कैसे उबंटू में एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित करने के लिए

एक उबंटू सिस्टम के डिस्क ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए आप उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं "डिस्क" जो ऑपरेटिंग सिस्टम का अभिन्न अंग है यदि यह उपकरण एक त्रुटि संदेश उत्पन्न करता है या यदि क्षतिग्रस्त विभाजन होते हैं, तो आप इसका उपयोग करने का सहारा ले सकते हैं "GParted" स्वरूपण करने के लिए उत्तरार्द्ध उपकरण का इस्तेमाल मौजूदा विभाजनों का आकार बदलने के लिए भी किया जा सकता है, केवल मुफ्त डिस्क स्थान का उपयोग कर नए बनाने की संभावना के साथ।

कदम

विधि 1

एक त्वरित प्रारूप करें
उबंटू चरण 1 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने वाला छवि
1
प्रोग्राम शुरू करें "डिस्क"। आप इसे खोलकर जल्दी कर सकते हैं "पानी का छींटा" Ubuntu का और कीवर्ड डिस्क टाइप करना सिस्टम में स्थापित सभी डिस्क की सूची विंडो के बाईं ओर दिखाई जाएगी।
  • उबंटू चरण 2 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि
    2
    जिस इकाई को आप प्रारूपित करना चाहते हैं उसे चुनें आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी स्टोरेज मीडिया विंडो के बाईं ओर स्थित पैनल में सूचीबद्ध होंगे "डिस्क"। जिस यूनिट के लिए आप सभी संग्रहीत डेटा चुनते हैं, उसके करीब ध्यान दें फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया से स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।
  • उबंटू चरण 3 का इस्तेमाल करते हुए एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि
    3
    गियर बटन दबाएं, फिर विकल्प चुनें "प्रारूप विभाजन करें". यह एक नई विंडो खुल जाएगा जहां आप नई फाइल सिस्टम चुन सकते हैं।
  • उबंटू चरण 4 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने वाला छवि
    4
    फ़ाइल सिस्टम का चयन करें जिसे आप स्वरूपण के लिए उपयोग करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें "टाइप" उपयोग करने के लिए फ़ाइल सिस्टम चुनने के लिए
  • यदि आप लिनक्स, ओएस एक्स और विंडोज कम्प्यूटर्स के बीच डेटा ट्रांसफर करने के लिए वॉल्यूम का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं और इसे हटाने योग्य यूएसबी स्टोरेज डिवाइसेज़ का समर्थन करने वाले अधिकांश डिवाइसेस के साथ संगत बनाने के लिए विकल्प चुनना है। "फैट"।
  • यदि आप केवल Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ स्टोरेज इकाई का उपयोग करना चाहते हैं, तो विकल्प चुनें "Ext4।"
  • यदि आप इसे विंडोज सिस्टम के साथ उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो फ़ाइल सिस्टम चुनें "NTFS"।
  • उबंटू चरण 5 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि
    5
    नया वॉल्यूम एक नाम दें ऐसा करने के लिए, आप रिक्त पाठ फ़ील्ड का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आपको फ़ॉर्मेटिंग के बाद यूनिट को निर्दिष्ट करने के लिए चुना गया नाम में टाइप करना होगा। इस तरह से कंप्यूटर से जुड़े विभिन्न संस्करणों और उन में मौजूद डेटा को पहचानना आसान होगा।
  • उबंटू चरण 6 का उपयोग करके एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करें
    6
    चुनें कि सुरक्षित फ़ॉर्मेटिंग का उपयोग करें या नहीं। डिफ़ॉल्ट रूप से, स्वरूपण प्रक्रिया को ड्राइव में डेटा को बिना अधिलेखित किए हटाने में सीमित होता है यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि डिस्क पर संग्रहीत जानकारी को हटा दिया गया है, तो विकल्प चुनें "शून्य के साथ मौजूदा डेटा को अधिलेखित करें" मेनू से "स्पष्ट"- इस प्रकार फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया को पूरा करने में अधिक समय लगेगा, लेकिन ड्राइव में डेटा को वास्तव में हटा दिया जाएगा
  • उबंटू चरण 7 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करने वाली छवि
    7
    बटन दबाएं "स्वरूप" फ़ॉर्मेटिंग शुरू करने के लिए प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपको आगे बढ़ने की आपकी इच्छा की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। स्वरूपण वॉल्यूम, विभाजन या बहुत बड़ी डिस्क को अधिक समय लगता है, खासकर यदि आप डेटा को ओवरराइट करके उन्हें प्रारूपित करना चुनते हैं।
  • यदि प्रोग्राम का उपयोग करना "डिस्क" बैठक की कठिनाइयां, उपकरण का उपयोग करने का प्रयास करें "GParted" आलेख के अगले खंड में वर्णित है
  • उबंटू चरण 8 का प्रयोग करके एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि शीर्षक
    8
    भागो "पर्वत" प्रारूपित ड्राइव फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, बटन दबाएं "Monta" चयनित डिस्क पर वॉल्यूम के सापेक्ष ग्राफ़ के नीचे। इस तरह से चुना हुआ विभाजन आ जाएगा "घुड़सवार" गतिविधि प्रणाली में जो संबंधित फाइल सिस्टम तक पहुंच की अनुमति देता है। विभाजन की सामग्री तक पहुंचने के लिए, लिंक पर क्लिक करें या उबंटू फ़ाइल प्रबंधक शुरू करें ("नॉटिलस"), फिर खिड़की के बाएं फलक में सूची से जांच के तहत इकाई का चयन करें।
  • विधि 2

