कैसे एक चिकन Mummify करने के लिए

यदि आप प्राचीन मिस्र पर सबक कर रहे हैं, तो मूर्तियों को मममी बनाने के लिए एक दिलचस्प और मजेदार समूह परियोजना हो सकती है, जो रीति-रिवाजों के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों और प्रक्रियाओं को सीखती है। यह अनुभव सबसे उन्नत प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए यादगार हो सकता है जो परियोजना में भाग ले सकते हैं, इसे पूरा कर सकते हैं और आपकी मदद से परिणाम देख सकते हैं। जानें कि किस सामग्री का उपयोग किया जाएगा और इस प्रयोग को मज़ेदार प्रोजेक्ट में कैसे चालू किया जाए।

कदम

भाग 1

तैयारी
मममेइव ए अ चिकन स्टेप 1 नामक छवि
1
परियोजना को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय लें अपने पाठ्यक्रम की संरचना के आधार पर, आपको प्रत्येक चरण को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय पर विचार करना होगा। एक चिकन की मम्मिंग के लिए आवश्यक कुल समय लगभग 40-50 दिन है, अगर सही ढंग से किया जाए चूंकि यह संभव नहीं है कि आप इस समय प्राचीन मिस्र के बारे में बात करना चाहते हैं, इसलिए आपको ये सबक सीखने की इकाई के भीतर, इतिहास के घंटों के दौरान, जैसा कि आप फिट दिखते हैं, वितरित कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक चाल का इस्तेमाल कर सकते हैं और परियोजना शुरू करने से थोड़ा पहले चिकन तैयार करना शुरू कर सकते हैं, इसलिए यह आपके छात्रों द्वारा पूरा किया जा सकता है। आप चिकन की तैयारी शुरू भी कर सकते हैं, यह अध्यापन इकाई समाप्त हो जाने के बाद इसे धीरे-धीरे मस्तिष्क बनाने और इसे जांचने दें। सुनिश्चित करें कि प्रोजेक्ट के समय आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किए गए हैं
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ममीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करें आप की ज़रूरत आसानी से सुपरमार्केट में एक अपेक्षाकृत कम लागत पर पुनर्प्राप्त की जाती है। सबसे महंगी चीज चिकन होगी
  • एक कच्चा चिकन लगभग 1.3 किलो या उससे कम के चिकन खरीदने के लिए बेहतर होगा, ताकि यह बेहतर और तेज़ी से सूख सकें। एक बड़ा से अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी और ममीकरण प्रक्रिया के दौरान एक अधिक गहन अप्रिय गंध पैदा करेगा।
    मममेइवेट अ चिकन स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आइसोप्रोपिल अल्कोहल चिकन के अंदर और बाहर चकमा देने के लिए आपको थोड़ी जरूरत होगी।
    मममिस्ट ए चिकन स्टेप 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • छात्रों के लिए रबर के दस्ताने यदि आपके विद्यार्थियों ने चिकन को संभाला है, तो उन्हें रबर के दस्ताने पहनना होगा और काम से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना होगा।
    मममिस्ट ए चिकन स्टेप 2 बुलेट 3 नामक छवि
  • मुर्गियों को सुन्न होने के बाद ताजा अरोमा, जैसे ऋषि, दौनी और अजवायन के फूल, का उपयोग "अनुष्ठान" मनाने के लिए किया जा सकता है
    मममेइवेट अ चिकन चरण 2 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • प्रोजेक्ट के अंत में मम्मी को लपेटने के लिए धुंध का एक रोल इस्तेमाल किया जाएगा।
    मममेइवेट अ चिकन चरण 2 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • एक प्लास्टिक ट्रे यह महत्वपूर्ण है कि कंटेनर जिसमें चिकन mummifying पूरी तरह से बंद हो जाता है प्रक्रिया एक अप्रिय गंध का उत्पादन करेगी, इसलिए वायुरोधी कंटेनर में चिकन को कसकर बंद करने से पूरे वर्ग में फैलने से गंध को रोका जा सकेगा।
    मममिस्ट ए चिकन स्टेप 2 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • समान भागों में नमक और सोडा का बिकारबोनिट का मिश्रण। आपको पूरे प्रोजेक्ट के लिए इस मिश्रण के बारे में 1.8 किलो की आवश्यकता होगी, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि चिकन कितना बड़ा है।
    मममेइवेट अ चिकन चरण 2 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि
  • मममिस्ट ए चिकन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    चिकन अच्छी तरह कुल्ला। जब आप परियोजना शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो चिकन को कुल्ला करने के लिए महत्वपूर्ण है और यह सूक्ष्म रूप से बैक्टीरिया और अन्य कणों की सतह से निकालने के लिए सूखे हो सकता है। अगर कक्षा में एक सिंक है, तो इसे करने के लिए इसका इस्तेमाल करें और फिर इसे अच्छी तरह से साफ करने के लिए याद रखें।
  • सभी नमी निकालने के लिए पेपर तौलिये के साथ चिकन को अच्छी तरह से दबाएं और फिर दोनों के अंदर और बाहर थोड़ा सा `एथिल अल्कोहल` के साथ मिलाएं।
  • मममिस्टम ए चिकन चरण 4 नामक छवि
    4
    बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। आपको इस प्रोजेक्ट में इन दो सामग्रियों की अच्छी आपूर्ति की आवश्यकता होगी, इसलिए शुरू से ही, आप प्रत्येक के कुछ आधे किलो पैक खरीद सकते हैं। आप उन्हें मिश्रण में ठंडा रखने के लिए एक शोधयोग्य प्लास्टिक बैग में मिश्रण कर सकते हैं और पाठ के दौरान इसे तुरंत उपलब्ध कर सकते हैं या परियोजना के भाग के रूप में छात्रों से दो पदार्थों को मिला सकते हैं।
  • आपको हर दस दिन में नमक और बाइकार्बोनेट मिश्रण को बदलना होगा, ताकि आप प्रत्येक छात्र को घर से दो सामग्रियों को लाने के लिए कहें ताकि आपके पास पर्याप्त स्टॉक हो।
  • भाग 2

