झीलों, तालाबों और लैगूनों में समुद्री शैवाल अपवादों का इलाज कैसे करें

शैवाल, तालाबों, झीलों और लैगूनों में फैलता है। सुंदर दिखने के अलावा, वे एक अप्रिय गंध पैदा करते हैं। यदि उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो शैवाल प्राकृतिक जल पारिस्थितिकी तंत्र को परेशान करेगा। अगले चरणों में आप इतनी आसानी से उपलब्ध है और उसके दीर्घकालिक प्रभाव के लिए कोई संबंध में विज्ञापित, कैसे हानिकारक या जहरीले रसायनों के उपयोग के बिना अपने पानी में शैवाल को नियंत्रित करने पर एक उपयोगी मार्गदर्शिका मिल जाएगा।

कदम

नियंत्रण झील, तालाब और लैगून शैवाल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको यह समझना होगा कि एक स्थायी तरीके से झीलों, तालाबों और नदियों में शैवाल को रोकने के लिए केवल दो तरीके हैं।
  • पहला तरीका अतिरिक्त पोषक तत्वों की समस्या से निपटने के लिए है पूछने वाले प्रश्न हैं:
कंट्रोल झील, तालाब और लैगून शैवाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 1
  • पानी में बहुत सारे पोषक तत्व क्यों हैं?
  • पानी में पोषक तत्वों की मात्रा को कम करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
  • दूसरी विधि में जलीय प्रजातियों की शुरूआत शामिल है जो स्वयं शैवाल पर फ़ीड कर सकते हैं।
    कंट्रोल झील, तालाब और लैगून शैवाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 2
  • नियंत्रण झील, तालाब और लैगून शैवाल चरण 2 नामक छवि
    2
    शैवाल को समाप्त करता है यह एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, जिसमें रसायनों, यांत्रिक या जैविक उपचारों का उपयोग शामिल हो सकता है, सभी को उसी परिणाम प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रासायनिक उपचार प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें तांबा नमक, आमतौर पर तांबा सल्फेट (कटराइन) और इसी प्रकार के रासायनिक यौगिक जैसे अकार्बनिक पदार्थों से बना होने का नुकसान होता है। कॉपर सल्फेट भारी धातु है और भारी धातु लोगों, पौधों और पशुओं के लिए अच्छा नहीं है। इसके अलावा, रासायनिक उपचार शैवाल की फसल को मारता है - शैवाल का अपघटन नए शैवाल के विकास के लिए भोजन प्रदान करता है।
  • नियंत्रण झील, तालाब और लैगून शैवाल शीर्षक चरण 3 छवि
    3