    GParted का उपयोग करें
    उबंटू चरण 9 का प्रयोग करके एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि शीर्षक
    1
    प्रोग्राम शुरू करें "अंतिम"। आप सीधे इसे से कर सकते हैं "पानी का छींटा" उबंटू का या कुंजी संयोजन को दबाकर ^ Ctrl + ⎇ Alt + T।
  • उबंटू चरण 10 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करने वाली छवि
    2
    स्थापित करें "GParted"। इस उपकरण को स्थापित करने के लिए, निम्न कमांड टाइप करें याद रखें कि आपको सिस्टम व्यवस्थापक का पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और यह आपके लिखते समय दिखाई नहीं देगा:
  • sudo apt-gparted स्थापित करें;
  • संकेत दिए जाने पर, जारी रखने के लिए वाई कुंजी दबाएं।
  • उबंटू चरण 11 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि
    3
    प्रोग्राम शुरू करें "GParted" का उपयोग करते हुए "पानी का छींटा" उबंटु का इस तक पहुंचें "पानी का छींटा", तो कीवर्ड में टाइप करें "gparted" कार्यक्रम का पता लगाने के लिए "GParted विभाजन संपादक"। प्रोग्राम विंडो के भीतर, आप वर्तमान में चुनी गई डिस्क के विभाजन के सापेक्ष एक बार और निशुल्क स्थान के साथ मिलकर देखेंगे।



