कैसे रेत डॉलर साफ करने के लिए (Clypeasteridae)

यदि आप समुद्र तट पर रेत के डॉलर मिलते हैं, तो उन्हें उजागर करना या उन्हें पेंट करने से पहले उन्हें साफ करना चाहिए। इन समुद्रों के अवशेष स्वाभाविक रूप से सूरज में सूखे हैं आप रेत या मलबे को निकालने के लिए ताज़ा पानी से उन्हें कुल्ला कर सकते हैं और ब्लीचिंग प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उन्हें ब्लीच समाधान में भिगो दें। जीवित क्लीपेस्टरडाई की फसल न करें: न केवल यह क्रूर है, लेकिन कुछ इलाकों में भी अवैध है।

कदम

विधि 1

सैंड डॉलर लीजिए
स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
लाइव कर्ल इकट्ठा न करें यह इन जानवरों को सूखने के एकमात्र उद्देश्य के लिए क्रूर माना जाता है और उन्हें सजावट के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यदि हर कोई किया, तो रेत की डॉलर की आबादी नाटकीय रूप से प्रभावित होगी और आखिरकार कोई भी उनके गोले नहीं पा सकेगा।
  • उन्हें समुद्र से सीधे न लें। क्लीपीस्टरडाई समुद्री उच्छ्वास और स्टारफ़िश के समान जानवर हैं, वे खुद को शिकारी और मलबे से बचाने के लिए समुद्र के रेत के नीचे छिपाते हैं। यदि आप समुद्र के बिस्तर से रेत से एक डॉलर लेते हैं, तो संभावना है कि यह ज़िंदा है।
  • पतले पैरों या सेंटिपेडस के समान बाल खोजते हुए शेल को चालू करें, जो नीचे की ओर स्थित हैं। उन्हें उंगली से धीरे से हिलाएं - यदि वे चले जाते हैं, तो पशु जीवित है और आपको इसे पानी में वापस करना चाहिए - यदि नहीं, तो उसे लेने के लिए और घर ले जाने के लिए बेझिझक।
  • यदि यह गीला है या भारी ई है "पूर्ण"यह शायद हाल ही में जीवित है या मृत है, भले ही आप इसे समुद्र तट पर पाए। इन मामलों में, सामान्य ज्ञान पर भरोसा करते हैं और इसे समुद्र में वापस डालते हैं, यदि आपके कोई संदेह है
  • स्वच्छ रेत डॉलर स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    तरंगों द्वारा किनारे पर फेंक दिया गया सूख exoskeletons लीजिए इन गोले के निष्कर्षों की दुर्लभता अपनी खोज को और अधिक महत्वपूर्ण बनाता है और आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आप एक जीवित प्राणियों पर कब्जा करने और हत्या नहीं कर रहे हैं।
  • कई राज्यों में यह रेत के जूतों को इकट्ठा करने के लिए अवैध है और यदि मुझे लाल हाथ पकड़ा गया तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि आपको कानून नहीं पता है - या यदि आप नाजुक तट पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के बारे में परवाह करते हैं - तो इन समुद्रों को सीधे पानी से न लें।
  • कई तटीय अधिकारियों ने अधिकतम संख्या में क्लेपेस्टरडाई की स्थापना की है जिसे एक समय में एकत्र किया जा सकता है। समुद्र तट पर एक दिन के लिए तैयार होने से पहले कानून और नियमों का अध्ययन करें।
  • विधि 2

