कैसे एक विरोधी परमाणु आश्रय बनाने के लिए

"आदमी को युद्ध समाप्त करना चाहिए या युद्ध मानवता का अंत डाल देगा"। यह द्रुतशीतन उद्धरण उतना अतिरंजित नहीं हो सकता जितना विश्वास करते हैं, यदि आप सोचते हैं कि आज हजारों परमाणु हथियार तैयार करने के लिए तैयार हैं। शायद यह सच है, यह मानव जाति को समाप्त करने के लिए युद्ध होगा "ईरान परमाणु हथियार पैदा कर रहा है, विशेषज्ञों का अनुमान है कि वे एक या दो साल में कार्यान्वित होंगे ..." "रूसी भालू के युद्ध की दहाड़ ही खुद को फिर से सुनाई देती है ..." "उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियार हासिल किए हैं ..." संक्षेप में, दुनिया एक समय बम की तरह है, जिसमें शाब्दिक रूप से विस्फोट करने के लिए केवल थोड़ा स्पार्क की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आपके पास पर्याप्त आश्रय है, जब दुनिया जमीन पर ढीली हो जाती है और एक हजार साल पहले की स्थिति पर वापस लाती है, तो वह किसी तरह जीवित रह जाएगी। यह मत भूलें कि यह आश्रय केवल परमाणु हमलों से बचाने के लिए उपयोगी नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल खुद को बचाने के लिए भी किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, पृथ्वी पर एक क्षुद्रग्रह के विनाशकारी गिरावट से।

कदम

1
आप किस प्रकार के आश्रय का निर्माण करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें: का लक्ष्य है सर्वोच्च आरपीएफ (विकिरण संरक्षण कारक: उदाहरण के लिए, आरपीएफ 100 का मतलब है कि आपके पास एक विकिरण सुरक्षा कारक है जो बाहर से उनको 100 गुना अधिक होगा), या आप खुद को विस्फोट से अधिक से बचाने के लिए जा रहे हैं खुद विकिरण की बजाय? उस देश की सभी कारकों और विशेषताओं के बारे में ध्यान से सोचें, जहां आप अपना आश्रय बनाएंगे, सभी जोखिम मानकों पर विचार करें, क्योंकि यह निर्णय आपके जीवन को बचा सकता है या आप को मार सकता है।
  • 2
    आश्रय के निर्माण के लिए निर्देशों को प्रिंट करें और एक बार इसे पूरा कर लेने के बाद प्रत्येक चरण में टू-डॉट सूची की जांच करें। यदि यह आश्रय आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है, तो कई अन्य प्रकार के निर्माण के निर्देशों के आसपास हैं, बस खोज करें
  • ट्रंक कवर के साथ शरण

    मूल रूप से बुनियादी विचार एक खराद को खंभे या ढक्कन के साथ खोदना है, और ऊपरी बाहरी भाग पर पृथ्वी और पत्तियों को फैलकर काम पूरा करना है। यह आपको एक सभ्य आश्रय प्रदान करेगा जो सैद्धांतिक रूप से बहुत ही सरल है, हालांकि इसमें कई दिनों का काम और गहन खुदाई होगी। नीचे आश्रय के निर्माण के लिए निर्देश दिए गए हैं।

    1
    आवश्यक उपकरण, ब्लेड और आरी शामिल करें।
  • 2
    अपनी ताकत और कमजोरियों के आधार पर, आपके द्वारा भर्ती किए गए विभिन्न व्यक्तियों को अलग-अलग कार्य सौंपें। एक अच्छा विचार के लिए खुदाई करने के लिए नियोजित पुरुषों का आधा होना होगा और दूसरे को पोल या लॉग के संग्रह और व्यवस्था के लिए समर्पित आधा होना चाहिए।
  • 3
    एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जो ज्वलनशील पदार्थ से घिरा नहीं है। जब एक परमाणु हथियार विस्फोट हो जाता है, तो यह एक थर्मल आवेग पैदा करता है जो ज्वलनशील वस्तुओं को विस्फोट से 30 किलोमीटर से अधिक दूरी तक प्रक्षेपित कर सकता है। यदि आप सबसे सुरक्षित क्षेत्र का चयन नहीं कर सकते, तो कम से कम एक आग बुझाने की कल खरीदें और आश्रय के आस-पास के इलाके को अपनी क्षमता का सबसे अच्छा फायदा उठाएं।
  • 4
    जब आप खुदाई करते हैं, तो खाई से कम से कम पांच मीटर दूर जमीन को ढेर कर लें।
  • 5
    खाई को गहराई से खांप लें जो आप चाहें, लेकिन याद रखें कि यह गहरा है, जितना अधिक होगा वो विस्फोटों के खिलाफ सुरक्षा के रूप में प्रभावी होगा।



