कैसे हैमस्टर्स के लिए पिंजरे तैयार करने के लिए

हम्सटर वयस्क और बच्चों के लिए एकदम सही पालना है, लेकिन दुर्भाग्य से, उन्हें भी काफी गलत समझा जाता है। वे प्रादेशिक प्राणियों जो खुदाई, दफनाने के लिए प्यार करते हैं और बहुत सक्रिय और जीवन शक्ति से परिपूर्ण हैं, वे भी बहुत साफ जानवर हैं - इस कारण, जब आपके पास है, तो आपको उत्कृष्ट स्वच्छता की स्थिति के साथ पिंजरे की गारंटी है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि पशु आरामदायक माहौल में रहता है, इसलिए यह ऊब नहीं होता है और तनाव नहीं मिलता है। पिंजरे अपने नए दोस्त के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण निवेश है, इसलिए इसे घर लेने से पहले, एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचें।

कदम

भाग 1

एक हम्सटर पिंजरे खरीदें
1
पिंजरे के लिए देखो सबसे पहले आपको इसके आकार पर विचार करना होगा, ताकि हम्सटर संभव के रूप में खुश और शांतिपूर्ण हो। सामान्य तौर पर, धातु के जाल की स्टील की सलाखों या दीवारों के साथ एक धातु के पिंजरे बेहतर है, जो कि मोनोबलोक दीवारों वाले मॉड्यूलर के विपरीत है। भले ही मॉडल खरीदने के लिए आपने फैसला किया हो, तो सुनिश्चित करें कि नीचे एक निरंतर "फर्श" (बार में नहीं) है, ताकि आप कई सारे सब्सट्रेट जोड़ सकें जिसमें पशु खुदाई और छुप सकता है
  • सीरियाई और चीनी हम्स्टर को एक ही पिंजरे में जोड़े में नहीं रखा जाना चाहिए, क्योंकि वे बहुत प्रादेशिक जानवर हैं और वे लड़ेंगे - वे खुद को बहुत बुरी तरह से चोट पहुंचा सकते हैं या खुद को मार सकते हैं।
  • 2
    एक बड़ा पिंजरे खरीदें, सबसे बड़ा संभव! न्यूनतम उपायों को कानून द्वारा परिभाषित किया गया है और सबसे आम तीन हैं: न्यूनतम अमेरिकी (सबसे छोटा), जर्मन (सबसे अच्छा) और अंत में आरएसपीसीए (जानवरों की क्रूरता की रोकथाम के लिए रॉयल सोसायटी) द्वारा परिभाषित, जो हो सकता है एक समझौता कई छोटे पिंजरों को एक साथ संयोजित न करें, चूंकि हैम्स्टर्स को चलाने के लिए बहुत सारे कमरे की आवश्यकता होती है, जैसे कि वे प्रकृति में स्वतंत्र थे। यहां न्यूनतम उपाय हैं:
  • अमेरिकी कानूनों के अनुसार: 0.23 मीटर2.
  • अंग्रेजी आरएसपीसीए के अनुसार: 80 x 50 सेमी
  • जर्मन कानूनों के अनुसार: 1 मी2.
  • हालांकि सलाह आपके विशिष्ट नमूने के अनुसार अलग-अलग हो सकती है, मूल सिद्धांत यह है कि पिंजरे जितना बड़ा होगा, उतना ही बेहतर होगा।
  • 3
    वैकल्पिक रूप से, आप एक दूसरे हाथ के पिंजरे का उपयोग कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह होगी कि कोई नया खरीदा जाए, लेकिन अगर आप किसी पुराने या इस्तेमाल किए जाने वाले पर भरोसा करना पसंद करते हैं, तो आपको इसे बच्चों के लिए नाजुक साबुन से साफ करना होगा और इसे बड़ी देखभाल के साथ कुल्ला करना होगा। पिछले हम्सटर की गंध को खत्म करने के लिए आप पानी और सिरका के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन थोड़ी देर में इसे एक बार करते हैं। पालतू जानवरों की दुकानों में आप छोटे पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित डिस्नेटाक्टीकेट और गीली पोंछे भी पा सकते हैं।
  • 4
    पिंजरे को जगह कहां तय करना आपको सावधानी से इस विकल्प को तौलना चाहिए, क्योंकि यह आपके कृंतक मित्र की भलाई पर काफी प्रभाव पड़ेगा। घर में स्पॉट्स से बचें, जहां यह बहुत गर्म है, जैसे प्रत्यक्ष धूप के साथ खिड़की के नीचे, एक हीटर या गर्मी के किसी अन्य स्रोत के पास। इसी तरह, कई ड्राफ्ट वाले क्षेत्र में हम्सटर को सीमित नहीं करें। यदि आप घर पर पालतू नहीं रखना चाहते हैं, तो आप इसे बगीचे में शेड में या ठंड से अच्छी तरह से अछूता गेराज में रख सकते हैं - इस मामले में, इसे बहुत सब्सट्रेट दें
  • हम्सटर प्रकाश और उच्च आवृत्ति ध्वनियों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। तो उसे किसी कमरे में रहने के लिए मजबूर न करें, जहां रोशनी रात के दौरान चलती है और बंद होती है, उसे टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर, चल रहे पानी और वैक्यूम क्लीनर जैसी चीजों से दूर रखिये। ये सभी तत्व उच्च आवृत्ति शोर उत्पन्न करते हैं जो जानवरों पर जोर देते हैं।
  • यदि आपने एक तार जाल पिंजरे खरीदा है और आप आसपास के फर्श को सब्सट्रेट के टुकड़ों से बाहर गिरने से गंदे होने से रोकना चाहते हैं, 10 सेंटीमीटर से अधिक किनारों के साथ एक कार्डबोर्ड बॉक्स काट लें और जिसमें पिंजरे में प्रवेश कर सकते हैं (रखते हुए) बॉक्स और पिंजरे की दीवारों के बीच अंतरिक्ष के कुछ इंच)।
  • भाग 2