    साफ और सूखा डॉलर सूखी
    स्वच्छ रेत डॉलर स्टेप 3 शीर्षक वाला छवि
    1
    जब आप इन गोले धो लें तो कोमल रहें। यह वास्तव में कमजोर कमजोर exoskeletons है कि आसानी से तोड़, अगर वे लापरवाही के साथ संभाला है
    • उन्हें बहुत मुश्किल नहीं रगड़ें - यदि आप उन्हें इस तरह से साफ करने का फैसला करते हैं, तो ज्यादा दबाव लागू न करें।
    • रासायनिक सॉल्वैंट्स में विसर्जित न करें - जैसे ब्लीच या एसिड - बहुत लंबे समय तक विलायक यह पहले से ही बहुत नाजुक वस्तु बिगड़ सकता है। रेत के डॉलर को साफ करें, लेकिन इसे भंग मत करो!
  • स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला छवि चरण 4
    2
    उस सामग्री को निकालें जो क्षय हो रही है यदि शेल हाल ही में लहरों से समुद्र तट पर फेंक दिया गया था, तो यह अभी भी मृत जानवरों के अवशेषों को शामिल कर सकता है। आप सूरज में रेत का सूखा स्वाभाविक रूप से सूख सकते हैं, इसे दफनाने के लिए और कीड़े कपड़े के निशान पर फ़ीड या हाथ से इन भागों को हटा दें।
  • यदि आप हाथी के चारों ओर एक मांसपेशी और नमकीन गंध का अनुभव करते हैं, तो सड़ा हुआ समुद्री शैवाल द्वारा उत्सर्जित एक जैसा होता है, वहां जानवरों के ऊतकों को कम करना पड़ सकता है
  • कुछ हफ्तों के लिए एक्सोस्केलेटन को सूर्य के सामने प्रकट करें - इस तरह, नरम ऊतक अवशेष स्वाभाविक रूप से नीचा हो जाते हैं और गायब हो जाते हैं। इसके अलावा, रेत के डॉलर थोड़ा और सख्त whiten शुरू होता है। जब यह एक निर्बाध सतह के साथ एक खोल की तरह दिखाई देता है, तो यह उपयोग करने के लिए तैयार है।
  • मुद्रा को बगीचे या वनस्पति उद्यान की जमीन में दफनाने के लिए। आप इसे 5-6 सेमी से अधिक किसी भी गहराई में रख सकते हैं। एक या दो सप्ताह के भीतर कीड़े और अन्य detritivores पृथ्वी में मौजूद वे मृत ऊतकों का उपभोग करते हैं, जो कि साफ साफ डॉलर छोड़ देते हैं उस क्षेत्र की पहचान करने के लिए याद रखें जहां आप एक विशेष रॉक या हिस्सेदारी के साथ exoskeletons दफनाने के लिए इसे भूलने के लिए नहीं। सावधान रहें कि जब आप इसे सतह पर वापस लाने के लिए दफन या खुदाई करते हैं, तो समुद्री किनारे को कुचलने न दें।
  • आप एक तेज जेब चाकू के साथ जानवरों के अवशेष को निकाल सकते हैं। याद रखें कि ऊतक exoskeleton के भीतर विकसित किया है और पिछले टुकड़े निकालने के लिए मुश्किल हो सकता है यदि आपने चाकू का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो सावधान रहें कि आप खुद को काटने या क्लीपेस्टरडीए की सतह को खरोंच न करें। आपको कुछ दिनों के लिए खोल से सूरज तक का पर्दाफाश करना चाहिए, भले ही आपने इसे हाथ से साफ़ कर दिया हो।
  • स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3