  • 6
    खुदाई खत्म करने के बाद, खाई के शीर्ष पर चड्डी या डंडे रखें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें खाई से कम से कम 30 सेमी चौड़ा कर दें!
  • 7
    खाई के शीर्ष पर लॉग को अच्छी तरह से रखने के बाद, कपड़े, टुकड़े के कपड़े या पत्तियों के साथ किसी भी दरार को कवर करना सुनिश्चित करें।
  • 8
    जब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाए कि धरती के आंतरिक वातावरण में आने का कोई रास्ता नहीं है, तो उस मिट्टी को रखें, जो आपने चड्डी पर खुदाई से जमा किया था, ताकि परत कम से कम 45 सेमी हो। यदि आप आरपीएफ (रेडियेशन प्रोटेक्शन फ़ैक्टर) को बढ़ाना चाहते हैं, तो एक अतिरिक्त परत बनाएं
  • 9
    एक अलग जगह में किसी भी प्रकार का शौचालय बनाएं, जो कि बाकी के आश्रय से अलग हो जाए, यहां तक ​​कि कंबल या पर्दा से भी।
  • 10
    बेड बनाएं यदि आप समय से बाहर निकलते हैं, तो लंबा पत्तियों की एक परत दो इंच के बराबर होगी। यदि आपके कौशल की अनुमति है, तो आप एक चारपाई बिस्तर का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि सबसे आसान समाधान, कुछ अतिरिक्त कंबल लाने के लिए होगा: उनमें से कुछ को स्टैक करके करके, आप एक आरामदायक बिस्तर प्राप्त करेंगे।
  • 11
    चूंकि कोई भी नतीजे आश्रय के अंदर फंस नहीं करना चाहता है, विशेष रूप से आग की स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम दो अलग-अलग निकास हैं
  • टिप्स

