कैसे बिल्ली पर कुत्ते के काटने के लिए इलाज के लिए

कुत्ते का काटना अलग-अलग तरह की हो सकती है, सतही कटौती से गंभीर मर्मज्ञ घावों में। पोंछते हुए छोटे से काटने से संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। तब आपको बिल्ली को यात्रा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए और सभी निर्देशों का अनुपालन करना चाहिए जो आपको होम केयर के लिए दिया जाता है। याद रखें कि बड़े कुत्ते बिल्ली के पूरे शरीर को काट सकते हैं और आंतरिक घावों, जैसे कि क्रश घाव, अंग क्षति और न्यूमॉथोरैक्स का कारण बन सकते हैं। अगर कुत्ते ने बिल्ली को पकड़ लिया और हिल दिया, तो पशुचिकित्सा का हस्तक्षेप आवश्यक है, क्योंकि आंतरिक अंगों में चोट लग सकती है। याद रखें कि बड़े कुत्ते द्वारा हमले के कारण कुछ सतही चोटों की वजह से कुछ और होता है।

कदम

भाग 1
प्राथमिक चिकित्सा उपचार दें

आपका बिल्ली चरण 1 पर ट्रीट कुत्ते काटने वाला शीर्षक वाला चित्र
1
किसी भी खून बह रहा तुरंत प्रबंधित करें तुरंत जाँच लें अगर बिल्ली रक्त खो देता है कुत्ते के काटने, हालांकि छोटे, रक्तस्राव पैदा कर सकता है।
  • घाव पर प्रत्यक्ष दबाव डालें आपको बाँझ धुंध का उपयोग करना होगा - जिन लोगों को आप मानव उपयोग के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट में पा सकते हैं, उन्हें भी बिल्ली के लिए सुरक्षित होना चाहिए। यदि आपके पास इस तरह एक किट नहीं है, तो आप बड़े पट्ट का उपयोग कर सकते हैं, अधिमानतः बाँझ हो सकते हैं। किसी भी सामग्री का उपयोग न करें जो संक्रमण का कारण हो सकता है, विशेष रूप से कागज़ के तौलिये या बाथरूम से ली गई शौचालय पेपर, क्योंकि यह कई बैक्टीरिया द्वारा दूषित हो सकता है।
  • रक्तस्राव आमतौर पर 5 से 10 मिनट के भीतर बंद हो जाता है। बिल्ली शायद डर जाएगी और बिल्लियों, स्वभाव से, जब वे डरते हैं तो छिपाने के लिए भाग जाते हैं। जानवर को अभी भी रखने के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है या आप इसे कंबल में लपेटकर उसे लात और खरोंच से रोकने के लिए रख सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, चिपकने वाली टेप के साथ जगह में धुंध या पट्टी को ठीक करें, जब रक्तस्राव बंद हो जाता है। यदि आप ड्रेसिंग बंद करते हैं, तो आप थक्के को तोड़ सकते हैं और रक्तस्राव को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • आपका बिल्ली चरण 2 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य चोटों के लिए बिल्ली की जांच करें यदि केवल एक खून बह रहा भाग है, तो शेष शरीर का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आगे कोई चोट नहीं है। कुत्ते काटने और खरोंच विभिन्न प्रकार के निशान छोड़ देते हैं।
  • एपिडर्मिस, नुकीले घाव या खरोंच के मामूली अंतर हो सकता है इन चोटों को कम या कम से कम खून नहीं किया जा सकता है, लेकिन अभी भी साफ किया जाना चाहिए।
  • आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सबसे अच्छा आप कर सकते हैं के रूप में घाव साफ। जब आप हर खून बह रहा प्रबंधन किया है और अन्य चोटों की तलाश में बिल्ली की जांच की है, तो आप जल्दी से कट को साफ करना चाहिए एंटीसेप्टिक समाधान का उपयोग करना बेहतर है, लेकिन अगर यह उपलब्ध नहीं है, तो आप सरल पानी का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप कुछ अन्य केंद्रित उत्पाद जिसमें आयोडीन या क्लोरहेक्साइडिन एसीटेट शामिल हैं, के साथ पानी को कम करने के द्वारा निस्संक्रामक समाधान तैयार कर सकते हैं। ये समाधान सभी फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और जब तक वे नीले न बने हों या किसी जलसेक के समान रंग तक नहीं पहुंचते तब तक पतला होना चाहिए। कभी भी एक निस्संक्रामक उपयोग करें जिसमें फ़िनॉल यौगिक शामिल नहीं है क्योंकि वे बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं। यदि संदेह हो, तो नमक के चम्मच को आधा लीटर पानी में भंग करके नमक समाधान तैयार करें जो आपने पहले से उबला है समाधान ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें
  • घाव की सतह पर समाधान स्लाइड करें यदि संभव हो तो, इस ऑपरेशन के लिए एक सिरिंज का उपयोग करें। यदि घाव लंबी या गहरी है, तो उसमें तरल इंजेक्शन के बजाय इसे किनारों के साथ साफ़ करें।
  • आपकी बिल्ली के ट्रीट डॉग बाइट्स का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    संभावित जटिलताओं के बारे में जानें यदि उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो कुत्ते के काटने से संभावित नकारात्मक घटनाओं की एक श्रृंखला हो सकती है। वे संक्रमित हो सकते हैं और अन्य लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • इस प्रकार के घाव, यदि उपेक्षित, एक फोड़ा में विकसित हो सकता है, यानी त्वचा की सतह के नीचे तरल से भरा गांठ। आप पा सकते हैं कि बिल्ली लंपटता है, अनुपयोगी या सुस्त है काटने के चारों ओर बाल निकल सकता है, त्वचा लाल हो सकती है, तरल पदार्थ से उगल सकता है या एक अप्रिय गंध दे सकता है।
  • अगर बिल्ली को हाल ही में रेबीज से टीका लगाया नहीं गया है और आप इसे कुत्ते के स्वास्थ्य की स्थिति में नहीं जानते हैं, तो आपको इसे तुरंत देना चाहिए बिल्ली को संगरोध में डाल देना आवश्यक है और इसे देखकर यदि यह इस बीमारी के लक्षण पैदा कर सकता है।
  • भाग 2
    पशु चिकित्सा के लिए देखो

    आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    जितनी जल्दी हो सके एक नियुक्ति करें। हर घाव, जो कि जाहिरा तौर पर नाबालिग हैं, तुरंत पशु चिकित्सक के ध्यान में लाया जाना चाहिए। कुत्ते की लार संक्रमण का कारण हो सकती है और अगर गृहिणियों की तुलना में अधिक गहन देखभाल की आवश्यकता होती है, तो उन्हें देर से नोटिस देने की तुलना में तुरंत पता होना बेहतर होता है
    • हृदय की धड़कन और तापमान जैसे महत्वपूर्ण लक्षणों के निरीक्षण के अलावा, पशु चिकित्सक सबसे अच्छा उपचार पर निर्णय लेने के लिए प्रत्येक घाव की पूरी जांच करेगा।
    • निरीक्षण के साथ आगे बढ़ने से पहले बिल्ली के बाल कुछ क्षेत्रों में मुंह फेर दिए जाएंगे। कुछ मामलों में, घावों की गहराई या गंभीरता के आधार पर रेडियोग्राफ आवश्यक हो सकता है।
    • यदि बिल्ली अभी भी लड़ाई से हिल गई है, तो यह क्लिनिक में भी आक्रामक रूप से व्यवहार कर सकती है और उसे बेहोश किया जाना चाहिए। यदि आप एक नए पशु चिकित्सक के पास जाते हैं, तो उसे अपने बिल्ली के मित्र मित्र के नैदानिक ​​इतिहास के बारे में संक्षेप में बताएं कुछ बीमारियां, जैसे कि दिल की सांस, बेहोश करने की क्रिया के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकती हैं।
  • आपका बिल्ली चरण 6 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र



    2
    विभिन्न उपचार विकल्पों का मूल्यांकन करें यह चोट की गंभीरता पर निर्भर करता है और पशु चिकित्सक आपको वह स्थिति दिखा सकता है जो आपकी स्थिति को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त करता है।
  • छोटे कटौती के लिए महान ध्यान की आवश्यकता नहीं है डॉक्टर उन्हें साफ कर देंगे और फ्लैप्स को सील करने के लिए त्वचा गोंद का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर 12 घंटों से कम समय के लिए उन्हें दिया गया है, तो गहरे घावों को साफ़ और सुखा जाना चाहिए।
  • यदि घाव दूषित होता है, तो बहुत लंबा या गहरा होता है, इसमें डालने के लिए आवश्यक हो सकता है पेनरोस की जल निकासी. यह एक नरम रबर ट्यूब है जो घाव से दूषित पदार्थों के रिसाव की अनुमति देता है।
  • आपकी बिल्ली पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    दवाओं के बारे में निर्देशों के लिए पूछें कुछ मामलों में आपको एक औषधीय चिकित्सा का पालन करना होगा, उदाहरण के लिए एंटीबायोटिक अगर असुविधा को सहन करने के लिए बिल्ली को मदद करने के लिए संक्रमण या केवल दर्द निवारक होता है तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी निर्धारित दवा को कैसे और कब व्यवस्थित करते हैं और सवाल पूछते हैं संभावित दुष्प्रभावों के बारे में डॉक्टर
  • डॉक्टर आम तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स निर्धारित करते हैं कि आपको अपने निर्देशों का पालन करने के लिए बिल्ली देना होगा। यहां तक ​​कि अगर लक्षण गायब हो जाते हैं, तो यह चिकित्सा पूरी कर लेता है
  • भाग 3
    घर में बिल्ली की देखभाल करना