    पिंजरे को स्थापित करें
    1
    एक पहिया खरीदें हैम्स्टर्स बहुत सक्रिय हैं और पिंजरे के अंदर अभ्यास करने के लिए कई उपकरणों की आवश्यकता है। पहिया शुरू करने के लिए एक अच्छा सहायक है रूसी और चीनी हैम्स्टर्स को कम से कम 20 सेमी या मध्यम फ्लाइंग सॉसर (इच्छुक पहिया) पहिया की जरूरत है। सीरियाई एक सहित बड़े हम्स्टर, को 30 सेमी पहिया या बड़े फ़्लाइंग सॉसर की आवश्यकता होती है। यह आवश्यक है कि यह सहायक आपके पालतू जानवरों के लिए काफी बड़ा है। सलाखों से बना पहिये कभी खरीदना नहीं, जैसा कि हम्सटर के पैरों को फंस सकता है या अल्सरेटिव पॉडर्मेटाइटिस का कारण बन सकता है।
    • यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि पहिया बहुत छोटा है, इसका उपयोग करते समय हम्सटर का निरीक्षण करना है यदि जानवर चल रहा है, तो पीठ की ओर खड़ा है, तो आपको एक बड़ा मॉडल पर आगे बढ़ना होगा
  • 2
    पानी या एक बोतल के लिए एक कटोरा खरीदें यदि आप इस दूसरे समाधान के लिए विकल्प चुनते हैं, तो अच्छी गुणवत्ता में से एक का कोई नुकसान नहीं है। आप इसे पिंजरे के बाहर संलग्न कर सकते हैं ताकि केवल सलाखों के बीच टोंटी दिखाई दे। यदि आप कटोरा पसंद करते हैं, तो ऐसा कुछ मिलता है जो एक बच्चे की तरह लगता है लॉग के तह पुल, इसे पानी के कंटेनर पर रखें, तो हम्सटर से उसे सब्सट्रेट से दबाने या लकड़ी के चिप्स के साथ भरने से बचें।
  • 3
    तय करें कि पिंजरे के तल पर भोजन के लिए एक कटोरा डालना या खाना बांटना है या नहीं। कटोरा आपको मॉनिटर करने की अनुमति देता है कि जानवर कितना खा रहा है, और यह सबसे सरल और साफ समाधान है। हालांकि, सब्सट्रेट में भोजन वितरण पोषण की तलाश के लिए हम्सटर की प्राकृतिक वृत्ति को उत्तेजित करता है। यदि आपके पास रूसी हैम्स्टर्स की एक जोड़ी है, तो यह दूसरी विधि बेहतर है, क्योंकि आप कटोरे के कब्जे के लिए संघर्ष को ट्रिगर करने से बचते हैं। यदि आपके पास एक चीनी या सीरियाई हम्सटर है, तो यह आपके खाने की आदतों की जांच करने के लिए कटोरे का उपयोग करने के लायक है। याद रखें कि चीनी हम्सटर रूसी से अलग है दुकान सहायक ने आपको क्या बताया हो सकता है, यह एक सामाजिक नमूना नहीं है और इसे स्वयं पर रखा जाना चाहिए, जैसे सीरियन भी।
  • यदि आप कटोरे के लिए तय किया है, तो एक छोटे से एक ले लो ताकि पिंजरे में बहुत अधिक स्थान पर कब्जा न करें।
  • 4
    अपने छोटे चूहे के लिए एक आश्रय चुनें आप जिन बाजारों में मिलते हैं, उनमें से अधिकांश चीनी और रूसी हैमस्टर्स के लिए उपयुक्त हैं, परन्तु अरीयियों के लिए नहीं (जो बड़े हैं)। तह जुर्मानियों को सुंदर छुपा स्थानों में बदल दिया जा सकता है, जो गुफाओं की तरह दिखते हैं, यदि आप उन्हें सब्सट्रेट के तहत दफनते हैं! कुछ नमूने एक घोंसले का निर्माण करते हैं, लेकिन उन्हें भोजन को छिपाने और संग्रहीत करने के लिए अभी भी जगह की आवश्यकता होती है।
  • 5



