कैसे एक शीतकालीन विस्फोट बच

कुछ ही घंटों में एक सर्दी का हिमपात सुंदर और घातक हो सकता है। चाहे आप घर पर हों, सड़क पर हों या किसी जंगल में कैंप करें, यह जानना ज़रूरी है कि जब तक सूरज फिर से नहीं आता तब तक आप सुरक्षित रहें। सर्दियों के तूफान में कैसे बचें और अगले एक के आसपास तैयार होने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

यदि आप अपने आप को सड़क पर पकड़ते हैं तो सुरक्षित रखें
एक शीतकालीन तूफान चरण 1 से बचने वाली छवि
1
कार के अंदर या तंबू में रहें जब बर्फ जमा करना शुरू हो जाता है और यह स्पष्ट हो जाता है कि आप सड़क पर या कैम्प के मैदान में फंस गए हैं, तो सबसे अच्छा समाधान वहां रहने के लिए है बर्फ में वेंटिंग इस प्रकार की स्थिति में मौत की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि दृश्यता आमतौर पर शून्य और तापमान के करीब है और हवा अप्रत्याशित है, यह जोखिम नहीं लेना बेहतर है। तूफान बंद होने के लिए इंतजार करने के लिए सीढ़ीदार और संगठित
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो उनमें से किसी एक को सहायता लेने की मांग न करें। यह वास्तव में जोखिम भरा है और अच्छी तरह से समाप्त नहीं हो सकता है। जब तक तूफान पारित नहीं हो जाता है या आपको बचाया जाता है तब तक एक साथ होना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप बिना किसी कार या टेंट के बाहर फंस गए हैं, तो किसी प्रकार के आश्रय का पता लगाना आवश्यक है। एक गुफा या किसी कगार की तलाश करें, या एक तौलिया या अन्य सामग्री प्राप्त करें, जिसे आप एक कवर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो अपने आप को बचाने के लिए उपयोग करने के लिए एक बर्फ गुफा का निर्माण करें
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    गर्म और शुष्क रखें जब आप अंदर होते हैं, तो पर्दे के उद्घाटन या फ्लैप बंद रखें कोट, एक कंबल, एक तौलिया या किसी अन्य प्रकार की सामग्री को गर्म करने के लिए अपने शरीर के आसपास लपेटें और ठंड से बचें। यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ हैं, तो इस शरीर की गर्मी का भी उपयोग करें।
  • यदि आप एक जंगली जगह में हैं, तो आप को गर्म रखने और ध्यान आकर्षित करने के लिए निकट आग लगाना।
  • यदि आप कार में हैं, तो आप को गर्म रखने के लिए इंजन और गर्मी छोड़ दें हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इंजन को चलने न दें यदि निकास पाइप बर्फ से भरा होता है - यह कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता का कारण बन सकता है, जो घातक है।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    हाइड्रेटेड रहें यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है जब आप फंस जाते हैं। यदि आपके पास पानी नहीं है, तो बर्फ पिघलने और पीने से हाइड्रेटेड रहें। कुछ को एक कंटेनर में रखो और आग को चालू कर या कार के हीटिंग का उपयोग करके इसे पिघल कर दें।
  • बर्फ मत खाओ यह शरीर के लिए हानिकारक है इसके बजाय, इसे पिघल कर पीना।
  • यदि आपके पास खाना है, तो इसे पिछले कई दिनों तक बनाने के लिए राशन करें। पूरा भोजन न खाएं
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    क्या करना है जब बर्फ के तूफान खत्म हो गया है की स्थापना। जब बर्फ गिरने बंद हो जाता है और सूरज देता है, तो आपकी शारीरिक स्थिति आपको यह तय करने में मदद करेगी कि क्या करना है। आप खोदने, गाड़ी या तंबू से बाहर निकलने या चलने में सक्षम हो सकते हैं। अगर यह असंभव लगता है, तो मदद की प्रतीक्षा करें
  • यदि आप किसी सड़क पर हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सहायता जल्द ही आ जाएगी। ऐसे लोग हैं जो एक सप्ताह से अधिक समय तक कार में बच गए हैं, इसलिए चिंता न करें।
  • यदि आप एक जंगली जगह में हैं और आपको डर है कि कोई भी आपको नहीं मिलेगा, आपको मदद के लिए खुद को करना पड़ सकता है अपनी चीजें एकत्र करें और सभ्यता की ओर बढ़ें।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा उपचार का अभ्यास करें यदि आप या आपके समूह में कोई व्यक्ति हाइपोथर्मिक अवस्था में है, तो तुरंत गीला और ठंडे कपड़े निकालें और गर्म पानी की बोतलों और गरम तरल पदार्थों का उपयोग गर्म करने के लिए करें इस गंभीर स्थिति का प्रबंधन करने के लिए विस्तृत निर्देशों के लिए हाइपोथर्मिया का इलाज कैसे करें।
  • विधि 2