    रेत के डॉलर में कुल्ला। रेत या मलबे को दूर करने के लिए इसे साफ और मुलायम पानी में भिगो दें जो कि अंदर फंस गए।
  • ताजा पानी के साथ एक कटोरा या बाल्टी भरें और इन समुद्री अर्चिन पानी के नीचे जाने तक तरल पंकिल और हो जाता है एक और ताजा, साफ पानी से यह भूरे की जगह और गोले सोखने के लिए जब तक पानी फिर से गंदा है जारी है। इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक यह पारदर्शी न रहे।
  • यदि exoskeleton विशेष रूप से गंदे है, तो आप थोड़ा अधिक आक्रामक सफाई मिश्रण पाने के लिए, पानी में डिश साबुन के एक छोटे से स्प्शेस जोड़ सकते हैं। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप ठंडे पानी के चलते गोले को कुल्ला कर सकते हैं जब तक कि यह साफ न हो जाए और रेत के बिना।
  • दरारें, दरारें और खोल के क्रैक से रेत को निकालने के लिए कठोर बाल खड़े ब्रश का उपयोग करने पर विचार करें। आपको बहुत नाजुक होना चाहिए - रेत का डॉलर बेहद नाजुक है और बहुत ज़ोरदार कार्रवाई का सामना नहीं कर सकता।
  • जब उन्हें रेत से बाहर निकाल दिया जाता है, उन्हें सूरज में कई घंटे सूखा करने के लिए उजागर करें।
  • स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    गोले से टार निकालें. कुछ समुद्र तटों काले और चिपचिपा टार के लिए जाना जाता है जो लहरों पर तट पर लाया गया है और जो पत्थरों, रेत और वहां चलने वाले लोगों के पैरों को कवर करता है। यदि रेत के डॉलर के टैंक के साथ गंदे है, तो आप इसे अकेले पानी से साफ नहीं कर सकते।
  • धातु के एक तेज टुकड़े के साथ किसी भी बड़े टुकड़े को तोड़ दें, जैसे कि एक रंग स्क्रेपर या चाकू सावधान रहें कि अपने आप को चोट न करें और हेजहोग के एक्सोस्केलेटन को खरोंच या तोड़ने के लिए न करें। इन गोले के साथ बल का उपयोग करना बेहतर नहीं है, क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं।
  • बच्चों के लिए तेल का उपयोग करें हाथी की सतह पर इस पदार्थ की एक छोटी मात्रा छिड़क और सावधानीपूर्वक तार-लेपित क्षेत्र को रगड़ें। यदि आप अपनी उंगलियों को गंदी नहीं करना चाहते हैं, तो रूमाल या पुराने चाय तौलिया के कोने का उपयोग करें। जब तक कि बच्चे के तेल में टर पिला नहीं शुरू होता है तब तक रगड़ कर रखें- कुछ मिनटों में आप इसे से अधिक निकाल सकते हैं।
  • निम्न में से किसी का उपयोग करने के लिए मुद्रा "पतला" राल की: युकलिप्टुस तेल, चरबी, मार्जरीन, जैतून का तेल, खनिज तेल, मूंगफली का मक्खन, वेसलीन, बीज का तेल या कमाना क्रीम। उन्हें पानी की कटोरी में जोड़ने की कोशिश करें, जहां आप रेत के पानी का सेवन करते हैं और फिर उनके साथ गोले को कवर करते हैं "emollients" किसी अन्य कंटेनर में शुद्ध
  • विधि 3

