कैसे और अधिक चीज़ें करने से बचें

"मल्टीटास्किंग" (के रूप में यह अमेरिका में कहा जाता है), दूसरे शब्दों में जटिलता बदलती के विभिन्न गतिविधियों के बीच आगे और पीछे जा रहा है, यह दोनों घर में और कार्यस्थल में एक परंपरा बन गई है। पीढ़ियों हमें पहले कि विपरीत, हम एक नि: शुल्क पल की आवश्यकता नहीं है: हम फोन का उपयोग करते हुए हम ड्राइव और हम कार का नियंत्रण खो, हम तेजी से चिंतित हैं और हम विभिन्न needs- शारीरिक रूप से थक महसूस से अभिभूत और मानसिक रूप से उदास यह बन गया आदर्श।

आप एक ही समय में दो नौकरियां कर रहे हैं क्योंकि आपका बॉस आपको नए कार्यों को जारी रखता है। जैसा कि आप फोन पर बोलते हैं, आपको तीन नए ईमेल मिलते हैं रात के खाने के लिए घर लौटने से पहले खरीदारी करने में सक्षम होने में समय निकालने का प्रयास करें आपका पीडीए डिस्चार्ज हो रहा है और जल्द ही आपका मोबाइल फोन भी होगा आपका सहयोगी कुछ जानकारी मांगने के लिए आता है और आपका Google रीडर उन संदेशों से भरा है जो आपको अभी भी पढ़ना पड़ता है एक जॉगलर की गति और निपुणता के साथ एक कार्य से दूसरे में स्विच करें। बधाई हो: आप "मल्टीटास्किंग" का एक इक्का हैं

तकनीकी उम्र में जहां हम रहते हैं, हम एक अनन्त राशि की जानकारी और हर समय दूसरों के दावों के साथ बमबारी कर रहे हैं। यहां तक ​​कि निर्णय लेने के लिए एक प्रणाली को अपनाने के लिए और सभी दायित्वों को प्रबंधित करने के लिए जीवन में कोई भी ऐसा करने से बचने के लिए पर्याप्त नहीं है जिससे हम इतने अभिभूत महसूस करते हैं कि हम अलग हो जाते हैं।

यह आलेख नहीं एक बार (तथाकथित "मल्टीटास्किंग"), लेकिन सटीक विपरीत: अधिक काम करने की व्याख्या करना उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सरल तरीके से अपने कार्यों को पूरा करने के लिए करना चाहता है।

कदम

मल्टी टास्किंग चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
यह समझने की कोशिश करें कि एक बार में अधिक चीज़ों को क्यों करना बेहतर नहीं है
  • कम कुशल हो, क्योंकि एक को एक चीज़ के बारे में सोचना चाहिए और तुरंत दूसरे के साथ काम करना चाहिए और इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।
  • इस तरह से कार्य करना अधिक जटिल है और इसलिए आप गलती करने और तनाव महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • यह काम करने का एक पागल तरीका है, और यह पहले से ही अराजक दुनिया में, हम तनाव को कम करने और शांत और विवेक के एक छोटे से नीरस खोजने की कोशिश करनी चाहिए।
  • मल्टी टास्किंग चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    एक ही समय में और चीजें करना बंद करो निम्नलिखित कदम बताते हैं कि इस जीवन शैली का अभ्यास कैसे रोकना और "ज़ेन" रास्ते में अपना काम करना शुरू करना, आपकी नौकरी ज्यादा शांति से कर रही है
  • मल्टी टास्किंग चरण 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    उन चीजों की सूची तैयार करें जिन्हें आप करना है - अलग-अलग संदर्भों के लिए प्रत्येक। इसका मतलब है कि फोन, कम्प्यूटर, कमीशन, घर, इंतजार की इत्यादि जैसे चीजों के लिए अलग-अलग सूचियां बनाना। आपकी व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करता है
  • मल्टी टास्किंग चरण 4 से बचें छवि शीर्षक
    4
    नोट्स लेने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें ऐसे उपकरण, जैसे कि नोटबुक, का उपयोग उन कार्यों पर नोट लेने के लिए किया जा सकता है जिन्हें करने की आवश्यकता है।
  • मल्टी टास्किंग चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    देखें कि आपके पास एक वास्तविक मेलबॉक्स और एक ईमेल है। संभव के रूप में कुछ मेलबॉक्सेस होने की कोशिश करें, ताकि सभी आने वाली मेल एक ही स्थान पर एकत्र की जाए। वास्तव में, आपके पास भौतिक मेल के लिए केवल एक बॉक्स और डिजिटल के लिए एक होना चाहिए।
  • मल्टी टास्किंग चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    6
    समय के ब्लॉक में अपने दिन की योजना बनाओ जरूरी चीजों के लिए अन्य लोगों के बीच ब्लॉक खुलते रहें, जिनके लिए आपका ध्यान आवश्यक हो। आप अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर एक घंटे या आधे घंटे के ब्लॉकों की कोशिश कर सकते हैं या हर चालीस मिनट के चालीस ब्लॉकों की कोशिश करो, प्रत्येक के बीच बीस मिनट के लिए अप्रत्याशित