    गृह सुरक्षा उपाय लें
    एक सर्दियों के तूफान चरण 6 से बचने वाली छवि
    1
    जितना संभव हो उतना घर पर रहें। तूफान या बर्फ़ीला तूफ़ान के दौरान, दिन के दौरान भी दृश्यता बहुत सीमित हो सकती है। स्नोड्रिफ्ट सामान्य स्थलों को छिपा सकते हैं खो जाने और आश्रय में लौटने में सक्षम नहीं होने की संभावना एक वास्तविक संभावना है
    • जब आप बाहर निकल जाएं तो गर्म और सूखा रखें वह केवल एक परिधान के बजाय कपड़े, प्रकाश और गर्म होने की कई परतें पहनता है। बाहरी कपड़े बहुत तंग और पानी से बचाने वाली क्रीम चाहिए। शरीर के ऊपर और पैरों से ऊष्मा के अधिकांश हिस्सों में गर्मी निकलती है, इसलिए हमेशा एक टोपी और मुट्ठियां पहनती हैं, जो दस्ताने से अधिक गर्म होती हैं।
    • पानी या पसीने से गीला नहीं होने के लिए सावधान रहें - यह शरीर को समस्याएं पैदा कर सकता है। त्वचा शुष्क और मध्यम गर्म होना चाहिए।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 7 से बचने वाली छवि
    2
    बैकअप हीटिंग सिस्टम रखें शीतकालीन तूफान बिजली की आपूर्ति में बाधित कर सकते हैं, और ऐसा होने पर, घर जल्दी से ठंडा हो जाएगा। कई कंबल उपलब्ध होने के अलावा, अधिक गर्मी उत्पन्न करने के लिए फायरप्लेस में आग लगने, या पावर जनरेटर का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है
  • घर के अंदर एक लकड़ी का कोयला ग्रिल या स्टोव कभी प्रकाश न रखें इससे कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता हो सकती है। यहां तक ​​कि अंदर जनरेटर भी बहुत खतरनाक है।
  • परिवार को घर के केंद्रीय स्थान में रखें और दूसरे कमरे के दरवाजे बंद करें। यह एक क्षेत्र में गर्मी को ध्यान में रखेगा, जो पूरे घर की तुलना में गर्मी के लिए आसान होगा।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 8 से बचने वाली छवि
    3
    हाइड्रेटेड और खिलाया रहें तरल पदार्थ पीयें और शरीर की ऊर्जा को बचाने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए बहुत कुछ खाएं।