    1. जब तक आप पहले से ही अपने इलाके की मिट्टी की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं दे रहे हैं, तो इससे पहले कि आप उस तरह के आश्रय के निर्माण पर विचार करें, इससे पहले कि आप इसके बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करना समझदार होगा। कुछ प्रकार की मिट्टी जो सर्दी में बहुत गंदी और गर्मी में अत्यंत सूखी होती है, खाई के निर्माण के लिए प्रतिकूल हो सकती है। समान रूप से समस्याग्रस्त मिट्टी मिट्टी हो सकती है, साथ काम करना बहुत मुश्किल है। कैल्शियम कार्बोनेट की उच्च खुराक वाली मिट्टी उत्कृष्ट होती है, जिससे आपको कम संभावना के साथ खोदने की इजाजत मिलती है जिससे दीवारें स्वयं पर पतन हो जाएंगी। इससे आपको सहायता सामग्री पर बचाया जा सकता है, क्योंकि पृथ्वी को भी इस्तेमाल किया जा सकता है "सीमेंट" दीवारों को ब्लॉक करने के लिए उन इलाकों में जहां जमीन नरम और अधिक सैंडी की बजाय सिफारिश नहीं की जाती है और इस मामले में, कोई वैकल्पिक नहीं होने पर, आप ठोस या प्रबलित कंक्रीट में जमीन से ऊपर एक आश्रय के निर्माण के बारे में सोच सकते हैं। यह वास्तव में एक महान परियोजना होगी - दुर्भाग्य से लागत के मामले में भी। सरकार ने शीत युद्ध के दौरान इसे डिजाइन करने के लिए लाखों खर्च किए और बम-परीक्षण किए गए थे। दुर्भाग्य से, उन्हें बनाने के लिए प्रोजेक्ट मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन साइट से पहले पिपरीटप्रेस.com से ई-पुस्तकों के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है। आपको एक आश्रय बनाने के लिए उधार लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन बस सरलता का उपयोग करें और सरलता का उपयोग करें हर महीने प्रबलित कंक्रीट सलाखों की एक जोड़ी खरीदने के लिए सामग्रियों की सूची और एक पुरानी पिकअप ट्रक का उपयोग करें ताकि व्यय को बिना ऋण लेते हुए वितरित किया जा सके और आश्रय के निर्माण के लिए चुना क्षेत्र के आसपास के क्षेत्र में उन्हें ढेर कर दिया जाए। कम समय में आपके पास आवश्यक सामग्री की मात्रा होगी एक परियोजना की सामग्रियों की सूची में से कम 10% कम खरीदने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, ताकि काम के अंत में बहुत सारे सामान न हों जो कि अप्रयुक्त रहे। यह केवल तभी लागू होता है जब आप स्वयं को शरण बनाने का इरादा रखते हैं - अगर आपने काम पूरा करने के लिए एक कुशल कार्यकर्ता या एक निर्माण कंपनी को भी किराए पर लिया है, तो 100% खरीद लें, जो आपको संभव से बचने के लिए कहेंगे सामग्री की कमी काम को धीमा कर देती है और इसलिए आपके द्वारा बचाई गईं की तुलना में आपको अधिक पैसा खर्च होता है। काम सबसे महंगी संपत्ति है, इसलिए यदि आप किसी चीज़ से भागते हैं, तो आप इसे निकटतम स्थान में खरीद सकते हैं। कुछ यूरो की सुविधा के लिए लंबे समय तक और अनुसंधान में शामिल न करें, एक राशि जो आप बचत की तलाश में चलने वाली ईंधन में खर्च करेंगे। यद्यपि शरण का निर्माण करना संभव है, यह एक एकल आदमी के लिए एक बहुत मुश्किल परियोजना है। सभी आवश्यक कार्य सुरक्षा खरीद और उपयोग करना याद रखें।
    2. भोजन, पानी, लेकिन ओमेगा -3, कैल्शियम और मल्टीविटामिन की खुराक पर शेयर करना याद रखें। सुनिश्चित करें कि वहाँ बिल्कुल कोई खिड़कियां नहीं हैं और आपकी अधिकांश आश्रय भूमिगत है बेसमेंट या पहले से ही विद्यमान सेलारर्स जिन्हें आश्रयों में परिवर्तित किया जाना है, उन्हें अतिरिक्त स्क्रीनिंग की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम डेटा है कि यह वास्तव में प्रभावी है, जैसा कि अमेरिकी रक्षा विभाग ने बताया: 10 सेमी ठोस, 12-15 सेमी ईंट, 15 सेमी रेत (बैग या बक्से, यह कोई फर्क नहीं पड़ता)। सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत से भोजन और पानी अलग है डिब्बाबंद या किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है, जब तक कि वे खराब नहीं होते हैं। तैयार खाद्य पदार्थ एक उत्कृष्ट समाधान हैं
    3. प्राथमिक चिकित्सा किट सुनिश्चित करें कि आपके पास एक है जो मान्य, पूर्ण और पेशेवर है - निश्चित रूप से पैच का सेट नहीं है जो आप अपने साथ लेते हैं जब आप बच्चों को पार्क में लेते हैं रक्षा मंत्रालय द्वारा इन मामलों में अनुशंसित न्यूनतम सामग्री है:
    4. बाँझ धुंध का ड्रेसिंग 10x17 सेमी
    5. संपीड़न पट्टियां, 5x5 सेमी के 4 स्ट्रिप्स
    6. 7 सेमी x 6 मीटर की पट्टियों में संपीड़न का धुंध
    7. 2x5cm पट्टी धुंध के 3 रोल
    8. मस्जिना पट्टियां 93x93x132 सेमी
    9. 3 स्ट्रिप्स और वेसलीन में 7x66 सेमी का धुंध
    10. 2 सेमी x 1 मीटर चिपकने वाली टेप
    11. 1x7 सेमी पैच, 100 टुकड़े
    12. आई बूँदें और आंखों का छिलके
    13. अमोनिया पर आधारित इनहेलेशन समाधान, 10 शीशी 1/3 सीसी
    14. 10% पॉवीडोन-आयोडीन समाधान 1,4 सीएल
    15. सोडियम क्लोराइड (नमक) और सोडियम बाइकार्बोनेट का मिश्रण
    16. सर्जिकल चाकू / स्केलपेल
    17. व्याख्यात्मक पत्रिका और सामग्री
    18. निम्नलिखित सुरक्षा उपायों की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, हालांकि कुछ के लिए चिकित्सा निशाना आवश्यक हो सकते हैं (बहुत से विकिरण जोखिम के लक्षणों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है):
    19. चिमटा
    20. मतली और उल्टी के साथ ड्रग्स (अधिभार में अधिमानतः)
    21. अफीम टिंक्चर (दस्त के लिए)
    22. एंटासिड गोलियां (अपचलन के लिए)
    23. एस्पिरिन बोतल (मामूली दर्द के लिए)
    24. एक मादक (मजबूत दर्द)
    25. अन्य चीजें पहली आवश्यकता नहीं है लेकिन आपको अभी भी प्राप्त करना चाहिए:
    26. सो रही बैग
    27. बहुत सारे कपड़े, गर्म और गद्देदार होने के लिए जब आप बाहर रहें, शरण में अपने रहने के लिए शांत और हल्का हो
    28. सूर्य संरक्षण
    29. टॉयलेटरीज़
    30. धूप का चश्मा
    31. फ्लैशलाइट्स और बैटरी
    32. रेडियो और वॉकी-टॉकीज (कोई सेलफोन नहीं क्योंकि कोई रेखा नहीं होगी)
    33. स्व-संचालित फ्लैशलाइट्स और आत्म-संचालित रेडियो, एल्यूमीनियम पन्नी में बंद हो जाते हैं, ताकि विद्युत चुम्बकीय तरंगों ने उन्हें बेकार नहीं किया। परमाणु हमले के बाद बैटरी मिलनी मुश्किल होगी
    34. रॉकेट्स
    35. मोमबत्तियाँ। उनका उपयोग करें केवल अगर कोई गैस लीक नहीं है या विस्फोटक गैसों की उपस्थिति
    36. रासायनिक प्रकाश (यह सिलिकॉन या अन्य नरम, आत्म-चमकदार प्लास्टिक सामग्री का सिलेंडर है)
    37. जलरोधक मैचों
    38. धूम्रपान संकेत
    39. परकार
    40. जल शुद्धिकरण के लिए हैलाज़ोन गोलियां (वे विकिरण को फिल्टर नहीं करेंगे, बल्कि केवल रोगजनक बैक्टीरिया!)
    41. सुई और धागा
    42. कैनवास
    43. आत्मरक्षा हथियार, अधिमानतः एक बंदूक
    44. एक्स / कुल्हाड़ी, हाथ से देखा, क्रॉबर, स्किनिंग चाकू, मुकाबला ब्लेड, और कटलरी (सुनिश्चित करें कि आपको उन्हें रखने के लिए एक उपकरण भी मिलता है)
    45. शीट, पेंसिल और कुछ और समय आपको पास करने में मदद कर सकता है
    46. इस अनुच्छेद की एक प्रति

