आपका क्लब कैसे बनाएं

यदि आप और आपके मित्र समान विचारधारा वाले लोगों के समूह को एक साथ लाने की योजना बनाते हैं, तो एक क्लब स्थापित करना आपके साथ मिलते-जुलते गतिविधियों को औपचारिक रूप देने का एक शानदार तरीका होगा। एक क्लब का इस्तेमाल विचारों, यात्रा, व्यापार, कारणों को आगे बढ़ाने, रचनात्मक बनने, घटनाओं को आयोजित करने और अधिक करने के लिए किया जा सकता है। जब आप एक क्लब बनाते हैं, तो विचार करने के लिए कई बुनियादी तत्व होते हैं, जैसे कि बुनियादी नियम, बैठक का समय, किसी भी गतिविधि के लिए प्रक्रियाएं, और नियमित रूप से मिलने के लिए जगह खोजने के लिए।

कदम

अपनी खुद की क्लब चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार का शानदार क्लब चाहते हैं क्या आप एक पशु क्लब, एक स्पोर्ट्स क्लब, कलेक्टर क्लब या संगीत समूह या एक फिल्म, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक क्लब, या दोस्तों के साथ मिलने के लिए एक क्लब के लिए शायद एक सुपर फैन क्लब चाहते हैं? शायद एक पेड़ के घर में भी एक क्लब! एक क्लब बनाने के लिए कई कारण हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने जुनून का पालन करें।

भाग 1

क्लब बेसिक्स
अपनी खुद की क्लब चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
1
एक रोचक नाम चुनें एक दिलचस्प, मजेदार और आकर्षक नाम आपको नए सदस्यों को आकर्षित करने में सहायता करेगा। आप नाम को छोटा करने की संभावना पर विचार भी कर सकते हैं ताकि यह शानदार लग सके। उदाहरण के लिए, पी.ए.ए.एन.ए.ए. यह उन लोगों के लिए हो सकता है जो जानवरों, प्रकृति और पेड़ों से प्यार करते हैं।
  • अपनी खुद की क्लब चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक जगह का पता लगाएं जहां क्लब मिल सकता है यह अच्छा होगा यदि आप कमरे में या जगह का इस्तेमाल नियमित और इससे भी बेहतर कर सकते हैं यदि आप इसे अपने निजी क्लब के रूप में पहचानने के लिए सजाने कर सकते हैं। लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता है, इसलिए आप क्लब के लिए एक पोर्टेबल किट चिह्न, बैनर और अन्य मदों को इकट्ठा करना पसंद कर सकते हैं, जब आप अपने क्लब में किसी भी स्थान या कमरे को बदलने के लिए कहीं भी हो सकते हैं।
  • आप पलटन में या किसी के पेड़ के घर में बेडरूम में मिल सकते हैं।
  • अपनी खुद की क्लब कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप चाहें, तो क्लब वर्दी बनाएं यदि आप किसी को कपड़े बनाती हैं, तो आप भाग्यशाली हैं इसके अलावा अपने क्लब के रंगों के बारे में सोचना हालांकि, कुछ सदस्यों को एक वर्दी का विचार पसंद नहीं है, इसलिए आपको पहले सभी संस्थापकों की राय पूछनी पड़ेगी।
  • वर्दी के सदस्यों के खर्च और प्रयासों में वृद्धि एक का उपयोग करने पर जोर देने से पहले इसे ध्यान में रखें
  • लोगो या क्लब के नाम के साथ एक साधारण टी-शर्ट पर्याप्त हो सकता है और एक समान "वर्दी" विकसित करने का एक सुविधाजनक तरीका है।
  • अपनी खुद की क्लब कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक वेबसाइट, विकी या अन्य ऑनलाइन क्लब पोर्टल बनाएं एक क्लब की वेबसाइट या विकी बैठकों का आयोजन और सभी संचार पर गुजरने में बहुत उपयोगी हो सकती है। वेबसाइट बनाने के लिए आप योल या Google साइटों की तरह एक मुफ्त सेवा का उपयोग कर सकते हैं। या आप एक विकी शुरू कर सकते हैं
  • अपनी खुद की क्लब चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    5
    बुनियादी नियमों का निर्णय लें कई औपचारिक क्लबों में "संविधान" है यह काफी औपचारिक होगा, इसलिए आप क्लब पर लागू होने वाले बुनियादी नियमों की एक सूची के साथ शुरू करना चाह सकते हैं- यदि क्लब अभी भी बढ़ता है, तो एक संविधान का मसौदा तैयार किया जा सकता है और बाद के चरण में मतदान किया जा सकता है। जैसे चीजों पर विचार करें:
  • साहचर्य शुल्क
  • कार्यालय की स्थिति और जो इन पदों पर कब्जा कर सकते हैं
  • बैठकों की तिथियां और आवृत्ति जिसके साथ वे स्थान लेते हैं
  • वार्षिक आम बैठक के लिए आवश्यकताएं
  • ऋण
  • स्वयं सेवा
  • क्रियाएँ (क्लब क्या मौजूद है, क्या गतिविधियों को बढ़ावा देता है, किन गतिविधियों को बचाया जाना है, आदि)
  • अपनी खुद की क्लब कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्पष्ट हो जाओ सुनिश्चित करें कि सभी सदस्य क्लब की प्रकृति से अवगत हैं, वे क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कोई मूल नियमों का उल्लंघन करता है और क्लब को दूसरों के लिए अप्रिय बना देता है - आप नियमों को इंगित कर सकते हैं और कहते हैं "अब इसे न करें या आप बाहर हो"।
  • भाग 2