  • एक शीतकालीन तूफान चरण 9 से बचने वाली छवि
    4
    फावड़ा सुरक्षित रूप से बहुत से दिल के दौरे और पीठ की चोटें होती हैं, जब लोग आसीन जीवन शैली के आदी हो जाते हैं तो उन्हें बर्फ की चोटी की कोशिश होती है। यह बहुत भारी काम है यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो देखें कि किसी पड़ोसी के पास बर्फ धराशायी है या आपको फावड़ा में मदद करने के लिए तैयार है। शांति से बैठो, लगातार ब्रेक ले लो और बहुत से पानी पी लो।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 10 से बचने वाली छवि
    5
    छत को साफ़ करें बहुत भारी बर्फबारी के बाद, छत को साफ करना आवश्यक हो सकता है, आदर्श रूप से उपयुक्त रेक के साथ। अन्यथा बर्फ का वजन घर को नुकसान पहुंचा सकता है, विशेष रूप से फ्लैट या थोड़ा ढलान वाली छतों। कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि वायु विंट और चिमनी के बर्तन स्पष्ट हैं। बिजली आपूर्ति के एक रुकावट के दौरान एक मोनोऑक्साइड संवेदक काम करना संभव नहीं है।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 11 से बचने वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि अन्य तूफान से बच गए हैं जब तूफान बीत चुका है, और आप सुरक्षित हैं, तो पड़ोसियों, खासकर बुजुर्गों के बारे में चिंतित हैं। जांच करें कि संपत्ति क्षतिग्रस्त हो गई है और खतरनाक चीजों की मरम्मत करें। यह संभावना की जानकारी है कि तूफान के पास एक है "दूसरी लहर"।
  • सफाई के बारे में चिंतित यदि तूफान बर्फ छोड़ दिया है, फुटवॉक फावड़ा नजदीकी जलजल खोदना बर्फ से कार ढूंढें और मुफ़्त करें
  • विधि 3

    आगामी शीतकालीन तूफान के लिए तैयार करें
    एक शीतकालीन तूफान चरण 12 से बचने वाली छवि
    1
    स्थानीय समाचारों की जांच करें कुछ तूफान अचानक आते हैं, लेकिन आमतौर पर स्थानीय मौसम कुछ चेतावनी दे सकता है कि एक तूफान की संभावना है इसके अलावा, एक तूफान के दौरान, रेडियो आपको तीव्रता, दिशा और अन्य आपातकालीन जानकारी के बारे में जानकारी दे सकता है
  • एक शीतकालीन तूफान 13 से बचने वाली छवि
    2
    आपूर्ति करें पर्याप्त दवाओं, भोजन, पानी, ईंधन, टॉयलेट पेपर, डायपर और इतने पर स्टोर करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम एक सप्ताह तक रहने के लिए पर्याप्त आपूर्ति है सुनिश्चित करें कि प्राथमिक चिकित्सा किट अच्छी तरह से रखता है। बहुत सारी शीट और कंबल प्राप्त करें
  • मोमबत्तियाँ और मैचों में बहुत से मिलता है जब बिजली बंद हो जाती है, तो आपको देखने के लिए प्रकाश होना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त बैटरी है मोमबत्तियों का उपयोग करते समय हमेशा ध्यान दें
  • स्व-संचालित रेडियो और मशालों खरीदें इनमें से कुछ मॉडल आपके मोबाइल फोन को रीचार्ज करेंगे। इसके अलावा रासायनिक प्रकाश की छड़ें भी खरीदते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी है बाथटब साफ करें और इसे भरें, यह पानी बचाने के लिए एक अच्छा तरीका है आप जल्दी से शौचालय के कटोरे में सीधे पानी डालने के लिए इसे खाली कर सकते हैं। यदि चीजें सबसे खराब हो जाती हैं, तो आप पानी पाने के लिए बर्फ पिघल कर सकते हैं।
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 14 से बचने वाली छवि
    3
    पानी की आपूर्ति बंद करें और फ्लेक्स खोलें। इससे पाइप में ठंड से पानी गिरने से और उन्हें तोड़ने से रोक दिया जाएगा, इस प्रकार भविष्य की महंगी क्षति से बचें।
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 15 जीवित रहने वाली छवि
    4
    बैकअप हीटिंग सिस्टम रखें एक चिमनी बनाओ, एक लकड़ी के स्टोव या मिट्टी के तेल को गर्म करें आप बैकअप बिजली जनरेटर भी खरीद सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि इन स्रोतों को सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें और अपनी उंगलियों पर उपयुक्त ईंधन रखें। ऊर्जा बचाने के बारे में चिंतित, अगर एक लंबे समय तक रुकावट की उम्मीद है
  • टिप्स