    खिलौने खरीदें हम्सटर बहुत महत्वपूर्ण जानवर हैं और कई खिलौने की जरूरत है। कुछ चीजें जो वे चबा सकते हैं याद रखना, क्योंकि उनके दांत लगातार बढ़ते हैं! इस प्रकार का कृंतक "छिपाने और तलाश" करने के लिए प्यार करता है और उन सभी वस्तुओं के साथ मज़ा आता है जो उन्हें चढ़ने की इजाजत देता है। पाइप भी लो! वे खुदाई की उनकी आवश्यकता के लिए एक वैध विकल्प का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन हैम्स्टर्स आपको चलाने के लिए प्यार करते हैं! ध्यान दें कि पाईप्स का आकार आपके पालतू जानवरों के पास जाने के लिए पर्याप्त है: कई लोग सीरियाई हम्सटर के आकार को ध्यान में नहीं रखते हैं। इसके अलावा, जांच लें कि वे हवादार हैं - यदि पाइप लंबी और हवा का सेवन से मुक्त हो, तो आपके प्यारे दोस्त को श्वास लेने की समस्याएं हो सकती हैं।
  • भाग 3

    सब्सट्रेट और नेस्ट सामग्री प्रदान करें
    1
    सब्सट्रेट का प्रकार चुनें यह डिस्पोजेबल सामग्री है जिसके साथ पिंजरे के नीचे भरें। यह महत्वपूर्ण है कि यह अच्छी गुणवत्ता का है, क्योंकि इसे हम्सटर के मूत्र को अवशोषित करना चाहिए, इसके अलावा पशु इसे खोदने के लिए उपयोग करेंगे क्लासिक चूरा और लकड़ी के चिप्स के अलावा, कई विकल्प हैं जो आप विशेषज्ञ डीलरों से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि, पाइन या देवदार की लकड़ी से बने पदार्थों से बचें, क्योंकि वे गंभीर श्वसन समस्याओं का कारण बनते हैं! कम से कम 6 सेमी सब्सट्रेट को लागू करें, तो आपका पालतू खुदाई करने में सक्षम हो जाएगा
  • 2
    घोंसले के शिकार सामग्री का मूल्यांकन करें सब्सट्रेट की तरह, यहां तक ​​कि केनेल या घोंसले के लिए सामग्री बहुत महत्वपूर्ण है कपास ऊन और कोमल ऊतक जैसे स्ट्रिप्स में तोड़ने वाली कुछ भी से बचें - अगर हम्सटर उन्हें निगल लेता है, तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होंगे। इसके अलावा वे अपने प्यारे दोस्त के पैरों को मोड़ और अवरुद्ध कर सकते थे। उसकी वृत्ति को पैर को खींचने के लिए खींचना है - ऐसे मामलों की रिपोर्ट भी हुई है जिसमें हताश जानवरों ने रक्त से रक्त तक काटने के लिए एक अंग को काट दिया है।
  • घोंसले के लिए सबसे अच्छी सामग्री फटा हुआ कागज़ के तौलिये से बना है, भले ही आप पालतू जानवरों की दुकानों में विशिष्ट उत्पाद पा सकते हैं। इस सामग्री के कुछ पिंजरे के एक कोने में जमा करें।
  • पेट की दुकानों में फाड़ा कागज तौलिये के बड़े बैग बेचते हैं, लेकिन आप टॉयलेट पेपर या सामान्य रुमाल के रोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें खुद फाड़ सकते हैं, बस यह जांचें कि यह कोई ऐडिटिव नहीं है।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त सब्सट्रेट और घोंसले के शिकार सामग्री हैं और उन्हें नियमित रूप से बदलने के लिए याद रखें। इन उत्पादों के कुछ स्टॉक के लिए हमेशा अच्छा विचार होता है, इसलिए आप हमेशा तैयार होते हैं और पिंजरे की सामान्य सफाई के लिए प्रदान कर सकते हैं। आपको सावधानीपूर्वक अपने हम्सटर के घर पर नजर रखनी चाहिए और इसे साफ रखना चाहिए आपको हर दिन मूत्र के गंदे सब्सट्रेट को समाप्त करना चाहिए, यह एक ऐसा कार्य है जिसे कुछ मिनट लगते हैं, जबकि सप्ताह में एक बार पूरी तरह से सफाई प्रदान करते हैं।
  • कार्यक्रम को एक सटीक दिनचर्या है, इसलिए हम्सटर भी अक्सर या बहुत दुर्लभ सफाई सत्रों के लिए सिकुड़ नहीं करता है।
  • हर दिन पिंजरे के गंदे धब्बे को साफ करें और प्रजननशील यिलिटिस से बचने के लिए दैनिक मल को हटा दें।
  • भाग 4