    मम्मीमिशन शुरू करें
    मममिस्ट अ चिकन चरण 5 नामक छवि
    1
    संरक्षण मिश्रण के साथ प्लास्टिक ट्रे कोट। कंटेनर के निचले हिस्से पर थोड़ी मात्रा में मिश्रण डालो, फिर चिकन को दुबला बना दें यह पूरी तरह से नमक और बिकारबोनिट मिश्रण के साथ कवर करें, दोनों के अंदर और बाहर, विशेष रूप से चिकन के सभी उजागर भागों को रगड़ते हुए। यह अच्छी तरह से कवर किया गया है सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष पर एक छोटे से अधिक मिश्रण डालो।
    • यदि छात्र आपकी सहायता करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी लोग रबर के दस्ताने पहने हुए हैं और इस ऑपरेशन के बाद वे अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • मममेइव ए अ चिकन चरण 6 नामक छवि
    2
    एक शांत, सूखी जगह में hermetically मोहरबंद प्लास्टिक कंटेनर रखें। मिश्रण के साथ चिकन को कवर करने के बाद, ढक्कन के साथ पैन को बंद करें और चिकन को शांत, सूखी और अंधेरे जगह पर रखें। यदि आपकी कक्षा में छिपे लॉकर हैं, तो ममीकरण कक्ष में जाने के लिए यह सही जगह है। यदि आप एक पारदर्शी ट्रे का उपयोग करते हैं, तो आप छात्र को यह देख सकते हैं कि इसे बिना खोलने के समय क्या होता है।
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 7 नामक छवि
    3