    • बर्फ के साथ मज़े करना बंद करो मान लें कि यह चलने के लिए बाहर निकलने के लिए सुरक्षित है, सड़कों में कारों के बिना चुप्पी और शांति का आनंद लें। एक स्नोमैन बनाओ आइस लॉलिज़ की चमक को देखिए।
    • यदि स्थानीय बिजली कंपनी में एक बाधित बिजली लाइन है, तो आप रुकावट की रिपोर्ट कर सकते हैं और वसूली के बारे में पूछ सकते हैं।
    • जितना संभव हो उतना ईंधन और पानी बचाओ। यद्यपि अधिकांश शक्ति विफलता केवल कुछ घंटों या दिनों के लिए हैं, यह अधिक समय तक रह सकता है आप नहीं जानते कि आप बिना ऊर्जा या सहायता के कितने समय तक रहेंगे
    • निर्णय लेने में बाहरी तापमान पर विचार करें यदि तापमान ठंड से अधिक है, तो आपके पास बहुत ही ठंड के बाहर की तुलना में अलग विकल्प हैं। आप एक ठंडे घर में हो सकते हैं, थोड़ा असुविधाजनक रहें और खतरे में न हों। खाने के लिए किसी भी ईंधन का उपयोग करें और कुछ डिग्री से घर गर्मी की कोशिश करने के बजाय पानी गर्मी।
    • आपातकालीन आश्रयों का उपयोग करें यदि वे उपलब्ध हैं और आपको उनकी आवश्यकता है। यदि घर पर रहने के लिए सुरक्षित नहीं है, खासकर यदि आपके घर में छोटे बच्चे, बुजुर्ग या बीमार हैं, तो इस पर विचार करें। अपने खुद के सिर बनाने के लिए कोई पदक नहीं है।
    • मत भूलो कि आपके पास पानी हीटर में पीने के पानी के कई लीटर हैं यदि आवश्यक हो तो थोड़ा उठाएं यदि आप इसे बंद कर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वॉटर हीटर को बंद कर देते हैं और इसे फिर से चालू करने से पहले पानी है।

    चेतावनी

    • अगर बिजली लाइनें कम होती हैं, तो उनसे दूर रहें। डाउनड पावर लाइनें अभी भी वोल्ट ले सकती हैं (भले ही स्विच बंद हो गई हो) वोल्टेज के साथ जो घातक हो सकता है बिजली कंपनी को खतरे को चेतावनी देने के लिए उन्हें बुलाएं।
    • बर्फ और बर्फ भारी हैं तूफान के दौरान ज्यादातर नुकसान टूटे पेड़ की शाखाओं और छतों से गिरने वाले बर्फ से आता है। जब आप बाहर होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खतरे में नहीं हैं।
    • गैस और मिट्टी के तेल के हीटर और हीटर का उपयोग करते समय अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखें
    • जितना संभव हो उतना ड्राइव - सड़कों से दूर रहने के लिए आपातकालीन प्रबंधन यातायात में बाधा आना और शरण लेने वाले लोग।
    • सूखा रखें ठंड के बावजूद, आप बहुत सता सकते हैं गीले कपड़े गुणों को इन्सुलेट खो देते हैं और शरीर से गर्मी को जल्दी से प्रसारित करते हैं। अपने कपड़ों को अक्सर बदलें और सूखा रहें, खासकर जब आप बाहर होते हैं
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com