    पिंजरे के भीतर एक स्वस्थ और उत्तेजक वातावरण बनाए रखना
    1
    जानवर को उत्तेजित करने के लिए नए आइटम जोड़ते रहें। पिंजरे की स्वच्छता और सफाई सुनिश्चित करने के अलावा, खिलौने, चबाने वाली वस्तुएं और उनको खोदने के लिए, चूहे के रूचि को उच्च रखने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्हें खाली अनाज या ग्रैनोला बक्से देने की कोशिश करें - लेकिन इससे पहले कि आप मुद्रित बाहरी परत को हटाए न जाएं, अपने चौड़े पैर वाले दोस्त को स्याही के संपर्क में आने से रोकने के लिए। हम्सटर्स भी टॉयलेट पेपर ट्यूबों से प्यार करते हैं, वे इसे बहुत से खेलते हैं जब तक कि उन्हें टुकड़ों में काटकर चबाया जाता है।
  • 2
    हम्सटर हर दिन लो। इन जानवरों के प्यार से प्यार! प्रत्येक नमूने का अपना व्यक्तित्व होता है, लेकिन अगर आप इसे नियमित रूप से छूते हैं, तो आप इसे (और इसके विपरीत!) के लिए इस्तेमाल करेंगे। जाहिर है आप हमेशा बहुत सावधान रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, पैरों के द्वारा इसे पकड़ न रखें और इसे चलना न दें एक ठेला. इस अभ्यास ने उसे बहुत टायर दिया है और उसे बहुत दर्द होने के कारण, उसके पैरों को तोड़ने के लिए, उसे बिंदु तक भी चोट पहुंचा सकती है
  • उसे अपने नए घर में आराम से महसूस करने का मौका दें, इससे पहले उसे छूना शुरू करें। एक हेलमेट के लिए एक नया पिंजरे में चलना, एक बड़ी घटना है, इसलिए यह सेट और खुश होने के बाद यह मानव संपर्क के लिए अधिक इच्छुक होगा।
  • 3
    हर सप्ताह इसे जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए मौलिक महत्व है कि हम्प्टर के जीवन में पर्यावरण उत्कृष्ट स्थिति में है, लेकिन उसकी श्वास को सुन कर उसके स्वास्थ्य की स्थिति को देखने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। अगर आप उसकी आवाज सुनते हैं, तो आपको पशु चिकित्सक को तुरंत फोन करना चाहिए। आँसू के लिए अपने पंजों की जांच करें, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने दांत और त्वचा को देखो कि यह चिड़चिड़ाना या छीलने नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपकी नाक सूखी है और आपकी आंखें स्पष्ट हैं।
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए वजन का भी विचार कर सकते हैं कि यह वजन नहीं बढ़ रहा है या वजन कम कर रहा है - वजन में बदलाव स्वास्थ्य समस्याओं को बता सकता है
  • टिप्स