  • मल्टी टास्किंग चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    7
    सबसे पहले आपको जो करना चाहिए, वह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आप करना है। जब तक आप इसे पूरा नहीं कर लेते, तब तक कुछ भी मत करो। थोड़े समय का ब्रेक ले लो, और फिर महत्व के क्रम में आपको अगली चीज़ पर चलना चाहिए। यदि आप सुबह में इन कार्यों में से दो या तीन काम कर सकते हैं, तो अधिकांश काम पहले से ही किए जाएंगे।
  • मल्टी टास्किंग चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    8
    जब आप अपने "समय के ब्लॉक" में से किसी एक के दौरान काम कर रहे हैं, तो आपको कुछ विचलित न होने दें। यदि संभव हो तो ई-मेल बंद करें और इंटरनेट बंद करें अपने सेल फोन को भी बंद कर दें फोन का जवाब देने से बचें अगर आप ऐसा कर सकते हैं जिस कार्य को आपको करने की आवश्यकता है उस पर ध्यान दें और जब आप उस पर काम कर रहे हैं, तो किसी और चीज़ के बारे में चिंता करने से बचें।
  • मल्टी टास्किंग चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    9
    अगर आपको लगता है कि आपके ईमेल की जांच करने या कुछ और करने की अनिश्चित आवश्यकता है, तो बंद करो! गहराई से साँस लें ध्यान लगाओ। आप को करना है मुख्य कार्य पर वापस लौटें यदि आप काम करते समय अधिक काम करते हैं, तो इसे बाद में रख दें या अपनी नोटबुक में ध्यान दें - इसके बाद, आप जो भी कर रहे थे, उसके बारे में ठीक से वापस आएं।
  • मल्टी टास्किंग चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    10
    कभी-कभी, सभी काम पूरा करने के बाद, अपनी नोटबुक और आपके डेस्क पर छोड़े गए काम की जांच करें। अपने कार्य-सूची में करने वाले नए कार्यों को जोड़ें और यदि आवश्यक हो तो दिन के लिए अपनी योजना बदलें। पूर्वनिर्धारित नियमित अंतराल पर अपने ईमेल और आपके अन्य मेलबॉक्स की जांच करें
  • मल्टी टास्किंग चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    11
    कुछ गहरी साँस लें, खिंचाव और समय-समय पर ब्रेक लें। अपने जीवन का आनंद लें बाहर जाओ और प्रकृति की सराहना करें - अपने दिमाग को स्वस्थ रखने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • कई बार ऐसे समय होते हैं जब आपके पास आने वाले काम को स्थगित करना संभव नहीं है, तब तक जब तक आप वर्तमान को पूरा नहीं कर लेते हैं। यदि हां, तो अपनी प्रगति का एक नोट बनाने के लिए और काम के बारे में सभी दस्तावेजों और नोट्स एक तरफ रख दिया, जब आप उस काम पर लौटने (अधिमानतः "ऐसा करने के लिए बातें" की एक विशेष फ़ोल्डर में) (यदि आप समय यह करने के लिए किया है), आप अपने नोट्स को देख सकते हैं कि आप कहां गए थे।
    • पहचानें कि कौन सा स्रोत अक्सर आपको विचलित कर रहा है, यदि कोई हो। कारणों की खोज करें और उन्हें समाप्त करने का प्रयास करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सूचियाँ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com