    हर 7-10 दिनों में नमक और बाइकार्बोनेट का नवीनीकरण करें। धीरे-धीरे, वे चिकन की नमी को अवशोषित करते हैं, सूखा और सूखी छोड़ देते हैं। जब आप यह देखना शुरू करते हैं कि नमक की परत कठोर हो गई है और अंधेरा हो गया है, तो यह बदलाव करने का समय है। पैन से चिकन निकालें और इसे पुराने हाथों को हटाने के लिए हिलाएं, इसे अंदर से भी हटा दें पुरानी मिश्रण की जितना संभव हो उतना को खत्म करें और उसे फेंक दें।
  • पहले नमक और बिकारबोनिट जोड़ें आप इस प्रक्रिया के इस हिस्से को अध्याय में वापस लाने का विकल्प चुन सकते हैं या आप इसे खुद कर सकते हैं जबकि छात्र कुछ और कर रहे हैं वैकल्पिक रूप से, आप छात्रों के एक छोटे समूह से सहायता प्राप्त कर सकते हैं जबकि अन्य विभिन्न गतिविधियों में शामिल हैं।
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 8 नामक छवि
    4
    क्या छात्रों को ममीकरण प्रक्रिया का निरीक्षण किया जाता है और उनको नोटिस लेने के लिए कहें कि वे क्या देखते हैं। हर बार जब आप चिकन लेते हैं और मिश्रण को बदलते हैं, तो अपने विद्यार्थियों को परिवर्तन देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है चिकन की त्वचा की निरंतरता कैसे बदल गई है? रंग कैसे बदल गया है? चिकन की त्वचा को छूएं और उन्हें पता चले कि वे क्या अंतर देखते हैं
  • प्रत्येक छात्र को "मम्मी डायरी" या उनके अवलोकनों को लिखने और प्रयोगशाला के दस्तावेजों को रखने के लिए कुछ ऐसा ही रखना चाहिए। यह छात्रों के लिए मज़ा और शैक्षिक दोनों ही हो सकता है।
  • मममिस्ट अ चिकन चरण 9 नाम की छवि
    5
    कंटेनर के आसपास के क्षेत्र को नष्ट कर देता है भले ही पैन बंद हो गया, भले ही एक गंध खराब हो। इसलिए, कक्षा में कक्षा में गंध फैलाने से बचने के लिए नियमित रूप से क्षेत्र को दुर्गंधित करने का एक अच्छा विचार है। आप रूम एयर फ्रेशनर, स्प्रे कीटाणुनाशक या अन्य प्रकार के डिओडोरेंट का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्कूल कर्मचारियों और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को चेतावनी दें कि आप इस परियोजना को पूरा कर रहे हैं, ताकि उन्हें अपने वर्ग के कोठरी खोलकर घृणास्पद आश्चर्य का सामना न करें।
  • मममिस्ट ए चिकन चरण 10 नाम की छवि
    6
    40 दिनों के बाद पैन से माँ को निकालें नमक और बाइकार्बोनेट सोडियम मिश्रण को चार बार बदलने के बाद, चिकन को अच्छी तरह से संरक्षित किया जाना चाहिए, ताकि आप उसे पैन से निकालने और परियोजना को पूरा करने के लिए इसे लपेट कर सकें। चिकन शरीर से सभी नमक मिश्रण निकालें और छात्रों को नतीजे देखें।
  • आपके क्षेत्र में आर्द्रता के स्तर के आधार पर, परियोजना को पूरा करने में अधिक या कम समय लग सकता है। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए चिकन की जांच करें कि यह सड़ांध नहीं है और कुचलने के लिए नहीं है, आप इसे मम्मिमिशन प्रक्रिया शुरू करने के एक महीने बाद ही करना चाहिए
  • भाग 3