    सदस्यों को कमाएं
    अपनी खुद की क्लब चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    सदस्यों को क्लब में शामिल करना यदि आप क्लब का विज्ञापन करते हैं, तो इसके पीछे के विचारों को समझाते हुए लोग शामिल होना चाहते हैं। फिर इस जानकारी के साथ यात्रियों या पोस्टर तैयार करें।
  • अपनी खुद की क्लब चरण 9 को शीर्षक वाली छवि



    2
    जब लोग क्लब के उद्देश्य के बारे में पूछें तो समझाने के लिए तैयार रहें। अगर आपके पास अभी तक कई विचार नहीं हैं, चिंता न करें, बस इस बिंदु पर स्पष्ट हो। ईमानदार होना और लोगों को आपका स्वागत करने के बजाय क्लब का निर्माण करने में सहायता करने के लिए लोगों को ढूंढना बेहतर है, जिनके साथ आप वादा किया गया सब कुछ प्रदान नहीं कर सकते। बहुत से लोग एक क्लब में शामिल होने के लिए शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि वे आसानी से एक प्रमुख स्थान तक पहुंच सकते हैं और इसे बनाने में सहायता कर सकते हैं।
  • आप मौजूदा सदस्यों को सुझाव के लिए भी पूछ सकते हैं
  • भाग 3

    क्लब की स्थापना करें
    अपनी खुद की क्लब कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    क्लब में निवेश करने के लिए धन प्राप्त करने के तरीके के बारे में सोचें आप एक छोटे दान या छोटे योगदान के लिए सदस्यों से पूछ सकते हैं। हो सकता है कि आपको पैसे की ज़रूरत न पड़े, लेकिन आप सदस्यों को कुछ समय, बैठकों के लिए भोजन, पोस्टर के लिए कागज़ दे सकते हैं या अपनी प्रतिभा को आकर्षित करने, पेंट करने, संकेत बनाने आदि के लिए कह सकते हैं। अधिक लोग क्लब की नींव में हिस्सा लेंगे, काम करने के लिए कम पैसे की आवश्यकता होगी। जब क्लब आकार और गतिविधि में बढ़ता है, तो पैसा एक समस्या बनने की अधिक संभावना है।