    • उन्हें हर दिन स्वच्छ पानी दो।
    • हम्सटर में बहुत प्यास है और बहुत पीते हैं: उपयुक्त आकार की बोतल खरीदें।
    • अपने पालतू को हर दिन कुछ विनम्रता दें, लेकिन इसे खाने से अधिक मत करो
    • यदि आपका कृंतक मित्र बहुत सक्रिय है, तो इसे पिंजरे से ऊपर रखें।
    • यदि यह पिंजरे की सलाखों के काटने, एक ठोस दीवारों के साथ एक मछलीघर की तरह लग रहा है, जो एक खरीदते हैं। यदि यह विकल्प संभव नहीं है, तो नींबू का रस या जैतून का तेल के साथ सलाखों को गीला करें। वे विषाक्त नहीं हैं, लेकिन हैम्स्टर इन उत्पादों से नफरत करते हैं।
    • एक हम्सटर की देखभाल के बारे में अपने शोध में, अमेरिकी ऑनलाइन मंचों में आपके द्वारा पढ़ा जा सकने वाली जानकारी से बहुत सावधान रहें - संयुक्त राज्य अमेरिका में पालतू जानवरों की देखभाल पर कानून कम कठोर हैं और इसलिए संभवतः भ्रमित हो सकते हैं। ।
    • अपने खिलौने के बहुत सारे दे दो।

    चेतावनी

    • कुछ लोग बच्चों के लिए प्लेप्न में बाहर हमास्टर रख देते हैं यह एक भयानक विचार है क्योंकि परजीवी, शिकारी और संक्रामक रोग कृन्तकों को मार सकते हैं।
    • यदि आपके पास दो रूसी हैमस्टर्स हैं तो उन्हें कई अलमारियों या डिब्बों के साथ पिंजरों में नहीं डालते हैं, तो आप क्षेत्रीयता की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास अन्य जानवर हैं जो हम्सटर को डरा सकते हैं या खा सकते हैं, तो अपने पिंजरे को उस कमरे में रखकर बचा सकते हैं जो इन जानवरों के लिए बंद है।
    • कभी पिंजरे को नहीं छोड़ें!
    • सीरियाई और चीनी हम्स्टर को अकेले रखा जाना चाहिए, अन्यथा वे मृत्यु के लिए लड़ेंगे।
    • यदि आप इस जानवर की पहली बार देखभाल करते हैं, तो आपको केवल एक रूसी हम्सटर रखना चाहिए। आम तौर पर जोड़े में रहने के बावजूद, अक्सर नमूने अलग होते हैं। यह बिल्कुल गलत है कि हैम्स्टर्स को एक जोड़े के रूप में पैदा किया जाना चाहिए, क्योंकि वे अपने दम पर बहुत अच्छे हैं। अलग-अलग लिटरों के हम्स्टर को कभी गठजोड़ न करें।
    • यदि हम्सटर दस्त से ग्रस्त है या अपने गधे के लिए अटक सामग्री से जाना जाता है, तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाओ! दोनों गंभीर बीमारी या प्रवालजीवी आंत्रशोथ के संकेत हैं
    • यदि आप बच्चे के लिए हम्सटर लेने की सोच रहे हैं, तो इसके बारे में सोचें चाहे आप कितना भी सोचते हैं कि आपका बच्चा जिम्मेदार है, संभावना है कि वे अपना होमवर्क कर रहे होंगे, क्योंकि यह एक विशिष्ट व्यवहार है। यदि आप वास्तव में एक पालतू जानवर चाहते हैं, तो एक कुत्ते या एक बिल्ली को अपनाने पर विचार करें, ये आश्चर्यजनक रूप से कम देखभाल की मांग कर रहे हैं यदि आप उन्हें कैनेट या कैटरी में वयस्क के रूप में लेते हैं। यदि आपका बच्चा एक किशोर है, तो आप उसके लिए हम्सटर खरीदने पर विचार करना चाह सकते हैं, क्योंकि उस उम्र में यह इन निविदा कृन्तकों को मुश्किल से नुकसान पहुंचा सकता है, भले ही वे उनकी उपेक्षा कर सकें।
    • चीनी हम्सटर रूसी से भिन्न है और यह एक सामाजिक पशु नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com