    चेतावनी

    • यह लेख 100% सटीक नहीं हो सकता है या आपकी विशेष स्थिति के लिए उपयुक्त नहीं है। स्वाभाविक या कृत्रिम आपदाओं की स्थिति में जीवित रहने के लिए वास्तव में क्या आवश्यक होगा यह भविष्यवाणी करना वास्तव में असंभव है।
    • अपनी आश्रय सुरक्षित रूप से खोदो 1990-2000 से, उत्खनन कार्यों के दौरान 722 लोग दुर्घटनाओं से मारे गए। सूत्रों और उद्धरणों में लिंक्स देखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फावड़ियों
    • कुछ ऐसा जो वर्षा या बर्फ के मामले में आश्रय को पनरोक कर सकता है
    • कुछ ऐसी चीज़ जो आपको ऊबड़ को दूर करने में मदद कर सकती है, जैसे कि कुछ अच्छी किताब या कार्ड का डेक
    • प्रति व्यक्ति कम से कम 150 लीटर पानी विशेष कंटेनर में संग्रहीत
    • एक बाथरूम (एक फ्लश शौचालय नहीं, बल्कि एक गहरी छिद्र के साथ सीट का एक प्रकार है)
    • एक आग बुझाने की कल
    • कुछ और जो आपको जीवित रहने में मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com