    श्वेत और स्टोर रेत डॉलर
    स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    उन्हें ब्लीच समाधान में भिगो दें यदि आप exoskeletons भी whiter होना चाहते हैं या आप उन्हें सिर्फ पानी के साथ उन्हें सफाई में कठिनाई है, तो आप ब्लीच मूल्यांकन कर सकते हैं इसे पानी के बराबर मात्रा में मिलाकर समाधान में क्लीपीस्टरडीई डाल दें।
    • यदि आप कई टुकड़े सफाई कर रहे हैं, तो पानी और ब्लीच के मिश्रण के साथ एक ओवन ट्रे भरें - यह आपको विभिन्न गोलों को एक बड़े सतह पर समान रूप से व्यवस्थित करने की सुविधा देता है। सुनिश्चित करें कि रेत का डॉलर तरल में पूरी तरह से डूब गया है वैकल्पिक रूप से, आप ट्यूपरवेयर कटोरा, बाल्टी या कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं
    • यदि आप सिर्फ एक एक्सोस्केलेटन की सफाई कर रहे हैं, तो एक छोटा कटोरा, ढक्कन या अन्य कंटेनर खोजें - आपको अपने इच्छित प्रभाव को पाने के लिए ज्यादा ब्लीच की आवश्यकता नहीं होगी।
    • रेत के डॉलर को बहुत लंबे समय तक भिगोने के लिए सावधान रहें: शेल को नरम करना और विघटित करना शुरू हो जाता है अगर यह इस मजबूत समाधान के संपर्क में अधिक रहता है। यदि आप उन्हें लंबे समय तक धोना चाहते हैं, तो मिश्रण की एकाग्रता को कम करें
    • ब्लीच से निपटने में सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आप अपनी आँखों में प्रवेश नहीं करते हैं और इसे निगल नहीं करते हैं इसे छूने के बाद साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें।
  • स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    उन्हें विरंजन के बाद गोले कुल्ला। उन्हें एक कटोरा या ताजे पानी से भरा ट्रे में स्थानांतरित करें
  • ब्लीच उन्हें रेत से निकालने के बाद भी रेत के दालों को कुचलना जारी रखता है - फिर आपको समाधान को बेअसर करने और गंदगी के आखिरी निशान को खत्म करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला करना चाहिए।
  • जब आप सुनिश्चित कर लें कि गोले साफ हैं, उन्हें सूखे में सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ ही घंटों के भीतर उन्हें एक स्मारिका के रूप में सजाया जाने, प्रदर्शित करने या संग्रहीत करने के लिए तैयार होना चाहिए। ये एक्सोस्केलेटन समय के साथ कठिन हो जाते हैं, लेकिन आपको उन्हें सावधानीपूर्वक हेरफेर करना जारी रखना होगा
  • स्वच्छ रेत डॉलर के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    गोंद के साथ उन्हें अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए मुद्रा। यह समाधान बहुत ही व्यावहारिक है, यदि आप किसी शिल्प परियोजना में एक्सोस्केलेटन का उपयोग करने जा रहे हैं या यदि आप उन्हें तोड़ने के जोखिम के बिना प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • बराबर भागों में सफेद गोंद और पानी मिलाएं मिश्रण के साथ पूरी तरह से खोल को कवर करने के लिए स्पंज या ब्रश का उपयोग करें। गोंद के सूखने तक इंतजार करें और एक शीशे का आवरण के रूप में कड़ी मेहनत करें।
  • रेत डॉलर स्वाभाविक रूप से समय के साथ कठिन हो जाते हैं क्योंकि वे अधिक से अधिक सूखते हैं। याद रखें कि मोटे गोंद मिश्रण गोले की प्राकृतिक स्थिरता छिपा सकते हैं।
  • जब एक्सोस्केलेटन कठोर और सूखे होते हैं, तो आप उन्हें अपनी परियोजनाओं के लिए उपयोग कर सकते हैं या उन्हें बेनकाब कर सकते हैं। उन्हें पेंट करें या उन्हें सजाने के लिए, उन्हें उपहार के रूप में दें या उन्हें छोड़ दें जैसे वे हैं।
  • टिप्स

    • इन जानवरों की बड़ी देखभाल, विशेष रूप से छोटे वाले के अवशेषों को संभालना, क्योंकि वे आसानी से टूट कर या तोड़ते हैं। उन्हें छोड़ने की कोशिश न करें और उन्हें हिंसक रूप से हेरफेर न करें।
    • आप समुद्र के तट के साथ अधिकतर क्लीपेस्टरिडे को पा सकते हैं। जब वे जीवित हैं, वे समुद्र तल के नरम रेत के नीचे छिपते हैं। जब वे मर जाते हैं या मरते हैं, तो उन्हें समुद्र में धकेल दिया जाता है जहां वे सूरज में सूख जाते हैं
    • कुछ देशों में यह जीवित रेत के सिक्के एकत्र करने के लिए अवैध है। अनुसंधान और पशु जीवन का सम्मान करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com