  • उबंटू चरण 12 का उपयोग करके एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करने वाली छवि
    4
    जिस इकाई को आप प्रारूपित करना चाहते हैं उसे चुनें ऐसा करने के लिए, विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें "GParted", तो प्रारूप को डिस्क चुनें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप किस प्रारूप को प्रारूपित करना चाहते हैं, तो आपको चुनने में मदद करने के लिए आकार की जानकारी का उपयोग करें
  • उबंटू चरण 13 का उपयोग करके एक हार्ड ड्राइव फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    5
    डिससेम्बल ("अनमाउंट") विभाजन जिसे आप संपादित या हटाना चाहते हैं का उपयोग करते हुए "GParted", किसी भी संशोधन करने में सक्षम होने से पहले, विभाजन को अनमाउंट करना आवश्यक है। मौजूदा विभाजन की सूची से या सीधे बार से सही माउस बटन के साथ बाद में चुनें, फिर विकल्प का चयन करें "उतरना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • उबंटू चरण 14 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि
    6
    मौजूदा विभाजन को हटा दें यह चरण चयनित विभाजन को हटा देता है और इसे उपयोग के लिए अनअलोकेटेड मेमोरी स्पेस में रूपांतरित करता है। इस बिंदु पर, आप उस स्थान का उपयोग करके एक नया विभाजन बना सकते हैं और इच्छित फ़ाइल सिस्टम के साथ इसे प्रारूपित कर सकते हैं।
  • उस विभाजन का चयन करें जिसे आप सही माउस बटन से निकालना चाहते हैं, फिर विकल्प चुनें "हटाना"।
  • उबंटू चरण 15 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव प्रारूपित छवि शीर्षक
    7
    एक नया विभाजन बनाएँ पिछले एक को हटाने के बाद, सही माउस बटन के साथ इस ऑपरेशन से प्राप्त अनहोल्ड स्मृति स्थान चुनें, फिर विकल्प चुनें "नई" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरह, एक नया विभाजन बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • उबंटू चरण 16 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    8
    नए विभाजन का आकार चुनें। जब आप एक नया विभाजन बनाते हैं, तो आप विंडो के शीर्ष पर ग्राफिक कर्सर का उपयोग कर सकते हैं "नया विभाजन बनाएँ" इसका आकार चुनने के लिए
  • उबंटू चरण 17 का उपयोग करके एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करें
    9
    उपयोग करने के लिए फ़ाइल सिस्टम चुनें। ऐसा करने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल सिस्टम", तो वह विकल्प चुनें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि आप कई ऑपरेटिंग सिस्टम और उपकरणों के साथ नए विभाजन का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो फ़ाइल सिस्टम चुनें "FAT32"। यदि आप इसे केवल लिनक्स सिस्टम पर उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो इसके बजाय विकल्प चुनें "ext4"।
  • उबंटू चरण 18 का उपयोग करके एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करें
    10
    नया विभाजन एक नाम दें। यह चरण आपको अपने लिनक्स सिस्टम में इसे आसानी से पहचानने देता है। विभाजन के लिए एक नाम असाइन करने के लिए, फ़ील्ड का उपयोग करें "लेबल"।
  • उबंटू चरण 1 9 का इस्तेमाल करते हुए एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करें
    11
    जब आप नए विभाजन के पैरामीटर को कॉन्फ़िगर कर लें, तो बटन दबाएं "जोड़ना"। विचाराधीन विभाजन का प्रदर्शन किया जाने वाला संचालन के कतार में जोड़ा जाएगा "GParted" अपनी खिड़की के नीचे स्थित
  • उबंटू चरण 20 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    12
    एक विभाजन का आकार बदलें (वैकल्पिक चरण)। द्वारा की पेशकश की सुविधाओं में से एक "GParted" मौजूदा विभाजन का आकार बदलने की क्षमता है आप एक मौजूदा विभाजन का आकार बदल सकते हैं जिससे कि परिणामस्वरूप मुक्त स्थान का उपयोग करके नया बनाया जा सके। शेष पर, यह ऑपरेशन आपको एकल हार्ड डिस्क को कई स्वतंत्र संस्करणों में विभाजित करने की अनुमति देता है। रीसाइज़िंग प्रक्रिया किसी भी तरह से डिस्क पर संग्रहीत डेटा को परिवर्तित नहीं करता है।
  • उस विभाजन का चयन करें जिसे आप सही माउस बटन से बदलना चाहते हैं, फिर विकल्प चुनें "आकार बदलें / हलवा"।
  • बिना किसी रिक्त स्थान को बनाने के लिए इसे आकार देने के लिए बार में विभाजन की सीमाओं को खींचें।
  • बटन दबाएं "आकार बदलें / हलवा" परिवर्तन की पुष्टि करने के लिए इस ऑपरेशन के परिणामस्वरूप निरस्त रिक्त स्थान के साथ, पिछले चरणों में वर्णित निर्देशों के बाद एक नया विभाजन बनाना संभव है।
  • उबंटू चरण 21 का उपयोग करते हुए एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करने वाली छवि
    13
    नए परिवर्तन लागू करने के लिए हरे रंग की चेकमार्क बटन दबाएं। इस बटन को दबाए जाने से पहले चयनित डिस्क पर कोई भी आवश्यक परिवर्तन लागू नहीं किया जाएगा। प्रश्न में बटन पर क्लिक करने के बाद, हटाए जाने के लिए चुना गया कोई भी विभाजन हटा दिया जाएगा, इस प्रकार उसमें मौजूद सभी डेटा खोने होंगे। यह बिल्कुल निश्चित होना अच्छा है कि आपने परिवर्तन लागू करने से पहले सही सेटिंग्स का चयन किया है।
  • सभी आवश्यक कार्यों को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है, विशेष रूप से लंबे समय से परिचालन या बहुत बड़ी हार्ड डिस्क के मामले में।
  • उबंटू चरण 22 का प्रयोग करके एक हार्ड ड्राइव फॉर्मेट करें
    14
    नए विभाजन की स्थिति जानें फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप विंडो को बंद कर सकते हैं "GParted" और नई इकाई का उपयोग करना शुरू करें उत्तरार्द्ध Ubuntu फ़ाइल प्रबंधक विंडो के बाएं फलक में स्थित सिस्टम में इकाइयों की सूची में सूचीबद्ध होगा ("नॉटिलस")।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com