माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग कर ईमेल को कैसे प्रबंधित करें I


यह सरल लगता है लेकिन क्या यह वास्तव में है? क्या आप सही कदमों का पालन कर रहे हैं? माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक संदेश फ़ोल्डर्स का उपयोग करते हुए ईमेल को प्रबंधित करने का एक तरीका है, लेकिन यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता कि इसे प्रभावी ढंग से कैसे करना है

कदम

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करना शीर्षक छवि 1 चरण
1
उन लोगों या समूहों के लोगों की पहचान करें जिनसे आप नियमित रूप से संदेश प्राप्त करते हैं>
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करना शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    उन लोगों या समूहों के लोगों की पहचान करें जिन्हें आप नियमित रूप से संदेश भेजते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    संदेश खोलें > क्रिया > नियम और अलर्ट, और प्रत्येक समूह या व्यक्ति के लिए नए नियम बनाते हैं, जिनसे आप नियमित रूप से ईमेल प्राप्त करते हैं जो इनबॉक्स के भीतर स्वचालित रूप से विशिष्ट फ़ोल्डर में ले जाते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करना शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अगर आप इन लोगों या समूहों से विशेष संदेश प्राप्त करते हैं और या B) संदेशों को चिह्नित करते हैं तो तुरंत पढ़ा जाने पर आपको सूचित करने के लिए ए) अधिसूचना करें। यदि अन्य उपलब्ध कार्रवाइयां आपकी सहायता कर सकती हैं तो मूल्यांकन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग कर ईमेल प्रबंधित करें शीर्षक
    5
    प्रत्येक समूह या उस व्यक्ति के लिए नए नियम बनाएं जिन्हें आप नियमित रूप से ईमेल भेजते हैं जो स्वचालित रूप से भेजे गए आइटम फ़ोल्डर में इन संदेशों को एक विशेष फ़ोल्डर में कॉपी करते हैं।



  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करें
    6
    प्राथमिकता के आधार पर, तय करें कि आप किसी नियम के निष्पादन को कब और किस क्रम में रोकना चाहते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब ईमेल के प्रबंधन के नियमों के साथ काम करना प्रस्तुतियाँ - अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उसी संदेश की अधिक प्रतियां बचा लेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करना शीर्षक चित्र 7
    7
    आप खेलते हैं अन्य सभी के अंत में एक भेजने के नियम बनाएँ "निष्पादन बंद करो"। यह नियम उन सभी ईमेलों का ध्यान रखेगा जो विशिष्ट सबफ़ोल्डर्स में शामिल नहीं किए गए हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करना शीर्षक छवि 8
    8
    आवधिक आधार पर, यह उन भेजे गए ईमेल का मूल्यांकन करता है जो एक सबफ़ोल्डर पर प्रतिलिपि नहीं किए जाते हैं लेकिन भेजे गए आइटम फ़ोल्डर में रहते हैं। इस फ़ोल्डर में संदेशों की संख्या आपको बता सकती है कि नया नियम बनाने का समय कब है
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नियमों का उपयोग करते हुए ईमेल प्रबंधित करना शीर्षक छवि 9
    9
    आवधिक आधार पर, यह उन इनबॉक्स संदेशों का विश्लेषण करता है जो अन्य सबफ़ोल्डर में स्थानांतरित नहीं होते हैं। इस फ़ोल्डर में संदेशों की संख्या एक नया नियम बनाने के लिए एक संकेत हो सकता है
  • टिप्स

    • आपके द्वारा संदेशों के लिए बनाए गए फ़ोल्डर के लिए भेजा, आपको खेतों को निकालने के लिए दृश्य समायोजित करना होगा (फ़ोल्डर के दृश्य / क्रमबद्ध फ़ोल्डर पर क्लिक करें, कस्टमाइज करंट व्यू, फ़ील्ड ...) पर क्लिक करें से और प्राप्त और उन जोड़ो एक और प्रकाशित किया गया था.
    • एक सामान्य नियम के रूप में, आप विज्ञापनों को पढ़ और हटा सकते हैं और बैंक की प्राप्तियां और सूचनाएं लंबे समय तक रख सकते हैं।
    • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के साथ ईमेल को व्यवस्थित करने का रहस्य यह जानने के लिए है कि संदेश के लिए श्रेणियां कैसे बनाएं और उन्हें सही प्राथमिकता दें - अपने निपटान में जानकारी का आनंद लेने के लिए - अपने संदेश बगीचे का ख्याल रखना और छंटनी के बारे में सोचें।
    • जब आपने ईमेल के लिए श्रेणियां बनाई हैं भेजना और प्राप्त, आप बेहतर समझ सकते हैं कि अधिक संदेश केंद्रित क्यों हैं और जहां आपको अपने संगठनात्मक प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
    • आप अन्य फ़ील्ड जोड़ना चाह सकते हैं जो आपके फ़ोल्डर्स को देखने के लिए उपयोगी हैं। फ़ील्ड आकार आपको आकार के अनुसार संदेश देखने और क्रमबद्ध करने की अनुमति देता है आप अपने फ़ोल्डरों को बड़े ईमेल से मुक्त करने और उन्हें Outlook से बाहर निकालने का निर्णय ले सकते हैं (उदाहरण के लिए आपके कंप्यूटर के अन्य भागों में संलग्नक या संपूर्ण ईमेल को सहेजकर)
    • दिखाने के लिए फ़ोल्डर्स के गुणों को बदलने पर विचार करें संदेशों की कुल संख्या बजाय की तुलना में अपठित संदेशों की कुल संख्या, खासकर यदि आप महत्वपूर्ण ईमेल प्राप्त करते समय अलर्ट प्राप्त करते हैं
    • आउटलुक में स्पैम जांचने में मदद चाहिए? spambayes एक त्वरित, सरल और मुफ्त समाधान प्रदान करता है

    चेतावनी

    • जब किसी फ़ोल्डर में संदेशों की संख्या एक निश्चित संख्या (50, 100 या 200) तक पहुंच जाती है, तो यह विचार करने का समय है कि उस फ़ोल्डर को और व्यवस्थित करें या नहीं।
    • आपको कंप्यूटर पर आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कंप्यूटर पर उपयोग करने से पहले अपने घर कंप्यूटर पर अपने पास आउटलुक की प्रति का उपयोग करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com