    आपको पता होना चाहिए कि मैकेनिकल हटाने एक कठिन काम है और रखरखाव बहुत मांग है और एक लंबा समय लगता है, व्यावहारिक रूप से एक नौकरी जो कभी समाप्त नहीं होती है जैविक उपचार शैवाल को नियंत्रित करने के लिए सबसे पारिस्थितिक और सुरक्षित तरीके हैं और संरक्षित प्राकृतिक क्षेत्रों के प्रबंधन में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
  • कंट्रोल झील, तालाब और लैगून शैवाल शीर्षक चरण 4 चित्र
    4
    बैक्टीरिया उपचार को ध्यान में रखें। इस उपचार में प्राचीन पानी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के उपभेदों का एक सुपर ध्यान केंद्रित होता है और फॉस्फेट और नाइट्रेट को कम करने के द्वारा पानी को हल्का करने की उनकी क्षमता होती है। झील के पानी की बहाली के लिए उन्हें सबसे पारिस्थितिक और सुरक्षित दृष्टिकोण माना जाता है। एक बार जलीय प्रणाली में पेश किया जाता है, बैक्टीरिया जल्दी से गुणा और झीलों, तालाबों और लैगूनों के बिस्तरों में जमा कीचड़ पाचन का एक अच्छा चक्र शुरू करते हैं। कार्बनिक पदार्थ पानी और पोषक तत्वों, मुख्य रूप से नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम में फैलता है, कार्बनिक सामग्री के अपघटन के दौरान जारी होते हैं। यह चक्र अंततः यूट्रोफिकेशन (पानी में अतिरिक्त पोषक तत्व) को जाता है, जो शैवाल विकास को बढ़ावा देता है। शैवाल, अन्य पौधों के विपरीत, ऑक्सीजन का प्रयोग रातोंरात भंग। एक निजी जलीय ऑक्सीजन पर्यावरण एरोबिक जीवन को कायम नहीं रख सकता है और इसलिए जल्द ही पानी के एक एनारोबिक (सुगंधित) पूल में बदल जाएगा।
  • कंट्रोल झील, तालाब और लैगून शैवाल शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करें सूरज एक और तत्व है कि शैवाल का तेजी से प्रजनन कई शैवाल (केवल यदि पानी eutrophic की स्थिति में पहले से ही है) करने के लिए प्रकाश बराबर का एक बहुत पक्ष में है, वास्तव में है। जबकि जीवाणु अपघटन और एल के प्रभाव समर्थन आधुनिक जैविक उपचार, एक साथ पानी के लिए एक डाई (जो आमतौर पर काम नहीं करता है), सूरज की रोशनी ब्लॉक और शैवाल के विकास को रोकना करने के लिए डिज़ाइन के साथ बैक्टीरिया के तनाव का उपयोग शामिल है बैक्टीरिया के additives के पोषक तत्वों की कमी कई कंपनियां रंजक उत्पादन करती हैं "नीला" और "अश्वेतों" जो ज्यादातर नीले होते हैं, जबकि अधिक उन्नत फ़ार्मुलों ने अपने उत्पादों के लिए पीले रंग के रंगों को जोड़ा है क्योंकि वे प्रभावी रूप से सौर स्पेक्ट्रम की एक विस्तृत श्रृंखला को ब्लॉक करते हैं।https://bioworldusa.com/recreation/algae-treatment)।
  • टिप्स

    • हर कीमत पर रसायनों से बचें यह लगभग गारंटी है कि आजकल या बाद के लोग अपने जीवनकाल में कैंसर का एक रूप विकसित करते हैं। इस महामारी कुछ अप्राकृतिक है और कई लगता है कि इस बीमारी के इन उच्च दर सीधे पारंपरिक कीटनाशकों, herbicides, algaecides, साथ ही अन्य कार्सिनोजन भी अक्सर हर रोज उत्पादों में पाया की अधिकता से जुड़े हैं, मिठास से टेलकम पाउडर के लिए।
    • पत्तियों, घास कटौती, कार्बनिक मलबे और सीवेज को पानी से बाहर निकालें। तुरंत शाखाओं को हटा दें और, यदि आपका सीवर सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो इसका निरीक्षण और मरम्मत, बेसिन जल में किसी भी अतिप्रवाह को रोकने के लिए। जानवरों और हवाओं द्वारा उठाए गए पत्तों की भेड़ें पानी के लिए हानिकारक नहीं हैं, बशर्ते वे अस्वाभाविक पानी और अत्यधिक मात्रा में नहीं डाली जाती हैं।

    चेतावनी

    • कुछ रोकथाम एक लंबा रास्ता तय करेंगे: आप पानी में फेंकने के बारे में सोचें।
    • आप, आपके परिवार और जानवरों समस्या का समाधान करने के लिए एक पारिस्थितिक तरीके का उपयोग करने के लिए धन्यवाद करेंगे।
    • रासायनिक उत्पाद स्थायी रूप से समस्या का समाधान नहीं करते हैं और आगे की समस्याएं पैदा करते हैं।
    • किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से पहले सामग्री पर शोध करें: कई यौगिकों लैटिन नामों के तहत मुखौटे लगाए जाते हैं जो उपभोक्ता को भ्रमित करते हैं लेकिन कुछ भी नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com