    आपकी बिल्ली पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाला चित्र 8
    1
    सुनिश्चित करें कि आप अपने घाव को चाटना नहीं कर सकते आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह क्षेत्र काटने या चाटना नहीं करता है, संक्रमण से बचने के लिए या पट्टियों, जल निकासी या साउचरों को जल्द से जल्द डिस्कनेक्ट करने के लिए
    • आपको अपने पशु चिकित्सक से पूछना चाहिए अगर आपको एलिजाबेथन कॉलर को लागू करने की आवश्यकता है, तो वह शंकु डिवाइस जो बिल्ली को मारने से रोकता है अपने चरित्र के आधार पर, जानवर इसे सहन कर सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि यह licks या nibbles, धीरे इस व्यवहार को ठीक करें अपने हाथों को ताली बजाते हैं और शब्द कहते हैं "नहीं"। आप अपने घावों को चिढ़ाते नहीं शुरू करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप स्कूल या काम पर हों तो बिल्ली को देखने के लिए किसी से पूछना चाहिए।
  • आपका बिल्ली कदम 9 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    पट्टियों को बदलें जैसा कि आप दिखाया गया है। पशु चिकित्सक ने आपको दवाओं की जगह के बारे में निर्देश दिए होंगे - कृपया उन्हें ध्यान से सम्मान करें और यदि आपको संदेह है तो क्लिनिक को फोन करें।
  • दिन में दो या तीन बार भी पट्टियां बदलना आवश्यक हो सकता है। यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से पूछें कि बिल्लियों में विश्वास है कि इस कार्य के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए जब आप काम पर हों या स्कूल में हों।
  • चिकित्सक द्वारा स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार, जब आप ड्रेसिंग को बदलते हैं, तब आपको घावों के आसपास एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने चाहिए।
  • यदि आप पट्टियों के परिवर्तन के दौरान खराब गंध या असामान्य स्राव देख रहे हैं, तो दूसरे मूल्यांकन के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली ले जाएं।
  • आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    3
    नियंत्रण नियुक्तियों का सम्मान करें अगर टायर्स या ड्रेनेज लागू किए गए हैं, तो आपको उन्हें निकालने के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली लेनी होगी।
  • सूट आमतौर पर 10-12 दिनों के बाद हटा दिए जाते हैं।
  • Penrose नालियों आमतौर पर 3-5 दिनों के बाद निकाले जाते हैं।
  • अपनी बिल्ली पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    भविष्य में समान दुर्घटनाओं को रोकें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिल्ली को कुत्ते ने नहीं बुलाया होगा, क्योंकि यह एक घातक चोट है।
  • अगर दुर्घटना पड़ोसी के कुत्ते से जुड़ी होती है, तो आपको अपने स्वामी से बात करनी चाहिए, ताकि घटना फिर से न हो। उसे विनम्रता से पूछें कि कुत्ते को मुक्त चलाने की अनुमति न दें या आक्रमण की समस्या को संभालने के लिए आज्ञाकारी का एक कोर्स सुझाएं।
  • सामान्य तौर पर, पड़ोसी इलाके में बिना कंट्रोल के बिना बिल्ली भटकना न दें। इस तरह आप फिर से एक कुत्ते के साथ सामना किया जा रहा से बचने कर सकते हैं
  • यदि हमला करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति तुम्हारा अपना कुत्ता था, तो आपको जानवरों को अलग करना चाहिए जब तक कि दोनों शांत न हो जाएं - बाद में, आप धीरे-धीरे उन दोनों के बीच संपर्कों को अनुमति दे सकते हैं। शुरुआत में उन्हें एक दरवाजे के माध्यम से बातचीत करते हैं और फिर अपने नियंत्रण में संक्षिप्त बैठकों की अनुमति दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com