप संपादित करना चाहते हैं यदि उपयोगकर्ता नाम में कोई रिक्त स्थान हैं, तो उन्हें उद्धरण चिह्नों में संलग्न करें। संकेत मिलने पर, यह सही है कि वह सही है यह सत्यापित करने के लिए नया पासवर्ड दो बार दर्ज करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खाता लॉगिन पासवर्ड बदलना चाहते हैं "विकी हव टेस्ट", आपको कमांड का उपयोग करना चाहिए और बटन दबाएं।
  • छवि शीर्षक 3941036 15
    15
    इच्छित खाते के साथ सिस्टम में लॉग इन करने के लिए नए पासवर्ड का उपयोग करें। कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर पासवर्ड बदलने के बाद, आप इसे तुरंत विंडोज़ में लॉग इन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बस इच्छित उपयोगकर्ता का चयन करें, फिर नए सेट पासवर्ड दर्ज करें।
  • छवि का शीर्षक 2650712 17
    16
    कमांड प्रॉम्प्ट के द्वारा विंडोज लॉगिन स्क्रीन पर किए गए परिवर्तनों को पुनर्स्थापित करता है अब जब आप अपनी समस्या का समाधान कर चुके हैं और Windows में वापस लॉग इन करने में कामयाब हो गए हैं, तो आप सामान्य मेनू फ़ंक्शन को पुनर्स्थापित कर सकते हैं "सरल उपयोग" विंडोज लॉगऑन स्क्रीन पर किसी को भी इसका इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है "पहुँच केंद्र"। ऐसा करने के लिए, मेनू से एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें "प्रारंभ", फिर निम्न अनुक्रमों को दर्ज करें:




  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com