    परियोजना को समाप्त करें
    मममेइव ए अ चिकन स्टेप 11 नामक छवि
    1
    पानी के साथ थोड़ा गोंद पतला माँ को लपेटने के लिए आप धुंध के स्ट्रिप्स का प्रयोग करेंगे, लेकिन इन्हें समाधान में लथपथ होना चाहिए जो चिकन के लिए बाहरी शेल बनाने के लिए उन्हें कठिन बना देता है इस मिश्रण को बनाने के लिए, कुछ वाइनिल गोंद (जैसे विनाविल) को गर्म पानी से पतला करें जब तक कि यह एक चम्मच से समान रूप से भरी न हो।
  • मममिस्टम ए चिकन स्टेप 12 नामक छवि
    2
    गोंद के मिश्रण में धुंध डुबकी। पूरे चिकन को अच्छी तरह लपेटने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त धुंध स्ट्रिप्स तैयार करें और फिर उन्हें गोंद के मिश्रण में सूई शुरू करें। आप छात्रों को उन्हें छोटे समूहों में विभाजित करके ऐसा करने की अनुमति भी दे सकते हैं। केवल कुछ सेकंड के लिए धुंध को डुबो दें, ताकि यह गोंद के मिश्रण के साथ समान रूप से आच्छादित हो।
  • मममिस्टम ए चिकन स्टेप 13 नामक छवि
    3
    माँ को लपेटें चिकन को लपेटने के लिए धुंध का इस्तेमाल करें, शरीर के सबसे ऊर्ध्वाधर भाग से शुरू करें और छात्रों को अपने पैर और चिकन के अन्य भागों को लपेट दें। सामान्य तौर पर, जितने अधिक धुंध का आप उपयोग करते हैं, उतना ही बेहतर परिणाम होता है, और छात्रों को प्रक्रिया के इस हिस्से को पूरा करने में बहुत मज़ा आएगा।
  • आगे बढ़ने से पहले खोल को कड़ा होना चाहिए। बाहरी परत लगभग 24 घंटों में सूख जाएगी, उस समय के दौरान आप चिकन को प्लास्टिक की ट्रे में वापस पूरी तरह से सफाई के बाद रख सकते हैं।
  • चिकन को इसे बर्बाद करने के डर के बिना छोड़ दिया जाना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, प्लास्टिक कंटेनर में इसे वापस रखने के लिए एक अच्छा विचार है ताकि कक्षा में बहुत खराब गंध से स्वागत किया जाए, अगर कुछ गलत हो। गंध को नियंत्रित करने और शुद्ध करने में मदद करने के लिए, अपने छात्रों के लिए इस परियोजना में शामिल होने के लिए दिलचस्प हो सकता है, यह सच है कि ममियों के गुहा में सुगन्धित जड़ी-बूटियों को रखने के लिए सामान्य था।
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 14 नामक छवि
    4
    बाहरी सजाने के लिए छात्रों को पेंट का उपयोग करके प्रतीकों, नमूने और चित्रों के साथ मम्मी के बाहर सजाने के लिए यदि आपने मिस्र के प्रतीकों और मममिशन का अध्ययन किया है, तो आप विद्यार्थियों को उन आंकड़ों का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं जिन्हें आपने सीखा है या चिकन और उसके जीवन का मूल प्रस्तुतीकरण करें। इस स्तर पर मज़े करें और अपने विद्यार्थियों को इस परियोजना को सजाने दें जैसे वे पसंद करते हैं।
  • यह एक जूता बॉक्स के साथ एक ताबूत बनाने के लिए और यह सजाने के लिए भी मजेदार हो सकता है। विद्यार्थियों से एक को आकर्षित करने या एक पूरे वर्ग के लिए बनाने के लिए कहें, फिर उसमें चिकन को आराम दें।
  • 5
    कक्षा में एक समारोह बनाओ जब सब कुछ किया गया है, यह परियोजना और प्राचीन मिस्र के अपने अध्ययन के घंटे का एक अच्छा निष्कर्ष हो सकता है चिकन को अलविदा कहने के लिए एक पार्टी का आयोजन करें या एक तरह का आयोजन करें। लाइट धूप, शांति का माहौल बनाते हैं और मिस्र के विभिन्न अनुष्ठानों के लिए अन्य चीजें करते हैं। [[छवि: मिकमेस्ट अ चिकन चरण 15. जेपीजी | केंद्र]
  • टिप्स

    • आप माँ के लिए कब्र बना सकते हैं इसे प्राप्त करने के लिए, जूता बॉक्स को सजाने जैसा आपको सबसे अच्छा पसंद है। अब सब बाहर जाओ! आपको चिकन को भी दफनाना होगा!
    • सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें यदि कोई मार्ग पूरा नहीं हुआ है, तो अगले एक के पास मत जाओ - बल्कि, इसे वापस एक सप्ताह में भेज दें!

    चेतावनी

    • यदि आप नमक को सही ढंग से नहीं पास करते हैं, तो चिकन बहुत गंध देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com