    भाग 4

    क्लब की गतिविधियों
    अपनी खुद की क्लब कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    क्लब के सदस्यों की उपलब्धता के अनुसार बैठकों की तारीख निर्धारित करें। जब क्लब छोटा होता है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है कि सभी नियुक्त बैठकों में भाग ले सकें। यदि क्लब आकार में बढ़ता है, तो जितना संभव हो उतने लोगों को समायोजित करने के लिए फिर से प्रयास करें, लेकिन अधिक सदस्य हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत होगी कि सभी बैठक के लिए उसी तिथि पर स्वतंत्र हो सकें।
  • अपनी खुद की क्लब चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    2
    बैठकों और बैठकों के लिए एक एजेंडा रखें इसका इस्तेमाल सभी को पता करने के लिए किया जाएगा, ठीक पहले, शेड्यूल्ड इवेंट्स एजेंडा लंबी या निकटता से नहीं किया जाना चाहिए - सभी सदस्यों को लाभान्वित करने के लिए बैठकों की तारीखों को व्यवस्थित करने का केवल एक अच्छा तरीका है।
  • प्रत्येक मीटिंग में अलग-अलग चीज़ें करने की संभावना पर विचार करें, विषयों को नए और दिलचस्प रखने के लिए
  • अपनी खुद की क्लब चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैठकों को सहज बनाओ सुनिश्चित करें कि सदस्यों के लिए बहुत सी बैठने की ज़रूरत है, ताकि प्रदर्शन करना आसान हो या देखना और सभी के लिए पर्याप्त स्थान है।
  • बैठकों के लिए नाश्ते, जैसे चिप्स और पेय ले आओ सदस्यों को प्रत्येक मीटिंग में कुछ दान करने के लिए कहा जा सकता है और कभी-कभी आप अच्छे रात्रिभोज या साझा पिकनिक भी कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की क्लब कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सदस्यों को बधाइयां क्लब के जीवन के लिए अपने सदस्यों को लक्ष्य निर्धारित करने और व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना अच्छा है। प्राप्त किए जाने वाले परिणाम सबसे भिन्न हो सकते हैं: अच्छे दोस्त ढूंढना, अपने आप को सुधारना, वस्तुओं का निर्माण करना, सहायता प्रदान करना आदि। नतीजे पर निर्भर करता है कि ये परिणाम बैज, प्रमाण पत्र, रिबन और यहां तक ​​कि ट्राफियों के माध्यम से पहचाने जा सकते हैं।
  • अपनी खुद की क्लब चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    5
    एक कारण के लिए धन इकट्ठा करें जिसके बारे में आप परवाह करते हैं अगर क्लब उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करता है जिसे आप और सभी सदस्यों के लिए वास्तव में परवाह है, तो आप एआई डी.ए. जैसे बड़े, अधिक आधिकारिक संगठन में दान करने के लिए पैसे जुट सकते हैं।&ए (इटैलियन एसोसिएशन ऑफ एनिमल डिफेन्स) & पर्यावरण)। क्लब द्वारा आयोजित धन उधारदाताओं के लिए स्कूल, कलात्मक संघों, स्थानीय स्पोर्ट्स टीमें अन्य संभव लक्ष्य हैं। सुनिश्चित करें कि लोग जानते हैं कि क्लब मौजूद है।
  • टिप्स

    • यदि आप अकेले हैं, तो सहायता के लिए पूछें
    • यदि आप क्लब के सदस्यों को आईडी कार्ड प्रदान करने का इरादा रखते हैं, तो उन्हें कागज में बनाएं चलिए सदस्यों को उन्हें पसंद करते हैं।
    • यदि आप बच्चे हैं, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप यात्रियों को वितरित कर सकते हैं!
    • बैगों में पासपोर्ट बनाने और बैठकों की तारीखों पर मौजूद होने की संभावना पर विचार करें।
    • सदस्यों को स्वतंत्र रूप से बात करने दें और बहुत गंभीर न हो बहुत औपचारिक होने और लोगों को बताने के लिए कि ये उनकी समस्याओं या चिंताओं पर चर्चा करने के लिए सही जगह नहीं है, उन्हें क्लब छोड़ने का अवसर मिलेगा।

    चेतावनी

    • अपने आप को हतोत्साहित करने की कोशिश न करें, यदि आपके सभी मित्रों को दिलचस्पी नहीं है - उन्हें हमेशा हित नहीं मिलेगा या बस क्लब का हिस्सा बनना नहीं चाहेंगे। क्लब के माध्यम से आप नए लोगों से मिलेंगे, लेकिन आप पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रह सकते हैं, जब तक आप उनसे जुड़ने पर जोर न दें!
    • क्लब के बारे में सभी के साथ हर दिन बात मत करो। आप पांडित्य बन जाएंगे और यदि आपके पास चर्चा करने के लिए अन्य विषय नहीं हैं, तो लोग शायद आप से बचेंगे। खुले दिमाग रहो, अधिक चीजों में रुचि रखें!
    • यदि आप कानूनी या वित्तीय समस्याओं का सामना करते हैं तो सलाह लें ये कुछ गतिविधियों के लिए प्रासंगिक समस्याएं हो सकती हैं (जैसे कि बर्फ चढ़ाई या लटका-ग्लाइडिंग के लिए छूट के लिए अनुरोध) या धन जुटाने के लिए (एक बैंक खाता होने के लिए, धन के लिए सही तरीके से लेखा)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बड़ी तालिका (क्लब कितना बड़ा है पर निर्भर करता है)
    • रिक्तियां कुर्सियां ​​(वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com